चाईबासा : हो भाषा व लिपि के जनक ओत गुरू लाको बोदरा की 99वीं जयंती मनी

NewsCode Jharkhand | 20 September, 2018 5:07 PM
newscode-image

चाईबासा ।  आदिवासी हो भाषा व रंग क्षिति लिपि के जनक ओत गुरू लाको बोदरा की 99वीं जयंती काफी धूमधाम से मनायी गयी। यह कार्यक्रम आदिवासी हो समाज युवा महासभा केन्द्रीय समिति के तत्वावधान में चाईबासा हरिगुटू भवन में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ आदिवासी रिति रिवाज के पूजा पाठ के साथ किया गया।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिले के उपायुक्त अरवा राज कमल शामिल हुए। कार्यक्रम में पहुंंचने पर आम केे पौधेे  का  रोपण कर कार्यक्रम का उदघाटन किया।

चाईबासा :  पैसे व इलाज के अभाव में विकास के पांव हो रहे खराब, मां लगा रही मदद की गुहार

उसके बाद उन्होंंने ओत गुरू लोको बोदरा के चित्र पर माल्यापर्ण किया। उपायुक्त ने कार्यक्रम को हो भाषा में संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासी समाज के विकास के लिए समाज के युवा वर्ग आगे आए।

आज के समय में युवा वर्ग को समाज के विकास कार्य के लिए सबसे आगे आना चाहिए। उन्होंंने कहा कि वे हो समाज की विकासत्मक एवं शौक्षणिक कार्य के लिए हमेशा उपलब्ध एवं तैयार हैं। किसी भी समस्या को लेकर लोग उनसे सीधे तौर से मिल कर बात कर सकते हैं।

उपायुक्त ने आदिवासी हो समाज युवा महासभा भवन की बाॅन्डरी एव मुख्य सड़क से भवन तक पहुंंचने के लिए सड़़क निर्माण कराने का अश्वासन दिया। केन्द्रीय युवा महासभा द्वारा उपायुक्त को पुष्प गुच्छ एवं वारंग क्षिपि लिपि की मोमेन्टोम दे कर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण युवा महासभा केकेन्द्रीय अध्यक्ष भूूषण पाठ पिंगुवा ने किया। कार्यक्रम को महासभा के पूर्व अध्यक्ष मधुसुदन मारला, सेवानिवृत्‍त संगठन के अध्यक्ष कृष्ण चन्द्र बिरूली, टीसीएसजमशेदपुर के शंकर हेम्ब्रम, बाबूूलाल बोइपाई सहित कई लोगों ने संबोधित किया।

कार्यक्रम में 100 से अधिक पौधा का पौधा रोपण, 50 यूूनिट रक्तदान कर रक्तसंग्रह किया गया। वहीं कार्यक्रम में मोडर्न एवं पारंपरिक फैशन शो, हो सांस्कृतिक गीत एवं नृत्य, हो आधुनिक गीत एवं नृत्य सहित कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में आदिवासी समाजसेवी सह बिजनेसमैन को सम्मानित किया गया। वहीं प्रत्येक प्रतियोगिता के विजेताओंं के विजयी प्रतिभागियों को सम्मानित सह पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम में आदिवासी हो समाज युवा महासभा के केन्द्रीय अध्यक्ष भूूषण पाठ पिंगुवा, महासचिव इपिल सामड, तीनों जिला के जिला समिति, अनुमंडल समिति, प्रखंड समिति के पदाधिकारी सहित समाज के हर वर्ग के लगभग 3000 से अधिक लोग उपस्थित थे।

कार्यक्रम पर मंच संचालन जिला अध्यक्ष गब्बर सिंह हेम्ब्रम, क्रीडा सचिव प्रधानबंनसिंग, सुमन पुरती, संध्या देवगम, विनित कारवा, सिद्धार्थ पांंडेय ने किया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

लोहरदगा : महज 24 साल की उम्र में ज्योतिष और धर्म को दे रहे उड़ान

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 2:17 PM
newscode-image

लोहरदगा। शहर के महादेव टोली रोड बॉली बगीचा दुर्गा मंदिर निवासी राजेंद्र पाठक के पुत्र बृजेश पाठक महज 24 साल की उम्र से ज्योतिष और धर्म को उड़ान दे रहे है। जिस उम्र में युवा सपने देखते है उस उम्र में बृजेश विश्व को ज्ञान बांटने की ख्वाहिश रखते है।

