देवघर : राजकीय श्रावणी मेला, जिला प्रशासन ने दिया आय और व्यवस्था का आंकड़ा

Sunil Kumar | 2 August, 2018 8:53 AM

3,68836 लोगों ने किया जलार्पण, 28 लाख 59 हजार 55 रुपये मंदिर की हुई आय

newscode-image

देवघर । राजकीय श्रावणी मेला 2018 का आंकड़ा आज जिला प्रशासन द्वारा दिया गया। वहीं आज देवघर के मनसिंघी सरोवर में बनाये गए कंट्रोल रूम में देवघर डीसी राहुल सिन्हा ने बताया कि राज्यकीय श्रावणी मेला 2018 की शुरुआत 28 जुलाई को मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा विधिवत मेला का उद्घाटन किया गया और बीते चार दिनों में अभी तक कुल मिलाकर 3,68836 लोगों ने बाबा मंदिर में जलार्पण किया।

जिसमें से 2,21599 पुरुष और 58,000 की संख्या में महिलाएं थी और 11000 कि संख्या में बच्चे थे। 77,916 बाह्य अर्घा के माध्यम से श्रद्धालुओं ने जलार्पण किया। कुल मिलाकर अभी तक 28 लाख 59 हजार 55 रुपये की मंदिर की आय हुई है जिसमें से बाबा मंदिर, पार्वती मंदिर, निकास दान पेटी और शीघ्र दर्शनम से आय सम्मिलित है। कुल मिलाकर 30 लाख 28 हजार रुपयों के सोने और चांदी के सिक्कों की बिक्री हुई है।

देवघर : प्रसाद योजना के तहत होगा बाबा नगरी का सौन्दर्यीकरण, बदलेगा कायाकल्‍प

वहीं व्यवस्था को लेकर इन्होंने कहा कि जितने भी यहां टेंट सिटी लगाए गए हैं उसमें भी तकरीबन 80 हजार श्रद्धालुओं का ठहराव अभी तक हुआ है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा भी यहां तकरीबन 8783 लोगों का उपचार किया गया है। साथ ही पल्स पोलियो ओर मिजिल्स रूबेला का टीका उपलब्ध कराया गया और अभी तक इन चार दिनों में विधि व्यवस्था को लेकर कोई घटना नहीं घाटी। कहीं कोई रंगदारी, पॉकेटमारी, कही कोई अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं मिली है।

कुल मिलाकर ये चार दिन का श्रावणी मेला का सफल संचालन हुआ है। वाणिज्यकर विभाग की ओर से भी अर्थदंड से आमदनी प्राप्त की गई है। पेयजल विभाग हो या नगर निगम विभाग या पुलिस आवासन हो, पूरी व्यवस्था के साथ-साथ साफ-सफाई का ध्यान रखा गया है। वहीं सूचना जनसम्पर्क विभाग द्वारा कई सूचना केंद्र बनाए गए हैं जहां कांवरियों का खोया पाया जानकारी मिल सके साथ ही कांवरियों के मनोरंजन के लिए भी कार्यक्रम किये जा रहे हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

गोमिया : उच्च विद्यालय विभागीय उदासीनता का शिकार, पठन-पाठन ठप

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 11:39 AM
newscode-image

आजसू केंद्रीय सचिव लंबोदर महतो ने किया उच्च विद्यालय का निरीक्षण

गोमिया (बोकारो) । तेनुघाट शिविर संख्या दो स्थित नदी घाटी योजना उच्च विद्यालय देखते ही देखते विभागीय उदासीनता का शिकार हो गया। जिसके कारण पिछले कई वर्षों से उक्त विद्यालय में पठन-पाठन पूरी तरह से बंद हो गया। विद्यालय के बंद हो जाने से आस-पास के क्षेत्रों के सैकड़ों बच्चों को मैट्रिक तक की पढ़ाई के लिए काफी परेशानी उत्पन्न हो गई है।

लोगों ने कहा कि पांच किलोमीटर तक एक भी उच्च विद्यालय नहीं है। जिस कारण खास कर लड़कियों के लिए मैट्रिक तक की पढ़ाई करना मुश्किल हो गया है। कहा कि सरकार का बेटी पढ़ाओ का नारा यहां धूमिल होता प्रतित हो रहा है। लोगों ने आजसू के केंद्रीय महासचिव डॉ. लंबोदर महतो से मुलाकात कर इस समस्या से अवगत कराते हुए पुनः उक्त विद्यालय में पठन-पाठन चालू करवाने का अनुरोध किया।

