रांची : नगर विकास विभाग ने विकास कार्यों को लेकर की समीक्षा बैठक

NewsCode Jharkhand | 10 August, 2018 8:59 PM
newscode-image

रांची। राज्य के विभिन्न नगर निकायों में चल रहे विकास कार्यों में स्थानीय सांसदों और विधायकों की सहभागिता को बढ़ाने के लिए नगर विकास विभाग झारखंड सरकार की ओर से प्रोजेक्ट भवन स्थित सभागार में नगर विकास एवं आवास विभाग सीपी सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। जिस बैठक में समाज कल्याण मंत्री लुईस मरांडी के साथ-साथ विधायक अनंत ओझा, विधायक योगेश्वर महतो बाटुल, विधायक राधाकृष्ण किशोर, विधायक राज सिन्हा, विधायक बिरंची नारायण और नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह के साथ-साथ नगर विकास विभाग के कई अधिकारी मौजूद थे।

रांची : सरकार के फैसले से सहमत नहीं है बीजेपी सांसद – जेएमएम

बैठक में शहरी क्षेत्र से आने वाले इन विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्र की बुनियादी सुविधाओं को लेकर कई समस्याएं गिनाए तो साथ-साथ स्थानीय नगर निकायों की ओर से हो रही उपेक्षा की शिकायत की, नगर विकास एवं आवास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि यदि किसी नगर निकाय में किसी विकास कार्य का शिलान्यास होता है और उस क्षेत्र से स्थानीय सांसद और विधायक भी आते हैं तो उन्हें ऐसे कार्यक्रमों में सूचित किया जाए और शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह भी किया जाए, साथ ही शिलापट्ट पर उनका नाम भी लगाया जाए।

वही विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा की सभी नगर निकाय बोर्ड की बैठकों में अगर उसी क्षेत्र से विधायक और सांसद भी आते हैं तो उन्हें आमंत्रित करें और इसकी सूचना समय पर दिया जाए बैठक में कई निर्णय लिया गया।

  • निकायों के बोर्ड बैठक में पदेन सदस्य के रूप में स्थानीय विधायक और सांसदों को आमंत्रित करें।
  • ऐसी बैठकों की सूचना बैठक से कुछ दिन पहले करें ताकि विधायक सांसद अपने कार्यक्रमों में विशेष शामिल कर पाए।
  • यदि विधानसभा या लोकसभा का सत्र चल रहा हो तो विशेष बैठक ना बुलाएं।
  • नगर विकास की योजनाओं और उसके लिए आवंटित राशि की जानकारी माननीय विधायकों और सांसदों को दिया जाए।
  • हो सके तो नगर निकाय या विभाग योजनाओं में संबंधित विधायकों के अंश की भी जानकारी दें ताकि उसके मुताबिक को योजना दे सकें।
  • बेरमो विधायक योगेश्वर महतो बाटुल ने मांग की कि बेरमो को नगर निगम का दर्जा दिया जाए और आसपास के 18 पंचायतों को नगर निगम में सम्मिलित किया जाए।
  • विधायक अनंत ओझा ने कहा कि नमामि गंगे के तहत चल रही योजनाओं की सही तरीके से निगरानी हो।

इसके आलावा अन्य विधायकों ने भी अपनी-अपनी समस्याएं बताएं, वही विभागीय मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार से नगर निकायों में जो योजनाएं स्वीकृत होती हैं तो उसके शिलान्यास से पहले विभागीय मंत्री को जानकारी दी जाए ताकि स्थानीय विधायक और सांसद को भी उस कार्यक्रम में बुलाया जाए, वही उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि या जनता अगर अपने क्षेत्र से जुड़ी कोई शिकायत विभाग तक पहुंचाना चाहती है तो उसके लिए विभाग की PGMS के इन माध्यम से अपना शिकायत कर सकती है।

Toll Free No 1800-120-2929, Land Line No 0651 7122727, Whatsapp & SMS 7633928444, Website. www.dmajharkhand.in , Email  [email protected]

Facebook/twitter  @DMAPGMS

नमामि गंगे प्रोजेक्ट पर विभागीय सचिव ने कहा की इस प्रोजेक्ट की बेहतर निगरानी हो सके इसके लिए एक विशेष अधिकारी की प्रतिनियुक्ति वहां अस्थाई रूप से जल्द की जाएगी। विधायक राधाकृष्ण किशोर ने कहा पिछले 40 साल के राजनीतिक इतिहास में नगर विकास विभाग ने पहली बार ऐसी पहल की है जो कि बहुत ही सराहनीय है उम्मीद है आने वाले समय में भी माननीय विधायकों से सुझाव लिए जाएंगे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चक्रधरपुर : नहीं रहे पूर्व रात्रि प्रहरी जीत बहादुर थापा

