गिरिडीह : 24 घंटे से भूख हड़ताल पर स्टेशन मास्‍टर्स, मांगेंं पूरी होने का इंतजार

NewsCode Jharkhand | 11 August, 2018 12:50 PM
newscode-image

11 सूत्री मांगों को लेकर कर रहे आंदोलन

गिरिडीह। ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर के बैनर तले देश भर के स्टेशन मास्टर 24 घंटे की भूख हड़ताल पर है। इसी कड़ी में जिले के धनबाद मंडल के पारसनाथ स्टेशन में भी स्टेशन मास्टर्स भूख हड़ताल पर है। अपनी मांग को लेकर आंदोलन कर रहे है।

ये है इनकी मांगेंं-

* एम.ए. सी.पी. द्वारा मिलने वाला तीसरा प्रमोशन (ग्रेड पे 5400) दिया जाये

* कई स्टेशनों में हो रहे 12 घंटे के अमानवीय रोस्टर को रद्द किया जाये

* स्टेशन मास्टर्स को संरक्षा तथा तनाव भत्ता दिया जाये

* 15% पद राजपत्रित स्टेशन मास्टर के रूप में सृजित किए जाये

* जिन स्टेशनों में गाड़ियों की संख्या ज्यादा है, वैसे स्टेशनों में सहकर्मी स्टेशन मास्‍टर की नियुक्ति करें

* स्टेशन मास्टर्स के लिए रेस्ट रूम की व्यवस्था होनी चाहिए

रांची : सेना ने लगाई हथियारों की प्रदर्शनी, बच्चों का उमड़ा हुजूम

ऐसे कुल 11 मांग है जिसको लेकर स्टेशन मास्टर्स 24 घंटे से भूख हड़ताल पर है। इनके द्वारा बताया गया कि 11 सूत्री देशव्यापी मांग के साथ इनकी एक प्रमुख मांग है, लेकिन महकमा इस और ध्यान नहीं दे रहा है।

एक तरफ स्वच्छता को लेकर जोर शोर से अभियान चलाया जा रहा है। वहीं पारसनाथ रेलवे स्टेशन में कर्मियों के लिए अलग से शौचालय तक की व्यवस्था नहीं दी गई है। कई बार डीआरएम से शिकायत की गई है, मगर अब तक शौचालय की सुविधा स्टेशन में कार्य करने वाले कर्मियों के लिए नहीं की गई।

जबकि स्टेशन मास्टर भारतीय रेलवे का अहम हिस्सा होते है। इसके बावजूद छोटे से छोटे मांग को लेकर उन्हें संघर्ष करना पड़ता है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : 15 अगस्त से नए समय पर चलेंगी 301 ट्रेन, उत्तर रेलवे ने बदली समय सारणी

NewsCode Jharkhand | 14 August, 2018 5:03 PM
newscode-image

रांची। रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी और अहम खबर आई है। उत्तर रेलवे ने एक-दो नहीं बल्कि एक साथ 301 ट्रेनों के समय में बदलाव किया है। ट्रेनों का नया टाइम टेबल 15 अगस्त से लागू हो जाएगा। उत्तर रेलवे ने 57 ट्रेनों का डिपार्चर टाईम (गाड़ी छूटने का समय) आगे और 58 ट्रेनों का पीछे किया गया है।

इतना ही नहीं 102 ट्रेनों का अराईवल टाईम (पहुंचने का समय) आगे और 84 ट्रेनों का पीछे किया गया है। रेलवे ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे अपनी रेल यात्रा शुरू करने से पहले अपनी ट्रेन का नया समय रेलवे इंक्वायरी से पता कर लें।

रांची : डीजीपी डीके पांडेय ने किया रवि किशन की फिल्म ‘सनकी दारोगा’ का ट्रेलर लॉन्च

रेलवे का नया टाईम टेबल 15 अगस्त यानि कल से लागू हो जाएगा। नए समय के बाद अमृतसर से चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस का समय सुबह 5 बजे से बदलकर 4:55 कर दिया गया है यानी 5 मिनट पहले कर दिया गया है। शाम 5 बजे देहरादून से छूटने वाली शताब्दी एक्सप्रेस 15 अगस्त से 4 बजकर 55 मिनट पर स्टेशन से छूटेगी।

हमसफर एक्सप्रेस का समय जो पहले हजरत निजामुद्दीन से सुबह 8 बजकर 30 मिनट का था वो 8 बजकर 25 मिनट कर दिया गया है। इसके अलावा हिमाचल एक्सप्रेस का समय रात 10 बजकर 55 मिनट से बदलकर 10 बजकर 50 मिनट कर दिया गया है और ये दिल्ली से इस समय छूटेगी।

