जमशेदपुर : रणवीर कुमार का रामगढ़ में जिला प्रशासन ने किया जोरदार स्वागत

Avijit Adharjee | 3 August, 2018 9:28 PM
newscode-image

जमशेदपुर। अभाविप रामगढ़ जिला संयोजक गौतम महतो के नेतृत्व में साईकिल से पयर्वारण और ईंधन बचाने को लेकर निकले छात्र और अभाविप से जुड़े रणवीर कुमार का रामगढ़ में  एएसआई ने माला पहना कर स्वागत किया।

जमशेदपुर : नाबालिग छात्रा के साथ स्कूल वैन चालक ने की अश्‍लील हरकत, आराेेपी गिरफ्तार

साथ ही उन्हें सफल यात्रा की शुभकामनाएं दीं।  मौके पर कोल्हान के विभाग सह संयोजक अखिल कुमार, रामगढ़ के नगर मंत्री अंशु कुमार सहित कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

धनबाद : क्या आपको पता है सिंदूर का भी पेड़ होता है?

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 6:51 PM
newscode-image

धनबाद। क्‍या आप जानते हैं कि सिंदूर का भी पेड़ होता है। अचरज की कोई बात नहीं, झारखंड के धनबाद जिले में इसका पेड़ लहलहा रहा है। धनबाद शहर के बीचोबीच माडा ग्राउंड में इसके पेड़ है।

यहां के माली ने बड़ी मिहनत से इस पेड़ को सहेज कर रखा है। इसे हरा-भरा रखने के लिए वह काफी मिहनत करता है। समय से इसकी कटिंग समेत खाद-पानी वह डाला करता है।

धनबाद :  गुजराती समाज का आनन्द मेला रविवार को   

माली ने बताया कि सिंदूर के पेड़ में बीज फरवरी महीने में लगता है। बीज निकलने पर अच्‍छी सुगंध निकलती है। आसपास के क्षेत्र में भी उसका सुगंध फैल जाता है। बीज पकने पर उससे सिंदुर निकलता है।

इसी सिंदुर को हिंदू धर्मावलम्‍बी मंदिर में भगवान को चढ़ाते हैं तथा विवाहित महिलाएं मांग भरती है। विश्‍वास है कि इस पेड़ को घर में लगाने से सुख शांति मिलती है।

इस पेड़ की रखवाली करने वाले माली का नाम वी रेड्डी है। उसने बताया कि इस पेड़ में फल 7 वर्षों में आता है। वह यहां 25 वर्षों से माली का काम कर रहा है। पेड़ लगाने तथा उसकी देखभाल करने के तरीके उसे अच्‍छी तरह मालूम है।

धनबाद जिले में दूसरे जगह सिंदूर के पेड़ नहीं है। माडा ग्राउंड में इस इसे देखने दूर-दूर से लोग आते हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

Asian Games 2018: भारत को मिला चौथा मेडल, लक्ष्य ने साधा रजत पर निशाना

NewsCode | 20 August, 2018 5:52 PM
newscode-image

नई दिल्ली। जकार्ता में चल रहे एशियन गेम्स में पहले दिन दो मेडल जीतने के बाद भारत ने दूसरे दिन एक और मेडल हासिल कर लिया। 10 मीटर एयर राइफल में शूटर दीपक कुमार ने शानदार प्रदर्शन कर भारत को तीसरा मेडल दिलाया। दीपक कुमार ने इस इवेंट में सिल्वर मेडल जीता। अब भारत के खाते में एक गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल आ गया है।

सुबह दीपक कुमार ने 10 मी. एयर रायफल में रजत पर निशाना साधा, तो हरियाणा के युवा 19 साल के लक्ष्य श्योराण ने शूटिंग के ट्रैप वर्ग में ही रजत कब्जाते हुए भारत को सोमवार को चौथा पदक दिला दिया।


दूसरी ओर महिला कुश्ती में विनेश फोगाट ने 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहुंचकर रजत पदक सुनिश्चित कर लिया। विनेश ने उज्बेकिस्तान की याकशिमुरातोवा डाउलेटबिके को तकनीकी सुपरियॉरिटी में 10-0 से हरकार सोने की जंग की पटकथा लिख दी।


पूजा ढांडा और साक्षी मलिक सेमीफाइनल में अपने-अपने वर्गों में हार गईं। लेकिन ये दोनो ही खिलाड़ी रिपेज राउंड के जरिए कांस्य पदक की होड़ में बनी हुई हैं।


अंकिता रैना और प्रार्थना थांबोर की जोड़ी ने महिला डबल्‍स के प्री क्‍वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। गुणास्‍वरेण प्रजनेश ने फितरियादी को हराकर अंतिम 16 में जगह बनाई। वहीं दिविज शरण और करमन कौर थांडी की जोड़ी भी मिक्‍स्‍ड डबल्‍स के प्री क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई है।


कोरिया ने भारत को 24-23 से हरा दिया और पहली बार इंटरनेशनल स्‍तर पर भारत को हराया है।


बता दें कि भारत ने इवेंट के पहले दिन की शुरुआत शूटिंग में मिले ब्रॉन्ज मेडल से की तो वहीं दिन का अंत कुश्ती में मिले गोल्ड मेडल से किया। 18वें एशियाई खेलों में भारत के पहला गोल्ड मेडल रेसलर बजरंग पुनिया ने पुरुषों के 65 किलो फ्री-स्टाइल इवेंट में जीता। हालांकि, ब्रॉन्ज और गोल्ड के बीच एक बड़ी खबर भारत के सुपर स्टार रेसलर सुशील कुमार के सनसनीखेज हार की भी आई।


नॉटिंघम टेस्‍ट में बने अनोखे रिकॉर्ड, धवन-राहुल की जोड़ी ने 32 बरस बाद किया ये ‘कमाल’

Asian Games 2018 : शूटर अपूर्वी-रवि ने कांस्य से खोला भारत का खाता, पहलवान सुशील हारे

चाईबासा : स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 एप डाउनलोड करने की अपील

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 5:38 PM
newscode-image

चाईबासा। डीसी अरवा राजकमल अरवा राजकमल ने जिले के निवासियों सहित सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों से अपील की है। वे भारत सरकार के जल और स्वच्छता मंत्रालय की तरफ से देश के सभी राज्यों और जिलों की गुणात्मक और संख्यात्मक के आधार पर श्रेणी निर्धारण करवाए जा रहे। पहले स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 की सफलता के लिए अपना योगदान दें। फोन में एसएसजी 18 एप डाउन लोड करके फीडबैक दें। जिससे चाईबासा जिले के गांवों को स्वच्छता सर्वेक्षण में पहला स्थान मिल सके।

इस अवसर पर मुख्य रुप से सदर अनुमंडल पदाधिकारी आर रोनिटा, प्रशिक्षु आईएएस नीतीश कुमार सिंह, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी स्मृति कुमारी, हेड क्वार्टर डीएसपी प्रकाश सोय, उत्पाद अधीक्षक सुधीर कुमार, नगर परिषद चाईबासा के स्वच्छता मित्र राजाराम गुप्ता, यूनिसेफ के कंसलटेंट बासिल टोप्पो, सदर थाना प्रभारी सुनील कुमार तिवारी और मुफस्सिल थाना प्रभारी दिग्विजय सिंह मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

तेनुघाट : ग्रामीणों को मिले निर्वाध विद्युत आपूर्ति- विधायक

more-story-image

पश्चिमी टुण्डी : सद्भावना फुटबॉल टूर्नामेंट में फतेहपुर टीम रहा विजयी