गुमला : झालसा ने जरीना खातून को चुना जिले का उत्कृष्ट पीएलवी

NewsCode Jharkhand | 14 September, 2018 7:58 PM
newscode-image

गुमला। जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा पीएलवी जरीना खातून को, गुमला जिला का उत्कृष्ट पीएलवी चुना गया। डालसा अध्यक्ष सह जिला एवं सत्र न्यायधीश संदीप श्रीवास्तव ने एक समारोह में, जरीना को उत्कृष्ट पीएलवी का पुरस्कार प्रदान किया। जरीना को यह पुरस्कार, दुष्कर्म की शिकार 16 वर्षीय दिव्‍यांग गर्भवती बच्ची को सुदरवर्ती गांव से अस्पताल ला कर उसका ईलाज कराने, उसकी नियमित देखभाल करने तथा उसके पुनर्वास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रदान किया गया।

इस अवसर पर प्रधान जिला एवं सत्र न्यायधीश संदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पीएलवी सुदूरवर्ती गांवों में लोगों के बीच जागरूकता का अलख जगाने में बढ़-चढ़कर तो अपना योगदान दे ही रहे हैं, साथ ही वे गरीब एवं असहाय लोगों की मदद कर मिसाल भी कायम कर रहे हैं। उन्होंने उत्कृष्ट पीएलवी जरीना खातून के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि पीड़िता के ईलाज में, जरीना ने जिस तरह से अपना योगदान दिया है, वह सराहनीय है। पीड़ित गर्भवती के ईलाज के लिए वह स्वयं भी कई रात अस्पताल में रही तथा उसकी सूचना पर ही पीड़िता के घर पर उसके नियमित ईलाज हेतु नर्स/सहिया की प्रतिनियुक्ति की गई।

वही न्यायिक पदाधिकारी एवं जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष नन्द लाल ने भी पीएलवी जरीना के कार्यां की सराहना की। समारोह के दौरान झारखण्ड के बेस्ट मीडिएटर चुने जाने पर, डालसा गुमला के मीडिएटर बुन्देश्वर गोप को भी सम्मानित किया गया।

गुमला : मुठभेड़ में कृष्णा  गोप को मार गिराना पुलिस की बड़ी सफलता – डीआईजी

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

तीन तलाक देने पर मिलेगी सजा, मोदी सरकार ने पारित किया अध्यादेश

NewsCode | 19 September, 2018 1:06 PM
newscode-image

नई दिल्ली। पिछले दो सत्रों से राज्यसभा में पास नहीं हो पाने के बाद केंद्र की नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने बुधवार को तीन तलाक से संबंधित अध्यादेश को पारित कर दिया है। मालूम हो कि यह अध्यादेश 6 महीने तक लागू रहेगा, जिसके बाद सरकार को दोबारा इसे बिल के तौर पर पास करवाने के लिए संसद में पेश करना होगा। तीन तलाक के मुद्दे पर मोदी सरकार काफी आक्रामक रही है। इसके लिए सरकार की ओर से  ट्रिपल तलाक बिल भी पेश किया गया था।

लोकसभा में ये बिल पहले ही पास हो चुका है। तीन तलाक बिल इससे पहले बजट सत्र और मॉनसून सत्र में पेश किया गया था, लेकिन राज्यसभा में पास नहीं हो सका था। हालांकि, कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के विरोध के बाद इस बिल में संशोधन किया गया था। संशोधन के बावजूद भी ट्रिपल तलाक बिल राज्यसभा में पास नहीं हो पाया था।

कांग्रेस ने किया सरकार पर वार

जैसे ही तीन तलाक बिल पर अध्यादेश पारित होने की बात सामने आई, कांग्रेस की ओर से प्रतिक्रिया आनी शुरू हो गई। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार मुस्लिम महिलाओं को हक दिलवाने के पक्ष में नहीं है, हम चाहते हैं कि मुस्लिम महिलाओं को इंसाफ मिले। भारतीय जनता पार्टी इस पर राजनीति कर रही है।

भारतीय जनता पार्टी की तरफ से लगातार कांग्रेस पर तीन तलाक बिल को अटकाने का आरोप लगाया जा रहा है। इसको लेकर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कांग्रेस पर निशाना साध चुके हैं। बता दें कि नए बिल में तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) के मामले को गैर जमानती अपराध तो माना गया है, लेकिन संशोधन के हिसाब से अब मजिस्ट्रेट को जमानत देने का अधिकार होगा।

संशोधित तीन तलाक बिल में क्या है खास

– ट्रायल से पहले पीड़िता का पक्ष सुनकर मजिस्ट्रेट दे सकता है आरोपी को जमानत।

– पीड़िता, परिजन और खून के रिश्तेदार ही एफआईआर दर्ज करा सकते हैं।

– मजिस्ट्रेट को पति-पत्नी के बीच समझौता कराकर शादी बरकरार रखने का अधिकार होगा।

– एक बार में तीन तलाक बिल की पीड़ित महिला मुआवजे की हकदार।


3 तलाक बिल पर ओवैसी का PM मोदी से सवाल- क्या अखलाक-पहलू की पत्नी को मिलेगा न्याय?