हरिद्वार से चलने वाली लोकमान्य तिलक सुपरफास्ट एक्सप्रेस का समय शाम 6 बजकर 45 मिनट से बदलकर 6 बजकर 30 मिनट कर दिया गया है। यानि इस ट्रेन का छूटने का समय पूरे 15 मिनट जल्दी कर दिया गया है। गरीब रथ एसी एक्सप्रेस का समय आनंद विहार से रात 8 बजकर 55 मिनट से बदलकर 8 बजकर 40 मिनट कर दिया गया है। इसके अलावा तेजस एक्सप्रेस आनंद विहार टर्मिनल से 3 बजकर 50 मिनट की जगह 3 बजकर 45 मिनट पर छूटेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

देवघर : आयुषी ने बहायी देश-प्रेम की गंगा, संस्‍कृत में गाया “ऐ मेरे वतन के लोगों”   

NewsCode Jharkhand | 15 August, 2018 2:25 PM
newscode-image

देवघर। एक ओर जहां युवाओं का रुझान पश्चिमी रहन-सहन, खान-पान और व्यवहार की ओर केंद्रित होता जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर देश प्रेम की भावना से ओत-प्रोत, कुछ ऐसे भी बच्‍चे-बच्चियां हैं जिनके भीतर अपने देश की सभ्यता, संस्कृति और मातृभाषा की जननी संस्कृत के प्रति अगाध श्रद्धा और समर्पण देखने को मिलती है। देवघर की आयुषी अनन्‍या भी ऐसे ही लोगों में से एक है। आयुषी डीएवी स्कूल में 9वीं क्लास की छात्रा है।

देवघर : आयुषी ने बहायी देश-प्रेम की गंगा, संस्‍कृत में गाया "ऐ मेरे वतन के लोगों" 

संस्कृत को लोकप्रिय बनाने का प्रयास

विलक्षण प्रतिभा की धनी ये बालिका, बॉलीवुड हो या फिर कोई पाश्‍चात्‍य गीत, सभी का न सिर्फ संस्कृत में अनुवाद करती है बल्कि उसे सस्‍वर खुद गाती भी है। आयुषी ने स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लता मांगेशकर के गए गीत ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ का संस्कृत में अनुवाद किया और खुद ही गाया भी। आयुषी को इस बात का गर्व है कि वह अपनी मातृभाषा की जननि संस्कृत को, गीतों के माध्‍यम से और भी ज्यादा लोकप्रिय बनाने की न सिर्फ एक छोटी से कोशिश कर रही है बल्कि संस्कृत से दूर हो रहे युवाओं को भी अपनी सभ्यता, संस्‍कृति और भाषा की ओर  वापस लौटने के लिए प्रेरित कर रही है।

स्कूल कैंप से मिली संस्‍कृत भाषा में गाने की प्रेरणा

आयुषी को संस्कृत भाषा में गीत गाने की प्रेरणा उसके स्कूल कैंप के दौरान मिली। जहां आयोजित की गई प्रतियोगिता को संस्कृत भाषा में ही पूरा करना था। जब इस प्रतियोगिता में आयुषी ने खुद को संस्कृत के करीब पाया तो फिर उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिर एक के बाद एक हिंदी गानों को संस्कृत में अनुवाद करना शुरू कर दिया। आयुषी ने कई कठिन गीतों का सरल संस्कृत में अनुवाद कर उसे अपनी स्‍वर में गाया भी है।

रांची : नन्‍हे देशभक्‍तों ने देश के लिए बलिदान देने का लिया संकल्‍प

 (अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

रांची : नन्‍हे देशभक्‍तों ने देश के लिए बलिदान देने का लिया संकल्‍प

NewsCode Jharkhand | 15 August, 2018 2:22 PM
newscode-image

रांची। जश्न-ए-आजाद मनाने में नन्हे देशभक्त भी कहीं पीछे नहीं है। इन नन्हे देशभक्तों में हिंदुस्तानी नस्ल में देशभक्ति कूट कूट कर भरा है। कोई सुभाष चंद्र बोस तो कोई भगत सिंह तो किसी ने चंद्रशेखर आजाद के भेष में अपने जीवन को देश के लिए निछावर करने का संकल्प लिया।

ये है हमारे देश के भविष्य, भारत का सपना और न्यू इंडिया की रीढ़। आज पूरा देश स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और स्वतंत्र भारत के लिए ना जाने कितने वीरों ने कुर्बानियां दी है। उन्हीं वीरों के बताए गए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया गया।

रांची : जश्‍न–ए-आजाद पर बच्‍चों ने प्रस्‍तुत किए रंगारंग कार्यक्रम

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

चंदनकियारी : हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

more-story-image

बड़कागाँव : बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ लेने...