‘तितली’ का कहर: आंध्र प्रदेश में 8 लोगों की मौत, ओडिशा में भी भारी तबाही

NewsCode | 11 October, 2018 4:27 PM
newscode-image

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी की ओर से सक्रिय चक्रवाती तूफान तितली उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के तटीय तटों तक पहुंचने के बाद बंगाल की ओर बढ़ गया है। ओडिशा के गोपालपुर में आए समुद्री तूफान की चपेट में आकर मछुआरों की एक नाव डूब गई। इसमें पांच मछुआरे सवार थे, जिन्हें बचा लिया गया है। वहीं, तूफान से आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में 8 लोगों की मौत हो गई है।

ओडिशा के मौसम विभाग ने अगले 12 घंटों तक तूफानी हवाओं की चेतावनी जारी की है। एहतियात के तौर पर ओडिशा से तीन लाख लोगों को तटीय इलाकों से हटाकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। ओडिशा के गोपालपुर से 86 किमी दक्षिण-पश्चिम में तितली का जमीन से संपर्क हुआ। तेज हवाओं के कारण कई इलाकों में बिजली के पोल और पेड़ गिरने की खबरें हैं। राहत और बचाव के लिए एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है।

पेड़ और बिजली के खंभे उखड़े

तूफान से आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में भारी बारिश हुई जिससे सैकड़ों पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। जिले के कई मंडलों में दो सेंटीमीटर से लेकर 26 सेमी. तक बारिश दर्ज की गई है। सड़क मार्ग बड़े पैमाने पर अवरुद्ध हुआ और राज्य सड़क परिवहन निगम ने अपनी बस सेवाएं निलंबित कर दी। एसडीएमए ने मुसीबत में फंसे लोगों की मदद करने के लिए टोल फ्री नंबर 18004250101 बनाया है जबकि तीन उत्तरी तटीय जिलों में नियंत्रण कक्ष चालू कर दिए गए हैं।

गूगल मैप में देखें, किस ओर बढ़ रहा है तितली

गोपालपुर में तूफानी हवाएं 140 से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंच रही है, इसकी गति 165 किमी प्रति घंटे तक होने का अनुमान है। जानकारी के मुताबिक गोपालपुर में सुबह साढ़े चार बजे 126 किमी प्रति घंटे और कलिंगपटनम में 56 किमी प्रति घंटे की तेजी से तूफानी हवाएं दर्ज की गईं।

आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू इस तूफान का जायजा लेने के लिए गुरुवार सुबह ही अमरावती के गर्वनेंस मॉनीटरिंग सेंटर पहुंच गए थे। तूफान की रफ्तार इतनी ज्यादा है कि गोपालपुर और बेरहमपुर में कई पेड़ उखड़ गए।

बंद रहेंगे स्कूल- कॉलेज, कई ट्रेनें रद्द

ओडिशा सरकार ने तूफान के चलते 11 और 12 तारीख को स्कूल-कॉलेज बंद रखने का फैसला किया है। इसके अलावा तूफान से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक उच्चस्तरीय बैठक भी की है। उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के तट पर ‘तितली’ के प्रभाव को देखते हुए कई ट्रेनों को रद्द किया गया है तो वहीं कुछ के रूट में बदलाव किया है।

गंजम जिले में पहले ही जिला खाली करने की प्रक्रिया शुरू होने की समीक्षा करने के बाद पटनायक ने कहा कि सभी स्कूलों, कॉलेजों और आंगनवाड़ी केंद्रों को 11 -12 अक्टूबर को बंद रखा जाएगा, हालांकि शिक्षक ड्यूटी पर रहेंगे। मुख्य सचिव आदित्य प्रसाद पधी ने कहा कि राज्य में 11 अक्टूबर को होने जा रहे छात्र संघ चुनावों को रद्द कर दिया गया है। चक्रवात और इसके साथ भारी बारिश आने की संभावना के बीच सभी अधिकारियों की छुट्टियों पर रोक लगा दी गई है।

मौसम विभाग ने कहा कि ओडिशा के गोपालपुर और आंध्र प्रदेश के कलिंगापत्तनम के बीच गुरुवार तड़के भूस्खलन होने की संभावना है। अगले 18 घंटों में गुरुवार तड़के तक इसके बहुत गंभीर स्तर पर पहुंचने का भी अनुमान है. गंजम, गजपति, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, खुर्दा, नयागढ़, कटक, जाजपुर, भद्रक, बालासोर, कंधमाल, बौंध और ढेंकनल में गुरुवार तक तेज से मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

बिहार में भी तितली का असर

तितली का आंशिक असर बिहार में भी दिखेगा। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक पटना सहित बिहार के कुछ जिलों में गरज तड़क और तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। मौसमविदों के मुताबिक यह इसपर निर्भर करता है कि गंगेटिक पश्चिम बंगाल से उत्तर पश्चिम की ओर प्रवेश करता हुआ यह तूफान इस क्षेत्र में कितनी देर टिकता है।

अब तक की परिस्थितियों के अनुसार उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने के बाद इस तूफान के उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने के आसार हैं। मौसम विभाग ने गुरुवार को पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया के कुछ जगहों पर बारिश का पूर्वानुमान किया है।


