हिंदी दिवस पर जानिये इन भारी-भरकम शब्दों का मतलब, एकदम आसान भाषा में!

Kumar Keshav | 14 September, 2018 12:30 AM
newscode-image

आज हिंदी दिवस है। दुनिया में चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा के सम्मान में मनाया जाने वाला दिन। दुनियाभर में करीब 75 करोड़ लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा हिंदी, इसी दिन साल 1949 में भारत की आधिकारिक भाषा घोषित हुई थी। 

ये कोई बताने वाली बात नहीं है कि हिंदी भाषा का भंडार काफी भरा-पूरा है। हम सब हिंदी-भाषा-भाषी हिंदी में सोचने, बोलने, सुनने, नाचने, गाने, गरियाने के आदी होने के बावजूद भी गाहे-बगाहे ऐसे क्लिष्ट शब्दों से मिलते रहते हैं जिनका अर्थ हमें पता नहीं होता। इन शब्दों से साक्षात्कार होते ही लगभग वही फीलिंग आती है जो शशि थरूर के उस “exasperating farrago” वाली ट्वीट को पढ़ते हुए आयी थी। और हम 3 इडियट्स वाले इन मास्टर साहब की तरह पूछ बैठते हैं –

Kehna kya chahte  

तो आज हम आपको हिंदी के कुछ क्लिष्ट शब्दों और उनके मतलब से रू-बरू करवाते हैं ताकि आगे इन शब्दों से भेंट होते ही आपको डिक्शनरी की ओर न दौड़ना पड़े। यहाँ हम पहले ही स्पष्ट किये देते हैं कि आपको ‘लंब दंड गोल पिंड पकड़-धकड़ प्रतियोगिता’ अथवा ‘अग्नि ऊष्मा प्रदत्त दुग्ध जल मिश्रित शर्करा युक्त पर्वतीय बूटी निर्मित पेय पदार्थ’ जैसे शब्दों का मतलब नहीं बताएँगे। 

अकिंचन – जिसके पास कुछ न हो , निर्धन, अंग्रेजी में Poor, Destitute

पाथेय – यात्रा में खाने हेतु ले जाया जाने वाला भोजन,  यात्रा का ख़र्चा

किंकर्तव्यविमूढ़ – जब ये पता न हो कि क्या करना है, हक्का-बक्का, अंग्रेजी में bewildered

किंवंदति – दंतकथा, प्रचलित कहानी, किस्सा, अफ़साना अथवा रिवायत, अंग्रेजी में Legend, Fable

तारतम्यता – मेल, अनुरूपता, अंग्रेजी में Congruence, Compatibility

जिजीविषा – जीने की इच्छा, अंग्रेजी में Will to live, Jive

अन्यमनस्कता – जब मन इधर-उधर तितर-बितर हो, जब ध्यान एक जगह केंद्रित न हो, अंग्रेजी में  Distraction

अविच्छिन्नता – निरंतरता, अंग्रेजी में Continuity

नैसर्गिक – स्वाभाविक, अंग्रेजी में Natural

पुरातत्ववेत्ता – प्राचीन काल के वस्तुओं का जो अध्यन-विश्लेषण करता हो, अंग्रेजी में Archaeologist

भग्नावशेष – खंडहर, मलबा, अंग्रेजी में Ruins, Debris

यादृच्छिक – जैसे-तैसे, बेतरतीब, अव्यवस्थित अंग्रेजी में Random

ऊर्ध्वाधर – खड़ा, सीधा, अंग्रेजी में Vertical

अट्टालिका – गगनचुंबी इमारत, अंग्रेजी में  Skyscraper

विभीषिका – आपदा, अंग्रेजी में Disaster

अन्वेषण – जाँच, अंग्रेजी में Investigation

आपादमस्तक – सिर से पैर तक, अंग्रेजी में Top to Toe

प्रौद्योगिकी – तकनीक, अंग्रेजी में Technology

अभियांत्रिकी – इंजीनियरिंग

पारलौकिक – दूसरे लोक/संसार का,  अंग्रेजी में Otherworldly

तड़ित – आकाशीय बिजली, अंग्रेजी में Lightning

आपकी नज़र में और भी कोई कठिन शब्द हो तो कमेंट में कह डालिए। हम आपको उस शब्द का मतलब बताने का पूरा प्रयास करेंगे।


