जामताड़ा : अपनों को खूब बांटी योजनाएं, जांच के दायरे में फंसे पंचायत सचिव

NewsCode Jharkhand | 29 March, 2018 9:55 AM

डीडीसी के निर्देश पर बीडीओ ने किया औचक निरीक्षण

newscode-image

योजनागत पंजी व अभिलेख जब्त

जामताड़ा। योजनाओं के भौतिक निरीक्षण के क्रम में कई प्रकार की अनियमितता उजगार होने पर बीडीओ अमृता प्रियंका एक्का ने उदलबनी व बेवा पंचायत से योजना संबंधित पंजी व अभिलेख जब्त कर प्रखंड कार्यालय जांच के लिये ले आये। जब्त अभिलेखों व योजनाओं की जांच प्रखंड स्तर पर की जायेगी।

उदलबनी पंचायत के ग्रामीणों ने उप विकास आयुक्त के समक्ष पंचायत सेवक पर बिचौलिया को संरक्षण देने का आरोप लगाया था। उपविकास आयुक्त के निर्देश पर बीडीओ अमृता प्रियंका एक्का ने बुधवार को उदबली पंचायत का भ्रमण कर योजना एवं पंचायत कार्यालय का निरीक्षण किया।

बंद था पंचायत कार्यालय

बीडीओ ने पूर्व में पंचायत सचिव मंगलमय मंडल को दूरभाष पर बुधवार को प्रात: 8:00 बजे पंचायत कार्यालय में उपस्थित रहने का निर्देश दिया था। बीडीओ 8:30 बजे पहुंचे तो पंचायत कार्यालय बंद था वहीं पंचायत कर्मी बगैर सूचना के गायब थे।

आंबा केंद्र में भी मिली गड़बड़ी

पंचायत कार्यालय बंद रहने के कारण बीडीओ ने उदलबनी पंचायत के कई गांव का भ्रमण कर योजनाओं का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया की पंचायत सचिव अपने करीबी लोगों व एक ही परिवार के सदस्यों को कुंआ, बकरी शेड, डोभा निर्माण आदि योजना का लाभ दिया है।

निरीक्षण के क्रम में ग्रामीणों की शिकायत सही पाई गई। उदलबनी पंचायत सचिव बेवा पंचायत के प्रभारी पंचायत सेवक है। इसी कारण बीडीओ ने दोनों पंचायत में उपलब्ध योजना संबंधित पंजी व अभिलेख जब्त कर जांच को प्रखंड मुख्यालय ले आया है।

उपस्थिति पंजी में तीन बच्चे ही नामांकित पाये गये

निरीक्षण के क्रम में प्रात: 9:00 बजे तक उदलबनी आंगनबाड़ी केंद्र बंद पाया गया। प्रात: 10:30 बजे पुन: उदलबनी आंगनबाडी केंद्र की जांच में सेविका लक्ष्मी देवी के साथ 8-10 बच्चे मिले। उपस्थिति पंजी से मिलान किया गया तो महज तीन बच्चे ही नामांकित पाये गये। सेविका का बुधवार एवं सहायिका की कई दिनों से उपस्थिति दर्ज नहीं थी।

कई माह से नहीं मिला पोषाहार : सेविका

सेविका ने बीडीओ को बताया की गत कई माह से पोषाहार केंद्र में उपलब्ध नहीं हो रहा है। इस संबंध में सीडीपीओ को भी कई बार सूचना दी गई है, लेकिन किसी प्रकार की साकारात्मक पहल नहीं की गई।

लातेहार : जमीन पर बैठक कर समझा विकास की असली हकीकत

ग्रामीण शौचालय का नहीं कर रहे उपयोग

बीडीओ ने उदबली पंचायत के विभिन्न गांव में निर्मित शौचालयों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि अब भी कई परिवार शौचालय का उपयोग नहीं कर रहे हैं। ऐसे परिवार के सदस्यों को शौचालय के नियमित उपयोग करने को कहा गया। अधिकांश शौचालयों की टंकी टूटी हुई मिली। बीडीओ ने शौचालयों को दुरुस्त करने का निर्देश जेई को दिया।

