IND vs ENG: लॉर्ड्स में बराबरी के लिए बेताब विराट सेना, बल्लेबाजों पर होगा दारोमदार

NewsCode | 8 August, 2018 6:23 PM
newscode-image

लंदन। 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच गंवाने के बाद टीम इंडिया गुरुवार को लॉर्ड्स पर शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के सामने होगी तो उसकी कोशिश दूसरा टेस्ट मैच जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर करने की होगी। बर्मिंघम टेस्ट में जीती हुई बाजी हारने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अपने बल्लेबाजों के जिम्मेदाराना प्रदर्शन के दम पर हर हाल में जीत की राह पर लौटना चाहेगी। नजदीकी मुकाबले में हार के बावजूद भारतीय ड्रेसिंग रूम में माहौल आत्मविश्वास से भरा है। यह टेस्ट मैच कल यानी 9 अगस्त से खेला जाएगा जो 13 अगस्त तक चलेगा।

लॉर्ड्स में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर टीम इंडिया के रिकॉर्ड की बात करें तो वह बेहद खराब रहा है। इस मैदान पर भारतीय टीम ने 17 टेस्ट मैच खेले हैं। इन 17 मैचों में से इंग्लैंड की टीम ने 11 मुकाबलों में जीत हासिल की है, तो भारतीय टीम सिर्फ 2 बार ही जीत सकी है। वहीं, 4 बार टेस्ट मैच बेनतीजा रहे हैं। टीम इंडिया के पक्ष में एक बात यह है कि आखिरी बार इस मैदान पर उन्होंने मेजबान इंग्लैंड को मात दी थी।

1986 में मिली थी पहली जीत

1986 में भारतीय टीम जब इंग्‍लैंड दौरे पर गई थी, तो पहले ही टेस्‍ट मैच में लॉर्ड्स के मैदान पर ऐसी ऐतिहासिक जीत मिल जाएगी यह किसी ने नहीं सोचा था। यह जीत कपिल देव की अगुवाई में मिली थी। कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया ने डेविड गॉवर की इंग्लिश टीम को 5 विकेट से मात दी थी। उस मैच में दिलीप वेंगसरकर के शतक और कपिल देव तथा चेतन शर्मा की गेंदबाजी ने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

28 साल बाद वर्ष 2014 में भारत ने फिर किया कमाल

साल 1986 में पहली जीत हासिल करने के बाद भारत को दूसरी जीत के लिए 28 साल तक इंतजार करना पड़ा। साल 2014 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने लॉर्ड्स में एलिस्टेयर कुक की टीम को 95 रनों से शिकस्त दी थी। इस मैच में अजिंक्य रहाणे ने शतकीय पारी खेली जबकि भुवनेश्वर कुमार ने पहली पारी में 6 और ईशांत शर्मा ने दूसरी पारी में 7 विकेट झटकते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। इस मैच में ईशांत शर्मा ने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। इस मैच में ईशांत ने 74 रन देकर सात विकेट लिए थे और ये इस ऐतिहासिक मैदान पर किसी भी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम

मैच के 2 दिन पहले लॉर्ड्स पर काफी घास थी लेकिन गुरुवार को पहली गेंद पड़ने से पहले इसकी छंटाई होने की उम्मीद है। यदि नहीं भी होता है तो ऐसा माना जा रहा है कि पिच सूखी ही होगी। भारतीय खेमे को ऐसे में अपनी गेंदबाजी की रणनीति पर पुनर्विचार करना होगा।

पहले टेस्ट में बल्लेबाजों के नाकाम रहने के बावजूद गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने अतिरिक्त बल्लेबाज को उतारने की संभावना से इनकार किया। उन्होंने यह भी कहा कि दूसरे स्पिनर पर विचार हो सकता है। ऐसे में उमेश यादव को बाहर रहना पड़ सकता है क्योंकि ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और हार्दिक पंड्या तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे।

