भारतीय गाना गुनगुनाना पाकिस्तानी महिला को पड़ा महंगा, मिली ये सजा

NewsCode | 4 September, 2018 2:37 PM
newscode-image

नई दिल्ली। पाकिस्तान के हवाई अड्डा सुरक्षा बल ने सोमवार को पाकिस्तानी झंडे लगा टोपी पहनते समय एक भारतीय गाना गुनगुनाने के लिए अपनी एक महिला कर्मचारी को दंडित किया है। इस गाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा गया था, जिसके बाद अधिकारियों ने मामले की जांच का आदेश दिया था। हवाई अड्डा सुरक्षा बल (एएसएफ) ने आचार संहिता के उल्लंघन के लिए 25 वर्षीय महिला कर्मचारी के वेतन और भत्तों में दो साल तक वृद्धि पर रोक लगा दी है। अधिकारियों ने उसे आगाह किया है कि अगर वह भविष्य में आचार संहिता का फिर से उल्लंघन करती है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

कोहली की तारीफ करने पर हुई थी जेल

बता दें कि ये ऐसा पहला मामला नहीं है। साल 2016 में एक पाकिस्तानी शख्स ने भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की तारीफ की थी, जिसके बदले उसे सजा सुनाई गई थी। पाकिस्‍तान की एक अदालत ने भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली के प्रति प्यार जताने के लिये और अपने घर पर तिरंगा लगाने के लिए एक पाकिस्‍तानी प्रशंसक को 10 साल जेल की सजा सुनाई थी। पाकिस्‍तान के पंजाब के ओकारा प्रांत के 22 वर्षीय उमर द्राज पेशे से दर्जी हैं और उन्हें पुलिस ने शिकायत मिलने पर घर से गिरफ्तार किया था।

पुलिस ने पाकिस्तान पेनल कोड की धारा 123 ए और 16 के तहत उमर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। गौरतलब है कि धारा 123-ए देश की संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने वाली कार्रवाई के लिये लगाई जाती है। द्राज को 26 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टी-20 मैच में हराया था। कोहली ने उस मैच में 90 रन बनाये थे।

भारत की प्रशंसा करने पर पाक चैनल पर मुकदमा

इसके अलावा साल 2017 में पाकिस्तान के एक न्यूज चैनल के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था, उसका कसूर बस इतना था कि उसने भारत की तारीफ की थी। दरअसल, पाकिस्तान के जीओ न्यूज टीवी चैनल ने वाघा बॉर्डर पर एक बच्ची का स्पेशल इंटरव्यू लिया तो पाकिस्तान सरकार ने भारत को अच्छा बताने पर यह कार्रवाई कर दी।

इसके अलावा कई ऐसे उदाहरण हैं जिसमें साफ तौर से दिखता है कि पाकिस्तान की सरकार में भारत को लेकर कितनी नफरत है। जबकि वहां की जनता का बड़ा तबका भारत के साथ अच्छे रिश्ते का हिमायती है।

भारत में भी ऐसे मामले

ऐसी कार्रवाई सिर्फ पाकिस्तान में ही हुई हो, ऐसा नहीं है। भारत में भी इस तरह का बवाल खड़ा हो चुका है। याद दिला दें कि करण जौहर की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में फवाद खान के काम करने को लेकर काफी विवाद हुआ था। इसके बाद शाहरुख खान की फिल्म रईस में माहिरा खान के होने की वजह से मामला काफी गरमा गया था। इसके बाद से भारतीय फिल्मों में पाककलाकारों के काम करने पर पाबंदी लगा दी थी। इसके अलावा मशहूर गजल गायक गुलाम अली खान के कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर भी हंगामा हुआ था।

पाकिस्तानी कलाकरों के बॉलीवुड में काम करने को लेकर कई बार बैन की मांग की गई है। ‘वेलकम टू न्यूयॉर्क’ में पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान के गाने ‘इश्तेहार’ पर नया विवाद शुरू हो गया। दरअसल, विवाद तब शुरू हुआ जब केंद्रीय राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो ने राहत के गाने को हटाने की मांग कर डाली।


तमिलनाडु: ‘बीजेपी हाय-हाय’ के नारे लगाने वाली छात्रा गिरफ्तार, स्टालिन बोले- मैं भी लगाऊंगा

आतंक पर पाकिस्तान की नरमी से नाराज अमेरिका, 2100 करोड़ की मदद पर लगाई रोक

10 रन पर 8 विकेट, झारखण्ड के स्पिनर शाहबाज नदीम ने तोड़ा 21 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड

NewsCode | 20 September, 2018 2:08 PM
newscode-image

नई दिल्ली। झारखण्ड के खब्बू स्पिनर शाहबाज नदीम ने नया कीर्तिमान रच दिया है। नदीम ने विजय हजारे ट्रॉफी में राजस्थान के खिलाफ खेलते हुए सिर्फ 10 रन पर 8 विकेट चटकाकर लिस्ट-ए क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का दो दशक पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है।आईपीएल की दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा शाहबाज नदीम की स्पिन के जाल में फंसकर राजस्थान की टीम 28.3 ओवर में केवल 73 रनों पर ढेर हो गई। नदीम ने 10 ओवर में 4 मेडन फेंकते हुए 10 रन देकर 8 विकेट हासिल किए और टीम इंडिया में जगह बनाने की मजबूत दावेदारी पेश कर दी है।

बता दें कि लिस्ट-ए क्रिकेट में इससे पहले का विश्व रिकॉर्ड भी भारत के ही बाएं हाथ के स्पिनर राहुल सांघवी के नाम था, जिन्होंने 1997-98 में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ दिल्ली की ओर से खेलते हुए 15 रन देकर 8 विकेट चटकाए थे। सांघवी भारत की ओर से एकमात्र टेस्ट 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले।

