गढ़वा : नक्सलियों के चंगुल से मुक्त हुए बच्चे, पुलिस भरेगी जीवन में रंग

Dharmendra Kumar | 8 August, 2018 7:47 PM
newscode-image

गढ़वा। वह भी उड़ना चाहते थे, उन्मुक्त विचरण करना चाहते थे,पर उनका पंख कैद में था,वह आज़ाद होना चाहते थे, पर रास्ते से अनजान थे,लेकिन उन्होंने प्रयास नहीं छोड़ा था।

एक दिन वह भी आया जब वह पिंजड़ा तोड़ कर भाग निकले, अब वह खुले आकाश में परवाज़ करेंगें, अब वह भी अपने उन खुली आँखों से दुनिया देखेंगें, जो कल तलक बंद था।

गढ़वा : क्रशर प्लांट में हुई ब्लास्टिंग में झारखण्ड के दो मजदूरों की मौत, दो घायल

आइए इस ख़बर के जरिये जानिए उन भाई बहन की कहानी जो कल तक नक्सलियों के चंगुल में कैसे फड़फड़ाते थे, पर अब आजाद होने के बाद गढ़वा पुलिस के प्रयास से कैसे उनकी झंझावत भरी ज़िंदगी सुकून पा रही है।

 जो जीवन नक्सलियों के ताप से हो चुका है बदरंग, अब उसी ज़िंदगी में भरेगा रंग”, जी हां हम बात कर रहे हैं इन दोनों भाई बहनों  की जो सालों तक नक्सलियों के चंगुल में थे, क्योंकि नक्सलियों द्वारा उन्हें उनके घर से जबर्दस्ती उठा लिया गया था।

उसके साथ साथ कई और बच्चों को ले जाया गया था। सभी को बूढ़ा पहाड़ पर रखा गया था। कुछ माह पहले तो और बच्चे भाग निकले लेकिन यही दोनों  उनके कैद में रह गए थे, जो बराबर उनके चंगुल से निकलने की ताक में रहते थे लेकिन निकल पाना संभव नहीं होता था।

 उन्हें ज़िल्लत भरी जिंदगी गुजारनी पड़ती थी, आज आलम यह है कि उनका बचपन वाला जीवन पूरा बदरंग हो चुका है, लेकिन अब उनके बची हुई ज़िंदगी में पुलिस प्रशासन रंग भरना चाहती है।

करते करते काम वह थकते थे ख़ुद, पर बेबसी में वह दर्द दूसरों का मिटाते थे”, नक्सलियों के कब्ज़े से भाग निकला वह बच्चा बताता है कि अपार कष्ट भरा जीवन उसे गुजारना पड़ता था।

पहाड़ से नीचे उतर गांव से कई बार खाना लाने के साथ साथ पहाड़ पर इधर उधर बैठे नक्सलियों को उन तक खाना पहुंचाना पड़ता था फिर उसे नेताओं के आवभगत में लगना पड़ता था, यानी कि बारी बारी से बड़े नेताओं का शरीर भी दबाना पड़ता था।

ख़ामोश हैं लब उसके,पर आंखें बोलती हैं”,जी हां हम बात कर रहे हैं उस लड़की की जो अपने भाई के साथ आततायी नक्सलियों के क़ब्जे से भाग निकली है और आज गढ़वा पुलिस के संरक्षण में फिर से एक नयी ज़िंदगी शुरू करने का ख़्वाब संजो रही है।

पूछे जाने पर वह ज्यादा कुछ तो बोलती नहीं बस पूछने वाले को कुछ इस तरह देखती है कि लब ख़ामोश होते हुए भी आंखों से सारी कहानी बयां कर जाती है।

पूछने के दरम्यान बूढ़ा पहाड़ का नाम आते ही वह खुद के शरीर को समेटने लगती है जो यह बताने के लिए काफी है कि नक्सलियों के चंगुल में पहाड़ पर गुजरा उसका वक्त हर मायने में बहुत ही पीड़ादायक रहा होगा।

 गढ़वा उपायुक्त डॉक्टर नेहा अरोड़ा कहती हैं कि नक्सलियों के जुल्म सितम को अब ना सहन करते हुए उनके कैद से भाग निकल कर दोनो बच्चों ने उन सभी लोगों को एक राह दिखाई है जो आज मुख्य रास्ते से भटके हुए हैं।

एसपी शिवानी तिवारी कहती हैं कि अपना जीवन बचाने के लिहाज़ से नक्सलियों के चंगुल से भाग निकलने वाले भाई बहन को संरक्षण देते हुए उनकी ज़िंदगी को पूरी तरह संवारने के लिए हमने काम शुरू कर दिया है।