बल्लेबाजी क्रम में दिख सकता है बदलाव

बल्लेबाजी क्रम में भी कोहली के सामने कठिन चुनौती है। कप्तान ने पहले टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा पर शिखर धवन को तरजीह दी, जिससे के. एल. राहुल को अंतिम एकादश में जगह मिली। तीसरे नंबर के लिए प्रयोग टीम प्रबंधन के लिए कोई नई बात नहीं है। इससे पहले 2014-15 में कोहली और रवि शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में चौथे टेस्ट में पुजारा की जगह तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा को उतारा था। इसके बाद बांग्लादेश और श्री लंका के खिलाफ टेस्ट में भी यह प्रयोग जारी रहा लेकिन अगले 2 टेस्ट में अजिंक्य रहाणे को तीसरे नंबर पर उतारा गया।

कोहली की कप्तानी में 36 टेस्ट में अलग-अलग टीम

पुजारा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 की घरेलू श्रृंखला में तीसरे नंबर पर लौटे और 6 टेस्ट तक यही क्रम जारी रहा। इसके बाद वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2016 में सेंट लूसिया टेस्ट में उन्हें फिर बाहर कर दिया गया। कोहली उस मैच में तीसरे नंबर पर उतरे और 2 पारियों में 3 और 4 रन बनाए।

टीम प्रबंधन को अब यह तय करना है कि इस सत्र में काउंटी क्रिकेट खेलने वाले पुजारा के लिए अंतिम एकादश में जगह है या नहीं। धवन सिर्फ 26 और 13 रन बना सके जबकि राहुल ने 4 और 13 रन बनाए। भारतीय खेमे के अनुसार एडबस्टन की पिच कठिन थी, लिहाजा यह प्रयोग जारी रह सकता है। कोहली की कप्तानी में अभीतक 36 टेस्ट में अलग-अलग एकादश उतारी जा चुकी हैं लेकिन भारतीय बल्लेबाजी क्रम को स्थायित्व की जरूरत है।

इंग्लैंड से स्टोक्स-मालान बाहर

दूसरी ओर इंग्लैंड टीम में डेविड मालान को बाहर किया गया है लेकिन बेन स्टोक्स कानूनी मामले के कारण उपलब्ध नहीं हैं। जो रूट को यह तय करना है कि उन्हें 2 स्पिनर चाहिए या नहीं। मोईन अली का साथ देने के लिये 20 बरस के ओलिवर पोप को उतारा जा सकता है जबकि तेज गेंदबाजी का जिम्मा जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरन संभालेंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, के.एल. राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, करुण नायर, हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलेस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जॉनी बेयरेस्टो, जोस बटलर, ओलिवर पोप, मोईन अली, आदिल रशीद, जैमी पोर्टर, सैम कुरन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्राड, क्रिस वोक्स।

मैच का समय: भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 से।

टेस्ट क्रिकेट के किंग बने कोहली, स्टीव स्मिथ को पछाड़कर टॉप पर पहुंचे

IND vs ENG: बेकार गया विराट प्रयास, इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 31 रन से हराया

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया वनडे का सबसे बड़ा स्कोर, जानें वनडे क्रिकेट के 5 सबसे बड़े स्कोर

IND vs WI: हैदराबाद टेस्ट में भी नहीं मिला मयंक को मौका, 12 खिलाड़ियों के नामों का ऐलान

NewsCode | 11 October, 2018 5:28 PM
newscode-image

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में शुक्रवार से शुरू हो रहे दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम के 12 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा कर दी गई है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को एकबार फिर मौका नहीं मिला है। मयंक अग्रवाल के अलावा ऑलराउंडर हनुमा विहारी, तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को मौका दिए जाने की बात की जा रही थी, लेकिन चयनकर्ताओं ने दूसरे टेस्ट में भी राजकोट टेस्ट की टीम को ही बनाए रखा।

