सरिया : अनुमंडल को जिला बनाने की मांग, 12 जून को झामुमो करेगा सरिया बंद

NewsCode Jharkhand | 26 May, 2018 7:30 PM
newscode-image

विकास के लिए सरिया को करे जिला घोषित : त्रिभुवन मंडल

सरिया (गिरिडीह)। जिले के सबसे अधिक दूरी पर स्थित सरिया अनुमंडल को झारखंड सरकार नवसृजित (सरिया) जिला घोषित करे। झामुमो इसके लिए लगातार शुरू के दिनों से आंदोलन करती रही है। जिसमें स्थानीय लोगों ने भी बढ़-चढ़कर साथ दिया है।

उक्त बातें शनिवार को सरिया रेलवे कॉलोनी कॉलोनी में प्रेस वार्ता आयोजित कर झारखंड मुक्ति मोर्चा गिरिडीह जिला उपाध्यक्ष त्रिभुवन मंडल ने कहा। उन्होंने कहा कि आज सरिया प्रखंड के कई पंचायत के लोगों को जिला मुख्यालय से छोटी-से-छोटी काम कराने के लिए लगभग 100 से 105 किलोमीटर की दूरी तय करना पड़ता है। जिससे लोगों को अक्सर कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

वहीं झारखंड सरकार की कई महत्वाकांक्षी योजनाएं कई सुदूर पंचायतों के गांव तक पहुंच नहीं पाती है। इसलिए क्षेत्र के संपूर्ण विकास के लिए सरिया को अविलंब जिला घोषित किया जाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि सरिया जिला बनने के लिए सारी जरूरतों को पूरा बताते हुए कहा कि भौगोलिक दृष्टिकोण से यह बगोदर, बिरनी, राजधनवार प्रखंड के मध्य स्थित है।

सरिया में हावड़ा-नई दिल्ली ग्रैंड कार्ड रेल मार्ग सरिया होकर गुजरती है। धनबाद रेल मंडल का महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन हजारीबाग रोड सरिया में स्थित है। जीटी रोड की दूरी सरिया से मात्र 13 किलोमीटर है।

रांची-देवघर-दुमका मुख्य मार्ग भी सरिया बाजार होकर गुजरती है। यहां महाविद्यालय, इंटर विद्यालय, प्लस टू स्कूल, हाई स्कूल, रेलवे के कई वरीय अधिकारियों के कार्यालय, पथ निर्माण विभाग कार्यालय, अनुमंडल मुख्यालय, प्रखंड मुख्यालय, कोनार सिंचाई विभाग के कई आवासीय क्वार्टर, सरिया में विद्युत स्टेशन, झारखंड सरकार के द्वारा प्रस्तावित पावर ग्रिड, रेलवे का पावर ग्रिड, दामोदर वैली कारपोरेशन विभाग का कार्यालय,  अंचल पुलिस मुख्यालय है।

यहां अनुमंडल पुलिस कार्यालय, भारतीय खाद्य निगम का गोदाम, हजारीबाग रोड रेलवे स्टेशन पर बड़े-बड़े स्टेशनों से सामान, मालवाहक ट्रेन के माध्यम से उतारने को लेकर रेक पॉइंट, हजारीबाग रोड रेलवे स्टेशन पर आरक्षित टिकट काउंटर की व्यवस्था होना, पेयजल आपूर्ति के लिए जलमीनार का होना, अनुमंडल स्तरीय विद्युत विभाग का कार्यालय जो कि विभाग के द्वारा अनुमोदित है, वन विभाग के रेंजर और फोरेस्टर कार्यालय है। इनके अलावा कई ऐसे संस्थान हैं जो सरिया को सुशोभित करते हुए नया जिला बनाने की सारी अहर्ताओं को पूरा करती है।

सरिया : ट्रेन से गिरकर गंभीर रूप से घायल हुआ यात्री, धनबाद रेफर

उन्‍होंने कहा कि सरिया को जिला बनाने के लिए झामुमो के द्वारा सूबे के मुख्यमंत्री, राज्यपाल, मुख्य सचिव, संबंधित विभाग के मंत्री, उत्तरी छोटानागपुर आयुक्त, गिरिडीह उपायुक्त के नाम मांग पत्र भी सौंपा जाएगा। साथ ही सरिया को अविलंब जिला घोषित करने की मांग को लेकर आगामी 12 जून को सरिया में सांकेतिक बाजार बंद व सड़क जाम आंदोलन भी किया जाएगा।

