दुमका : पुण्यतिथि पर याद किये गये प्रजापति ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के संस्थापक

NewsCode Jharkhand | 18 January, 2018 8:58 PM
newscode-image

दुमका। ओम शांति भवन में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय संस्थान के दुमका शाखा ने विश्व शांति दिवस के रूप में संस्थापक प्रजापिता ब्रह्मा बाबा की 49वीं पुण्यतिथि गुरुवार को मनायी गयी। जिसमें संपूर्ण विश्व के कल्याणार्थ ब्रह्मा बाबा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए प्रार्थना सभा आयोजित की गयी।

जिसमें संस्था के बीके जयमाला, बीके रेखा, बीके जूही आदि और आई हुई अनुयायियों ने श्रद्धा सुमन अर्पित कर पुण्य तिथि मनायी और बाबा के बताए गए मार्ग पर चलकर विश्व शांति स्थापित करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि नगर परिषद चेयरमैन अमिता रक्षित उपस्थित रही।

उन्होंने बाबा के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके दिखाये मार्ग पर चलने की अपील की। संस्था संचालिका बीके जयमाला ने कहा कि ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के स्थानीय सेवा केंद्र दुमका में मन की शांति, एकाग्रता एवं तनावरहित जीवन के लिए राजयोग का प्रशिक्षण प्रतिदिन दिया जाता है।

और पढ़ें : धनबाद : जो साइबर क्राइम के लिए है कुख्यात वहां है प्रकृति का अनमोल धरोहर

उन्होंने कहा कि सुविधानुसार मात्र आधा घंटा समय देकर अलौकिक ज्ञान प्राप्त कर जीवन को एक नई दिशा दे सकते हैं। उन्होंने ऐसा कार्य करने के लिए प्रेरित किया। जिससे हम दूसरों के लिए आदर्श बन सकें। प्रजापिता ब्रह्मा की पुण्य तिथि को प्रतिवर्ष विश्वशांति  दिवस के रूप में 18 जनवरी को मनाया जाता है।

उनका जन्म हैदराबाद के सिंध प्रांत में एक साधारण घराने में हुआ था।  इनका लौकिक नाम दादा लेखराज कृपलानी था। इनका मुख्य केंद्र कोलकाता था। इस संस्था के शिक्षा को वैश्विक स्वीकृति और अंतराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है।  इसे संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय शांति पदक और विभिन्न देशों द्वारा 5 राष्ट्रीय स्तर का शांतिदूत पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

कार्यक्रम की समाप्ति पर नववर्ष की हार्दिक शुभकामना के साथ सबों के लिए शांति एवं सुखमय जीवन के लिए मंगलकामना की गयी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

बोकारो : पटेल सेवा संघ का बढ़ा विवाद, अनियमितता का आरोप

NewsCode Jharkhand | 2 December, 2018 6:02 PM
newscode-image

बोकारो। पटेल सेवा संघ में हो रहे विवाद को लेकर संघ सुर्खियों में रह रहा है। आज एक बार फिर से संघ की नई कार्यकारिणी बनने के बाद भी विवाद सामने आने लगा है। संघ के अध्यक्ष मनोज कुमार ने महासचिव, संस्थापक सदस्य, विद्यालय प्रबंधन समिति और पटेल स्कूल सेक्टर नाइन के प्राचार्य पर वित्तीय अनियमितता करने का आरोप लगाते हुए संघ को बर्बाद करने का आरोप लगाया है।

संघ के अध्यक्ष मनोज कुमार ने चास के तारानगर स्थित पटेल धर्मशाला में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर कई गंभीर आरोप लगाया। मनोज कुमार ने कहा कि संघ की नई कार्यकारिणी के सत्तर फीसदी सदस्य विद्यालय और डोनेशन की राशि का गलत इस्तेमाल अपने निजी कार्यों के लिए कर रहे है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान कमिटी के कुछ सदस्य पूर्व की कमिटी पर गबन का आरोप लगाने का काम करते थे। लेकिन आज ये सामने आ गया है कि पूर्व में आरोप लगा रहे सदस्य संघ के पैसे पर डाका डालने का काम कर रहें है।

कुमार ने कहा कि पटेल स्कूल के अधिकतर शिक्षक से लेकर कर्मचारी सभी सदस्यों को पत्र लिख कर सीबीएसई गाईडलाईन के तहत वेतनमान देने की मांग कर रहें है लेकिन ये अभी सदस्य इनकी बातों पर ध्यान नही देने का काम कर रहें है। जिसके चलते स्कूल में आंदोलन की तैयारी है। ऐसे में छात्रों का भविष्य अंधकार होता दिख रहा है।

कुमार ने कहा कि संघ की कमिटी के वर्तमान कोषाध्यक्ष पत्र लिख कर राशि को कोष में जमा नही करने की बात कह रहे है। वावजूद इसके कोई भी इस दिशा में ठोस कदम नही उठा रहे है। उन्होंने कहा कि संघ के सदस्य राशि का गलत इस्तेमाल निजी कामों के लिए किया जा राह है। जो संघ के हित मे ठीक नही है।