लिस्ट-ए क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग प्रदर्शन

8/10 शाहबाज नदीम, 2018

8/15 राहुल सांघवी, 1997/98

8/19 चामिंडा वास, 2001/02

8/20 थारका कोटेहेवा 2007/08

8/21 माइकल होल्डिंग, 1988

गौरतलब है कि 29 साल के नदीम ने अब तक 99 प्रथम श्रेणी मैचों में 29.74 की औसत से 375 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने 87 लिस्ट ए मैचों में 124 विकेट, जबकि 109 टी-20 मैचों में 89 विकेट हासिल किए हैं।

लिस्ट-ए क्रिकेट में वनडे इंटरनेशनल के अलावा विभिन्न घरेलू मुकाबले शामिल होते हैं। वैसे अंतर्राष्ट्रीय मैच भी लिस्ट-ए के अंतर्गत आते हैं, जिनमें खेल रही टीमों को वनडे इंटरनेशनल का दर्जा प्राप्त नहीं है। लिस्ट-ए के तहत 40 से 60 ओवरों तक की एक पारी होती है।


Asia Cup: भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से दी पटखनी, रविवार को फिर होगी भिड़ंत

IND vs PAK : पाक के खिलाफ ‘महाबली’ माही के आंकड़े हैं बेजोड़

महेंद्र सिंह धोनी को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा बयान, कहा- काश मेरी 2003 वर्ल्‍डकप टीम में होते

सिर्फ 3 ओवर में जड़ दिया था शतक, क्रिकेट के ‘डॉन’ को समर्पित आज का गूगल डूडल

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 21-09-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 21 September, 2018 6:54 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – व्यर्थ की चिंता से दूर रहना होगा, मानसिक रूप से शांत रहना होगा, विदेश यात्रा कर सकते हैं, खर्च की अधिकता होगी।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – मान-सम्मान में वृद्धि होगी, मानसिक रूप से प्रसन्न रहेंगे, संतान को सुख होगा, विरोधियों का विरोध झेलना पड़ सकता है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – सोचे हुए कार्यों में सफलता होगी, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित होगा, सोच-समझ कर ही बोलें।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – बीमारी से परेशानी हो सकती है, बीमार होने पर तुरन्त चिकित्सक से मिलें, परिश्रम का ही फल मिलेगा, त्वरित निर्णय का लाभ मिलेगा।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – सूझ-बूझ के साथ काम करना होगा, कर्मचारियों पर दबाव बनाना उचित नहीं होगा, धीरे-धीरे कार्य में विकास होगा, चोट-चपेट से बचना होगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – दुविधा से बाहर निकलना होगा, दाम्पत्य सुख की कामना होगी, साझेदारी वाले कार्यों में विकास की संभावना है, युवा विवाह के लिए राजी होंगे।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे, कार्य के क्षेत्र में भागदौड़ बनी रहेगी, लाभ अपेक्षा के अनुकूल होगा, छोटे व्यवसायियों को लाभ के संकेत हैं।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – मन शोकाकुल होगा, कार्य क्षेत्र में किये जा रहे प्रयास असफल होंगे, मित्रों का सहयोग मिलेगा, बच्चों की विशेष चिंता होगी।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मानसिक भय को दूर करना होगा, ईश्वर भक्ति में मन लगेगा, निवेश करने से बचें, कार्य व्यवसाय सामान्य बना रहेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – सामर्थ्य का विकास होगा, कार्यों में सफलता से मन प्रसन्न हो सकता है, गुस्सा करने से बचें, प्रेम संबध टूटने का भय होगा।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – धन हानि के संकेत हैं, कुटुम्बों के साथ तालमेल रखना होगा, वाहन खरीदने की बात होगी, सरकारी कर्मचारी के कार्यों को सराहा जाएगा।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – भाग्य का साथ मिलेगा, परिश्रम करते रहें, आज विशेष सफलता की संभावना है, समय का सदुपयोग करना होगा।

बेरमो : मुहर्रम शांतिपूर्ण तरीके से मनाने को लेकर पुलिस तैयार

NewsCode Jharkhand | 20 September, 2018 10:04 PM
newscode-image

बेरमो (बोकारो)। 21 सितम्बर को मुहर्रम पर्व शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर पुलिस पूरी तैयारी कर ली है। मुहर्रम के दौरान पुलिस हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

उक्त बातें एएसपी सुभाष चंद्र जाट ने बोकारो थर्मल थाना में कही। वे गुरुवार की देर शाम उक्‍त थाना का निरीक्षण व केस डायरी का अवलोकन करने आये थे।

निरीक्षण के क्रम में उन्‍होंने कई विवादित मामले भी सुलझाए। मुस्लिम सहित अन्य सभी धर्म व समुदाय के लोगों से यह पर्व शांति पूर्वक व भाईचारे के साथ मनाने की अपील उन्‍होंने की।

उन्‍होंने कहा कि मुहर्रम के दौरान अशांति फैलानेवालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई होगी। मुहर्रम के दिन कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति बनाए रखने के लिए भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

मौके पर थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर परमेश्वर लियांगी, एसआई बबन सिंह, सुरेश टोपो, बैजून मरांडी, सुरेश राम समेत अन्‍य पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

बोकारो : बोकारो में निर्बाध विद्युत आपूर्ति यथाशीघ्र होगा बहाल-...

more-story-image

जमशेदपुर : विधायक की नाकामियों को छिपाने के लिए गलत...