देवघर : धर्म और आस्था के साथ यहां आपको मिलेगा रोमांच भरा सफर

Sunil Kumar | 7 August, 2018 10:09 PM
newscode-image

रावण के हेलीपैड के साथ पर्यटकों को लुभा रहा है रोपवे

देवघर। अगर आपको रहस्य और रोमांच का सफ़र तय करना हो तो देवघर के त्रिकुट पहाड़ से बेहतर जगह हो ही नहीं सकता। एशिया का सबसे ऊंचा रोपवे पर्यटकों को अपनी और आकर्षित कर रहा है, साथ ही यह जगह अनेक धार्मिक कथाओं से परिपूर्ण है।

इस जगह की खासियत की बात की जाए तो यहां रावण का हेलीपेड है… विश्व का सबसे बड़ा शालिग्राम पत्थर है…. सीता का दीया है….. रावण द्वारा स्थापित एक शिवलिंग है… साथ ही रावण कि कई ऐसी गुफाएं है जो इतिहास में वर्णित कथाओं को प्रमाणित करती हैं। तो हो जाइये तैयार रहस्य और रोमांच के सफ़र के लिए।

देवघर : पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंग पर जलाभिषेक करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है

देवघर : धर्म और आस्था के साथ यहां आपको मिलेगा रोमांच भरा सफर

देवघर के कण-कण में देवताओं का वास

देवघर के कण-कण में देवों का वास है और कहा जाता है कि देवघर स्थित जितने भी धार्मिक स्थल है उसकी प्रमाणिकता भी मौजूद है। देवघर से महज बीस किलोमीटर दूर हरी-भरी वादियों में स्थित है त्रिकुट। तीन चोटियों वाली ये त्रिकुट पर्वत है। इसकी तीनों चोटी में से सबसे ऊंची चोटी है विष्णु चोटी। जिसकी ऊंचाई 1282 फीट है जबकि रोपवे की लम्बाई 2512 फीट है। कहा जाता है कि इस पूरी पर्वत कि कहानी त्रेता काल से जुडी हुई है, इसके शिखर के बारे में कहा जाता है कि इस पर रावण और जटाऊ के बीच युद्ध हुआ था, जब रावण सीता को हरण कर लंका ले जा रहा था।

रावण के हेलीपेड

इस चोटी पर एक बड़ा चट्टान है जिसको रावण के हेलीपेड के रूप में जाना जाता है यहां एक दीपक भी है जो पत्थ। इस दीप को सीता दीप के नाम से जाना जाता है। यहां के बारे में यह भी कहा जाता है कि यहां रावण प्रति दिन पुष्पक विमान से आता और तपस्या करता था। यहां ऐसी-ऐसी गुफाएं है जिसका पता भी नहीं चलता है और इसके बीच में बैठा कर रावण तपस्या करता था। इस हेलीपैड पर आज भी रथ के पहिये का निशान हैं, जो आज भी दिखता है।

देवघर : सावन में नंदी के कान में कहें मन की बात, पूरी होगी मुराद

देवघर : धर्म और आस्था के साथ यहां आपको मिलेगा रोमांच भरा सफर

यहां है त्रिकुतेश्वर नाथ का शिव मंदिर

इस पहाड़ की तराई में बाबा त्रिकुतेश्वर नाथ का शिव मंदिर है, इसके बारे में भी कहा जाता है की इसकी स्थापना भी रावण के द्वारा हुई थी। इस पहाड़ की चोटी पर एक बड़ा पत्थर है, जिसे विष्णु टॉप कहते है। यह विश्व का सबसे बड़ा शालिग्राम पत्थर है और ये दो कोण पर टिका है। इसके बीच 14 इंच का ही जगह है लेकिन इसके बीच से कितना भी मोटा आदमी क्यूं नहीं हो पार हो जाता है साथ ही कहा जाता है कि इसके बीच से गुजरते ही सभी ग्रह कट जाते हैं।

इसलिए कठिन रास्ते से गुजरते हुए भक्त यहां पहुचते हैं और इसके बीच से गुजरते हैं और आशीवाद लेते हैं। इस गुफा को शनि गुफा भी कहा जाता है। यहाँ कई गुफाएं ऐसी है जो अद्भुत और छुपी हुई है, साथ ही पहाड़ के ठीक पीछे चोटी पर एक हांथी पहाड़ भी है, जहां चालीस फीट से बडी हाथी के आकृति की चट्टान है और यहां शेष नाग की आकृति की एक नाव रूपी आशन भी है। जिसे विष्णु की शयन के रूप में देखा जाता है।

