लोहरदगा : दुर्गा पूजा के दौरान सीसीटीवी कैमरे से रखी जाएगी नजर – डीसी

NewsCode Jharkhand | 10 October, 2018 1:21 PM
newscode-image

लोहरदगा। समाहरणालय सभागार में उपायुक्त विनोद कुमार की अध्यक्षता में दुर्गा पूजा के अवसर पर विधि व्यवस्था बनाये रखने को लेकर जिला के सभी पूजा पंडाल समिति के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई। बैठक में उपायुक्त द्वारा बताया गया कि जिले में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र को मिलाकर लगभग 45 पंडालों का निर्माण किया जाता है। इस बार जिला के सभी पूजा पंडालों के अंदर व बाहर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा।

पूजा पंडाल के आयोजक बिजली की वायरिंग सुरक्षित तरीके से करवाते हुए विद्युत के उपयोग हेतु बिजली विभाग को आवेदन देकर ही बिजली व्यवस्था सुनिष्चित करेंगे। सभी पूजा पंडाल के प्रवेश एवं निकासी द्वार की ऊंचाई 2.1 मीटर तथा 1.25 मीटर की मानक से कम नहीं होना चाहिए। प्रवेश एवं निकास द्वार महिला एवं पुरुषों के लिए अलग-अलग होना चाहिए। आस-पास भूलवश भी अतिशबाजी न किया जाए। पंडाल के पास अग्निशामन वाहनों के पहुंचने हेतु सुलभ रास्ता उपलब्ध कराया जाय। साथ ही इसके समीप में ही कुछ दूर पर अग्निशमन यंत्र या बालू के बोरा, नजदीकी फायर स्टेशन और पुलिस कंट्रोल रूम, वाहन पार्किंग, जेनेरेटर की व्यवस्था किया जाए।

लोहरदगा : राज्यस्तरीय सम्मेलन में शामिल होंगे 20 प्रगतिशील किसान

सभी पूजा कमिटी व्यवस्था को संभालने के लिए अपने-अपने स्तर से वोलेंटियर की व्यवस्था करेंगे। इसकी सूची जिला प्रशासन के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, अनुमण्डल कार्यालय, संबंधित थाना प्रभारी के पास सभी पंडाल के वॉलेंटियर्स का नाम व मोबाइल नंबर उपलब्ध किया जाए। प्रतिमा विसर्जन के दौरान विशेष सतर्कता के साथ केन्द्रीय दुर्गापूजा समिति के अध्यक्ष एवं सचिव सभी वॉलेंटियर्स को एक रंग का जैकेट एवं टोपी उपलब्ध करायेंगे। साथ ही पूजा समिति द्वारा उनके पास पहचान पत्र उपलब्ध होना अति आवश्यक है।

लोकल लाउड़िस्पीकर, डीजे साउंड का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। इसकी जांच भी कर लिया जाए। दिन में ही शाम ढलते ही विसर्जन करने का निर्देष दिया गया ताकि किसी को कोई परेशानी नहीं हो। उन्होंने कहा कि पूजा के दौरान उत्पन्न होने वाली ट्रैफिक की समस्या का निपटारा वोलेंटियर के द्वारा किया जाए। विसर्जन स्थल पर उचित लाइट का प्रबंध कराने तथा बारी बारी से कतारवद्ध प्रतिमा का विसर्जित करवाने पर जोर दिया गया। विसर्जन के समय जिला प्रशासन विशेष सतर्क रहेगी। प्रखंड स्तर पर भी शांति सम्मेलन की बैठक ससमय कर लिया जाय।

उपायुक्त ने कहा कि पंडालों में पुरूष एव महिला सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा। रावण दहन के समय भीड़ काफी बढ़ जाता है उसका भी उचित नियंत्रण करने के प्रयास पुलिस फोर्स के द्वारा किया जायेगा। जिला प्रशासन के द्वारा यह भी निर्देश दिया गया है कि निरीक्षण के दौरान जो भी व्यक्ति शराब का सेवन करते हुए पाए जायेंगे उस पर कार्रवाई की जाएगी। सभी पूजा पंडालों का निरीक्षण पदाधिकारी स्वयं करें और अवैधानिक व्यवस्था दिखाई दे तो उसकी तुरन्त जांच की जाए।

