गिरिडीह : हिंदी दिवस का आयोजन, उत्थान पर हुई चर्चा

NewsCode Jharkhand | 14 September, 2018 8:28 PM
newscode-image

गिरिडीह।  सर जेसी बोस बालिका उच्च विद्यालय सभागार में  हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया गया।  कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य देवेंद्र प्रसाद सिंह ने की। कार्यक्रम की शुरुआत बाल संसद की अध्यक्षा मुस्कान परवीन के द्वारा प्रधानाध्यापक को बुके देकर की गई।

वहीं इस मौके पर स्कूली बच्चों एवं शिक्षकों की मौजूदगी बनी रही। इधर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षकों ने मातृभाषा हिंदी का प्रयोग ज्यादा करने की अपिल की।

उन्होंने कहा  किसी भी भाषा का ज्ञान होना अछि बात  है, लेकिन अपनी मातृभाषा का त्याग कर अंग्रेजी शब्दों का ज्यादा इस्तेमाल करना हिंदी के साथ अन्याय करने के समान है।

आधुनिकता के इस दौर में बदलाव भी जरूरी है। फिर भी हम देशवासियों को अपनी मातृभाषा को बढ़ावा देने के लिए अधिक प्रयास करनी चाहिए।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

दुमका : ड्रग्स मामले में सीडब्ल्यूसी ने संत जोसफ स्कूल प्राचार्य को किया तलब, बयान दर्ज

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 6:16 PM
newscode-image

दुमका। बीते दिनों संत जोसेफ स्कूल में सीनियर बच्चों द्वारा जूनियर छात्रों को चोरी एवं नशे के लत धराने के मामले के उजागर होने के बाद स्कूल प्रबंधन लगातार जांच प्रक्रिया से गुजर रही है। जांच के क्रम में सीडब्लूसी के नोटिस पर शुक्रवार को स्कूल प्रबंधन की ओर से प्राचार्य फादर पियूस मरांडी से कार्यालय में पूछताछ कर बयान दर्ज किया।

प्राचार्य फादर पियूस मरांडी ने बताया कि छात्रों के गलत गतिविधियों की जानकारी नहीं थी। मामले का उजागर होते ही अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए दोषी छात्रों को विद्यालय से निष्कासित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अनुशासन कमेटी द्वारा भी छात्रों के गतिविधियों से अवगत नहीं करवाया गया था। जिसके कारण छात्रों के गलत गतिविधियों से अनभिज्ञ थे।

दुमका : संत जोसेफ स्कूल प्रबंधन के खिलाफ उच्च स्तरीय जांच हो-विमल मरांडी

फादर मरांडी ने बताया कि स्कूल में अनुशासन बनाये रखने के लिए कई ठोस कदम उठाये है। विद्यालय में प्रतिदिन छात्रों के बैंग का जांच, अनुपस्थित होने वाले छात्रों के अभिभावकों को जानकारी देना।

सीडब्लूसी के समक्ष छात्रों के भविष्य को प्रभावित करने वाले सभी गलत गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आश्वान दिया। जांच कमेटी में सीडब्लूसी अध्यक्ष अधिवक्ता मनोज साह, सदस्य सुमिता सिंह, रमेश कुमार, रंजन सिन्हा एवं  धर्मेन्द्र नारायण उपस्थित थे।

दुमका : किराना स्टोर में पुलिस ने किया छापेमारी, डुप्लिकेट गुलाब जल बरामद

जानकारी के अनुसार 14 सितंबर को अभिभावकों द्वारा स्कूल प्रबंधन के खिलाफ नगर थाना में लिखित शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग किया था। मामले में अभिभावकों समूह स्कूल प्रबंधन से मिलकर 12 सितंबर को सीनियर छात्रों के करतूतों से अवगत करवाया था।

दो दिन बीत जाने के बाद भी स्कूल प्रबंधन द्वारा दोषी छात्रों के विरुद्ध कार्रवाई नहीं होता देख थाना में लिखित शिकायत किया था। इसके बात मामला प्रकाश में आते ही पुलिस प्रशासन सहित जिला प्रशासन हरकत में आयी थी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

