जमशेदपुर : बेरोज़गार युवाओं के लिए Gulf Training Institute एक वरदान

NewsCode Jharkhand | 12 May, 2018 3:44 PM
newscode-image

जमशेदपुर। बेरोज़गार युवाओं के लिए जमशेदपुर स्थित गल्फ ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट वरदान सिद्ध हुआ है। मात्र 3-4 माह की शिक्षा के बाद नौकरी की राह गल्फ ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट आसान बना रही है। गल्फ ट्रेनिग इंस्टीट्यूट पिछले 19 वर्षों से लगातार अशिक्षित और बेरोज़गार युवाओं का मार्गदर्शन करता आ रहा है।

इंस्टीट्यूट, झारखण्ड और उसके बहार से आये छात्रों को टेक्नीकल ट्रेड (सेफ्टी ऑफिसर, एसी टेक्नीशियन, क्वालिटी कंट्रोलर इंस्पेक्टर, लैंड सर्वेयर, कार ड्राईविंग) ऑपरेटिंग ट्रेड में (मोबाइल क्रेन, एक्सकवेटर, जेसीबी, फर्क लिफ्ट, ग्रेडर, लोडर ऑपरेटर, हैवी ड्राईविंग, कार ड्राईविंग), वेल्डिंग गैस कटिंग, ऑटो कैड, बेसिक कंप्यूटर जैसे करियर बनाने वाले कोर्सेस में ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार के क्षेत्र में अग्रसर कर रहा है।

हैवी ड्राइविंग एवं कार ड्राइविंग मुफ्त में

छात्रों को नौकरी के लिये योग्य बनाने हेतु इंस्टीट्यूट द्वारा स्पोकन इंगलिश, हैवी ड्राइविंग एवं कार ड्राइविंग मुफ्त में सिखाया जाता है। इंस्टीच्यूट ने छात्रों के उज्जवल भविष्य को ध्यान में रखते हुये कई तरह के मल्टी/डबल कोर्स का आरंभ किया है जिससे कि छात्र आज के चुनौतिपूर्ण समय में कम खर्च में ज्यादा हुनरमंद हो सकें।

जमशेदपुर : बेरोज़गार युवाओं के लिए गल्फ ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट एक वरदान

शिक्षित युवाओं को भी रोजगार दिलाने में ये संस्थान काबिल बनाया है। ये संस्थान झारखंड राज्य में जमशेदपुर (पूर्वी सिंहभूम) के मानगो में स्थित है। गौरवपूर्ण बात है कि इस इंस्टीट्यूट को उच्चतम प्रशिक्षण के संपादन के लिये वर्ष 2007 में एक्सीलेंस अवार्ड (दिल्ली), 2017 में इंटरनेशनल ट्रेनिंग अवार्ड, ग्लोबल अचीवर्स फाउंडेशन (थाईलैंड) एवं 2017 में इंटरनेशनल एक्सीलेंस अवार्ड (गोआ) से सम्मानित किया गया है।

‘मेहनत…सफलता शोर मचा दे’

संस्था के निदेशक हाजी शेख फरिदुल्लाह आज के युवाओं को सफलता की टिप्स देते हुये कहते हैं कि मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे उच्चतम् श्रेणी की ट्रेनिंग प्रदान करने के लिये संस्थान के पास पर तरह की लेटेस्ट मशीनें, डिजिटल लैब और पारंगत शिक्षक उपलब्ध हैं।

चास : मध्य विद्यालय में पोशाक मिलने से छात्रों में बढ़ी पढ़ाई की ललक

संस्थान ने वर्ष 2017-18 में पूरे देश से आये हुये 418 छात्रों को प्रशिक्षित करके तकरीबन 233 छात्रों को देश और विदेश में रोजगार दिलाया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

लातेहार : स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां पूरी, दुल्हन की तरह सजा स्टेडियम

NewsCode Jharkhand | 14 August, 2018 9:43 PM
newscode-image

लातेहारस्वतंत्रता दिवस को लेकर समाहरणालय, पुलिस लाइन, सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों व महापुरुषों की प्रतिमा स्थलों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की तैयारियां पूरी कर ली गयी है।

वहीं जिला मुख्यालय स्थित खेल स्टेडियम को दुल्हन की तरह सजाने संवारने में लोग पूरी तन्मयता से जुटे थे।

पुलिस कर्मियों की ओर से पुलिस लाइन में स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूरे दिन तैयारियों का दौर चलता रहा।

