जमशेदपुर : विश्व शांति का संदेश देते नजर आएंगे थाईलैंड केे बौद्ध मंदिर में भगवान बुद्ध

NewsCode Jharkhand | 11 October, 2018 3:11 PM
newscode-image

जमशेदपुर । बागबेड़ा के रोड नंबर चार स्थित श्रीश्री सार्वजनिक दुर्गा पूजा पंडाल का उदघाटन नवरात्रि की पँचमी तिथि को होगा।

सम्भवतः सूबे के मुख्यमंत्री  रघुवर दास समेत स्थानीय विधायक  मेनका सरदार, उपायुक्त अमित कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार समेत अन्य गणमान्य पूजा पंडाल का उद्घाटन करेंगे।

1962 से हो रही है पूजा

सन 1962 से प्रारंभ हुई बागबेड़ा का पूजा पंडाल अपनी भव्यता और शांतिपूर्ण आयोजन के लिए शहर के चर्चित पूजा पंडालों में लगातार पिछले कई वर्षों से शुमार रहा है। श्रद्धालुओं की अपेक्षाओं और श्रद्धा को ध्‍यान में रखते हुए बागबेड़ा रोड नंबर चार की दुर्गा पूजा कमिटी द्वारा भव्य पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है।

जमशेदपुर : नकारात्मक शक्तियों का संहार करें – मुख्यमंत्री

25 लाख की लागत से तैयार हो रहा थाईलैंड केे बौद्ध मंदिर का प्रारूप

दुर्गा पूजा कमिटी, बागबेड़ा रोड नंबर-04 द्वारा इसवर्ष 25 लाख रुपये की लागत से थाईलैंड के प्रसिद्ध बौद्ध मंदिर केे प्रारुप का निर्माण कराया जा रहा है।

दो माह पूर्व से ही कोलकाता से लगभग सौ कारीगरों के समूह द्वारा दिन-रात पंडाल निर्माण कार्य किया जा रहा है। उक्त पंडाल के मध्य भगवान बुद्ध की विशाल प्रतिमा स्थापित होगी जो आकर्षण का केंद्र होने के साथ विश्व शांति का संदेश भी देगा।

स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण को दृष्टिगत रखते हुए पंडाल की विशेष बात यह होगी कि इसमें प्लास्टिक एवं पॉलिथिन बैग्स का किसी भी तरह से प्रयोग नहीं किया गया है।

 स्थानीय युवाओं के हुनर और कौशल का होगा प्रदर्शन

पूजा के आयोजन में पंडाल के इर्द-गिर्द स्वच्छता पर  विशेष फ़ोकस रहेगी। पूजा कमिटी इसके लिए तत्परता से जुटी है। पूजा पंडाल और आसपास स्थानीय युवाओं के हुनर और कौशल को भी प्रदर्शित कर मंच प्रदान करने का प्रयास किया गया है।

दिखेेंगे कबाड़ से तैयार आकर्षक डिस्‍‍प्‍ले आइटम

इस क्रम में स्थानीय युवा कलाकारों द्वारा कबाड़ों एवं रिसाइक्लिंग योग्य उत्पादों से तैयार आकर्षक डिस्‍‍प्‍ले आइटम प्रदर्शित किए जाएंगे।

इसके माध्यम से लोगों से अपील की जाएगी कि वे अपनी नैतिक जिम्मेदारी को समझते हुए आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ बनाने में महती भूमिका निभाएं।

पूजा कमिटी प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री एवं ज़िले के उपायुक्त के स्वच्छता के संदर्भ में उल्लेखनीय प्रयासों से प्रेरित होकर लोगों के बीच जागरूकता लाने के आशय से यह प्रयास कर रही है।

विद्युत  और फूलों की साज़-सज्जा बनेेंगे आकर्षण का केंद्र

पूजा कमिटी ने दावा किया कि इस वर्ष तैयारियां भी बेहद ख़ास है। बागबेड़ा पूजा पंडाल की ओर आती मुख्य सड़कों को पुष्प-मालाओं से बेहद आकर्षक ढंग से सजाया जाएगा।

पश्चिम बंगाल के कारीगरों को इसके निमित्त जिम्मेदारी सौंपी गयी है। वहीं सूर्यास्त के पश्चात की विद्युत सज्जा आकर्षक एवं मनमोहक होगी।

चाक- चौबंद व्यवस्था होगी सुरक्षा की व्‍यव्‍स्‍‍‍‍था

पंडाल एवं श्रद्धालुओं के सुरक्षा को प्राथमिकताओं पर रखते हुए पूजा कमिटी चौकस रहेगी। इस आशय से चाक- चौबंद व्यवस्था होगी।

पंडाल पूर्णतः सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी तथा ड्रोन कैमरों के माध्यम से हर हरकत पर पैनी नज़र रखी जायेगी।

कमिटी की ओर से निज़ी सुरक्षाकर्मियों के अलावा पंडाल के सदस्‍य भी मुस्तैद रहेंगे।  दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए पूजा कमिटी द्वारा इस वर्ष वाहन पार्किंग के लिए भी अच्छी व्यवस्‍था देने की कोशिश की गयी है।