हजारीबाग : आरंभ वैक्वेंट में शराब के नशे में चाकूबाजी, एसपी का बॉडीगार्ड निलंबित

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 10:10 PM
newscode-image

हजारीबाग। नेशनल हाईवे पर स्थित आरंभ वैंंक्वेट रिसोर्ट में गुरूवार की रात आयोजित आर्केस्ट्रा पार्टी में हंगामा हो गया। पार्टी के दौरान शराब के नशे में हुई मार-पीट और चाकूबाजी की घटना में तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मार-पीट करने का आरोप एसपी कोठी के गार्ड नितेश कुमार सिंह व होटल संचालक प्रफुल्ल सिंह व उसके भाई पर लगा है। इस बाबत फर्द बयान के आधार पर लोहसिंघना थाने में प्राथमिकी दर्ज करने की कवायद की गयी थी। फर्द बयान में होटल संचालक प्रफुल्ल सिंह ने हंटरगंज चतरा के मंटू सिंह नामक व्यक्ति द्वारा होटल आर्केस्ट्रा के लिए बुक कराने की बात कही।

हजारीबाग : आरंभ वैक्वेंट में शराब के नशे में चाकूबाजी, एसपी का बॉडीगार्ड निलंबित

इस दौरान वहां बार गर्ल से डांस भी करवाया गया। डीजे बंद कराने को लेकर अहले सुबह उसके भाई और स्वयं के साथ एसपी के बॉडीगार्ड ने मारपीट की। वही एसपी कोठी का गार्ड नितेश कुमार सिंह ने अपने फर्द बयान में होटल संचालक द्वारा पार्टी के नाम पर रात करीब साढ़े नो बजे फोन कर बुलाने की बात कहीं गई। इस दौरान पार्टी में शराब पीने को लेकर उसके साथ प्रफुल्ल सिंह, उसका भाई पुष्कल सिंह व उनके कर्मियों ने चाकू, रड व छोलनी से हमला कर दिया। हजारीबाग सदर डीएसपी मंगल सिंह जामुदा के अनुसार SP के बॉडीगार्ड नितेश सिंह को निलंबित कर दिया गया है। मामले की गहन जांच की जा रही है।

कटकमसांडी : गगनचुंबी आलम और रंग-बिरंगे ताजिया ने लोगों को किया आकर्षित

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

चाईबासा : राज्य सरकार ने हाईटेक प्रखंड कार्यालय का शुरू किया निर्माण 

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 10:07 PM
newscode-image

हाईटेक नवनिर्मित कार्यालय का उद्घाटन भाजपा सांसद और प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने किया।

चाईबासा। प सिंहभूम जिला के सुदूरवर्ती गांवों के विकास को गति देने के लिए राज्य सरकार  ने हाईटेक प्रखंड कार्यालय का निर्माण कराना शुरू कर दिया है। इसी के तहत आज जिले के मंझारी प्रखंड के नये और हाईटेक नवनिर्मित कार्यालय का उद्घाटन भाजपा सांसद और प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने किया।

चक्रधरपुर : ‘झारखंड संघर्ष यात्रा’ पर 27 को निकलेंगे हेमंत सोरेन, खरसावां में होगा भव्य स्वागत

इस मौके पर मझगांव के झामुमो विधायक निरल पूर्ति, जिला परिषद अध्यक्ष लालमुनि पूर्ति सहित विभिन्न गांवों के मुखिया, मुंडा और स्थानीय लोग मौजूद रहे, भारी बारिश के बावजूद नये और हाईटेक प्रखंड कार्यालय के उद्घाटन समारोह में लोग बेहद खुश दिखे।

मंझारी प्रखंड के नये कार्यालय में बीडीओ, सीओ, सीडीपीओ,पंचायत सेवक, प्रखंड प्रमुख सहित अन्य कर्मियों के बैठने के लिए पर्याप्त कमरे बनाए गए।

एक बड़े मीटिंग हॉल के साथ हर सुविधा इस नये कार्यालय में मौजूद है। भव्य और हाईटेक कार्यालय को देख कर विपक्षी विधायक निरल पूर्ति भी राज्य सरकार की तारीफ करने में कंजूसी नहीं की। विधायक ने कहा कि सरकार चाहे जिसकी हो वे विकास  के समर्थक हैं।

भाजपा सांसद ने कहा कि मंझारी प्रखंड का पुराना कार्यालय वर्षों से जर्जर था और अधिकारियों -कर्मियों केे लिए बैठने की पर्याप्त जगह नहीं थी, ऐसे राज्य सरकार ने सभी की परेशानियों को देखते हुए नये कार्यालय बनाने का सिलसिला शुरू किया है, जिससे एक ही छत के नीचे काम कराने में सुविधा होगी। जिप अध्यक्ष ने भी कहा कि मंझारी प्रखंड के 50 हजार ग्रामीणों को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

चांडिल : घायल को झावियुमो प्रखंड उपाध्यक्ष ने पहुँचाया अस्पताल

more-story-image

गिरिडीह : चोरों ने किराने दुकान पर किया हाथ साफ़,...