हिंदी का वो प्रसिद्द कवि जिसने लेखन के लिए ठुकरा दिया था मुख्यमंत्री पद

गीतों की गठरी छोड़ गुजर गया कारवां: मशहूर गीतकार गोपालदास ‘नीरज’ का निधन

अकबर इलाहाबादी : शायरी में व्यंग्य की धार ही बनी जिनकी पहचान

World Book Day: पढ़िए गुलज़ार की कविता ‘किताबें!’

 

10 रन पर 8 विकेट, झारखण्ड के स्पिनर शाहबाज नदीम ने तोड़ा 21 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड

NewsCode | 20 September, 2018 2:08 PM
newscode-image

नई दिल्ली। झारखण्ड के खब्बू स्पिनर शाहबाज नदीम ने नया कीर्तिमान रच दिया है। नदीम ने विजय हजारे ट्रॉफी में राजस्थान के खिलाफ खेलते हुए सिर्फ 10 रन पर 8 विकेट चटकाकर लिस्ट-ए क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का दो दशक पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है।आईपीएल की दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा शाहबाज नदीम की स्पिन के जाल में फंसकर राजस्थान की टीम 28.3 ओवर में केवल 73 रनों पर ढेर हो गई। नदीम ने 10 ओवर में 4 मेडन फेंकते हुए 10 रन देकर 8 विकेट हासिल किए और टीम इंडिया में जगह बनाने की मजबूत दावेदारी पेश कर दी है।

बता दें कि लिस्ट-ए क्रिकेट में इससे पहले का विश्व रिकॉर्ड भी भारत के ही बाएं हाथ के स्पिनर राहुल सांघवी के नाम था, जिन्होंने 1997-98 में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ दिल्ली की ओर से खेलते हुए 15 रन देकर 8 विकेट चटकाए थे। सांघवी भारत की ओर से एकमात्र टेस्ट 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले।

लिस्ट-ए क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग प्रदर्शन

8/10 शाहबाज नदीम, 2018

8/15 राहुल सांघवी, 1997/98

8/19 चामिंडा वास, 2001/02

8/20 थारका कोटेहेवा 2007/08

8/21 माइकल होल्डिंग, 1988

गौरतलब है कि 29 साल के नदीम ने अब तक 99 प्रथम श्रेणी मैचों में 29.74 की औसत से 375 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने 87 लिस्ट ए मैचों में 124 विकेट, जबकि 109 टी-20 मैचों में 89 विकेट हासिल किए हैं।

लिस्ट-ए क्रिकेट में वनडे इंटरनेशनल के अलावा विभिन्न घरेलू मुकाबले शामिल होते हैं। वैसे अंतर्राष्ट्रीय मैच भी लिस्ट-ए के अंतर्गत आते हैं, जिनमें खेल रही टीमों को वनडे इंटरनेशनल का दर्जा प्राप्त नहीं है। लिस्ट-ए के तहत 40 से 60 ओवरों तक की एक पारी होती है।


Asia Cup: भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से दी पटखनी, रविवार को फिर होगी भिड़ंत

IND vs PAK : पाक के खिलाफ ‘महाबली’ माही के आंकड़े हैं बेजोड़

महेंद्र सिंह धोनी को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा बयान, कहा- काश मेरी 2003 वर्ल्‍डकप टीम में होते

