देवघर : शिवालय के साथ ही शक्ति पीठ भी है बाबा धाम

NewsCode Jharkhand | 10 October, 2018 3:46 PM
newscode-image

देवघर। बाबा धाम शिवालय होने के साथ ही एक शक्ति पीठ भी है। शास्‍त्रों में इस जगह को हृदयपीठ कहा गया है क्‍योंकि सती का ह्रदय यहीं गिरा था।

यहां पार्वती मंदिर में नव दुर्गा और त्रिपुर सुंदरी की पूजा शक्ति के रूप में होती है। मंदिर परिसर में ही काली मंदिर भी है।

नवरात्र के पहले दिन ही भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी है। कांवरिये नवरात्र में भी बाबा को चल चढ़ाने आते हैं। जत्थे में कांवरिये यहां पहुंचने लगे हैं।

देवघर ही एक मात्र शक्ति पीठ है जहां शिव और शक्ति एक साथ बिराजमान हैं। नवरात्र के अवसर पर दुर्गा सप्‍तशती का यहां पाठ करने से भक्‍तों की मनोकामना पूरी होती है।

देवघर : बालानन्द ब्रहमचारी आश्रम में होती है मां की अनोखी पूजा

शक्ति पीठ की स्थापना कैसे हुई इसका वर्णन भी शास्‍त्रों में है?

शिव से हठ कर पार्वती अपने पिता राजा दक्ष के घर यज्ञ में शामिल होने चली गई। वहां शिव का अपमान देख उन्‍हें बहुत कष्‍ट पहुंचा।

पति के अपमान को वह झेल नहीं पाई। वह सोचने लगी अपमान की बात शिव को सुनाने से अच्‍छा है अग्नि समाधि ले लूं।

यही सोचकर सती ने अग्नि समाधि ले ली। यह खबर शिव के पास पंहुचते ही वे राजा दक्ष के दरबार में पहुंचे और माता के जले शरीर को लेकर तांडव नृत्‍य करते लगे। उनके नृत्‍य से पूरी सृष्टि में प्रलय आ गया।

इस स्थिति से बचने के लिए विष्णु ने अपने चक्र से सती के अंगों को खंडित करना शुरू किया। उसी दरम्‍यान देवघर में सती का ह्रदय कट कर गिरा था। यही कारण है कि देवघर को ह्रदय पीठ के नाम से भी जाना जाता है।

यहां शिव और शक्ति साक्षात विराजमान हैं। नवरात्र के अवसर पर श्रद्धालु शिव का भी यहां दर्शन करने आते हैं।

नवरात्र के समय माता दुर्गा की मूर्ति की पूजा बाबा मंदिर में नहीं होती बल्कि अलग से घदिदार कक्ष में भगवती की प्रतिमा स्‍थापित की जाती है।

बाबा मंदिर के पुरोहित प्रमोद श्रृंगारी ने बताया कि नवरात्र में यहां आनेवाले कांवरियों की संख्‍या एक लाख तक पहुंच जाती है। कांवरिया यहां शिव और शक्ति की पूजा करते हैं।

मंदिर परिसर में दुर्गा सप्‍तशती का पाठ करने से भक्‍तों की मनोकामना पूरी होती है। पूरे नवरात्र मंदिर के चबूतरों पर पाठ करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है।

यहां बलि का भी विधान है। नवमी के दिन 151 बलि दी जाती है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

झरिया : एसएसपी ने पूजा पंडालों का किया औचक निरीक्षण

NewsCode Jharkhand | 11 October, 2018 8:27 PM
newscode-image

झरिया (धनबाद)। एसएसपी मनोज रत्न चौथे ने गुरूवार को झरिया 4 नम्बर स्थित मां मंगला चंडी पंडाल का औचक निरीक्षण किया। उनके साथ झरिया इंस्पेक्टर भी थे।

वहां से निरीक्षण करने के बाद वे झरिया बाजार गए और ट्रैफिक व्‍यवस्‍था का जायजा लिया।

धनबाद : 11 जुआरी चढ़े SOG के हत्थे, जुआ अड्डों पर छापेमारी अभियान तेज

एसएसपी ने कहा कि झरिया इलाके के 22 पूजा पंडालों का निर्माण होता है। औचक निरीक्षण कर इन पूजा पंडालों और ट्रैफिक व्‍यवस्‍था का जायजा लिया गया।

एक सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा कि झरिया में रूट संकीर्ण होने से जाम लगती है। इसके लिए लोगों को खुद भी पहल करनी होगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 18-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 18 October, 2018 7:35 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – जज्बात से काम नहीं चलेगा, कार्य व्यवसाय में मन लगना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा है, प्रेम पाना और प्रेम देना चाहेंगे।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – अपनी योजना में सफल होंगे, परिवर्तन का समय है, नौकरी-व्यवसाय परिवर्तन से लाभ मिलेगा, साहस के साथ काम करने की जरूरत है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, कार्य-व्यवसाय में लाभ मिलेगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे, युवाओं के शादी की बात हो सकती है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करेंगे, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में ध्यान देने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख सामान्य है।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – अपनी सारी कामना पूरी करना चाहेंगे, दाम्पत्य जीवन में सुख एवं सहयोग मिलेगा, निवेश का भरपूर लाभ मिलेगा, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ- साथ उसके व्यवहार का भी ध्यान रखें।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – खाने-पीने का ध्यान रखें, पेट की समस्या हो सकती है, मित्रों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक प्रसन्नता से किया काम सफल होगा, आज ऊर्जावान रहेंगे, आर्थिक समस्या का समाधान होगा, प्रेम करने वाले के लिए समय अनुकूल है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वास्थ्य बिगड़ने पर डाॅ0 से मिलें, विरोधी को परास्त करने का समय है, कार्य व्यवसाय में परिश्रम करना होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – अपने पराक्रम का अभिमान होगा, धन लाभ का संकेत है, छोटे कर्मचारियों के लिए समय अनुकूल है, कार्य व्यवसाय में तरक्की मिलने की संभावना है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – शांतमन से काम करना चाहिए, कार्य क्षेत्र में प्रगति करेंगे, प्रापर्टी में निवेश का लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –समस्याओं का समाधान करना होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, व्यवसाय के क्षेत्र में निवेश करेंगे, पिता से मतभेद न हो इसका ध्यान रखें।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – मानसिक परेशानी से बाहर निकलने का समय है, वाहन दुघर्टना ग्रस्त हो सकता है, भाग्य पर नहीं कर्म पर भरोसा करना होगा, समय को सावधानीपूर्वक निकालना चाहिए।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...