लातेहार : जिले में क्रिकेट अकादमी का उद्घाटन, खिलाडियों में ख़ुशी की लहर

Deepak Kumar Bharti | 5 August, 2018 3:52 PM
newscode-image

लातेहार। जिला खेल स्टेडियम में रविवार को स्ट्राइकर क्रिकेट अकादमी का उद्घाटन लातेहार जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष पंकज कुमार सिंह ने फीता काटकर एवं बैटिंग कर  किया।

इस मौके पर उपस्थित खिलाड़ियों तथा उनके अभिभावकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अन्य जिले के खिलाड़ियों की तरह लातेहार के खिलाड़ी भी लातेहार जिला क्रिकेट संघ का नाम रौशन कर सकते हैं। इसके लिए संघ हर तरह की सुविधा मुहैया कराएगी।

लातेहार : जिले में क्रिकेट अकादमी का उद्घाटन, खिलाडियों में ख़ुशी की लहर

सुविधा के अभाव में क्रिकेट खेल प्रभावित नही हो इसके लिए संघ के सचिव अमलेश कुमार सिंह को कई दिशा निर्देश भी दिए गए। स्ट्राइकर क्रिकेट अकादमी में अभी तक 40 बच्चों ने नामांकन कराया है।

अकादमी का अपना ड्रेस होगा 

अकादमी के कोच श्रवण महली ने बताया कि अकादमी का अपना ड्रेस होगा और उसी ड्रेस में खिलाड़ी प्रतिदिन 3 बजे से क्रिकेट के गुर सीखेंगे। कार्यक्रम का संचालन संघ के सचिव अमलेश कुमार सिंह ने की।

मौके पर संघ के उपाध्यक्ष सुरेंद्र प्रसाद , विष्णुदेव प्रसाद गुप्ता, अनिल सिंह, सह सचिव प्रकाश कुमार , कोषाध्यक्ष सतीश कुमार द्विवेदी , सदस्य प्रदीप कुमार उपाध्याय, शिव प्रसाद गुप्ता, नीरज कुमार सिंह,  हेमंत सिंह , संतोष प्रजापति समेत कई लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

लॉर्ड्स में टीम इंडिया की शर्मनाक पराजय, पारी और 159 रनों से हार सीरीज में 0-2 से पिछड़ी

NewsCode | 13 August, 2018 12:15 AM
newscode-image

लंदन। टीम इंडिया को लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के हाथों पारी और 159 रनों से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है। इसी के साथ ही मेजबान टीम ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 35.2 ओवर में 107 रन पर ढेर हो गई थी। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 7 विकेट पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 289 रन की बढ़त हासिल की।

दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने फिर हथियार डाल दिया और पूरी टीम 130 के स्कोर पर पवेलियन वापस लौट गई। भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने 48 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 33 रन बनाए। इसके अलावा हार्दिक पंड्या ने 26, कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने 17-17 तथा अजिंक्य रहाणे ने 13 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन (23 रन पर 4 विकेट) और स्टुअर्ट ब्रॉड (44 रन पर 4 विकेट) ने बेहतरीन गेंदबाजी की। एंडरसन और ब्रॉड के अलावा क्रिस वोक्स ने 24 रन पर दो विकेट लिए।

टीम इंडिया के विकेट

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और सलामी बल्लेबाज मुरली विजय एकबार फिर खाता खोले बिना जेम्स एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ को कैच दे बैठे।

विजय जब आउट हुए उस समय भारतीय टीम का खाता भी नहीं खुला था। विजय के आउट होने के बाद लोकेश राहुल (10) भी एंडरसन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दिए गए। राहुल ने 16 गेंदों पर दो चौके लगाए। कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे क्योंकि पीठ में जकड़न के कारण सुबह वह फील्डिंग के लिए मैदान पर नहीं उतरे थे।

35 के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे (13) के रूप में भारत ने अपना तीसरा विकेट गंवा दिया। ब्रॉड की गेंद पर रहाणे बाहर की ओर मूव होती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में तीसरी स्लिप में कीटोन जेनिंग्स को आसान कैच दे बैठे। रहाणे के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा (17) भी ब्रॉड की गेंद पर बोल्ड हो गए।

50 रन पर चार विकेट आउट होने के बाद भारत को एक बार फिर अपने कप्तान विराट कोहली से काफी उम्मीदे थी। हालांकि पिछले मैच के शतकवीर कोहली भी कुछ खास नहीं कर सके और 29 गेंदों पर 17 रन बनाकर ब्रॉड का तीसरा शिकार बने।