कई गुफाओं से भरा पहाड़ जो भरता है रोमांच

यहां ऐसे दर्जनों गुफाएं है अब जिज्ञासा का विषय है कि आखिर इन दुर्लभ चीजों को आप कैसे देख सकते हैं। तो आप को इस ऊंची छोटी पर ले जाने के लिए रोपवे है, जिसकी लम्बाई 2512 फीट है और ये एशिया का सबसे ऊंचा रोपवे है यहां 26 ट्रॉलियां है और ये आपको 8 मिनट में रोमांच का सफ़र तय  कर सकते हैं। ये ट्रॉलियां बिलकुल सेफ है और इस ट्रॉली से आप इस विहंगम दृश्य का आनंद ले सकते है इसके लिए आपको महज 125 रुपये देना होगा।

यहां के पर्यटक इस रोमांच के सफ़र का खूब आनंद लेते है और अपने सारे गम भूल जाते हैं। बन्दर यहां की शोभा है और इसकी संख्यालगभग दो हजार है। कुल मिलाकर यह सफ़र इतिहास से वाकिफ तो करता ही है साथ ही आपको एडवेंचर से भी रु-ब- रु कराता है तो तैयार हो जाइये रोमांच के इस सफ़र का आनंद लेने के लिए ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चक्रधरपुर : नहीं रहे पूर्व रात्रि प्रहरी जीत बहादुर थापा

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 4:06 PM
newscode-image

श्रद्धांजलि

चक्रधरपुर । गुदरी बाजार में रात्रि प्रहरी के रूप में कार्य कर चुके जीत बहादुर थापा का व्यक्तित्‍‍‍व अपने जीवन काल से ही संघर्षशील रहा। इन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने  जवानी वा बुढ़ापा गुदरी बाजार में  ही गुजार दी।

पूरी तरह से चरमरा गई थी आर्थिक स्थिति

करीब 30 साल की सेवा इन्‍होंने यहां दी। एक दुर्घटना में पीठ की कमर की हड्डी टूट गई। उसके बाद वो बाजार छोड़ चले गये। इस घटना ने इनकी आर्थिक स्थिति पूरी तरीके से चरमरा गई। इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं था। लोगों से पैसे मांग कर अपना गुजर- बसर कर रहे थे।

2 अक्टूबर 2017 को गांधी जयंती के दिन मैं इनके पास पहुंचा, तो पता लगा सरकार से इनको कोई सुविधा नहीं मिल रही । तब हम लोगों ने वादा किया कि जब तक सरकार आपको आपका हक नहीं दे देती, तब तक  संगठन आप को सहायता प्रदान करेगी।

निरंतर प्रयास से  इनको सरकारी मदद दिलायी गई।  जब तक सरकारी मदद नहीं मिली, तब तक आर्थिक सहयोग भी करते रहे।

हम संतुष्ट हैंं कि हमने आखिरी समय में  इनकी आंखों में संतुष्टि का भाव देखा और हम लोगों ने इनसे कहा भी था कि आप जीवित रहेंं, हम आपसे वादा करते हैं कि आपको एक अपना घर सरकार से मुहैया कराने की कोशिश करेंगे।

आज से एक सप्‍ताह पहले इनका देहांत हो गया। आज उनकी सुध लेने के लिए इनके निवास पहुंचा तो वहां के आस -पड़ोस के लोगों ने बताया कि पिछले गुरुवार को उनका देहांत हो गया।अफसोस है कि जीत बहादुर थापा हमारे बीच नहीं रहे।