हर कोई अपने-अपने ढंग से स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाने के लिए बेकरार नजर आया। विभिन्न विद्यालयों में भी बच्चों को परेड व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए रिहर्सल करते देखा गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बाघमारा : प्रखंड प्रमुख ने किया ध्‍वजारोहण

NewsCode Jharkhand | 15 August, 2018 2:49 PM
newscode-image

बाघमारा (धनबाद)। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बाघमारा प्रखण्ड मुख्यालय में ब्‍लॉक प्रमुख मीनाक्षी रानी गुड़िया ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर प्रखंड के गणमान्‍य लोग उपस्थित थे।

बाघमारा : प्रखंड प्रमुख ने किया ध्वyजारोहण

धनबाद : सांसद आदर्श ग्राम योजना को लेकर जिला समन्वय समिति ने की बैठक

इसके अलावा बाघमारा थाना, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्रखण्ड संसाधन केंद्र, झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय, बरोरा थाना समेत विभिन्न शिक्षण संस्थानों एवं सभी पंचायत सचिवालयों में भी झंडोतोलन किया गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

लेखक की संवेदना और विभाजन का दर्द बयां करती है नवाजुद्दीन सिद्दीकी की ‘मंटो’, देखें ट्रेलर

NewsCode | 15 August, 2018 2:49 PM
newscode-image

नई दिल्ली। 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नवाजुद्दीन सिद्दीकी की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘मंटो (Manto)’ का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है। फिल्म की कहानी भारत-पाकिस्तान विभाजन और विवादित लेखक सआदत हसन मंटो के जीवन पर आधारित है। अभिनेत्री-फिल्मकार नंदिता दास द्वारा निर्देशित मंटो का ट्रेलर काफी दिलचस्प है।

फिल्म की कहानी पाकिस्तानी लेखक मंटो के इर्द-गिर्द घूमती है। ट्रेलर में नवाजुद्दीन इस किरदार को बड़े पर्दे पर जीवंत करते दिखाई दे रहे हैं। साल 1948 के दशक पर आधारित लौहार की इस कहानी में ‘मंटो’ काफी दमदार डायलॉग बोले हैं। पाकिस्तान की पृष्टभूमि पर आधारित इस फिल्म के ट्रेलर में मंटो कहते हैं, “जब गुलाम थे तो आजादी का ख्वाब देखते थे और अब आजाद हैं तो कौन-सा ख्वाब देखें?”

देखें, ‘मंटो’ का ट्रेलर…

विचार से बागी और स्वभाव से घुमक्कड़ लेखक सआदत हसन मंटो के जीवन पर भारतीय फिल्मकार नंदिता दास द्वारा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की अवधारणा के आधार पर बनाई गई फिल्म ‘मंटो’ ने मौजूदा हालात के हिसाब से काफी प्रासंगिक है। इसमें ऐसे ज्वलंत मुद्दे को उठाया गया है जो न सिर्फ भारत बल्कि विश्व भर में अहम है। मंटो का जन्म 11 मई, 1912 को हुआ था और वह बाद में पाकिस्तान चले गए। मंटो का निधन 42 साल की उम्र में 18 जनवरी, 1955 को हुआ।

बता दें कि यह फिल्म लेखक मंटो के 1946 से 1950 तक के जीवन पर केंद्रित है। लेखक भारत-पाक विभाजन पर लिखी गई अपनी कहानियों के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं। रिलीज होने से पहले ही फिल्म काफी तारीफ बटोर चुकी है और इसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी के अलावा ऋषि कपूर, परेश रावल और गीतकार जावेद अख्तर जैसे दिग्गज कलाकार नजर आएंगे। मंटो 21 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

दीपिका-रणवीर की शादी हुई फिक्स, तारीख, जगह और गेस्ट के बारे में जानें

शादी में ‘कुत्ता’ बन जलील हुए वरुण धवन, तो फूट-फूटकर रोने लगी अनुष्का शर्मा

500 रूपये थी नवाजुद्दीन की पहली कमाई, फैज़ल खान बनने के बाद बदल गयी किस्मत

भारत के साथ ये तीन देश भी आज मना रहे हैं आजादी का जश्न

More Story

more-story-image

जमशेदपुर : पक्षी प्रेमियों ने दिखायी संवेदना, सैकड़ों पक्षियों को...

more-story-image

देवघर : आयुषी ने बहायी देश-प्रेम की गंगा, संस्‍कृत में...