ब्रॉड ने उछाल लेती गेंद पर कोहली को शॉर्ट लेग पर ओलिवर पोप के हाथों कैच कराया। कोहली ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद उनके ग्लव्स को छूने के बाद पोप की ओर उछली थी। कोहली का विकेट 61 के स्कोर पर गिरा।

कोहली के आउट होते ही विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक खाता खोले बिना ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। कार्तिक ने भी डीआरएस लिया लेकिन फैसला गेंदबाज के पक्ष में गया जिससे भारत का स्कोर छह विकेट पर 61 रन हो गया।

इंग्लैंड ने पहली पारी 396/7 पर घोषित की

भारत के 107 रनों के जवाब में मेजबान इंग्लैंड ने 7 विकेट पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 289 रन की बढ़त हासिल की। इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स की जगह इंग्लिश टीम में शामिल हुए क्रिस वोक्स ने अपना पहला टेस्ट शतक लगाया। वोक्स ने पंड्या द्वारा फेंके गए 71वें ओवर की आखिरी गेंद पर तीन रन लेकर सैंकड़ा पूरा किया।

वोक्स ने सबसे ज्यादा 137 रन बनाए। उन्होंने अपनी 177 गेंदों की पारी में 21 चौके लगाए। वोक्स ने जानी बेयरस्टॉ के साथ 189 रन की साझेदारी की। जॉनी बेयरस्टॉ ने 93 और सैम कुरेन ने 40 रन का योगदान दिया। वोक्स और कुरेन के बीच सातवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुई। भारतीय टीम के लिए हार्दिक पंड्या ने 66 रन पर तीन विकेट और मोहम्मद शमी ने 96 रन पर तीन विकेट लिए। ईशांत शर्मा को 101 रन पर एक विकेट मिला।

इंग्लैंड के विकेट

अपनी पहली पारी खेलने उतरी मेजबान इंग्लैंड टीम हालांकि बदली हुई स्थिति में भी अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी। इंग्लैंड ने अपना पहला विकेट 28 के कुल स्कोर पर केटन जेनिंग्स (11) के रूप में खो दिया। जेनिंग्स को मोहम्मद शमी ने पवेलियन की राह दिखाई।

दूसरे सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक (21) को चार रन बाद ईशांत ने विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया। पदार्पण कर रहे ओली पोप ने बिगड़ती दिख रही स्थिति में संयम के साथ बल्लेबाजी की और कप्तान जो रूट के साथ टीम को संभालने की कोशिश की और तीसरे विकेट के लिए 45 रन जोड़े।

पोप 77 के कुल स्कोर पर हार्दिक पंड्या की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट करार दे दिए गए। उन्होंने 38 गेंदों की पारी में तीन चौके मारे. जो रूट को भी शमी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया।

मोहम्मद शमी ने 131 के कुल स्कोर पर जोस बटलर (24) को आउट पर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाज बेयरस्टॉ और वोक्स को विकेट पर पैर जमाने से नहीं रोक पाए। बेयरस्टॉ शतक से सात रनों से चूक गए। उन्हें हार्दिक पंड्या ने तीसरे सत्र में 320 के कुल स्कोर पर आउट किया। बेयरस्टॉ ने अपनी 93 रनों की पारी में 144 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके लगाए। हार्दिक पंड्या ने सैम कुरेन को शमी के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को सातवां झटका दिया और इसी के साथ ही इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पारी घोषित कर दी।

107 रनों पर ढेर हुई विराट की सेना

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 35.2 ओवर में 107 रन पर ढेर हो गई। टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन रविचंद्रन अश्विन (29) ने बनाए। इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 23 रन बनाए। इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने 20 रन देकर पांच विकेट लिए। क्रिस वोक्स को दो सफलताएं मिलीं। स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरेन को एक-एक विकेट मिला।

पहले दिन के खेल पर फिर था पानी

लार्ड्स टेस्ट के पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया था और एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी।लंदन में काफी देर तक रुक-रुक कर बारिश हुई, जिसके कारण पहले दिन टॉस भी नहीं हो पाया।

IND vs ENG: बेकार गया विराट प्रयास, इंग्लैंड ने भारत को 31 रन से हराया

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

जमशेदपुर : पक्षी प्रेमियों ने दिखायी संवेदना, सैकड़ों पक्षियों को पिंजरे से किया आजाद