भारत में तबाही मचाने की तैयारी में Titli, Odisha के कई इलाकों में रेड एलर्ट

तूफान DAYE ने Odisha में दी दस्तक, कई इलाकों में भारी बारिश, चेतावनी जारी

लगातार 15 घंटे उड़ान के बाद तूफान में फंसा विमान, पायलट ने ऐसे बचाई 370 यात्रियों की जान

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 18-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 18 October, 2018 7:35 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – जज्बात से काम नहीं चलेगा, कार्य व्यवसाय में मन लगना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा है, प्रेम पाना और प्रेम देना चाहेंगे।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – अपनी योजना में सफल होंगे, परिवर्तन का समय है, नौकरी-व्यवसाय परिवर्तन से लाभ मिलेगा, साहस के साथ काम करने की जरूरत है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, कार्य-व्यवसाय में लाभ मिलेगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे, युवाओं के शादी की बात हो सकती है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करेंगे, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में ध्यान देने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख सामान्य है।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – अपनी सारी कामना पूरी करना चाहेंगे, दाम्पत्य जीवन में सुख एवं सहयोग मिलेगा, निवेश का भरपूर लाभ मिलेगा, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ- साथ उसके व्यवहार का भी ध्यान रखें।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – खाने-पीने का ध्यान रखें, पेट की समस्या हो सकती है, मित्रों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक प्रसन्नता से किया काम सफल होगा, आज ऊर्जावान रहेंगे, आर्थिक समस्या का समाधान होगा, प्रेम करने वाले के लिए समय अनुकूल है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वास्थ्य बिगड़ने पर डाॅ0 से मिलें, विरोधी को परास्त करने का समय है, कार्य व्यवसाय में परिश्रम करना होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – अपने पराक्रम का अभिमान होगा, धन लाभ का संकेत है, छोटे कर्मचारियों के लिए समय अनुकूल है, कार्य व्यवसाय में तरक्की मिलने की संभावना है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – शांतमन से काम करना चाहिए, कार्य क्षेत्र में प्रगति करेंगे, प्रापर्टी में निवेश का लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –समस्याओं का समाधान करना होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, व्यवसाय के क्षेत्र में निवेश करेंगे, पिता से मतभेद न हो इसका ध्यान रखें।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – मानसिक परेशानी से बाहर निकलने का समय है, वाहन दुघर्टना ग्रस्त हो सकता है, भाग्य पर नहीं कर्म पर भरोसा करना होगा, समय को सावधानीपूर्वक निकालना चाहिए।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 16 October, 2018 9:46 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – आज मानसिक रूप से अशांत रह सकते हैं, हर कार्य को ध्यानपूर्वक करना होगा, कार्यक्षेत्र में परेशानी हो सकती है, दोपहर बाद राह चलने में सावधानी रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – साहस के साथ काम करेंगे, कार्य-व्यवसाय में तरक्की की संभावना है, प्रोपर्टी के क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं, पारिवारिक सुख का आनंद मिलेगा।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – मानसिक रूप से दबाव में रहेंगे, कार्य-व्यवसाय में लाभ होगा, अचानक नुकसान हो सकते हैं, पत्नी के सेहत का ख्याल रखें।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – स्थिर मानसिकता से काम करेंगे, युवाओं के विवाह की बात हो सकती है, प्रेम करने वाले भी विवाह कर सकते हैं, विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – घर-वाहन के खरीद पर ध्यान केन्द्रित हो सकता है, साझेदारी वाले व्यवसाय के लिए समय अनुकूल है, कर्मचारियों के ऊपर दबाव बनाना उचित नहीं होगा , खर्च की अधिकता होगी।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – हिम्मत के साथ काम करने का लाभ मिलेगा, छोटे कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा, कार्य विस्तार के लिए किसी से मुलाकात हो सकती है, प्रेम करने वाले के लिए भी समय अनुकूल है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन की चिन्ता होगी, पारिवारिक समस्या से मन परेशान हो सकता है , कार्य व्यवसाय में तरक्की के लिए दूसरे पर आश्रित हो सकते हैं, दाम्पत्य सुख भी सामान्य है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – विचार स्वस्थ होंगे, साहस के साथ काम को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे, प्रापर्टी के क्षेत्र में किसी प्रकार निवेश नुकसान दे सकता है, मां के सेहत का ध्यान रखना होगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मन और वाणी दोनों पर नियंत्रण जरूरी है, मानसिक रूप से पीड़ित हो सकते हैं ,आमदनी के साथ-साथ खर्च की अधिकता है, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – प्रभावपूर्ण वाणी बोलेंगे, आप अनुभवी हैं ऐसा प्रदर्शित करेंगे, धन लाभ की संभावना है, धन संचित करने का भी विचार करेंगे।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय के ऊपर ध्यान केन्द्रित रहेगा, सांसारिक सुखों को भोगने का समय है, कार्य व्यवसाय की तरक्की से प्रसन्नता होगी, निवेश का लाभ मिलेगा।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्यों में रूचि लेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है , नुकसान न हो इसका ध्यान रखना होगा, विवाह की बात टूट सकती है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 13-10-2018...