चक्रधरपुर : संकटमय परिस्थितियों में कार्य करने को विवश हैं गुड़ाखूू फैक्टरी के कर्मी

Ramgopal Jena | 10 August, 2018 3:54 PM
newscode-image

कमला गुड़ाखूू फैक्टरी में कार्य करने वाले मज़दूरों का जीवन अंधकारमय

श्रम मंत्रालय झारखण्ड के आदेश पर जांच दल पहुंचा चक्रधरपुर

मज़दूर यूनियन के महासचिव राजाराम महतो की शिकायत पर पहुंची थी टीम

चक्रधरपुर। ग्रामीण क्षेत्रीय झारखंड मजदूर यूनियन के महासचिव राजाराम महतो के शिकायत पर श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग झारखंड सरकार के निर्देश पर चक्रधरपुर के मेसर्स  कमला गुड़ाखूू  फैक्ट्री कुसुम कुंज -2 में जांच हेतु गठित टीम पहुंची।

यहां पर यह बताना उचित है कि कमला गुड़ाखूू फैक्‍ट्री में काम करने वाले मजदूरों का जीवन अंधकार में है। ना तो इन्हें हाथ में पहनने को दस्ताना मिलता है ना ही माॅॅस्‍क। जान हथेली में लेकर मजदूरी करते हैं और  मजदूरी दर  बिल्कुल कम दी जा रही है।

मजदूरों के अनुसार 120 -130 रुपये ही भुगतान इन लोगों के काम के एवज पर किया जाता है जिसको लेकर मजदूरों में भी आक्रोश व्याप्त है। मजदूरों से धावा दल के पदाधिकारियों द्वारा पूछताछ के क्रम में मजदूरों ने इन बातों की जानकारी दी।

महासचिव राजाराम महतो की  शिकायत पर  जांच पड़ताल के लिए  एक धावा दल का गठन किया गया है। शुक्रवार को  जांच करने दल चक्रधरपुर पहुंचा।

दल में शामिल राकेश कुमार उप श्रमायुक्त जमशेदपुर अध्यक्ष, विनय कुमार कारखाना निरीक्षक चाईबासा सचिव, ऋतुराज सिंह प्रवर्तन पदाधिकारी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन चाईबासा सदस्य,  धीरेंद्र नाथ महतो श्रम अधीक्षक चाईबासा आदि सदस्याेेंें ने सभी मज़दूरों से बारी बारी से जानकारी ली।

 जांच की सूचना शिकायतकर्ता ग्रामीण क्षेत्रीय  झारखंड मज़दूर यूनियन के महासचिव राजाराम महतो को भी दी गई  थी। वे भी  जांच के क्रम में  मौजूद थे।

क्या है मामला

ग्रामीण क्षेत्रीय झारखंड मजदूर यूनियन पश्चिम सिंहभूम के महासचिव राजाराम महतो ने श्रम मंत्री झारखंड सरकार को पत्र लिखकर कमला गुड़ाखू फैक्ट्री कुसुम कुंज दो में कार्यरत 26 मजदूरों को काम करने से मना किए

चाईबासा : सड़क हादसा, दो ट्रक के भीषण टक्कर में चालक की मौत

जाने  एवं काम में  वापस लेने के मामले को लेकर पत्र लिखा है। पत्र के संबंध में कहा गया है कि चक्रधरपुर में कमला  गुड़ाखूू  फैक्ट्री कुसुम कुंज 2 में  वर्षों से कार्यरत 26 मजदूरों को बिना पूर्व सूचना के बिना कारण मजदूरों को कंपनी ने विगत 31 मार्च 2018 से काम करने से रोक दिया है।

सभी मजदूरों को पहचान पत्र नहीं दिये गये हैं। मजदूरों को न्यूनतम मजदूरी नहीं दिये जाते हैं जबकि वर्षों से कार्यरत मजदूरों को अधिकतम मजबूरी मिलनी चाहिए। मजदूरों की भविष्य निधि की राशि कंपनी हजम कर जाती है ।

कंपनी के ऊपर कानूनी कार्रवाई करने की मांग श्री महतो ने  की है। उन्होंने मांग की है कि 26 मजदूरों को 31 मार्च 2018 से पेमेंट के साथ वर्षों से कार्यरत मजदूरों को काम पर वापस लेते हुए उनका स्थायीकरण किया जाए।

इन मज़दूरों के साथ हो रहा अन्‍याय

माधव लोहार ,परमेश्वर रामायण मिश्रीलाल महतो  प्रवीण कुमार प्रधान, मिहिर प्रधान,परेश प्रधान भरत  टुडू, टॉस्कर  महतो, सुरेंद्र महतो, संजय खंडाइत, बबलू बोदरा,केदार सामाड, गोमिया  महतो, राजेंद्र महतो, बसंत महतो, जगदीश महतो, वीरेंद्र सिंह, अनिल महतो, परेश महतो, गणेश महतो, छोटेलाल सरदार, कम्पनी सरदार, शिव शंकर बारला, कृष्ण चंद्र ग्वाला, जगमोहन महतो, रतन लाल महतो के नाम शामिल हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

चक्रधरपुर : 64 मौजा के ग्रामीणों ने कराया बालक भोजन, शिव भक्तों ने किया प्रसाद ग्रहण

