IPL 2018 : चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान बनकर लौट सकते हैं धोनी

NewsCode | 6 December, 2017 7:12 PM

आईपीएल फ्रेंचाइजी सर्वाधिक 3 भारतीय और 2 विदेशी खिलाड़ियों को अपनी टीम में बरकरार रख सकती है।

newscode-image

नई दिल्ली| इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की गवर्निग काउंसिल की ओर से बुधवार को लिए गए फैसले के तहत दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी की IPL 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान के रूप में वापसी हो सकती है। आईपीएल गवर्निग काउंसिल की बुधवार को बीसीसीआई प्रशासकों की समिति (सीओए) के साथ हुई बैठक में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की वापसी को स्वीकृति मिल गई है।

ऐसे में धौनी के अलावा इन टीमों के कई उच्चस्तरीय खिलाड़ियों को अगले साल होने वाली लीग में मैदान पर उतरते देखा जा सकता है। चेन्नई फ्रेंचाइजी महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना और न्यूजीलैंड के दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी ब्रैंडन मैक्लम को टीम में बुला सकती है। टीम में वेस्टइंडीज के स्टार ड्वेन ब्रावो की भी वापसी हो सकती है।

IPL 2018 : चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान बनकर लौट सकते हैं महेंद्र सिंह धोनी

इसी तरह, राजस्थान रॉयल्स आस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी जेम्स फॉकनर और शेन वाट्सन, सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच और भारतीय स्टार खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे को टीम में बरकरार रख सकती है।

उल्लेखनीय है कि चेन्नई और राजस्थान की टीमों को स्पॉट-फिक्सिंग मामले के कारण निलंबित कर दिया गया था। इनके स्थान पर आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्सऔर गुजरात लायंस को शामिल किया गया था।

हर टीम  5-5 खिलाड़ियों को कर सकेगी रिटेन 

इस बैठक में लीग में वापसी करने वाली टीमें चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स राइट टु मैच (आरटीएम) क्लॉज के इस्तेमाल से 2015 संस्करण में खेलने वाले खिलाड़ियों में से पांच को अपनी टीम में बरकरार रख सकती हैं।

इन दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने इस साल आईपीएल के संस्करण में पुणे सुपरजाएंट और गुजरात लायंस की टीमों का प्रतिनिधित्व किया था।

इसके अलावा, बैठक में लिए गए एक अन्य फैसले के तहत हर फ्रेंचाइजी 2018 संस्करण के लिए अपनी टीम में पांच खिलाड़ियों को बरकरार रख सकती है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव अमिताभ चौधरी ने कहा कि आईपीएल की टीमें प्लेयर रिटेंशन (नीलामी से पहले) और राइट टु मैच (नीलामी के दौरान) के अधिकारों का संयुक्त रूप से इस्तेमाल कर अपने पांच खिलाड़ियों को अगले संस्करण के लिए बरकरार रख सकती हैं।

इन दोनो वर्गो में तीन से ज्यादा खिलाड़ियों को बरकरार नहीं रखा जा सकेगा। इसका मतलब यह है कि अगर कोई फ्रेंचाइजी किसी खिलाड़ी को सीधे तौर पर बरकरार नहीं रखना चाहती है, तो उसको भी नीलामी के दौरान राइट टू मैच के तहत तीन ही खिलाड़ियों को बरकरार रखने की छूट होगी।

आईपीएल फ्रेंचाइजी सर्वाधिक तीन भारतीय खिलाड़ियों और दो विदेशी खिलाड़ियों को अपनी टीम में बरकरार रख सकती है। इसके अलावा, फ्रेंचाइजी दो नए भारतीय खिलाड़ी भी टीम में बरकरार रख सकती है।

2018 संस्करण के लिए हर टीम के पास 80 करोड़ रुपये की धनराशि (सैलरी कैप) होगी। अगले दो संस्करणों में इस धनराशि में दो और तीन करोड़ रुपये का इजाफा होगा।

(इनपुट :आईएएनएस)

IND vs WI: हैदराबाद टेस्ट में भी नहीं मिला मयंक को मौका, 12 खिलाड़ियों के नामों का ऐलान

