Apple की राह चला Google, Android 9 (Pie) में मिलेंगे iOS से बेहतर फीचर्स

NewsCode | 7 August, 2018 1:39 PM
newscode-image

नई दिल्ली। गूगल ने आखिरकार अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के फाइनल वर्जन के नाम की घोषणा कर दी है। गूगल ने कहा है कि Android P यानी Android 9 को Pie के नाम से जाना जाएगा। आपको बता दें कि अब यह आधिकारिक तौर पर Google के Pixel स्मार्टफोंस पर उपलब्ध भी हो गया है।

गूगल भी ऐप्पल के नक्शेकदम पर चल रहा है। ऐंड्रॉयड पी डिवेलपर प्रिव्यू 1 में ‘डिस्प्ले कटआउट’ सपॉर्ट दिया गया है। ऐंड्रॉयड पी के ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि नए ओएस वर्ज़न के साथ फुल स्क्रीन स्मार्टफोन्स में स्पीकर और फ्रंट के लिए अलग स्पेस के साथ सपॉर्ट मिलेगा। जैसा कि अभी आईफोन X में मिलता है।

आपकी जिंदगी को और ज्यादा आसाना करने के लिए गूगल पाई ने इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का फीचर डाला गया है, जो आपके डिस्प्ले की स्क्रीन ऑटोमेटिकली ही अडजस्ट हो जाएगी। इसके अलावा बैटरी का भी लर्निंग फीचर है, जो सिंगल चार्ज में ज्यादा देर तक टीके रहने में मदद करेगा। सबसे खास बात यह है कि गूगल पाई आपको पहचान लेगा कि आप आगे क्या चुनेंगे और उसी के अनुसार आपके सामने कई ऑप्शन खुला जाएंगे। इससे आपका टास्क और ज्यादा तेजी और आसानी के साथ हो जाएगा।

iPhoneX जैसा Text Zoom

ऐंड्रॉयड पी का वह छिपा हुआ फीचर है, जो आधिकारिक ब्लॉग में मेंशन नहीं है। आईफोन जैसे इस फीचर से यूजर्स को टाइपिंग करते वक्त ज्यादा स्पष्ट लुक मिलेगा।

स्मार्ट नोटिफिकेशन बचाएगा समय

ऐंड्रॉयड पी के आने के बाद, ऐंड्रॉयड यूजर्स नोटिफिकेशन ट्रे से ही यह देख पाएंगे कि कौन सा मेसेज वन-टू-वन है और कौन सा ग्रुप मेसेज है। ऐसा शायद यूजर्स की सुविधा के लिए किया गया है ताकि नोटिफिकेशन एरिया से ही सारी जानकरी मिल सके और समय बच सके।

ऐप एक्शन

एंड्रॉयड पी में ऐप एक्शन फीचर दिया गया है जो ये प्रेडिक्ट करेगा कि आप अगला काम कौन सा करने वाले हैं। ताकि आप ज्यादा तेज और प्रोडक्टिव रह सकें। कंपनी ने उदाहरण के तौर पर बताया कि, यदि आपने अपने स्मार्टफोन में हेडफोन लगाया तो ये खुद ब खुद आपका प्ले लिस्ट ओपन करके दे दे।

6 नई आवाज़ें

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल असिस्टेंस से लैस होगा। जिसके जरिए आप अपने स्मार्टफोन से इंसानों की तरह ही वार्तालाप कर सकेगें। इसके लिए गूगल ने 6 नई आवाजें भी जोड़े हैं।

फोन इस्तेमाल की टाइम लिमिट

गूगल के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए आप ऐप के इस्तेमाल की टाइम लिमिट सेट कर सकेंगे। अगर यूजर्स किसी ऐप पर ज्यादा टाइम बिताएगा तो यह ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को बताएगा कि आपने इस ऐप पर इतना समय बिताया है जो यूजर्स को टाइम मैनेजमेंट करने की सहूलियत प्रदान करेगा।

फिलहाल इन फोन पर मिलेगा Pie अपडेट

वनप्लस: एंड्रॉइड 9 या पाई को वनप्लस 5, वनप्लस 5T और वनप्लस 6 के लिए भी रोल आउट किया जाएगा। इस साल के अंत तक वनप्लस 5 और वनप्लस 5T के लिए इसे रोल आउट किया जाएगा। जबकि, वनप्लस 6 के लिए इसका अपडेट अगले कुछ सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा।