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 4:06 PM
newscode-image

श्रद्धांजलि

चक्रधरपुर । गुदरी बाजार में रात्रि प्रहरी के रूप में कार्य कर चुके जीत बहादुर थापा का व्यक्तित्‍‍‍व अपने जीवन काल से ही संघर्षशील रहा। इन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने  जवानी वा बुढ़ापा गुदरी बाजार में  ही गुजार दी।

पूरी तरह से चरमरा गई थी आर्थिक स्थिति

करीब 30 साल की सेवा इन्‍होंने यहां दी। एक दुर्घटना में पीठ की कमर की हड्डी टूट गई। उसके बाद वो बाजार छोड़ चले गये। इस घटना ने इनकी आर्थिक स्थिति पूरी तरीके से चरमरा गई। इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं था। लोगों से पैसे मांग कर अपना गुजर- बसर कर रहे थे।

2 अक्टूबर 2017 को गांधी जयंती के दिन मैं इनके पास पहुंचा, तो पता लगा सरकार से इनको कोई सुविधा नहीं मिल रही । तब हम लोगों ने वादा किया कि जब तक सरकार आपको आपका हक नहीं दे देती, तब तक  संगठन आप को सहायता प्रदान करेगी।

निरंतर प्रयास से  इनको सरकारी मदद दिलायी गई।  जब तक सरकारी मदद नहीं मिली, तब तक आर्थिक सहयोग भी करते रहे।

हम संतुष्ट हैंं कि हमने आखिरी समय में  इनकी आंखों में संतुष्टि का भाव देखा और हम लोगों ने इनसे कहा भी था कि आप जीवित रहेंं, हम आपसे वादा करते हैं कि आपको एक अपना घर सरकार से मुहैया कराने की कोशिश करेंगे।

आज से एक सप्‍ताह पहले इनका देहांत हो गया। आज उनकी सुध लेने के लिए इनके निवास पहुंचा तो वहां के आस -पड़ोस के लोगों ने बताया कि पिछले गुरुवार को उनका देहांत हो गया।अफसोस है कि जीत बहादुर थापा हमारे बीच नहीं रहे।

रामगोपाल जेना

चक्रधरपुर

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 18-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 18 October, 2018 7:35 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – जज्बात से काम नहीं चलेगा, कार्य व्यवसाय में मन लगना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा है, प्रेम पाना और प्रेम देना चाहेंगे।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – अपनी योजना में सफल होंगे, परिवर्तन का समय है, नौकरी-व्यवसाय परिवर्तन से लाभ मिलेगा, साहस के साथ काम करने की जरूरत है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, कार्य-व्यवसाय में लाभ मिलेगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे, युवाओं के शादी की बात हो सकती है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करेंगे, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में ध्यान देने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख सामान्य है।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – अपनी सारी कामना पूरी करना चाहेंगे, दाम्पत्य जीवन में सुख एवं सहयोग मिलेगा, निवेश का भरपूर लाभ मिलेगा, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ- साथ उसके व्यवहार का भी ध्यान रखें।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – खाने-पीने का ध्यान रखें, पेट की समस्या हो सकती है, मित्रों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक प्रसन्नता से किया काम सफल होगा, आज ऊर्जावान रहेंगे, आर्थिक समस्या का समाधान होगा, प्रेम करने वाले के लिए समय अनुकूल है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वास्थ्य बिगड़ने पर डाॅ0 से मिलें, विरोधी को परास्त करने का समय है, कार्य व्यवसाय में परिश्रम करना होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – अपने पराक्रम का अभिमान होगा, धन लाभ का संकेत है, छोटे कर्मचारियों के लिए समय अनुकूल है, कार्य व्यवसाय में तरक्की मिलने की संभावना है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – शांतमन से काम करना चाहिए, कार्य क्षेत्र में प्रगति करेंगे, प्रापर्टी में निवेश का लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –समस्याओं का समाधान करना होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, व्यवसाय के क्षेत्र में निवेश करेंगे, पिता से मतभेद न हो इसका ध्यान रखें।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – मानसिक परेशानी से बाहर निकलने का समय है, वाहन दुघर्टना ग्रस्त हो सकता है, भाग्य पर नहीं कर्म पर भरोसा करना होगा, समय को सावधानीपूर्वक निकालना चाहिए।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...