वहीं स्थानीय प्रशासन के मार्गदर्शन में पूजा कमिटी हर संभव सेवा करने को तत्पर होगी। कमिटी की ओर से पंडाल के समक्ष ‘सहयोग केंद्र’ तैयार किए जा रहेे हैंं। यहाँ प्राथमिक उपचार की व्यस्‍था के अलावा अन्य सूचना भी दी जाएगी।

 इस वर्ष युवा कर रहे पूजा का आयोजन

बागबेड़ा दुर्गा पूजा आयोजन में यह पहला अवसर होगा जब पूजा के आयोजन की ज़िम्मेदारी पूर्णरूपेण स्थानीय युवाओं और नौजवानों के हाथों होगी। कमिटी से जुड़े वरीय एवं बुजुर्ग सदस्यों के मार्गदर्शन में शांतिपूर्वक भव्य आयोजन संपन्न कराना कमिटी की प्राथमिकता होगी।

नहीं बजेंगे फूहड़ और अश्लील गानेे

संस्कृति संरक्षण और संवर्धन की दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए बागबेड़ा के रोड नंबर 04 के  दुर्गा पूजा कमिटी ने फैसला लिया है कि पूजा एवं विसर्जन जूलूस के दौरान किसी भी तरह के फ़िल्मी अथवा फूहड़ गीत नहीं बजेंगे।

पहली बार है कि पूजा कमिटी के संरक्षक, अध्यक्ष से लेकर कमिटी के अन्य पदाधिकारी तथा सदस्य की महत्ती जिम्मेदारी वैसे लोगों को ही दी गयी है जो किसी भी प्रकार के नशा का सेवन नहीं करते। नशा और अश्लील गीतों के विरुद्ध बागबेड़ा पूजा कमिटी की यह मुहिम सराहनीय प्रयास है।

सप्तमी से नवमी तक हर घर वितरित किए जाएंगे प्रसाद

पूजा कमिटी द्वारा इस वर्ष श्रद्धालुओं के सेवार्थ महाप्रसाद और भोग का उत्तम प्रबंध किया गया है। उद्घाटन के पश्चात सप्तमी तिथि से महानवमी तक बागबेड़ा कॉलोनी के सभी घरों तक पहुंचाये जाएंंगेे प्रसाद ।

महिलाओं और उपवास करने वाले श्रद्धालुओं की सेवा के दृष्टिकोण से कमिटी द्वारा इस वर्ष से यह सेवा प्रारंभ होगी।

सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध चलेगा  जागरूकता अभियान

जिन कुरीतियों और रूढ़िवादी मान्यताओं को क़ानूनोंं के बल पर नहीं मिटाया जा सकता, उन्हें बागबेड़ा पूजा कमिटी ने अपनी सामाजिक सरोकार समझते हुए जागरूकता अभियान के तहत मिटाने का संकल्प लिया है।

पूजा के दौरान प्रतिदिन 09 से अधिक सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध लड़ने का संकल्प लिये गए हैं जिनके विरुद्ध पूजा कमिटी द्वारा व्यापक जागरूकता अभियान चलाई जाएगी। दो-दो सामाजिक कुरीतियों को केंद्र में रखते हुए प्रतिदिन पूजा कमिटी उसके विरुद्ध जागरूकता अभियान भी चलाएगी।

इस क्रम में  अन्याय, अज्ञान और अभाव के खिलाफ लड़ने वाले सभी लोगों खास कर युवाओं को जोड़ा जाएगा। वहीं सामाजिक सरोकार निभाते हुए उत्कृष्ट सेवा करने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं को पूजा कमिटी द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

विजयदशमी के दिन “जागो रे”  अभियान के तहत स्थानीय बागबेड़ा निवासी माँ दरबार में देवी भगवती के समक्ष इन सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध लड़ने का सामूहिक संकल्प लेंगे तथा पूजा पंडाल के समक्ष मानव श्रृंखला बनाकर इन कुरीतियों के विरुद्ध उठ खड़े होने का संदेश देंगे।

जागरूकता अभियान के कार्यक्रम

 पँचमी : स्वच्छता अभियान और पर्यावरण संरक्षण पर केंद्रित जागरूकता अभियान
षष्ठी : बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, बाल विवाह और नशामुक्ति पर केंद्रित जागरूकता अभियान।
सप्तमी : दहेज़ उत्पीड़न, डायन प्रथा और काला जादू पर केंद्रित जागरूकता अभियान।
अष्टमी : भूख, भ्रष्टाचार, छुआछूत एवं भेदभाव पर केंद्रित जागरूकता अभियान।
नवमी : डिप्रेशन और आत्महत्या की बढ़ती प्रवृत्ति पर केंद्रित जागरूकता अभियान।
विजयदशमी : “जागो रे अभियान” बागबेड़ा वासियों की शपथ एवं मानव श्रृंखला।