रामगोपाल जेना

चक्रधरपुर

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 16 October, 2018 9:46 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – आज मानसिक रूप से अशांत रह सकते हैं, हर कार्य को ध्यानपूर्वक करना होगा, कार्यक्षेत्र में परेशानी हो सकती है, दोपहर बाद राह चलने में सावधानी रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – साहस के साथ काम करेंगे, कार्य-व्यवसाय में तरक्की की संभावना है, प्रोपर्टी के क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं, पारिवारिक सुख का आनंद मिलेगा।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – मानसिक रूप से दबाव में रहेंगे, कार्य-व्यवसाय में लाभ होगा, अचानक नुकसान हो सकते हैं, पत्नी के सेहत का ख्याल रखें।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – स्थिर मानसिकता से काम करेंगे, युवाओं के विवाह की बात हो सकती है, प्रेम करने वाले भी विवाह कर सकते हैं, विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – घर-वाहन के खरीद पर ध्यान केन्द्रित हो सकता है, साझेदारी वाले व्यवसाय के लिए समय अनुकूल है, कर्मचारियों के ऊपर दबाव बनाना उचित नहीं होगा , खर्च की अधिकता होगी।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – हिम्मत के साथ काम करने का लाभ मिलेगा, छोटे कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा, कार्य विस्तार के लिए किसी से मुलाकात हो सकती है, प्रेम करने वाले के लिए भी समय अनुकूल है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन की चिन्ता होगी, पारिवारिक समस्या से मन परेशान हो सकता है , कार्य व्यवसाय में तरक्की के लिए दूसरे पर आश्रित हो सकते हैं, दाम्पत्य सुख भी सामान्य है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – विचार स्वस्थ होंगे, साहस के साथ काम को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे, प्रापर्टी के क्षेत्र में किसी प्रकार निवेश नुकसान दे सकता है, मां के सेहत का ध्यान रखना होगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मन और वाणी दोनों पर नियंत्रण जरूरी है, मानसिक रूप से पीड़ित हो सकते हैं ,आमदनी के साथ-साथ खर्च की अधिकता है, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – प्रभावपूर्ण वाणी बोलेंगे, आप अनुभवी हैं ऐसा प्रदर्शित करेंगे, धन लाभ की संभावना है, धन संचित करने का भी विचार करेंगे।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय के ऊपर ध्यान केन्द्रित रहेगा, सांसारिक सुखों को भोगने का समय है, कार्य व्यवसाय की तरक्की से प्रसन्नता होगी, निवेश का लाभ मिलेगा।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्यों में रूचि लेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है , नुकसान न हो इसका ध्यान रखना होगा, विवाह की बात टूट सकती है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 14 October, 2018 9:01 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – चोट-चपेट से बचना चाहिए, सेहत का भी ध्यान रखें, पारिवारिक समस्याओं के ऊपर ध्यान देना होगा, माता के सेहत का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – मानसिक रूप से भावुक रहेंगे, लंबी यात्रा के योग हो सकते हैं, कार्य व्यवसाय उत्तम है, परिवार के साथ समय गुजारना पसंद करेंगे।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दृढ़तापूर्वक कार्य करने का लाभ मिलेगा, पार्टनर के साथ मिलकर व्यापार बढ़ाने का प्रयास करेंगे, युवाओं के विवाह की बात होगी, नये कार्य की योजना भी बना सकते हैं।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – क्रोध करने से बचें, कार्य व्यवसाय उत्तम है, साझेदारी में काम प्रारंभ न करें, दाम्पत्य जीवन में दबाव महसूस करेंगे।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – परिवार की चिंता होगी, प्रोपर्टी से संबंधित खरीद-बिक्री सावधानी से करें, युवा अपने दोस्तों पर विशेष भरोसा करेंगे, विशिष्ट व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – सामर्थ्य का विकास होगा, अपने मन के अनुकूल घर लेने में सफल हो सकते हैं, पारिवारिक सदस्यों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन निवेश की चिंता होगी, आगे नयी नौकरी की तलाश होगी, शारीरिक रूप से थकान महसूस करेंगे, कार्य व्यवसाय की चिंता होगी।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – कार्य क्षेत्र में निवेश की योजना होगी, निवेश पर ध्यान भी रखना होगा, कर्मचारियों का सहयोग नहीं मिलेगा, भाई के साथ मनमुटाव हो सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मानसिक रूप से चिंताग्रस्त हो सकते हैं, वाणी पर नियंत्रण जरूरी है, जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, ईश्वर भक्ति में मन लगेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – गुस्सा करने से बचें, कार्य व्यसाय पर ध्यान देना होगा, अचानक कार्य क्षेत्र में दबाव महसूस करेंगे, अति आत्मविश्वास में न रहें।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय उत्तम है, अपेक्षा के अनुकूल लाभ की संभावना है, अनुभवी लोगों का सहयोग मिलेगा, प्रेम संबध प्रगाढ़ होंगे।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्य करने वाले के लिए समय अनुकूल है, घर खरीदने का सपना पूरा हो सकता है, कार्य व्यवसाय सामान्य है, दाम्पत्य सुख उत्तम है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 13-10-2018...

more-story-image

रांची : व्‍यवसायी नरेंद्र सिंह होरा हत्याकांड का हुआ खुलासा