रांची : सीएम के विदेश दौरे पर पक्ष-विपक्ष में घमासान, भाजपा ने हेमंत पर बोला हमला    

NewsCode Jharkhand | 18 October, 2017 6:25 PM
newscode-image

रांची सीएम के विदेश दौरे पर सूबे की प्रमुख विपक्षी पार्टी झामुमो पर सवाल खड़े किये हैं, जिस पर सतारूढ़ भाजपा ने झामुमो पर पलटवार किया है। झामुमो पर हमला बोलते हुए भाजपा के प्रदेश महामंत्री दीपक प्रकाश ने कहा है कि झारखंड में हो रहे विकास और गांव, गरीब, किसान के हित में रघुवर सरकार द्वारा उठाये गये कदम से झामुमो बौखला गया है। बौखलाहट का यह आलम है कि  हेमंत सोरेन अनाप शनाप और तथ्यहीन आरोप रहे हैं। मुख्यमंत्री के विदेश दौरे पर सवाल उठानेवाले  हेमंत सोरेन को आरोप लगाने से पहले तथ्यों की जानकारी ले लेनी चाहिए। कांग्रेस हो या झामुमो ये लोग जब सत्ता में रहे तो इनकी इतनी भर सोच थी कि रॉयल्टी से राज्य का विकास संभव है। इस सरकार की सोच है कि वैल्यू एडेड प्लांट लगाने से ही राज्य से गरीबी और बेरोजगारी दूर हो सकती है।

सरकार ने वैल्यू एडेड प्लांट लगाने की दिशा में तेजी से काम शुरू किया है। क्योंकि जब तक यह नहीं होगा राज्य से गरीबी और बेरोजगारी दूर नहीं होगी। हेमंत सोरेन के मुंह से गरीबी और संघर्ष की बात अच्छी नहीं लगती है। जो व्यक्ति सोने की चम्मच के साथ पैदा हुआ हो वो अब गरीबी और संघर्ष की बात करे, अच्छा नहीं लगता है। हेमंत सोरेन बताये कि उन्होंने अपने जीवन में कब गरीबी देखी है और कब संघर्ष किया है। शिबू सोरेन यह बात करते तो यह शोभा देता। मुख्यमंत्री के विदेश दौरे को मौज मस्ती करार देनेवाले ये वहीं हेमंत सोरेन हैं, जो मात्र 14 माह के अपने मुख्यमंत्रीत्व काल में 10 दिन छुट्टी मानने गोवा गये थे। जबकि मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने अब तक के अपने कार्यकाल में एक दिन भी छुट्टी नहीं ली है। शराब के बारे में सोरेन न बोले तो ही अच्छा है।

हेमंत सोरेन वंशवाद और परिवारवाद की राजनीति की उपज हैं। यही वजह है कि झामुमो में प्रतिभाशाली होने के बावजूद नेताओं को मौका नहीं मिलता है। आगे भी नहीं मिलेगा। हेमंत सोरेन का यह हाल है कि पार्टी तो दूर अपने घर में भी किसी को आगे नहीं बढ़ना देना चाहते हैं। क्या वजह है कि बाहर से आया उम्मीदवार झामुमो के टिकट पर जीत जाता है और जबकि हेमंत सोरेन के अपने सगे भाई  बसंत सोरेन चुनाव हार जाते हैं। सबसे हास्यास्पद बात यह है कि  हेमंत सोरेन अपने को आदिवासी समाज का हितैषी बताते है, वहीं दूसरी ओर लालू उरांव जैसे गरीब आदिवासी की बेशकीमती जमीन शराब पिला कर हड़प लेते हैं। भाजपा की यही सलाह है कि अगर झामुमो भलाई चाहता है, तो उसके नेता चुप रहें। नहीं तो भाजपा उनकी पोल खोलने में देर नहीं करेगी। आदिवासियों की जमीन बड़े पैमाने पर खरीद के मामले में सोरेन परिवार को भाजपा पिछली बार पूरी तरह से एक्सपोज कर चुकी है। भाजपा का मानना है कि हेमंत सोरेन अभी राजनीति में पूरी तरह से परिपक्व नहीं हुए हैं। ऐसी बचकाना बात करने वाला नेता प्रतिपक्ष झारखंड में आज तक नहीं हुआ है।

ये वहीं झामुमो है, ये वहीं सोरेन परिवार है, जिसने झारखंड की अस्मिता को महज कुछ करोड़ रुपये में दिल्ली में बेचने का काम किया था। राज्य में जब झामुमो की सरकार आयी, तो उसने बालू घाट मुंबई की कंपनी को बेच दिया था, जबकि भाजपा सरकार ने बालू घाट पंचायतों को दे दिया।भाजपा झामुमो से पूछना चाहती है कि आखिर धर्मांतरण का विरोध झामुमो क्यूं कर रहा है। इस विरोध से ही स्पष्ट हो गया कि झामुमो आदिवासियों का कितना हितैषी हैं। आदिवासी समाज जग गया है। झामुमो-कांग्रेस जैसे दलों को चाल चरित्र झारखंड की जनता देख चुकी है। सिमडेगा मामले में दो-दो जांच करायी गयी है। दोनों में मलेरिया से मौत होने की पुष्टि हुई है।