उक्त जानकारियां बुधवार दोपहर बागबेड़ा के रोड नंबर चार स्थित पूजा पंडाल के समक्ष आयोजित प्रेस-वार्ता के क्रम में कमिटी के सदस्यों द्वारा दी गयी।

मौके पर विशेष रूप से कमिटी के अजय सिंह, संजय मिश्रा, डीके मिश्रा, पवन ओझा, अप्पू तिवारी, सत्येंद्र सिंह, अभिषेक ओझा, सोनू सिंह, अंकित आनंद, रजनी ओझा, अंकित ओझा समेत पूजा कमिटी से जुड़े अन्य सदस्य मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

चक्रधरपुर : नहीं रहे पूर्व रात्रि प्रहरी जीत बहादुर थापा

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 4:06 PM
newscode-image

श्रद्धांजलि

चक्रधरपुर । गुदरी बाजार में रात्रि प्रहरी के रूप में कार्य कर चुके जीत बहादुर थापा का व्यक्तित्‍‍‍व अपने जीवन काल से ही संघर्षशील रहा। इन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने  जवानी वा बुढ़ापा गुदरी बाजार में  ही गुजार दी।

पूरी तरह से चरमरा गई थी आर्थिक स्थिति

करीब 30 साल की सेवा इन्‍होंने यहां दी। एक दुर्घटना में पीठ की कमर की हड्डी टूट गई। उसके बाद वो बाजार छोड़ चले गये। इस घटना ने इनकी आर्थिक स्थिति पूरी तरीके से चरमरा गई। इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं था। लोगों से पैसे मांग कर अपना गुजर- बसर कर रहे थे।

2 अक्टूबर 2017 को गांधी जयंती के दिन मैं इनके पास पहुंचा, तो पता लगा सरकार से इनको कोई सुविधा नहीं मिल रही । तब हम लोगों ने वादा किया कि जब तक सरकार आपको आपका हक नहीं दे देती, तब तक  संगठन आप को सहायता प्रदान करेगी।

निरंतर प्रयास से  इनको सरकारी मदद दिलायी गई।  जब तक सरकारी मदद नहीं मिली, तब तक आर्थिक सहयोग भी करते रहे।

हम संतुष्ट हैंं कि हमने आखिरी समय में  इनकी आंखों में संतुष्टि का भाव देखा और हम लोगों ने इनसे कहा भी था कि आप जीवित रहेंं, हम आपसे वादा करते हैं कि आपको एक अपना घर सरकार से मुहैया कराने की कोशिश करेंगे।

आज से एक सप्‍ताह पहले इनका देहांत हो गया। आज उनकी सुध लेने के लिए इनके निवास पहुंचा तो वहां के आस -पड़ोस के लोगों ने बताया कि पिछले गुरुवार को उनका देहांत हो गया।अफसोस है कि जीत बहादुर थापा हमारे बीच नहीं रहे।

रामगोपाल जेना

चक्रधरपुर

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 18-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 18 October, 2018 7:35 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – जज्बात से काम नहीं चलेगा, कार्य व्यवसाय में मन लगना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा है, प्रेम पाना और प्रेम देना चाहेंगे।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – अपनी योजना में सफल होंगे, परिवर्तन का समय है, नौकरी-व्यवसाय परिवर्तन से लाभ मिलेगा, साहस के साथ काम करने की जरूरत है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, कार्य-व्यवसाय में लाभ मिलेगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे, युवाओं के शादी की बात हो सकती है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करेंगे, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में ध्यान देने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख सामान्य है।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – अपनी सारी कामना पूरी करना चाहेंगे, दाम्पत्य जीवन में सुख एवं सहयोग मिलेगा, निवेश का भरपूर लाभ मिलेगा, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ- साथ उसके व्यवहार का भी ध्यान रखें।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – खाने-पीने का ध्यान रखें, पेट की समस्या हो सकती है, मित्रों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक प्रसन्नता से किया काम सफल होगा, आज ऊर्जावान रहेंगे, आर्थिक समस्या का समाधान होगा, प्रेम करने वाले के लिए समय अनुकूल है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वास्थ्य बिगड़ने पर डाॅ0 से मिलें, विरोधी को परास्त करने का समय है, कार्य व्यवसाय में परिश्रम करना होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – अपने पराक्रम का अभिमान होगा, धन लाभ का संकेत है, छोटे कर्मचारियों के लिए समय अनुकूल है, कार्य व्यवसाय में तरक्की मिलने की संभावना है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – शांतमन से काम करना चाहिए, कार्य क्षेत्र में प्रगति करेंगे, प्रापर्टी में निवेश का लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –समस्याओं का समाधान करना होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, व्यवसाय के क्षेत्र में निवेश करेंगे, पिता से मतभेद न हो इसका ध्यान रखें।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – मानसिक परेशानी से बाहर निकलने का समय है, वाहन दुघर्टना ग्रस्त हो सकता है, भाग्य पर नहीं कर्म पर भरोसा करना होगा, समय को सावधानीपूर्वक निकालना चाहिए।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...