पाकुड़ : कांग्रेस ने विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर दिया धरना

NewsCode Jharkhand | 9 August, 2018 7:58 PM
newscode-image

पाकुड़। कांग्रेस आदिवासी प्रकोष्ठ के बैनर तले कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने विश्व आदिवासी अधिकार दिवस पर एक दिवसीय धरना दिया। कांग्रेस आदिवासी प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष अर्नेस्ट हांसदा के नेतृत्व में जिला कांग्रेस, पाकुड़ द्वारा पांच सूत्री मांगो को लेकर धरना प्रदर्शन किया गया।

भूमि अधिग्रहण संशोधन कानून को अविलम्ब वापस करो, सरना कोड लागू करो, पाँचवी अनुसूची के प्रावधानों को लागू करो, पेशा कानून लागू करो, आदिवासी को बांटना बंद करो जैसे मांगें शामिल थे। मौके पर ज्योल मुर्मू, संथाल परगना ज़ोन के कांग्रेस प्रवक्ता निरंजन मिश्रा, जिलाध्यक्ष उदय लखमानी, प्रवक्ता मुख्तार हुसैन, जिला सोशल मीडिया प्रभारी नलिन मिश्रा, वरीय उपाध्यक्ष अनूप सिन्हा विश्वास, राजनैतिक कार्यक्रम प्रभारी कृष्णा यादव, लिट्टीपाड़ा विधानसभा प्रभारी जय मालतो, जैनुल आबेदीन, इस्लाम अंसारी, महबूब आलम, देवी लाल मुर्मू, मंसारुल हक़, देबू विश्वास, संजय गुप्ता, प्रमोद डोकानिया, सुभाष टुडू, रामचरण मरांडी, जेपी भगत, गेलवर्ट हांसदा, साइलेंन मुर्मू, सपन मुर्मू, लोरेंस हेम्ब्रेम, किरणबाला हांसदा, प्रेमशीला मुर्मू आदि मौजूद थे।

देवघर : आयुषी ने बहायी देश-प्रेम की गंगा, संस्‍कृत में गाया “ऐ मेरे वतन के लोगों”   

NewsCode Jharkhand | 15 August, 2018 2:25 PM
newscode-image

देवघर। एक ओर जहां युवाओं का रुझान पश्चिमी रहन-सहन, खान-पान और व्यवहार की ओर केंद्रित होता जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर देश प्रेम की भावना से ओत-प्रोत, कुछ ऐसे भी बच्‍चे-बच्चियां हैं जिनके भीतर अपने देश की सभ्यता, संस्कृति और मातृभाषा की जननी संस्कृत के प्रति अगाध श्रद्धा और समर्पण देखने को मिलती है। देवघर की आयुषी अनन्‍या भी ऐसे ही लोगों में से एक है। आयुषी डीएवी स्कूल में 9वीं क्लास की छात्रा है।

देवघर : आयुषी ने बहायी देश-प्रेम की गंगा, संस्‍कृत में गाया "ऐ मेरे वतन के लोगों" 

संस्कृत को लोकप्रिय बनाने का प्रयास

विलक्षण प्रतिभा की धनी ये बालिका, बॉलीवुड हो या फिर कोई पाश्‍चात्‍य गीत, सभी का न सिर्फ संस्कृत में अनुवाद करती है बल्कि उसे सस्‍वर खुद गाती भी है। आयुषी ने स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लता मांगेशकर के गए गीत ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ का संस्कृत में अनुवाद किया और खुद ही गाया भी। आयुषी को इस बात का गर्व है कि वह अपनी मातृभाषा की जननि संस्कृत को, गीतों के माध्‍यम से और भी ज्यादा लोकप्रिय बनाने की न सिर्फ एक छोटी से कोशिश कर रही है बल्कि संस्कृत से दूर हो रहे युवाओं को भी अपनी सभ्यता, संस्‍कृति और भाषा की ओर  वापस लौटने के लिए प्रेरित कर रही है।

स्कूल कैंप से मिली संस्‍कृत भाषा में गाने की प्रेरणा

आयुषी को संस्कृत भाषा में गीत गाने की प्रेरणा उसके स्कूल कैंप के दौरान मिली। जहां आयोजित की गई प्रतियोगिता को संस्कृत भाषा में ही पूरा करना था। जब इस प्रतियोगिता में आयुषी ने खुद को संस्कृत के करीब पाया तो फिर उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिर एक के बाद एक हिंदी गानों को संस्कृत में अनुवाद करना शुरू कर दिया। आयुषी ने कई कठिन गीतों का सरल संस्कृत में अनुवाद कर उसे अपनी स्‍वर में गाया भी है।

रांची : नन्‍हे देशभक्‍तों ने देश के लिए बलिदान देने का लिया संकल्‍प

 (अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : नन्‍हे देशभक्‍तों ने देश के लिए बलिदान देने का लिया संकल्‍प

NewsCode Jharkhand | 15 August, 2018 2:22 PM
newscode-image

रांची। जश्न-ए-आजाद मनाने में नन्हे देशभक्त भी कहीं पीछे नहीं है। इन नन्हे देशभक्तों में हिंदुस्तानी नस्ल में देशभक्ति कूट कूट कर भरा है। कोई सुभाष चंद्र बोस तो कोई भगत सिंह तो किसी ने चंद्रशेखर आजाद के भेष में अपने जीवन को देश के लिए निछावर करने का संकल्प लिया।

ये है हमारे देश के भविष्य, भारत का सपना और न्यू इंडिया की रीढ़। आज पूरा देश स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और स्वतंत्र भारत के लिए ना जाने कितने वीरों ने कुर्बानियां दी है। उन्हीं वीरों के बताए गए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया गया।

रांची : जश्‍न–ए-आजाद पर बच्‍चों ने प्रस्‍तुत किए रंगारंग कार्यक्रम

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चंदनकियारी : हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

NewsCode Jharkhand | 15 August, 2018 2:18 PM
newscode-image

चंदनकियारी। लोकतंत्र का माह पर्व स्वाधीनता दिवस से अवसर चंदनकियारी के विभिन्न सरकारी एवं गैरसरकारी कार्यालयों, विद्यालयो एवं राजनीतिक पार्टी के कार्यालयो में शान के साथ तिरंगा लहराया गया। इस दौरान झारखण्ड सरकार के मंत्री अमर कुमार बाउरी ने अपने आवासीय कार्यालय में तिरंगा फहराकर राष्ट्रिय ध्वज को सलामी दी।

 इसके अलावा जिला परिषद् अध्यक्ष के अवासीय कार्यालय में अध्यक्ष सुषमा देवी, प्रखंड कार्यालय में प्रमुख हसिरता रजवार, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्रीनाथ, चंदनकियारी थाना में थाना प्रभारी के अगुवाई में समाजसेवी बिरंचि महथा, प्लस टू हाई स्कूल चंदनकियारी में प्रधानाध्यापक पंचानन महतो, चंदनकियारी इंटर कॉलेज चंद्रा में मंत्री अमर कुमार बाउरी, भोजूडीह इंटर कॉलेज भोजूडीह में प्रचार्ज रजत बनर्जी, भाजपा पिछड़ी जाति मोर्चा के कार्यालय में कार्यकारिणी सदस्य नारायण साव, आजसू पार्टी कार्यालय में उमाकांत रजक, झामुमो कार्यालय में महासचिव संतोष रजवार आदि ने तिरंगा फहराकर राष्ट्रिय ध्वज को सलामी दी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

बड़कागाँव : बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ लेने...

more-story-image

धनबाद : उपायुक्त ने हाईवे इंटरसेप्‍टर वाहन को दिखाई हरी...