 

चक्रधरपुर : नहीं रहे पूर्व रात्रि प्रहरी जीत बहादुर थापा

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 4:06 PM
newscode-image

श्रद्धांजलि

चक्रधरपुर । गुदरी बाजार में रात्रि प्रहरी के रूप में कार्य कर चुके जीत बहादुर थापा का व्यक्तित्‍‍‍व अपने जीवन काल से ही संघर्षशील रहा। इन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने  जवानी वा बुढ़ापा गुदरी बाजार में  ही गुजार दी।

पूरी तरह से चरमरा गई थी आर्थिक स्थिति

करीब 30 साल की सेवा इन्‍होंने यहां दी। एक दुर्घटना में पीठ की कमर की हड्डी टूट गई। उसके बाद वो बाजार छोड़ चले गये। इस घटना ने इनकी आर्थिक स्थिति पूरी तरीके से चरमरा गई। इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं था। लोगों से पैसे मांग कर अपना गुजर- बसर कर रहे थे।

2 अक्टूबर 2017 को गांधी जयंती के दिन मैं इनके पास पहुंचा, तो पता लगा सरकार से इनको कोई सुविधा नहीं मिल रही । तब हम लोगों ने वादा किया कि जब तक सरकार आपको आपका हक नहीं दे देती, तब तक  संगठन आप को सहायता प्रदान करेगी।

निरंतर प्रयास से  इनको सरकारी मदद दिलायी गई।  जब तक सरकारी मदद नहीं मिली, तब तक आर्थिक सहयोग भी करते रहे।

हम संतुष्ट हैंं कि हमने आखिरी समय में  इनकी आंखों में संतुष्टि का भाव देखा और हम लोगों ने इनसे कहा भी था कि आप जीवित रहेंं, हम आपसे वादा करते हैं कि आपको एक अपना घर सरकार से मुहैया कराने की कोशिश करेंगे।

आज से एक सप्‍ताह पहले इनका देहांत हो गया। आज उनकी सुध लेने के लिए इनके निवास पहुंचा तो वहां के आस -पड़ोस के लोगों ने बताया कि पिछले गुरुवार को उनका देहांत हो गया।अफसोस है कि जीत बहादुर थापा हमारे बीच नहीं रहे।

रामगोपाल जेना

चक्रधरपुर

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 16 October, 2018 9:46 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – आज मानसिक रूप से अशांत रह सकते हैं, हर कार्य को ध्यानपूर्वक करना होगा, कार्यक्षेत्र में परेशानी हो सकती है, दोपहर बाद राह चलने में सावधानी रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – साहस के साथ काम करेंगे, कार्य-व्यवसाय में तरक्की की संभावना है, प्रोपर्टी के क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं, पारिवारिक सुख का आनंद मिलेगा।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – मानसिक रूप से दबाव में रहेंगे, कार्य-व्यवसाय में लाभ होगा, अचानक नुकसान हो सकते हैं, पत्नी के सेहत का ख्याल रखें।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – स्थिर मानसिकता से काम करेंगे, युवाओं के विवाह की बात हो सकती है, प्रेम करने वाले भी विवाह कर सकते हैं, विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – घर-वाहन के खरीद पर ध्यान केन्द्रित हो सकता है, साझेदारी वाले व्यवसाय के लिए समय अनुकूल है, कर्मचारियों के ऊपर दबाव बनाना उचित नहीं होगा , खर्च की अधिकता होगी।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – हिम्मत के साथ काम करने का लाभ मिलेगा, छोटे कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा, कार्य विस्तार के लिए किसी से मुलाकात हो सकती है, प्रेम करने वाले के लिए भी समय अनुकूल है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन की चिन्ता होगी, पारिवारिक समस्या से मन परेशान हो सकता है , कार्य व्यवसाय में तरक्की के लिए दूसरे पर आश्रित हो सकते हैं, दाम्पत्य सुख भी सामान्य है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – विचार स्वस्थ होंगे, साहस के साथ काम को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे, प्रापर्टी के क्षेत्र में किसी प्रकार निवेश नुकसान दे सकता है, मां के सेहत का ध्यान रखना होगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मन और वाणी दोनों पर नियंत्रण जरूरी है, मानसिक रूप से पीड़ित हो सकते हैं ,आमदनी के साथ-साथ खर्च की अधिकता है, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – प्रभावपूर्ण वाणी बोलेंगे, आप अनुभवी हैं ऐसा प्रदर्शित करेंगे, धन लाभ की संभावना है, धन संचित करने का भी विचार करेंगे।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय के ऊपर ध्यान केन्द्रित रहेगा, सांसारिक सुखों को भोगने का समय है, कार्य व्यवसाय की तरक्की से प्रसन्नता होगी, निवेश का लाभ मिलेगा।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्यों में रूचि लेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है , नुकसान न हो इसका ध्यान रखना होगा, विवाह की बात टूट सकती है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 13-10-2018...