जियो टैगिंग का कार्य नहीं हुआ पूरा

निरीक्षण में पाया गया कि की उदलबनी व बेवा पंचायत में वर्ष 18-19 में स्वीकृत पीएम आवास के लाभुकों का पंजीकरण व जियो टैगिंग का कार्य पूरा नहीं हो पाया है। पंचायत सचिव व जेई को तीन दिनों के अंदर कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। बीडीओ ने कहा उदलबनी व बेवा पंचायत में योजनाओं के क्रियान्यवन में अनियमितता मिली है। इन पंचायत के सभी योजनाओं संबंधित अभिलेखों से मिलान कर योजना स्थल की भौतिक जांच की जाएगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : व्‍यवसायी नरेंद्र सिंह होरा हत्याकांड का हुआ खुलासा

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 3:53 PM
newscode-image

रांची। पुलिस ने आखिरकार चावल कारोबारी नरेंद्र सिंह होरा हत्याकांड का खुलासा कर लिया है। इस कांड में शामिल चार अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधियों के पास से हत्या में इस्तेमाल किए गए हथियार भी बरामद की  है।

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, टेक्निकल टीम और चावल व्यवसायी के प्रतिष्ठान के पास लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद से अपराधियों की पहचान की गई। जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी की गई है। फिलहाल इस मामले को लेकर पुलिस कुछ भी कहने से बच रही है।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक की जांच में और अपराधियों से पूछताछ के आधार पर इस हत्याकांड की वजह लूट ही है। लूटपाट का  विरोध करने की वजह से ही नरेंद्र सिंह होरा कि अपराधियों ने हत्या कर दी थी।

रांची : गैंगमैन की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

बीते पांच अक्टूबर की रात करीब नौ बजे पीपी कंपाउंड निवासी चावल व्यवसायी 55 वर्षीय नरेंद्र सिंह होरा की अपराधियों ने सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी थी। वे अपर बाजार स्थित अमृत ट्रेडर्स नाम के अपनी दुकान को बंद कर प्रत्येक दिन की तरह रुपये लेकर घर लौट रहे थे।

तभी घात लगाए तीन अपराधियों ने उन्हें ओवरटेक कर रोका और उनके पैसे छीनने की कोशिश की, जिसका नरेंद्र सिंह होरा ने विरोध किया। इस दौरान एक अपराधी ने उन्हें तीन गोलियां मार दी थी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 18-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 18 October, 2018 7:35 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – जज्बात से काम नहीं चलेगा, कार्य व्यवसाय में मन लगना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा है, प्रेम पाना और प्रेम देना चाहेंगे।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – अपनी योजना में सफल होंगे, परिवर्तन का समय है, नौकरी-व्यवसाय परिवर्तन से लाभ मिलेगा, साहस के साथ काम करने की जरूरत है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, कार्य-व्यवसाय में लाभ मिलेगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे, युवाओं के शादी की बात हो सकती है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करेंगे, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में ध्यान देने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख सामान्य है।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – अपनी सारी कामना पूरी करना चाहेंगे, दाम्पत्य जीवन में सुख एवं सहयोग मिलेगा, निवेश का भरपूर लाभ मिलेगा, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ- साथ उसके व्यवहार का भी ध्यान रखें।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – खाने-पीने का ध्यान रखें, पेट की समस्या हो सकती है, मित्रों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक प्रसन्नता से किया काम सफल होगा, आज ऊर्जावान रहेंगे, आर्थिक समस्या का समाधान होगा, प्रेम करने वाले के लिए समय अनुकूल है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वास्थ्य बिगड़ने पर डाॅ0 से मिलें, विरोधी को परास्त करने का समय है, कार्य व्यवसाय में परिश्रम करना होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – अपने पराक्रम का अभिमान होगा, धन लाभ का संकेत है, छोटे कर्मचारियों के लिए समय अनुकूल है, कार्य व्यवसाय में तरक्की मिलने की संभावना है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – शांतमन से काम करना चाहिए, कार्य क्षेत्र में प्रगति करेंगे, प्रापर्टी में निवेश का लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –समस्याओं का समाधान करना होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, व्यवसाय के क्षेत्र में निवेश करेंगे, पिता से मतभेद न हो इसका ध्यान रखें।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – मानसिक परेशानी से बाहर निकलने का समय है, वाहन दुघर्टना ग्रस्त हो सकता है, भाग्य पर नहीं कर्म पर भरोसा करना होगा, समय को सावधानीपूर्वक निकालना चाहिए।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...