बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 64वीं PT के लिए आवेदन शुरू, पढ़ें पूरी जानकारी

NewsCode | 3 August, 2018 12:51 PM
newscode-image

पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की 64वीं संयुक्त परीक्षा के लिए 3 अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। अभ्यर्थी बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 अगस्त तक है। वहीं आयोग द्वारा परीक्षा शुल्क के भुगतान करने की अंतिम तिथि 24 अगस्त तय की गयी है।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। आयोग के सचिव केशव रंजन प्रसाद ने बताया कि लगभग 12 सौ पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए हैं। इसमें सबसे अधिक राजस्व पदाधिकारी या समकक्ष ग्रेड के पदाधिकारी के लिए 571 पदों के लिए रिक्तियां होंगी। वहीं, आपूर्ति निरीक्षक के लिए 223 पदों की रिक्तियां है। प्रखंड कल्याण पदाधिकारी के 122 और प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी के लिए 133 पदों पर रिक्तियां दिखायी गयी है।

ग्रामीण विकास पदाधिकारी 51, सहायक निबंधक सहयोग समितियां 41 पदों और बिहार पुलिस सेवा 40 पदों के लिए आवेदन लिए जाएंगे। वाणिज्य कर पदाधिकारी 10, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा के 4, अवर निरीक्षक के 6 और प्रर्वतन अवर निरीक्षक 29, जिला अंकेक्षण पदाधिकारी के 5 पदों की नियुक्तियों के लिए आवेदन लिए जाएंगे। वहीं कुछ अन्य रिक्त पदों जैसे प्रोबेशन ऑफिसर के 34, काराधीक्षक के 7 रिक्त पदों पर आवेदन लिए जाने की संभावना है।

आवेदन शुल्क

केवल बिहार राज्य के SC/ST, 40% से अधिक दिव्यांग और राज्य की स्थायी निवासी सभी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये है। वहीं, बिहार राज्य के अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों और दूसरे राज्य के सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए फीस 600 रुपये निर्धारित की गयी है।

बीपीएससी कैलेंडर में किया जा रहा सुधार

सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से 2018 की रिक्तियां विभागों से मांगी गयी थी। आयोग अपना परीक्षा कैलेंडर में सुधार के लिए पहले से ही विभागों से रिक्तियां मांग चुका था ताकि समय पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाए। इसके बाद कम से कम समय में प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) लिया जा सके। परीक्षा पूर्व से निर्धारित पैटर्न पर होगी। उम्मीद है कि 64वीं पीटी नवम्बर अंत या दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में लिया जाएगा।

वहीं परीक्षा विशेषज्ञ डॉ. एम रहमान ने बताया कि आयोग परीक्षा कैलेंडर सुधार की ओर अग्रसर हो गया है। यह बिहार के छात्रों के लिए बहुत जरूरी था। इस फैसले से राज्य के लाखों छात्रों को फायदा होगा। अब छात्र नियमित तैयारी में जुट जाएंगे। उनके लिए यह बहुत बड़ा अवसर है।

पद

राजस्व पदाधिकारी 571

आपूर्ति निरीक्षक 223

प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी 133

प्रखंड कल्याण पदाधिकारी 122

ग्रामीण विकास पदाधिकारी 51

सहायक निबंधक सहयोग समितियां 41

बिहार पुलिस सेवा 40

कब होगी परीक्षा ?

BPSC के सचिव ने बताया कि 56वीं से 59वीं का फाइनल रिजल्ट अगस्त माह के द्वितीय सप्ताह, 60वीं से 62वीं की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट सितम्बर के प्रथम सप्ताह और 63वीं की संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट सितम्बर के द्वितीय सप्ताह में आने की संभावित तिथि तय की गयी है।आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

टीचर बनना है तो आपके लिए है सुनहरा मौका, CTET के लिए ऐसे करें आवेदन

बेरोजगारों को भी आधी कीमत में मिल जाएगी ट्रेन की टिकट, मगर ये है शर्त

रांची : केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए दिया गया 2 लाख रुपये का चेक

NewsCode Jharkhand | 12 October, 2018 2:19 PM
newscode-image

रांची। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को आज रांची स्थित संत मैरी नर्सरी स्कूल  द्वारा 2 लाख का चेक प्रदान किया गया। यह चेक उन्हें केरल में आई भीषण बाढ़ पीड़ित लोगों के सहायतार्थ एवं पुनर्वास के लिए केरल मुख्यमंत्री राहत कोष  के नाम से दी गयी।

बच्चों, शिक्षक-शिक्षिका व कर्मियों द्वारा किया गया राशि एकत्रित 

यह राशि विद्यालय के बच्चों, शिक्षक-शिक्षिका व कर्मियों द्वारा एकत्रित किया गया। बताया गया कि विद्यालय इस प्रकार के मानवीय कार्य करने हेतु सदैव प्रयत्नशील रहता है। राज्यपाल ने स्कूल द्वारा किये गये इस नेक कार्य की सराहना की।

ये थे उपस्थित 

बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए कामना की। इस अवसर पर संत मैरी नर्सरी स्कूल  की प्राचार्या रश्मि दीवान, प्रशासक अरूण दीवान, हेडमास्टर मेघा दीवान समेत विद्यालय के बच्चे उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 18-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 18 October, 2018 7:35 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – जज्बात से काम नहीं चलेगा, कार्य व्यवसाय में मन लगना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा है, प्रेम पाना और प्रेम देना चाहेंगे।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – अपनी योजना में सफल होंगे, परिवर्तन का समय है, नौकरी-व्यवसाय परिवर्तन से लाभ मिलेगा, साहस के साथ काम करने की जरूरत है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, कार्य-व्यवसाय में लाभ मिलेगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे, युवाओं के शादी की बात हो सकती है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करेंगे, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में ध्यान देने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख सामान्य है।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – अपनी सारी कामना पूरी करना चाहेंगे, दाम्पत्य जीवन में सुख एवं सहयोग मिलेगा, निवेश का भरपूर लाभ मिलेगा, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ- साथ उसके व्यवहार का भी ध्यान रखें।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – खाने-पीने का ध्यान रखें, पेट की समस्या हो सकती है, मित्रों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक प्रसन्नता से किया काम सफल होगा, आज ऊर्जावान रहेंगे, आर्थिक समस्या का समाधान होगा, प्रेम करने वाले के लिए समय अनुकूल है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वास्थ्य बिगड़ने पर डाॅ0 से मिलें, विरोधी को परास्त करने का समय है, कार्य व्यवसाय में परिश्रम करना होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – अपने पराक्रम का अभिमान होगा, धन लाभ का संकेत है, छोटे कर्मचारियों के लिए समय अनुकूल है, कार्य व्यवसाय में तरक्की मिलने की संभावना है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – शांतमन से काम करना चाहिए, कार्य क्षेत्र में प्रगति करेंगे, प्रापर्टी में निवेश का लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –समस्याओं का समाधान करना होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, व्यवसाय के क्षेत्र में निवेश करेंगे, पिता से मतभेद न हो इसका ध्यान रखें।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – मानसिक परेशानी से बाहर निकलने का समय है, वाहन दुघर्टना ग्रस्त हो सकता है, भाग्य पर नहीं कर्म पर भरोसा करना होगा, समय को सावधानीपूर्वक निकालना चाहिए।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...