चेहरे पर एक तेज, शरीर पर गेरूवां वस्त्र और वाणी में संस्कृत और ज्योतिष के महाज्ञानी होने की छाप लिए बृजेश पाठक का व्यक्तित्व किसी को एक-दो क्षण में समझ नहीं आता पर जैसे ही वह अपनी बात सामने वाले को समझाने की कोशिश करते है, लोग आश्चर्यचकित होकर उन्हें देखते है।

भारतीय परंपरा, संस्कृति और गणित की उपलब्धियों को दुनिया के समक्ष लाने की चुनौती के साथ बृजेश बेहद आत्मविश्वास में नजर आते है। लोग उनकी उपलब्धियों की तारीफ किए बिना नहीं रह पाते। फिलहाल ब्रजेश ठाकुरबाड़ी मंदिर में नवाह्न परायण पाठ में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे है।

ब्रजेश कहते हैं कि मुझे पुस्तकों से बहुत ज्यादा लगाव रहा है। ज्योतिष की 500 से अधिक पुस्तकों का अध्ययन किया है। अपने स्वाध्याय के लिए 2 लाख से ज्यादा की लगभग एक हजार पुस्तकें खरीद चुका हूं। जो घर पर उपलब्ध है।

राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान भोपाल परिसर के पंचांग समिति में एक वर्ष भोजराज पंचांग निर्माण में अपनी सेवा दी है। 2015-16 में दो वर्षों तक राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान के लखनऊ परिसर के पंचांग समिति में रहकर जगन्नाथ पंचांग के निर्माण में अपना सहयोग दिया है।

झारखंड में लोग काशी का पंचांग प्रयोग करते है। झारखंड के पास अपना कोई पंचांग नहीं है। उनकी हार्दिक इच्छा है कि पंचांग के लिए आत्मनिर्भर बने। झारखंड को अपना पंचांग देने के लिए कार्य प्रगति पर है। लग्नसारणी आदि का निर्माण भी हो चुका है। बहुत जल्द झारखंड को अपना पंचांग प्राप्त होगा।

साल 2014 में मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री द्वारा ज्योतिष भाषण में प्रथम पुरस्कार मिल चुका है। अब तक कई राज्यस्तरीय और अखिल भारतीय प्रतियोगिताओं में अनेक पुरस्कार और सम्मान भी मिला है।

फिलहाल भारतीय ऋषि मुनियों, वैज्ञानिकों के प्रति जनजागृति लाने के लिए भारत गौरव नामक ग्रंथ का लेखन और भारतीय विज्ञान के प्रति लोगों के ज्ञानवर्धन के लिए भारत की वैज्ञानिक पृष्ठभूमि नामक पुस्तक का लेखन चल रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 18-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 18 October, 2018 7:35 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – जज्बात से काम नहीं चलेगा, कार्य व्यवसाय में मन लगना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा है, प्रेम पाना और प्रेम देना चाहेंगे।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – अपनी योजना में सफल होंगे, परिवर्तन का समय है, नौकरी-व्यवसाय परिवर्तन से लाभ मिलेगा, साहस के साथ काम करने की जरूरत है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, कार्य-व्यवसाय में लाभ मिलेगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे, युवाओं के शादी की बात हो सकती है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करेंगे, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में ध्यान देने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख सामान्य है।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – अपनी सारी कामना पूरी करना चाहेंगे, दाम्पत्य जीवन में सुख एवं सहयोग मिलेगा, निवेश का भरपूर लाभ मिलेगा, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ- साथ उसके व्यवहार का भी ध्यान रखें।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – खाने-पीने का ध्यान रखें, पेट की समस्या हो सकती है, मित्रों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक प्रसन्नता से किया काम सफल होगा, आज ऊर्जावान रहेंगे, आर्थिक समस्या का समाधान होगा, प्रेम करने वाले के लिए समय अनुकूल है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वास्थ्य बिगड़ने पर डाॅ0 से मिलें, विरोधी को परास्त करने का समय है, कार्य व्यवसाय में परिश्रम करना होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – अपने पराक्रम का अभिमान होगा, धन लाभ का संकेत है, छोटे कर्मचारियों के लिए समय अनुकूल है, कार्य व्यवसाय में तरक्की मिलने की संभावना है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – शांतमन से काम करना चाहिए, कार्य क्षेत्र में प्रगति करेंगे, प्रापर्टी में निवेश का लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –समस्याओं का समाधान करना होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, व्यवसाय के क्षेत्र में निवेश करेंगे, पिता से मतभेद न हो इसका ध्यान रखें।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – मानसिक परेशानी से बाहर निकलने का समय है, वाहन दुघर्टना ग्रस्त हो सकता है, भाग्य पर नहीं कर्म पर भरोसा करना होगा, समय को सावधानीपूर्वक निकालना चाहिए।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...