सिर्फ 3 ओवर में जड़ दिया था शतक, क्रिकेट के ‘डॉन’ को समर्पित आज का गूगल डूडल

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 21-09-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 21 September, 2018 6:54 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – व्यर्थ की चिंता से दूर रहना होगा, मानसिक रूप से शांत रहना होगा, विदेश यात्रा कर सकते हैं, खर्च की अधिकता होगी।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – मान-सम्मान में वृद्धि होगी, मानसिक रूप से प्रसन्न रहेंगे, संतान को सुख होगा, विरोधियों का विरोध झेलना पड़ सकता है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – सोचे हुए कार्यों में सफलता होगी, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित होगा, सोच-समझ कर ही बोलें।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – बीमारी से परेशानी हो सकती है, बीमार होने पर तुरन्त चिकित्सक से मिलें, परिश्रम का ही फल मिलेगा, त्वरित निर्णय का लाभ मिलेगा।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – सूझ-बूझ के साथ काम करना होगा, कर्मचारियों पर दबाव बनाना उचित नहीं होगा, धीरे-धीरे कार्य में विकास होगा, चोट-चपेट से बचना होगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – दुविधा से बाहर निकलना होगा, दाम्पत्य सुख की कामना होगी, साझेदारी वाले कार्यों में विकास की संभावना है, युवा विवाह के लिए राजी होंगे।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे, कार्य के क्षेत्र में भागदौड़ बनी रहेगी, लाभ अपेक्षा के अनुकूल होगा, छोटे व्यवसायियों को लाभ के संकेत हैं।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – मन शोकाकुल होगा, कार्य क्षेत्र में किये जा रहे प्रयास असफल होंगे, मित्रों का सहयोग मिलेगा, बच्चों की विशेष चिंता होगी।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मानसिक भय को दूर करना होगा, ईश्वर भक्ति में मन लगेगा, निवेश करने से बचें, कार्य व्यवसाय सामान्य बना रहेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – सामर्थ्य का विकास होगा, कार्यों में सफलता से मन प्रसन्न हो सकता है, गुस्सा करने से बचें, प्रेम संबध टूटने का भय होगा।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – धन हानि के संकेत हैं, कुटुम्बों के साथ तालमेल रखना होगा, वाहन खरीदने की बात होगी, सरकारी कर्मचारी के कार्यों को सराहा जाएगा।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – भाग्य का साथ मिलेगा, परिश्रम करते रहें, आज विशेष सफलता की संभावना है, समय का सदुपयोग करना होगा।

बेरमो : मुहर्रम शांतिपूर्ण तरीके से मनाने को लेकर पुलिस तैयार

NewsCode Jharkhand | 20 September, 2018 10:04 PM
newscode-image

बेरमो (बोकारो)। 21 सितम्बर को मुहर्रम पर्व शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर पुलिस पूरी तैयारी कर ली है। मुहर्रम के दौरान पुलिस हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

उक्त बातें एएसपी सुभाष चंद्र जाट ने बोकारो थर्मल थाना में कही। वे गुरुवार की देर शाम उक्‍त थाना का निरीक्षण व केस डायरी का अवलोकन करने आये थे।

निरीक्षण के क्रम में उन्‍होंने कई विवादित मामले भी सुलझाए। मुस्लिम सहित अन्य सभी धर्म व समुदाय के लोगों से यह पर्व शांति पूर्वक व भाईचारे के साथ मनाने की अपील उन्‍होंने की।

उन्‍होंने कहा कि मुहर्रम के दौरान अशांति फैलानेवालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई होगी। मुहर्रम के दिन कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति बनाए रखने के लिए भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

मौके पर थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर परमेश्वर लियांगी, एसआई बबन सिंह, सुरेश टोपो, बैजून मरांडी, सुरेश राम समेत अन्‍य पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

बोकारो : बोकारो में निर्बाध विद्युत आपूर्ति यथाशीघ्र होगा बहाल-...

more-story-image

जमशेदपुर : विधायक की नाकामियों को छिपाने के लिए गलत...