उल्लेखनीय है कि 27 साल के मयंक अग्रवाल का इंतजार और लंबा हो गया है। घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने के बाद से ही वह अपने टेस्ट पदार्पण की प्रतीक्षा में हैं। वहीं, राजकोट टेस्ट में पृथ्वी शॉ ने डेब्यू शतक के जरिये सुर्खियां बटोरी थी।

12 सदस्यीय टीम-

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर।

बता दें कि टीम इंडिया ने राजकोट टेस्ट ढाई दिन में ही पारी और 272 रनों के रिकॉर्ड अंतर से जीत लिया था। भारतीय टीम उप्पल के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप करने के लिए तैयार है।

दिख सकता है ‘तितली’ का असर

चक्रवाती तूफान ‘तितली‘ का असर हैदराबाद टेस्ट पर भी दिख सकता है। यह तूफान उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के तटीय तटों तक पहुंच गया है। ऐसे में हैदराबाद टेस्ट पर में बाधा पड़ने की आशंका है। फिलहाल यह तूफानी हवाएं 140 से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंच रही हैं, इसकी गति 165 किमी प्रति घंटे तक होने का अनुमान है। तेज बारिश की आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता। अब देखना है कि मौसम उसका कितना साथ देता है। भारतीय खिलाड़ी बुधवार को अभ्यास सत्र में शामिल हुए थे।


भारतीय फिरकी के आगे वेस्टइंडीज पस्त, टेस्ट इतिहास में टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत

INDvsWI : पहले टेस्ट में ही पृथ्वी शॉ ने ठोका शानदार शतक, बना डाले ये रिकॉर्ड

WI के खिलाफ पहले टेस्ट में पृथ्वी को मौका, मयंक अग्रवाल को करना होगा इंतजार

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 18-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 18 October, 2018 7:35 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – जज्बात से काम नहीं चलेगा, कार्य व्यवसाय में मन लगना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा है, प्रेम पाना और प्रेम देना चाहेंगे।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – अपनी योजना में सफल होंगे, परिवर्तन का समय है, नौकरी-व्यवसाय परिवर्तन से लाभ मिलेगा, साहस के साथ काम करने की जरूरत है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, कार्य-व्यवसाय में लाभ मिलेगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे, युवाओं के शादी की बात हो सकती है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करेंगे, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में ध्यान देने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख सामान्य है।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – अपनी सारी कामना पूरी करना चाहेंगे, दाम्पत्य जीवन में सुख एवं सहयोग मिलेगा, निवेश का भरपूर लाभ मिलेगा, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ- साथ उसके व्यवहार का भी ध्यान रखें।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – खाने-पीने का ध्यान रखें, पेट की समस्या हो सकती है, मित्रों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक प्रसन्नता से किया काम सफल होगा, आज ऊर्जावान रहेंगे, आर्थिक समस्या का समाधान होगा, प्रेम करने वाले के लिए समय अनुकूल है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वास्थ्य बिगड़ने पर डाॅ0 से मिलें, विरोधी को परास्त करने का समय है, कार्य व्यवसाय में परिश्रम करना होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – अपने पराक्रम का अभिमान होगा, धन लाभ का संकेत है, छोटे कर्मचारियों के लिए समय अनुकूल है, कार्य व्यवसाय में तरक्की मिलने की संभावना है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – शांतमन से काम करना चाहिए, कार्य क्षेत्र में प्रगति करेंगे, प्रापर्टी में निवेश का लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –समस्याओं का समाधान करना होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, व्यवसाय के क्षेत्र में निवेश करेंगे, पिता से मतभेद न हो इसका ध्यान रखें।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – मानसिक परेशानी से बाहर निकलने का समय है, वाहन दुघर्टना ग्रस्त हो सकता है, भाग्य पर नहीं कर्म पर भरोसा करना होगा, समय को सावधानीपूर्वक निकालना चाहिए।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...