राज्यसभा में पेश नहीं हो सका 3 तलाक बिल, शीत सत्र तक टला

मोदी सरकार ने 3 तलाक बिल में किया संशोधन, जानें क्या हुआ बदलाव

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 21-09-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 21 September, 2018 6:54 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – व्यर्थ की चिंता से दूर रहना होगा, मानसिक रूप से शांत रहना होगा, विदेश यात्रा कर सकते हैं, खर्च की अधिकता होगी।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – मान-सम्मान में वृद्धि होगी, मानसिक रूप से प्रसन्न रहेंगे, संतान को सुख होगा, विरोधियों का विरोध झेलना पड़ सकता है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – सोचे हुए कार्यों में सफलता होगी, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित होगा, सोच-समझ कर ही बोलें।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – बीमारी से परेशानी हो सकती है, बीमार होने पर तुरन्त चिकित्सक से मिलें, परिश्रम का ही फल मिलेगा, त्वरित निर्णय का लाभ मिलेगा।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – सूझ-बूझ के साथ काम करना होगा, कर्मचारियों पर दबाव बनाना उचित नहीं होगा, धीरे-धीरे कार्य में विकास होगा, चोट-चपेट से बचना होगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – दुविधा से बाहर निकलना होगा, दाम्पत्य सुख की कामना होगी, साझेदारी वाले कार्यों में विकास की संभावना है, युवा विवाह के लिए राजी होंगे।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे, कार्य के क्षेत्र में भागदौड़ बनी रहेगी, लाभ अपेक्षा के अनुकूल होगा, छोटे व्यवसायियों को लाभ के संकेत हैं।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – मन शोकाकुल होगा, कार्य क्षेत्र में किये जा रहे प्रयास असफल होंगे, मित्रों का सहयोग मिलेगा, बच्चों की विशेष चिंता होगी।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मानसिक भय को दूर करना होगा, ईश्वर भक्ति में मन लगेगा, निवेश करने से बचें, कार्य व्यवसाय सामान्य बना रहेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – सामर्थ्य का विकास होगा, कार्यों में सफलता से मन प्रसन्न हो सकता है, गुस्सा करने से बचें, प्रेम संबध टूटने का भय होगा।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – धन हानि के संकेत हैं, कुटुम्बों के साथ तालमेल रखना होगा, वाहन खरीदने की बात होगी, सरकारी कर्मचारी के कार्यों को सराहा जाएगा।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – भाग्य का साथ मिलेगा, परिश्रम करते रहें, आज विशेष सफलता की संभावना है, समय का सदुपयोग करना होगा।

बेरमो : मुहर्रम शांतिपूर्ण तरीके से मनाने को लेकर पुलिस तैयार

NewsCode Jharkhand | 20 September, 2018 10:04 PM
newscode-image

बेरमो (बोकारो)। 21 सितम्बर को मुहर्रम पर्व शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर पुलिस पूरी तैयारी कर ली है। मुहर्रम के दौरान पुलिस हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

उक्त बातें एएसपी सुभाष चंद्र जाट ने बोकारो थर्मल थाना में कही। वे गुरुवार की देर शाम उक्‍त थाना का निरीक्षण व केस डायरी का अवलोकन करने आये थे।

निरीक्षण के क्रम में उन्‍होंने कई विवादित मामले भी सुलझाए। मुस्लिम सहित अन्य सभी धर्म व समुदाय के लोगों से यह पर्व शांति पूर्वक व भाईचारे के साथ मनाने की अपील उन्‍होंने की।

उन्‍होंने कहा कि मुहर्रम के दौरान अशांति फैलानेवालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई होगी। मुहर्रम के दिन कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति बनाए रखने के लिए भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

मौके पर थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर परमेश्वर लियांगी, एसआई बबन सिंह, सुरेश टोपो, बैजून मरांडी, सुरेश राम समेत अन्‍य पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

बोकारो : बोकारो में निर्बाध विद्युत आपूर्ति यथाशीघ्र होगा बहाल-...

more-story-image

जमशेदपुर : विधायक की नाकामियों को छिपाने के लिए गलत...