बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 64वीं PT के लिए आवेदन शुरू, पढ़ें पूरी जानकारी

NewsCode | 3 August, 2018 12:51 PM
newscode-image

पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की 64वीं संयुक्त परीक्षा के लिए 3 अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। अभ्यर्थी बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 अगस्त तक है। वहीं आयोग द्वारा परीक्षा शुल्क के भुगतान करने की अंतिम तिथि 24 अगस्त तय की गयी है।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। आयोग के सचिव केशव रंजन प्रसाद ने बताया कि लगभग 12 सौ पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए हैं। इसमें सबसे अधिक राजस्व पदाधिकारी या समकक्ष ग्रेड के पदाधिकारी के लिए 571 पदों के लिए रिक्तियां होंगी। वहीं, आपूर्ति निरीक्षक के लिए 223 पदों की रिक्तियां है। प्रखंड कल्याण पदाधिकारी के 122 और प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी के लिए 133 पदों पर रिक्तियां दिखायी गयी है।

ग्रामीण विकास पदाधिकारी 51, सहायक निबंधक सहयोग समितियां 41 पदों और बिहार पुलिस सेवा 40 पदों के लिए आवेदन लिए जाएंगे। वाणिज्य कर पदाधिकारी 10, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा के 4, अवर निरीक्षक के 6 और प्रर्वतन अवर निरीक्षक 29, जिला अंकेक्षण पदाधिकारी के 5 पदों की नियुक्तियों के लिए आवेदन लिए जाएंगे। वहीं कुछ अन्य रिक्त पदों जैसे प्रोबेशन ऑफिसर के 34, काराधीक्षक के 7 रिक्त पदों पर आवेदन लिए जाने की संभावना है।

आवेदन शुल्क

केवल बिहार राज्य के SC/ST, 40% से अधिक दिव्यांग और राज्य की स्थायी निवासी सभी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये है। वहीं, बिहार राज्य के अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों और दूसरे राज्य के सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए फीस 600 रुपये निर्धारित की गयी है।

बीपीएससी कैलेंडर में किया जा रहा सुधार

सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से 2018 की रिक्तियां विभागों से मांगी गयी थी। आयोग अपना परीक्षा कैलेंडर में सुधार के लिए पहले से ही विभागों से रिक्तियां मांग चुका था ताकि समय पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाए। इसके बाद कम से कम समय में प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) लिया जा सके। परीक्षा पूर्व से निर्धारित पैटर्न पर होगी। उम्मीद है कि 64वीं पीटी नवम्बर अंत या दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में लिया जाएगा।

वहीं परीक्षा विशेषज्ञ डॉ. एम रहमान ने बताया कि आयोग परीक्षा कैलेंडर सुधार की ओर अग्रसर हो गया है। यह बिहार के छात्रों के लिए बहुत जरूरी था। इस फैसले से राज्य के लाखों छात्रों को फायदा होगा। अब छात्र नियमित तैयारी में जुट जाएंगे। उनके लिए यह बहुत बड़ा अवसर है।

पद

राजस्व पदाधिकारी 571

आपूर्ति निरीक्षक 223

प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी 133

प्रखंड कल्याण पदाधिकारी 122

ग्रामीण विकास पदाधिकारी 51

सहायक निबंधक सहयोग समितियां 41

बिहार पुलिस सेवा 40

कब होगी परीक्षा ?

BPSC के सचिव ने बताया कि 56वीं से 59वीं का फाइनल रिजल्ट अगस्त माह के द्वितीय सप्ताह, 60वीं से 62वीं की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट सितम्बर के प्रथम सप्ताह और 63वीं की संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट सितम्बर के द्वितीय सप्ताह में आने की संभावित तिथि तय की गयी है।आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

टीचर बनना है तो आपके लिए है सुनहरा मौका, CTET के लिए ऐसे करें आवेदन

बेरोजगारों को भी आधी कीमत में मिल जाएगी ट्रेन की टिकट, मगर ये है शर्त

सिगरेट की दुकान का पता पूछा तो नशे में धुत्त शख्स ने कर दी JNU स्टाफ की हत्या

NewsCode | 20 August, 2018 4:45 PM
newscode-image

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में सिगरेट की दुकान का पता पूछने को लेकर हुई झड़प में एक व्यक्ति की चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई। मृतक जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी का नॉन टीचिंग स्टाफ बताया जा रहा है। इस हमले में उसका चचेरा भाई घायल हो गया है। पुलिस को घटना के बारे में आज तड़के सूचना दी गई। यह घटना रोहिणी के विजय विहार इलाके की है।

पुलिस ने बताया कि दोनों को अस्पताल ले जाया गया जहां राहुल को मृत घोषित कर दिया गया जबकि उसके चचेरे भाई नवीन की हालत गंभीर बताई जा रही है। राहुल जेएनयू में तदर्थ कर्मी था जबकि उसका चचेरा भाई वहां पर लैब सहायक है।

राहुल कल रोहिणी में नवीन के घर आया था और जब वह जाने लगा तो नवीन उसे छोड़ने आया। पुलिस ने बताया कि जब नवीन ने एक व्यक्ति से सिगरेट की दुकान का पता पूछा तो नशे में धुत्त व्यक्ति की दोनों से बहस हो गई। बाद में उसने अपने साथी को बुला लिया जिसने राहुल और नवीन पर हमला किया। पुलिस ने इस संबंध में तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया और एक किशोर को भी हिरासत में ले लिया है।