बैठक में मुख्य रूप से अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा, अपर समहार्ता रंजीत कुमार सिन्हा, एसडीपीओ अरविन्द्र कुमार वर्मा, प्रखंड के अंचल पदाधिकारी, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी, सभी दुर्गा पूजा समिति के प्रतिनिधि एवं अन्य सम्मानित गणमान्य लोग मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

रांची : व्‍यवसायी नरेंद्र सिंह होरा हत्याकांड का हुआ खुलासा

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 3:53 PM
newscode-image

रांची। पुलिस ने आखिरकार चावल कारोबारी नरेंद्र सिंह होरा हत्याकांड का खुलासा कर लिया है। इस कांड में शामिल चार अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधियों के पास से हत्या में इस्तेमाल किए गए हथियार भी बरामद की  है।

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, टेक्निकल टीम और चावल व्यवसायी के प्रतिष्ठान के पास लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद से अपराधियों की पहचान की गई। जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी की गई है। फिलहाल इस मामले को लेकर पुलिस कुछ भी कहने से बच रही है।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक की जांच में और अपराधियों से पूछताछ के आधार पर इस हत्याकांड की वजह लूट ही है। लूटपाट का  विरोध करने की वजह से ही नरेंद्र सिंह होरा कि अपराधियों ने हत्या कर दी थी।

रांची : गैंगमैन की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

बीते पांच अक्टूबर की रात करीब नौ बजे पीपी कंपाउंड निवासी चावल व्यवसायी 55 वर्षीय नरेंद्र सिंह होरा की अपराधियों ने सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी थी। वे अपर बाजार स्थित अमृत ट्रेडर्स नाम के अपनी दुकान को बंद कर प्रत्येक दिन की तरह रुपये लेकर घर लौट रहे थे।

तभी घात लगाए तीन अपराधियों ने उन्हें ओवरटेक कर रोका और उनके पैसे छीनने की कोशिश की, जिसका नरेंद्र सिंह होरा ने विरोध किया। इस दौरान एक अपराधी ने उन्हें तीन गोलियां मार दी थी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 18-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 18 October, 2018 7:35 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – जज्बात से काम नहीं चलेगा, कार्य व्यवसाय में मन लगना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा है, प्रेम पाना और प्रेम देना चाहेंगे।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – अपनी योजना में सफल होंगे, परिवर्तन का समय है, नौकरी-व्यवसाय परिवर्तन से लाभ मिलेगा, साहस के साथ काम करने की जरूरत है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, कार्य-व्यवसाय में लाभ मिलेगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे, युवाओं के शादी की बात हो सकती है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करेंगे, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में ध्यान देने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख सामान्य है।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – अपनी सारी कामना पूरी करना चाहेंगे, दाम्पत्य जीवन में सुख एवं सहयोग मिलेगा, निवेश का भरपूर लाभ मिलेगा, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ- साथ उसके व्यवहार का भी ध्यान रखें।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – खाने-पीने का ध्यान रखें, पेट की समस्या हो सकती है, मित्रों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक प्रसन्नता से किया काम सफल होगा, आज ऊर्जावान रहेंगे, आर्थिक समस्या का समाधान होगा, प्रेम करने वाले के लिए समय अनुकूल है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वास्थ्य बिगड़ने पर डाॅ0 से मिलें, विरोधी को परास्त करने का समय है, कार्य व्यवसाय में परिश्रम करना होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – अपने पराक्रम का अभिमान होगा, धन लाभ का संकेत है, छोटे कर्मचारियों के लिए समय अनुकूल है, कार्य व्यवसाय में तरक्की मिलने की संभावना है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – शांतमन से काम करना चाहिए, कार्य क्षेत्र में प्रगति करेंगे, प्रापर्टी में निवेश का लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –समस्याओं का समाधान करना होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, व्यवसाय के क्षेत्र में निवेश करेंगे, पिता से मतभेद न हो इसका ध्यान रखें।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – मानसिक परेशानी से बाहर निकलने का समय है, वाहन दुघर्टना ग्रस्त हो सकता है, भाग्य पर नहीं कर्म पर भरोसा करना होगा, समय को सावधानीपूर्वक निकालना चाहिए।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...