नोकिया: एंड्रॉइड वन प्रोग्राम का हिस्सा रहे नोकिया के डिवाइस नोकिया 7 प्लस, नोकिया 6.1 और नोकिया 8 सिरोको में इस अपडेट को 30 नवंबर तक जारी कर दिया जाएगा।

सैमसंग: सैमसंग के प्रीमियम स्मार्टफोन्स में भी इस ऑपरेटिंग सिस्टम को साल के अंत तक रोल आउट कर दिया जाएगा।

Honor Play भारत में लॉन्च, GPU टर्बो टेक्नोलॉजी समेत जानें अन्य खूबियां

अन्य स्मार्टफोन्स: अगर, आपके पास शाओमी के एंड्रॉइड वन डिवाइस Mi A1 और Mi A2 है तो आपको भी इस ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट जल्द मिलेगा। इसके अलावा Vivo X21 और Sony Xperia XZ2 में भी इस ऑपरेटिंग सिस्टम को जल्द ही रोल आउट किया जाएगा।

कई लोगों के फोन में अपने आप सेव हुआ आधार का हेल्पलाइन नंबर, UIDAI ने बताया फर्जी

‘खइके पान बनारस…’ के बारे में ये बात आपको शायद ही मालूम हो, खुद अमिताभ ने खोला था राज

NewsCode | 11 October, 2018 1:20 PM
newscode-image

मुंबई। बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ अमिताभ बच्चन ने 40 साल पहले ‘डॉन’ फिल्म में अभिनय किया था। फिल्म में अमिताभ डबल रोल में दिखें थे। फिल्म ‘डॉन’ का मशहूर गाना ‘खइके पान बनारस वाला’ फिल्म का हिस्सा नहीं होना था। इसकी जानकारी खुद बिग बी ने बुधवार को अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए दी।

इस पोस्ट में बीग बी ने बताया कि फिल्म ‘डॉन’ का मशहूर गाना ‘खइके पान बनारस वाला’ फिल्म का हिस्सा नहीं होना था। इस गाने को पूरी फिल्म के शूट होने के बाद इस गाने की शूटिंग की गई थी। इस पर अमिताभ बच्चन ने कैप्शन में लिखा, “पहले ख्याल में आया और फिर सोचते-सोचते हो गया। गाना खइके पान बनारस वाला, फिल्म ‘डॉन’ की शूटिंग पूरी होने के बाद किया गया।”

साल 1978 में आई फिल्म ‘डॉन’ में अमिताभ का डबल रोल दिखाया गया था और फिल्म में इन्होंने मुंबई के अंडरवर्ल्ड डॉन की भूमिका और एक साधारण शख्स विजय की भूमिका निभाई थी।अमिताभ बच्चन ने अब तक कई हिट फिल्में की हैं और यह उनमें से एक थी। उन दिनों अमिताभ की फिल्मों की फैंस को भूख रहती थी और इनकी सभी फिल्मों के शो हाउसफुल जाते थे।

आपको बता दें कि, फिलहाल अमिताभ बच्चन कई फिल्मों की शूटिंग में बिजी हैं। उनकी आने वाली फिल्मों की बात करें तो ‘बदला’, ‘ब्रह्मास्‍त्र’ के अलावा आमिर खान के साथ वह ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान‘ फिल्म में नजर आएंगे।