NewsCode Jharkhand | 15 August, 2018 2:46 PM
newscode-image

बेजुबानों को भी होती हैै आजादी प्यारी

जमशेदपुर। आजादी किसे प्यारी नहीं होती… चाहे इंसान हो या जानवर, हर कोई आजाद रहना चाहता है। आज एक ओर जहां पूरा देश  आजादी के जश्न मे डूबा हुआ है, वहीं जमशेदपुर के कुछ पक्षी प्रेमियों ने सौ से भी अधिक विदेशी पक्षियों को पिंजरा से आजाद किया और एक संदेश देने का प्रयास किया कि बेजुबानों को भी आजादी प्यारी होती है।

जमशेदपुर : बहुजन क्रांति मोर्चा ने संविधान जलाने वालाेें पर कार्रवाई को लेकर किया विशाल प्रदर्शन

टाटा जू ने भी लंगूरों को खुले बाड़े में रखने का लिया निर्णय

वहीं इस कड़ी में टाटा जू ने भी एक कदम बढ़ा दिया है और आज से जू के लंगूरों को छोटे बाड़े से निकालकर बड़े और खुले बाड़े में आजाद रखने का निर्णय लिया गया। वहीं लंगूर खुले बाड़े में काफी खुश नजर आए। खुले बाड़े में छोड़े जाने के बाद सभी लंगूर इधर उधर धमा- चौकड़ी करते हुए काफी खुश दिखे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

देवघर : आयुषी ने बहायी देश-प्रेम की गंगा, संस्‍कृत में गाया “ऐ मेरे वतन के लोगों”   

NewsCode Jharkhand | 15 August, 2018 2:25 PM
newscode-image

देवघर। एक ओर जहां युवाओं का रुझान पश्चिमी रहन-सहन, खान-पान और व्यवहार की ओर केंद्रित होता जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर देश प्रेम की भावना से ओत-प्रोत, कुछ ऐसे भी बच्‍चे-बच्चियां हैं जिनके भीतर अपने देश की सभ्यता, संस्कृति और मातृभाषा की जननी संस्कृत के प्रति अगाध श्रद्धा और समर्पण देखने को मिलती है। देवघर की आयुषी अनन्‍या भी ऐसे ही लोगों में से एक है। आयुषी डीएवी स्कूल में 9वीं क्लास की छात्रा है।

देवघर : आयुषी ने बहायी देश-प्रेम की गंगा, संस्‍कृत में गाया "ऐ मेरे वतन के लोगों" 

संस्कृत को लोकप्रिय बनाने का प्रयास

विलक्षण प्रतिभा की धनी ये बालिका, बॉलीवुड हो या फिर कोई पाश्‍चात्‍य गीत, सभी का न सिर्फ संस्कृत में अनुवाद करती है बल्कि उसे सस्‍वर खुद गाती भी है। आयुषी ने स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लता मांगेशकर के गए गीत ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ का संस्कृत में अनुवाद किया और खुद ही गाया भी। आयुषी को इस बात का गर्व है कि वह अपनी मातृभाषा की जननि संस्कृत को, गीतों के माध्‍यम से और भी ज्यादा लोकप्रिय बनाने की न सिर्फ एक छोटी से कोशिश कर रही है बल्कि संस्कृत से दूर हो रहे युवाओं को भी अपनी सभ्यता, संस्‍कृति और भाषा की ओर  वापस लौटने के लिए प्रेरित कर रही है।

स्कूल कैंप से मिली संस्‍कृत भाषा में गाने की प्रेरणा

आयुषी को संस्कृत भाषा में गीत गाने की प्रेरणा उसके स्कूल कैंप के दौरान मिली। जहां आयोजित की गई प्रतियोगिता को संस्कृत भाषा में ही पूरा करना था। जब इस प्रतियोगिता में आयुषी ने खुद को संस्कृत के करीब पाया तो फिर उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिर एक के बाद एक हिंदी गानों को संस्कृत में अनुवाद करना शुरू कर दिया। आयुषी ने कई कठिन गीतों का सरल संस्कृत में अनुवाद कर उसे अपनी स्‍वर में गाया भी है।

रांची : नन्‍हे देशभक्‍तों ने देश के लिए बलिदान देने का लिया संकल्‍प

 (अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

रांची : नन्‍हे देशभक्‍तों ने देश के लिए बलिदान देने...

more-story-image

चंदनकियारी : हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस