जमशेदपुर : नकारात्मक शक्तियों का संहार करें – मुख्यमंत्री

Ravi Sinha | 11 October, 2018 11:17 AM
newscode-image

जमशेदपुर। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आज का दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि आज मां भगवती की कलश स्थापना का दिन भी है। आइए! हम सब इस शुभ दिन यह आराधना करें कि शक्ति की अधिष्ठात्री मां दुर्गा देश और राज्य से नकारात्मक शक्तियों का संहार करें, मां लक्ष्मी जन-जन को समृद्ध बनाएं और मां सरस्वती समाज में अज्ञानता रूपी अंधकार को दूर करें। इस तरह आने वाले वर्षों में एक समृद्ध राज्य, एक सुसंस्कृत राज्य और समृद्धि शाली देश बने।

आजादी के 70 वर्ष बीत जाने के बाद भी करोड़ों देशवासियों का जो सपना है वह साकार हो।’ उन्होंने कहा कि मैं यहां मुख्यमंत्री या मुख्य अतिथि के रूप में नहीं आया हूं, मैं आप लोगों के बीच से ही ’राज्य के मुख्य सेवक’ के रूप में उपस्थित हुआ हूं और यहां तक पहुंचाने में जमशेदपुर की जनता का बहुत बड़ा योगदान है इसलिए मैं ’जमशेदपुर की जनता को नमन’ करता हूं, क्योंकि मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं राज्य का मुख्य सेवक बनूंगा।

जमशेदपुर की जनता ने विधायक बनाया और जमशेदपुर की जनता ने ही राज्य का मुख्य सेवक बनाया है। मुख्यमंत्री  रघुवर दास बुधवार देर शाम को ’जमशेदपुर के माइकल जॉन ऑडिटोरियम में महाराजा अग्रसेन जयंती समारोह’ के अवसर पर उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड की सवा 3 करोड़ जनता की शक्ति और शक्ति की प्रतीक स्वरूपा मां लक्ष्मी की कृपा से आने वाले समय में झारखंड दुनिया के विकसित और समृद्धतम राज्यों के समकक्ष होगा।

जमशेदपुर : जयराम यूथ स्पोर्टिंग क्लब के पंडाल में दिखेगी अफ्रीकन जनजातीय संस्कृृ‍ति की झलक

झारखंड के पास देशभर के 40 प्राकृतिक संसाधन हैं, भूसंपदा है, सरल सीधे और कुशल मानव संसाधन हैं। मानव संसाधन को हुनरमंद बनाने के लिए बजट में 700 करोड़ रुपए का प्रावधान सरकार ने किया है। दुनिया भर में ऐसी अभूतपूर्व उपलब्धि झारखंड के पास है कि एक ही दिन में 27000 युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि इस बार ’युवा दिवस के अवसर पर जनवरी तक राज्य के एक लाख लोगों को निवेशक एवं सरकारी क्षेत्र में रोजगार दिलाने का लक्ष्य है।’ कोई भी काम असंभव नहीं है, बस उसको करने के लिए लगन हो, जुनून और समर्पण भाव होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराज अग्रसेन की जयंती और शक्ति स्वरूपा मां भगवती के कलश स्थापना के दिन आध्यात्मिक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए ’9 दिन अपने मन और समाज में जो भी विकृतियां हैं उन्हें समाप्त कर नई सकारात्मक ऊर्जा का संचार करें और घर-घर में सुख संपत्ति आए।’ मुख्यमंत्री ने कहा कि ’2022 तक देश का कोई व्यक्ति गरीबी का दंश नहीं झेले’ इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा आवास योजना ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि ’झारखंड सरकार का संकल्प है कि 2020 तक झारखंड में कोई गरीब बेघर नहीं रहेगा’- इस योजना के तहत हमारी सरकार काम कर रही है। आम लोगों के जीवन को सुगम बनाने के लिए पिछले ’4 वर्षों’ में केंद्र और राज्य सरकार ने कई उपागम अपनाए हैं।

’गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवानों के सशक्तिकरण के लिए सरकार पुरजोर तरीके से काम कर रही है।’ बड़ी संख्या में बैंक खाते देश भर में खुले हैं। महाराजा अग्रसेन जी की भी यही सोच थी महिलाओं का आर्थिक रूप से सशक्तिकरण करना। ’झारखंड में 17 लाख महिलाओं को स्वरोजगार के माध्यम से आर्थिक सशक्तिकरण करने का काम किया गया है। एक रुपए में महिलाओं के नाम 50 लाख तक की संपत्ति का निबंधन करने का काम सरकार द्वारा किया गया है। जिससे भ्रूण हत्या, डायन बिसाही, दहेज जैसी कुरीतियों पर रोक लगे और नारी शक्ति  के प्रति सम्मान बढ़े क्योंकि सृष्टि की जननी नारी है।

कुटुंब व्यवस्था को बनाए रखने में नारी शक्ति का अप्रतिम योगदान भारतीय संस्कृति में है।’ कुटुंब की शक्ति को समाज की शक्ति, राज्य और राष्ट्र की शक्ति बनाने के लिए सरकार काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ’राज्य की सबसे बड़ी शक्ति राज्य की युवा शक्ति है। इस युवा शक्ति को कुशल बनाने के लिए कौशल विकास जैसे कार्य किए जा रहे हैं।’ गांव में रहने वाले नौजवान के पास भी बुद्धि है उसको ’हुनरमंद बनाकर रोजगार से जोड़ने के लिए स्टैंड अप इंडिया स्टार्टअप इंडिया जैसी योजनाओं के साथ साथ और छोटी छोटी कंपनियां भी राज्य की युवाओं को नियोजित कर रही हैं।’

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

चक्रधरपुर : नहीं रहे पूर्व रात्रि प्रहरी जीत बहादुर थापा

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 4:06 PM
newscode-image

श्रद्धांजलि

चक्रधरपुर । गुदरी बाजार में रात्रि प्रहरी के रूप में कार्य कर चुके जीत बहादुर थापा का व्यक्तित्‍‍‍व अपने जीवन काल से ही संघर्षशील रहा। इन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने  जवानी वा बुढ़ापा गुदरी बाजार में  ही गुजार दी।

पूरी तरह से चरमरा गई थी आर्थिक स्थिति

करीब 30 साल की सेवा इन्‍होंने यहां दी। एक दुर्घटना में पीठ की कमर की हड्डी टूट गई। उसके बाद वो बाजार छोड़ चले गये। इस घटना ने इनकी आर्थिक स्थिति पूरी तरीके से चरमरा गई। इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं था। लोगों से पैसे मांग कर अपना गुजर- बसर कर रहे थे।

2 अक्टूबर 2017 को गांधी जयंती के दिन मैं इनके पास पहुंचा, तो पता लगा सरकार से इनको कोई सुविधा नहीं मिल रही । तब हम लोगों ने वादा किया कि जब तक सरकार आपको आपका हक नहीं दे देती, तब तक  संगठन आप को सहायता प्रदान करेगी।

निरंतर प्रयास से  इनको सरकारी मदद दिलायी गई।  जब तक सरकारी मदद नहीं मिली, तब तक आर्थिक सहयोग भी करते रहे।

हम संतुष्ट हैंं कि हमने आखिरी समय में  इनकी आंखों में संतुष्टि का भाव देखा और हम लोगों ने इनसे कहा भी था कि आप जीवित रहेंं, हम आपसे वादा करते हैं कि आपको एक अपना घर सरकार से मुहैया कराने की कोशिश करेंगे।

आज से एक सप्‍ताह पहले इनका देहांत हो गया। आज उनकी सुध लेने के लिए इनके निवास पहुंचा तो वहां के आस -पड़ोस के लोगों ने बताया कि पिछले गुरुवार को उनका देहांत हो गया।अफसोस है कि जीत बहादुर थापा हमारे बीच नहीं रहे।

रामगोपाल जेना

चक्रधरपुर

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 18-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 18 October, 2018 7:35 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – जज्बात से काम नहीं चलेगा, कार्य व्यवसाय में मन लगना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा है, प्रेम पाना और प्रेम देना चाहेंगे।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – अपनी योजना में सफल होंगे, परिवर्तन का समय है, नौकरी-व्यवसाय परिवर्तन से लाभ मिलेगा, साहस के साथ काम करने की जरूरत है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, कार्य-व्यवसाय में लाभ मिलेगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे, युवाओं के शादी की बात हो सकती है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करेंगे, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में ध्यान देने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख सामान्य है।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – अपनी सारी कामना पूरी करना चाहेंगे, दाम्पत्य जीवन में सुख एवं सहयोग मिलेगा, निवेश का भरपूर लाभ मिलेगा, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ- साथ उसके व्यवहार का भी ध्यान रखें।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – खाने-पीने का ध्यान रखें, पेट की समस्या हो सकती है, मित्रों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक प्रसन्नता से किया काम सफल होगा, आज ऊर्जावान रहेंगे, आर्थिक समस्या का समाधान होगा, प्रेम करने वाले के लिए समय अनुकूल है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वास्थ्य बिगड़ने पर डाॅ0 से मिलें, विरोधी को परास्त करने का समय है, कार्य व्यवसाय में परिश्रम करना होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – अपने पराक्रम का अभिमान होगा, धन लाभ का संकेत है, छोटे कर्मचारियों के लिए समय अनुकूल है, कार्य व्यवसाय में तरक्की मिलने की संभावना है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – शांतमन से काम करना चाहिए, कार्य क्षेत्र में प्रगति करेंगे, प्रापर्टी में निवेश का लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –समस्याओं का समाधान करना होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, व्यवसाय के क्षेत्र में निवेश करेंगे, पिता से मतभेद न हो इसका ध्यान रखें।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – मानसिक परेशानी से बाहर निकलने का समय है, वाहन दुघर्टना ग्रस्त हो सकता है, भाग्य पर नहीं कर्म पर भरोसा करना होगा, समय को सावधानीपूर्वक निकालना चाहिए।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...