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 10:34 AM
newscode-image

चक्रधरपुर (पश्चिमी सिंहभूम) । श्रावण महीना के अवसर पर कराईकेला पंचायत स्थित आहारबाबा शिवालय में उरके कावरिया संघ 64 मौजा कराईकेला द्वारा बालक भोजन आयोजित किया गया। जिसमें सेकड़ों बच्चों तथा शिव भक्तों ने भगवान का प्रसाद ग्रहण किया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन कराईकेला के मुखिया राजेन्द्र मेलगांडी  तथा हुडंगदा मुखिया विजय नाग ने की।

मौके पर उहोने कहा की आहारबाबा शिवालय का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा चांदनी चौक से लेकर आहारबांध तक सड़क की स्थीती बहुत ही दयनीय है। सरकार से मांग कर सड़क पीसीसी का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा यह धार्मिक क्षेत्र है और यहां प्रति वर्ष श्रावण तथा शिवरात्री के मौके पर हजारो भक्तगण जल चढ़ाने आते हैं।

धनबाद: श्री श्री ठाकुर अनुकूल चंद्र जी का मनाया गया 130वां जन्‍मोत्‍सव

इसलिए इस मंदीर का विकास करना आवश्यक है। बालक भोजन में बाउरीसाई ,कितापीड ,लालबजार,सुबानसाईं,कराईकेला,पुरनाडीह, हुडांगदा, कोचासाई, बरडीह ,देंगसर्गी, गोपालपुर, रांगरिंग समेत 64 गांव के लोग शामिल हुए थे।

आयोजनकर्ता में मुख्य रूप से सोनू बारीक, तुलसी महतो, शम्भू महापात्र, अमित रक्षित बाबा सारंगी, परमथो नायक, पोदु नायक, अलोक प्रामाणिक, रंजन ठाकुर, मासांत कलन्दी, सूरज कालन्दी, गणेश मंडल, चंदन प्रजापति, विजय, बिनोद, कुना समेत काफी संख्या में कांवरिया संघ के लोगों का सराहनीय योगदान रहा। करीब दो हजार लोगों ने भगवान का प्रसाद ग्रहण किया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

गढ़वा : पुलिस ने पूरे गिरोह का किया उद्भेदन, लंबे समय से थी तलाश

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 11:10 AM
newscode-image

बड़े चालाकी से देते थे घटना को अंजाम

गढ़वा। इधर कुछ दिनों से लगातार हो रही मोटरसाइकिल चोरी की घटना से जहां एक तरफ वाहन चालक हलकान थे, वहीं दूसरी ओर पुलिस भी खासा परेशान थी। जिससे निजात पाने के लिए आखिरकार पुलिस ने चोर गिरोह का उद्भेदन कर दिया।

चोर गिरोह के चार सदस्‍य को गिरफ्तार किया है। दूसरी ओर पलामू से बाकि के चार चोरों को गिरफ्तार किया। जानकारी देते हुए डीएसपी ने बताया कि ये चोर गाड़ी के लॉक को आसानी से खोल कर वारदात को अंजाम दिया करते थे।

गोमिया : दोषी लोगों पर होगा कानूनी कार्रवाई- अध्यक्ष

फिर उस गाड़ी के पार्ट्स को गैराज में देकर अलग अलग कर दिया जाता था। पुलिस बहुत दिनों से इनके तलाश में थी। गुप्त सूचना के आलोक में पहले गिरोह के एक सदस्य की गिरफ्तारी हुई। फिर उसके निशानदेही पर पूरे गिरोह का उद्भेदन किया। चोरी किया हुआ मोटरसाइकिल भी बरामद किया गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

पाकिस्तान के नए कप्तान बने इमरान खान, देश के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में ली थपथ

NewsCode | 18 August, 2018 11:07 AM
newscode-image

नई दिल्ली। पाकिस्तान तहरीक-ए इंसाफ के चीफ इमरान खान ने 22वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने 176 सीटें जीती, जबकि उनके विरोधी पाकिस्तान मुस्लिम लीग(नवाज) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को केवल 96 वोट मिले।

इमरान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पूर्व क्रिकेटर और पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान पहुंचे हैं। वे इमरान को तोहफे के रूप में पश्मीने का शॉल भेंट लेकर गए है। सिद्धू के पास 15 दिनों का वीजा है।

इस्लामाबाद में नवजोत सिंह सिद्धू का पाकिस्तानी आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने आगे बढ़कर गले लगकर स्वागत किया और उन्हें गले लगाया।

इमरान खान की तीसरी पत्नी बुशरा मनेका भी इस्लामाबाद में हो रहे शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए पहुंचीं हैं।

342 सदस्यों वाली पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में सरकार बनाने के लिए 172 वोट की जरूरत होती है। लेकिन शुक्रवार को सियासी उठापटक देखने को मिली। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शाहबाज की पीएम पद की उम्मीदवारी को लेकर विपक्ष में दरार साफ नजर आई। बिलावल भुट्टो की नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। उसके 54 सांसद हैं। इस कारण पीएम पद के लिए चुनाव मात्र औपचारिक रह गया।

कोडरमा : यहाँ के लोगों के लिए मुश्किल है ‘अटल’ को भूल पाना

केरल बाढ़: अब तक 324 लोगों की मौत, 20 हजार घर ढहे, 8 हजार करोड़ का नुकसान

More Story

more-story-image

पलामू : व्यवसायी के घर में लगी आग से लाखों...

more-story-image

चाईबासा : आरोपी का साला गांव के मेले में जुआ...