चतरा : गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का हर महीने करें मूल्यांकन- उपायुक्त

वहीं डॉ. महतो ने लोगों के अनुरोध पर नदी घाटी योजना उच्च विद्यालय का निरीक्षण कर लोगों को आश्वासन देते हुए कहा कि निश्चित तौर पर आगामी सेशन से विद्यालय में पठन-पाठन का कार्य शुरू हो जायेगा।

उन्होंने इस बाबत  तेनुघाट बांध के कार्यपालक अभियंता को फटकार लगाते हुए आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि विभागीय उदासीनता के कारण विद्यालय बंद हुआ है। इसलिए अब विभाग की ही जिम्मेवारी है कि पुनः इस विद्यालय को चालू करें। इस अवसर पर विकास झा, नरेन्द्र सिंह, अनादि दे, प्रकाश झा, कमल लोचन सिंह, लक्ष्मी प्रसाद, कुंदन सिंह, सुजीत कुमार पाण्डेय, पंकज पाठक, पांडु कुमार पांडु सहित कई लोग मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

गढ़वा : पुलिस ने पूरे गिरोह का किया उद्भेदन, लंबे समय से थी तलाश

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 11:10 AM
newscode-image

बड़े चालाकी से देते थे घटना को अंजाम

गढ़वा। इधर कुछ दिनों से लगातार हो रही मोटरसाइकिल चोरी की घटना से जहां एक तरफ वाहन चालक हलकान थे, वहीं दूसरी ओर पुलिस भी खासा परेशान थी। जिससे निजात पाने के लिए आखिरकार पुलिस ने चोर गिरोह का उद्भेदन कर दिया।

चोर गिरोह के चार सदस्‍य को गिरफ्तार किया है। दूसरी ओर पलामू से बाकि के चार चोरों को गिरफ्तार किया। जानकारी देते हुए डीएसपी ने बताया कि ये चोर गाड़ी के लॉक को आसानी से खोल कर वारदात को अंजाम दिया करते थे।

गोमिया : दोषी लोगों पर होगा कानूनी कार्रवाई- अध्यक्ष

फिर उस गाड़ी के पार्ट्स को गैराज में देकर अलग अलग कर दिया जाता था। पुलिस बहुत दिनों से इनके तलाश में थी। गुप्त सूचना के आलोक में पहले गिरोह के एक सदस्य की गिरफ्तारी हुई। फिर उसके निशानदेही पर पूरे गिरोह का उद्भेदन किया। चोरी किया हुआ मोटरसाइकिल भी बरामद किया गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

पाकिस्तान के नए कप्तान बने इमरान खान, देश के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में ली थपथ

NewsCode | 18 August, 2018 11:07 AM
newscode-image

नई दिल्ली। पाकिस्तान तहरीक-ए इंसाफ के चीफ इमरान खान ने 22वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने 176 सीटें जीती, जबकि उनके विरोधी पाकिस्तान मुस्लिम लीग(नवाज) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को केवल 96 वोट मिले।

इमरान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पूर्व क्रिकेटर और पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान पहुंचे हैं। वे इमरान को तोहफे के रूप में पश्मीने का शॉल भेंट लेकर गए है। सिद्धू के पास 15 दिनों का वीजा है।

इस्लामाबाद में नवजोत सिंह सिद्धू का पाकिस्तानी आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने आगे बढ़कर गले लगकर स्वागत किया और उन्हें गले लगाया।

इमरान खान की तीसरी पत्नी बुशरा मनेका भी इस्लामाबाद में हो रहे शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए पहुंचीं हैं।

342 सदस्यों वाली पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में सरकार बनाने के लिए 172 वोट की जरूरत होती है। लेकिन शुक्रवार को सियासी उठापटक देखने को मिली। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शाहबाज की पीएम पद की उम्मीदवारी को लेकर विपक्ष में दरार साफ नजर आई। बिलावल भुट्टो की नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। उसके 54 सांसद हैं। इस कारण पीएम पद के लिए चुनाव मात्र औपचारिक रह गया।

कोडरमा : यहाँ के लोगों के लिए मुश्किल है ‘अटल’ को भूल पाना

केरल बाढ़: अब तक 324 लोगों की मौत, 20 हजार घर ढहे, 8 हजार करोड़ का नुकसान

More Story

more-story-image

पलामू : व्यवसायी के घर में लगी आग से लाखों...

more-story-image

चाईबासा : आरोपी का साला गांव के मेले में जुआ...