प्रेस वार्ता के माध्यम से सरिया के सभी राजनीतिक दलों को एक मंच पर आकर “सरिया को जिला बनाओ” की मांग के आंदोलन में समर्थन भी मांगा गया है। प्रेस वार्ता में झामुमो नेता शिव शंकर मंडल, कृष्ण मुरारी पांडेय, मोतीलाल मंडल, रामचंद्र राम, विकास मंडल, साकिर अंसारी, दस्तगीर अंसारी सहित अन्य कई लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

रांची : जेल में मारपीट करने के मामले में पूर्व सीएम को मिली राहत

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 1:05 PM
newscode-image

रांची। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को रांची की निचली अदालत ने जेल में मारपीट करने से जुड़े एक पुराने मामले में राहत दी है। रांची व्यवहार न्यायालय के न्यायिक दंडाधिकारी मनीष कुमार की अदालत ने मधु कोड़ा को साक्ष्य के अभाव में बरी करने का फैसला सुनाया।

आय से अधिक संपत्ति मामले में जब वर्ष 2011 में मधु कोड़ा जेल में बंद थे, तो उन पर जेल में मारपीट करने और जेल प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी करने का आरोप लगा था।

पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा अक्टूबर 2011 में आय से अधिक संपत्ति मामले में रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में बंद थे। उस दौरान मधु कोड़ा ने जेल में मिल रहे खाने को खराब बताते हुए जेल के अंदर ही विरोध किया था।

उन पर आरोप लगा था कि उन्होंने जेल में सुरक्षा घेरा को तोड़ा और जेल में बंद कैदियों के साथ मारपीट की, इसके साथ ही जेल प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की। इस मामले में जेल में बंद अन्य कैदियों की ओर से रांची के सदर थाना में मामला दर्ज कराया गया था।

गढ़वा : मंडलकारा में छापेमारी, सभी सेल खंगाला गया

इस मामले में पांच साल में मात्र तीन गवाहों के बयान दर्ज कराये गये थे, मामले से जुड़े अन्य गवाहों को कोर्ट में हाजिर कराने के लिए न्यायिक दंडाधिकारी ने रांची एसएसपी और अन्य पुलिस अधिकारियों को कई बार पत्र लिखा, लेकिन गवाह नहीं आये।

इस घटना को लेकर सजायाफ्ता बंदी राजू तांती ने मधु कोड़ा के साथ-साथ जेल में बंद पूर्व मंत्री एनोस एक्का, हरिनारायण राय, सावना लकड़ा और आईएएस अधिकारी प्रदीप कुमार के खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी थी, मामले में जांच कर कार्रवाई करते हुए सब इंस्पेक्टर कमलेश कुमार ने सिर्फ मधु कोड़ा के खिलाफ अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया था।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 18-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 18 October, 2018 7:35 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – जज्बात से काम नहीं चलेगा, कार्य व्यवसाय में मन लगना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा है, प्रेम पाना और प्रेम देना चाहेंगे।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – अपनी योजना में सफल होंगे, परिवर्तन का समय है, नौकरी-व्यवसाय परिवर्तन से लाभ मिलेगा, साहस के साथ काम करने की जरूरत है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, कार्य-व्यवसाय में लाभ मिलेगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे, युवाओं के शादी की बात हो सकती है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करेंगे, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में ध्यान देने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख सामान्य है।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – अपनी सारी कामना पूरी करना चाहेंगे, दाम्पत्य जीवन में सुख एवं सहयोग मिलेगा, निवेश का भरपूर लाभ मिलेगा, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ- साथ उसके व्यवहार का भी ध्यान रखें।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – खाने-पीने का ध्यान रखें, पेट की समस्या हो सकती है, मित्रों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक प्रसन्नता से किया काम सफल होगा, आज ऊर्जावान रहेंगे, आर्थिक समस्या का समाधान होगा, प्रेम करने वाले के लिए समय अनुकूल है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वास्थ्य बिगड़ने पर डाॅ0 से मिलें, विरोधी को परास्त करने का समय है, कार्य व्यवसाय में परिश्रम करना होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – अपने पराक्रम का अभिमान होगा, धन लाभ का संकेत है, छोटे कर्मचारियों के लिए समय अनुकूल है, कार्य व्यवसाय में तरक्की मिलने की संभावना है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – शांतमन से काम करना चाहिए, कार्य क्षेत्र में प्रगति करेंगे, प्रापर्टी में निवेश का लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –समस्याओं का समाधान करना होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, व्यवसाय के क्षेत्र में निवेश करेंगे, पिता से मतभेद न हो इसका ध्यान रखें।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – मानसिक परेशानी से बाहर निकलने का समय है, वाहन दुघर्टना ग्रस्त हो सकता है, भाग्य पर नहीं कर्म पर भरोसा करना होगा, समय को सावधानीपूर्वक निकालना चाहिए।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...