भाई का स्कूल में नाम लिखा दिया गया है,जबकि उसकी बहन के मन में घर कर चुके उसके डर को निकालने का प्रयास जारी है। उसे सबसे पहले खुश रखने का प्रयास किया जा रहा है क्योंकि वह तो हंसना ही भूल गयी है,साथ ही एसपी ने कहा कि दोनों भाई बहन की ज़िंदगी संवर कर एक नयी सफल कहानी गढ़े इसकी कोशिश हम प्राणपण से कर रहे हैं।

बच्चों के अदम्य साहस के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर रहे पलामू प्रक्षेत्र के डीआईजी ने कहा कि नक्सलियों के चंगुल से भाग कर जहां एक तरफ बच्चों ने बड़े साहस का परिचय दिया है वहीं दूसरी ओर उन्होंने अपनी ओर से विरोध का विगुल भी बजा दिया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

रांची : व्‍यवसायी नरेंद्र सिंह होरा हत्याकांड का हुआ खुलासा

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 3:53 PM
newscode-image

रांची। पुलिस ने आखिरकार चावल कारोबारी नरेंद्र सिंह होरा हत्याकांड का खुलासा कर लिया है। इस कांड में शामिल चार अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधियों के पास से हत्या में इस्तेमाल किए गए हथियार भी बरामद की  है।

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, टेक्निकल टीम और चावल व्यवसायी के प्रतिष्ठान के पास लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद से अपराधियों की पहचान की गई। जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी की गई है। फिलहाल इस मामले को लेकर पुलिस कुछ भी कहने से बच रही है।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक की जांच में और अपराधियों से पूछताछ के आधार पर इस हत्याकांड की वजह लूट ही है। लूटपाट का  विरोध करने की वजह से ही नरेंद्र सिंह होरा कि अपराधियों ने हत्या कर दी थी।

रांची : गैंगमैन की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

बीते पांच अक्टूबर की रात करीब नौ बजे पीपी कंपाउंड निवासी चावल व्यवसायी 55 वर्षीय नरेंद्र सिंह होरा की अपराधियों ने सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी थी। वे अपर बाजार स्थित अमृत ट्रेडर्स नाम के अपनी दुकान को बंद कर प्रत्येक दिन की तरह रुपये लेकर घर लौट रहे थे।

तभी घात लगाए तीन अपराधियों ने उन्हें ओवरटेक कर रोका और उनके पैसे छीनने की कोशिश की, जिसका नरेंद्र सिंह होरा ने विरोध किया। इस दौरान एक अपराधी ने उन्हें तीन गोलियां मार दी थी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 18-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 18 October, 2018 7:35 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – जज्बात से काम नहीं चलेगा, कार्य व्यवसाय में मन लगना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा है, प्रेम पाना और प्रेम देना चाहेंगे।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – अपनी योजना में सफल होंगे, परिवर्तन का समय है, नौकरी-व्यवसाय परिवर्तन से लाभ मिलेगा, साहस के साथ काम करने की जरूरत है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, कार्य-व्यवसाय में लाभ मिलेगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे, युवाओं के शादी की बात हो सकती है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करेंगे, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में ध्यान देने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख सामान्य है।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – अपनी सारी कामना पूरी करना चाहेंगे, दाम्पत्य जीवन में सुख एवं सहयोग मिलेगा, निवेश का भरपूर लाभ मिलेगा, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ- साथ उसके व्यवहार का भी ध्यान रखें।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – खाने-पीने का ध्यान रखें, पेट की समस्या हो सकती है, मित्रों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक प्रसन्नता से किया काम सफल होगा, आज ऊर्जावान रहेंगे, आर्थिक समस्या का समाधान होगा, प्रेम करने वाले के लिए समय अनुकूल है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वास्थ्य बिगड़ने पर डाॅ0 से मिलें, विरोधी को परास्त करने का समय है, कार्य व्यवसाय में परिश्रम करना होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – अपने पराक्रम का अभिमान होगा, धन लाभ का संकेत है, छोटे कर्मचारियों के लिए समय अनुकूल है, कार्य व्यवसाय में तरक्की मिलने की संभावना है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – शांतमन से काम करना चाहिए, कार्य क्षेत्र में प्रगति करेंगे, प्रापर्टी में निवेश का लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –समस्याओं का समाधान करना होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, व्यवसाय के क्षेत्र में निवेश करेंगे, पिता से मतभेद न हो इसका ध्यान रखें।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – मानसिक परेशानी से बाहर निकलने का समय है, वाहन दुघर्टना ग्रस्त हो सकता है, भाग्य पर नहीं कर्म पर भरोसा करना होगा, समय को सावधानीपूर्वक निकालना चाहिए।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...