दिल्ली की मोस्ट वांटेड ‘मम्मी’ चढ़ी पुलिस के हत्थे, 113 आपराधिक केस में आरोपी

JNU के छात्र उमर खालिद पर दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब के पास फायरिंग, हमलावर फरार

JNU में 4 छात्रों को ‘पकौड़ा तलना’ पड़ा महंगा, हुआ 60 हजार का शुद्ध नुकसान

 

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

Asian Games 2018: भारत को मिला चौथा मेडल, लक्ष्य ने साधा रजत पर निशाना

NewsCode | 20 August, 2018 5:52 PM
newscode-image

नई दिल्ली। जकार्ता में चल रहे एशियन गेम्स में पहले दिन दो मेडल जीतने के बाद भारत ने दूसरे दिन एक और मेडल हासिल कर लिया। 10 मीटर एयर राइफल में शूटर दीपक कुमार ने शानदार प्रदर्शन कर भारत को तीसरा मेडल दिलाया। दीपक कुमार ने इस इवेंट में सिल्वर मेडल जीता। अब भारत के खाते में एक गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल आ गया है।

सुबह दीपक कुमार ने 10 मी. एयर रायफल में रजत पर निशाना साधा, तो हरियाणा के युवा 19 साल के लक्ष्य श्योराण ने शूटिंग के ट्रैप वर्ग में ही रजत कब्जाते हुए भारत को सोमवार को चौथा पदक दिला दिया।


दूसरी ओर महिला कुश्ती में विनेश फोगाट ने 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहुंचकर रजत पदक सुनिश्चित कर लिया। विनेश ने उज्बेकिस्तान की याकशिमुरातोवा डाउलेटबिके को तकनीकी सुपरियॉरिटी में 10-0 से हरकार सोने की जंग की पटकथा लिख दी।


पूजा ढांडा और साक्षी मलिक सेमीफाइनल में अपने-अपने वर्गों में हार गईं। लेकिन ये दोनो ही खिलाड़ी रिपेज राउंड के जरिए कांस्य पदक की होड़ में बनी हुई हैं।


अंकिता रैना और प्रार्थना थांबोर की जोड़ी ने महिला डबल्‍स के प्री क्‍वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। गुणास्‍वरेण प्रजनेश ने फितरियादी को हराकर अंतिम 16 में जगह बनाई। वहीं दिविज शरण और करमन कौर थांडी की जोड़ी भी मिक्‍स्‍ड डबल्‍स के प्री क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई है।


कोरिया ने भारत को 24-23 से हरा दिया और पहली बार इंटरनेशनल स्‍तर पर भारत को हराया है।


बता दें कि भारत ने इवेंट के पहले दिन की शुरुआत शूटिंग में मिले ब्रॉन्ज मेडल से की तो वहीं दिन का अंत कुश्ती में मिले गोल्ड मेडल से किया। 18वें एशियाई खेलों में भारत के पहला गोल्ड मेडल रेसलर बजरंग पुनिया ने पुरुषों के 65 किलो फ्री-स्टाइल इवेंट में जीता। हालांकि, ब्रॉन्ज और गोल्ड के बीच एक बड़ी खबर भारत के सुपर स्टार रेसलर सुशील कुमार के सनसनीखेज हार की भी आई।


नॉटिंघम टेस्‍ट में बने अनोखे रिकॉर्ड, धवन-राहुल की जोड़ी ने 32 बरस बाद किया ये ‘कमाल’

Asian Games 2018 : शूटर अपूर्वी-रवि ने कांस्य से खोला भारत का खाता, पहलवान सुशील हारे

चाईबासा : स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 एप डाउनलोड करने की अपील

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 5:38 PM
newscode-image

चाईबासा। डीसी अरवा राजकमल अरवा राजकमल ने जिले के निवासियों सहित सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों से अपील की है। वे भारत सरकार के जल और स्वच्छता मंत्रालय की तरफ से देश के सभी राज्यों और जिलों की गुणात्मक और संख्यात्मक के आधार पर श्रेणी निर्धारण करवाए जा रहे। पहले स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 की सफलता के लिए अपना योगदान दें। फोन में एसएसजी 18 एप डाउन लोड करके फीडबैक दें। जिससे चाईबासा जिले के गांवों को स्वच्छता सर्वेक्षण में पहला स्थान मिल सके।

इस अवसर पर मुख्य रुप से सदर अनुमंडल पदाधिकारी आर रोनिटा, प्रशिक्षु आईएएस नीतीश कुमार सिंह, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी स्मृति कुमारी, हेड क्वार्टर डीएसपी प्रकाश सोय, उत्पाद अधीक्षक सुधीर कुमार, नगर परिषद चाईबासा के स्वच्छता मित्र राजाराम गुप्ता, यूनिसेफ के कंसलटेंट बासिल टोप्पो, सदर थाना प्रभारी सुनील कुमार तिवारी और मुफस्सिल थाना प्रभारी दिग्विजय सिंह मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

तेनुघाट : ग्रामीणों को मिले निर्वाध विद्युत आपूर्ति- विधायक

more-story-image

पश्चिमी टुण्डी : सद्भावना फुटबॉल टूर्नामेंट में फतेहपुर टीम रहा विजयी