76 के हुए बिग बी, एक नज़र अमिताभ के फिल्मी करियर पर

‘ठग्स ऑफ…’ में बिग बी बने हैं ठगों का सरदार ‘खुदाबक्श’, देखें First look

फेसबुक के शहंशाह बने अमिताभ, बॉलीवुड में सबसे ज्यादा फॉलोअर्स

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 14 October, 2018 9:01 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – चोट-चपेट से बचना चाहिए, सेहत का भी ध्यान रखें, पारिवारिक समस्याओं के ऊपर ध्यान देना होगा, माता के सेहत का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – मानसिक रूप से भावुक रहेंगे, लंबी यात्रा के योग हो सकते हैं, कार्य व्यवसाय उत्तम है, परिवार के साथ समय गुजारना पसंद करेंगे।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दृढ़तापूर्वक कार्य करने का लाभ मिलेगा, पार्टनर के साथ मिलकर व्यापार बढ़ाने का प्रयास करेंगे, युवाओं के विवाह की बात होगी, नये कार्य की योजना भी बना सकते हैं।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – क्रोध करने से बचें, कार्य व्यवसाय उत्तम है, साझेदारी में काम प्रारंभ न करें, दाम्पत्य जीवन में दबाव महसूस करेंगे।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – परिवार की चिंता होगी, प्रोपर्टी से संबंधित खरीद-बिक्री सावधानी से करें, युवा अपने दोस्तों पर विशेष भरोसा करेंगे, विशिष्ट व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – सामर्थ्य का विकास होगा, अपने मन के अनुकूल घर लेने में सफल हो सकते हैं, पारिवारिक सदस्यों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन निवेश की चिंता होगी, आगे नयी नौकरी की तलाश होगी, शारीरिक रूप से थकान महसूस करेंगे, कार्य व्यवसाय की चिंता होगी।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – कार्य क्षेत्र में निवेश की योजना होगी, निवेश पर ध्यान भी रखना होगा, कर्मचारियों का सहयोग नहीं मिलेगा, भाई के साथ मनमुटाव हो सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मानसिक रूप से चिंताग्रस्त हो सकते हैं, वाणी पर नियंत्रण जरूरी है, जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, ईश्वर भक्ति में मन लगेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – गुस्सा करने से बचें, कार्य व्यसाय पर ध्यान देना होगा, अचानक कार्य क्षेत्र में दबाव महसूस करेंगे, अति आत्मविश्वास में न रहें।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय उत्तम है, अपेक्षा के अनुकूल लाभ की संभावना है, अनुभवी लोगों का सहयोग मिलेगा, प्रेम संबध प्रगाढ़ होंगे।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्य करने वाले के लिए समय अनुकूल है, घर खरीदने का सपना पूरा हो सकता है, कार्य व्यवसाय सामान्य है, दाम्पत्य सुख उत्तम है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 13-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 13 October, 2018 7:20 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – वाहन सावधानी से चलाना होगा, अपव्यय से बचना चाहिए, कार्य के क्षेत्र में किसी से लड़ाई-झगड़े न करें, लाभ अपेक्षा के अनुकूल होगा।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – भावुकता से बाहर निकल कर कार्य विशेष पर ध्यान देना होगा, यात्रा का लाभ मिलेगा, आसपास के लोगों से सतर्क रहें, ईश्वर भक्ति में आनंद मिलेगा।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दिनभर कार्य में व्यस्त रहेंगे, शाम को दोस्तों के साथ समय गुजारेंगे, युवाओं को नौकरी की तलाश होगी, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – किसी के लिए बुरा न बोलें , माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, कार्य व्यवसाय उत्तम है, जीवनसाथी की भावनाओं को समझें।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – नये कार्य के ऊपर ध्यान केन्द्रित रहेगा, विशेष लोगों से मिलने का कार्यक्रम हो सकता है, सामर्थ्य में वृद्धि होगी, भाई–बहन का साथ मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – व्यस्त कार्यक्रम के बाद धन की चिंता होगी, खर्च की अधिकता से परेशान हो सकते हैं, अधिकारी वर्ग नाराज हो सकते हैं, युवाओं के विवाह में बाधा के संकेत हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – व्यर्थ की चिंताओं से मन अशांत होगा, अपने उन्नति की बात सोचेंगे, धार्मिक कार्यों में रूचि लेंगे, पिता का सहयोग मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – निवेश के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, सोच–समझ कर ही निवेश करना चाहिए, लाभ अपेक्षा के अनुकूल होगा, कार्य क्षेत्र में विशेष परिश्रम करने होंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – चिंता से मुक्ति मिलेगी, मन प्रसन्न रहेगा, कार्य क्षेत्र में मजबूती से कार्य करेंगे, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – अपने कार्य क्षमता पर विशेष भरोसा होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, लाभ अपेक्षा से कम होगा, पत्नी बीमार हो सकती है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – बड़े व्यापारी नये कार्य का प्रारंभ करेंगे, सरकारी सहयोग नहीं मिलने से परेशानी होगी, अपने अधिकारियों के साथ मंत्रणा करेंगे, प्रेम करने वाले के लिए दिन अनुकूल है।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – कार्य व्यवसाय की चिंता होगी, नौकरी में परिवर्तन की बात सोचेंगे, वाहन सुख उत्तम है, परिवार का सहयोग मिलेगा।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

चक्रधरपुर : नहीं रहे पूर्व रात्रि प्रहरी जीत बहादुर थापा

more-story-image

रांची : व्‍यवसायी नरेंद्र सिंह होरा हत्याकांड का हुआ खुलासा