उन्होंने कहा कि संघ में सामिल गलत लोगों को बाहर निकालने के लिए आने वाले दिनों में समाज की आमसभा आयोजित की जाएगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रांची : मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने किया कंफर्ट लाइफ सर्विसेज का शुभारंभ

NewsCode Jharkhand | 2 December, 2018 7:38 PM
newscode-image

रांची। राज्य के जल संसाधन, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने आज मोरहाबादी स्थित पार्क प्लाजा के दूसरे तल्ले में कंफर्ट लाइफ सर्विसेज का फीता काटकर शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने आशा जतायी कि यह सर्विसेज आम जनों के लिए उपयोगी सिद्ध होगा।

कंफर्ट लाइव सर्विसेज में फ्लैट खरीद- बिक्री, स्वास्थ्य बीमा, अवधि बीमा, म्युचुअल फंड, एसआईपी एवं वाहनों की बीमा आदि की सुविधा लोगों को प्राप्त हो सकेगी।

शुभारंभ के मौके पर आजसू पार्टी के केंद्रीय महासचिव डॉ. लंबोदर महतो, चंद्रशेखर महतो, संचालक राजेश कुमार, रंजना चौधरी, गीता महतो, कल्पना मुखिया, संतोष  मुखिया, अमित साव एवं अजय श्रीवास्तव सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

भोगनाडीह : झामुमो ने संथाल को भ्रष्टाचार और बिचौलिया दिया- मुख्यमंत्री

NewsCode Jharkhand | 2 December, 2018 7:36 PM
newscode-image

भोगनाडीह  में भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल हुए

भोगनाडीह। राज्य को संथाल परगना ने झारखण्ड मुक्ति मोर्चा से तीन तीन मुख्यमंत्री दिये,  लेकिन उन्होंने मुख्यमंत्री बनाया वो गरीब आदिवासी, वंचित दलित की अनदेखी कर अर्थपेटी और मतपेटी भरने का कार्य किया।

साथ ही संथाल परगना को भ्रष्टाचार और बिचौलिया दिया। सबसे ज्यादा आदिवासियों की जमीन लूटने का काम सोरेन परिवार ने किया है। आज सीएनटी-एस पीटी एक्ट के उल्लंघन कर विभिन्न शहरों में आदिवासियों की जमीन ले ली।

जबकि संथाल परगना समेत राज्य भर में यह कह कर गुमराह किया गया कि अगर भारतीय जनता पार्टी की सरकार आएगी तो आदिवासी की जमीन लूट लेगी। क्या 4 साल सरकार द्वारा किसी आदिवासी की जमीन लूटी गई नहीं। उपरोक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कही।

बरहेट का प्रतिनिधित्व करने वाला कभी विधानसभा में सवाल नहीं उठाया

मुख्यमंत्री ने कहा कि बरहेट का विधानसभा में प्रतिनिधित्व करने वाले ने कभी भी विधानसभा में क्षेत्र की समस्याओं को लेकर प्रश्न नहीं रखा, क्योंकि उसे पता ही नहीं है कि क्षेत्र की समस्या क्या है ऐसे में विकास के कार्य कैसे सम्पन्न होंगे।

लोगों को यह सोचना चाहिए और स्थानीय उम्मीदवार को प्राथमिकता देनी चाहिए। चाहे वोकिसी पार्टी का हो।

कार्यकर्ता पार्टी का प्राण, पार्टी के लिए राष्ट्र पहले

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता पार्टी के प्राण हैं। यह एक ऐसी पार्टी है जहां वंशवाद और परिवार नहीं। एक चाय बेचने वाला प्रधानमंत्री और मजदूर मुख्यमंत्री बन सकता है। मैं भी बूथ स्तर का कार्यकर्ता था।

पार्टी के लिए समर्पण भाव से कार्य करते हुए 1995 में विधायक बना और अब मुख्यमंत्री हूं। आप भी ईमानदारी से कार्य करें। सरकार की योजनाओं को जन जन पहुंचाये। पार्टी के वविभिन्न मोर्चा के लोग इस कार्य में लगे। क्योंकि पार्टी के लिए राष्ट्र पहले है।

इस राष्ट्र को और मजबूत करने के लिए वैश्विक पटल पर अपनी पहचान बना चुके प्रधानमंत्री  के हाथों को मजबूत करें। इस अवसर पर अनंत ओझा,  धर्मपाल सिंह, हेमलाल मुर्मू समेत अन्य मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

रांची : अखिल झारखंड छात्र संघ ने चुनाव को लेकर...

more-story-image

धनबाद : बीजेपी सरकार बनने के बाद कृषि विकास दर...

X

अपना जिला चुने