NewsCode | 11 October, 2018 5:28 PM
newscode-image

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में शुक्रवार से शुरू हो रहे दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम के 12 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा कर दी गई है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को एकबार फिर मौका नहीं मिला है। मयंक अग्रवाल के अलावा ऑलराउंडर हनुमा विहारी, तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को मौका दिए जाने की बात की जा रही थी, लेकिन चयनकर्ताओं ने दूसरे टेस्ट में भी राजकोट टेस्ट की टीम को ही बनाए रखा।

उल्लेखनीय है कि 27 साल के मयंक अग्रवाल का इंतजार और लंबा हो गया है। घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने के बाद से ही वह अपने टेस्ट पदार्पण की प्रतीक्षा में हैं। वहीं, राजकोट टेस्ट में पृथ्वी शॉ ने डेब्यू शतक के जरिये सुर्खियां बटोरी थी।

12 सदस्यीय टीम-

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर।

बता दें कि टीम इंडिया ने राजकोट टेस्ट ढाई दिन में ही पारी और 272 रनों के रिकॉर्ड अंतर से जीत लिया था। भारतीय टीम उप्पल के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप करने के लिए तैयार है।

दिख सकता है ‘तितली’ का असर

चक्रवाती तूफान ‘तितली‘ का असर हैदराबाद टेस्ट पर भी दिख सकता है। यह तूफान उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के तटीय तटों तक पहुंच गया है। ऐसे में हैदराबाद टेस्ट पर में बाधा पड़ने की आशंका है। फिलहाल यह तूफानी हवाएं 140 से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंच रही हैं, इसकी गति 165 किमी प्रति घंटे तक होने का अनुमान है। तेज बारिश की आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता। अब देखना है कि मौसम उसका कितना साथ देता है। भारतीय खिलाड़ी बुधवार को अभ्यास सत्र में शामिल हुए थे।


भारतीय फिरकी के आगे वेस्टइंडीज पस्त, टेस्ट इतिहास में टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत

INDvsWI : पहले टेस्ट में ही पृथ्वी शॉ ने ठोका शानदार शतक, बना डाले ये रिकॉर्ड

WI के खिलाफ पहले टेस्ट में पृथ्वी को मौका, मयंक अग्रवाल को करना होगा इंतजार

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 18-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 18 October, 2018 7:35 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – जज्बात से काम नहीं चलेगा, कार्य व्यवसाय में मन लगना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा है, प्रेम पाना और प्रेम देना चाहेंगे।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – अपनी योजना में सफल होंगे, परिवर्तन का समय है, नौकरी-व्यवसाय परिवर्तन से लाभ मिलेगा, साहस के साथ काम करने की जरूरत है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, कार्य-व्यवसाय में लाभ मिलेगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे, युवाओं के शादी की बात हो सकती है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करेंगे, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में ध्यान देने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख सामान्य है।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – अपनी सारी कामना पूरी करना चाहेंगे, दाम्पत्य जीवन में सुख एवं सहयोग मिलेगा, निवेश का भरपूर लाभ मिलेगा, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ- साथ उसके व्यवहार का भी ध्यान रखें।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – खाने-पीने का ध्यान रखें, पेट की समस्या हो सकती है, मित्रों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक प्रसन्नता से किया काम सफल होगा, आज ऊर्जावान रहेंगे, आर्थिक समस्या का समाधान होगा, प्रेम करने वाले के लिए समय अनुकूल है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वास्थ्य बिगड़ने पर डाॅ0 से मिलें, विरोधी को परास्त करने का समय है, कार्य व्यवसाय में परिश्रम करना होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – अपने पराक्रम का अभिमान होगा, धन लाभ का संकेत है, छोटे कर्मचारियों के लिए समय अनुकूल है, कार्य व्यवसाय में तरक्की मिलने की संभावना है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – शांतमन से काम करना चाहिए, कार्य क्षेत्र में प्रगति करेंगे, प्रापर्टी में निवेश का लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –समस्याओं का समाधान करना होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, व्यवसाय के क्षेत्र में निवेश करेंगे, पिता से मतभेद न हो इसका ध्यान रखें।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – मानसिक परेशानी से बाहर निकलने का समय है, वाहन दुघर्टना ग्रस्त हो सकता है, भाग्य पर नहीं कर्म पर भरोसा करना होगा, समय को सावधानीपूर्वक निकालना चाहिए।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...