हिंद महासागर में फंसे नेवी कमांडर अभिलाष टोमी को 3 दिन बाद सुरक्षित निकाला गया

NewsCode | 24 September, 2018 5:50 PM
newscode-image

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना के जवान और गोल्डन ग्लोब रेस में भाग ले रहे भारतीय प्रतिनिधि कमांडर अभिलाष टोमी को सुरक्षित निकाल लिया गया है। बता दें कि गोल्डन ग्लोब रेस में हिस्सा लेने के दौरान अभिलाष दक्षिणी हिंद महासागर के आसपास बीच रास्ते में तूफान के चलते घायल हो गए थे। अभिलाष को सुरक्षित निकालने के लिए भारतीय नौसेना के आईएनएस सतपुड़ा और ऑस्ट्रेलियाई नेवी दल ने संयुक्त ऑपरेशन चलाया था। कमांडर फिलहाल होश में हैं और उन्हें मेडिकल ट्रीटमेंट दी जा रही है।

गोल्डल ग्लोब रेस नौका दौड़ प्रतियोगिता होती है और इसमें दुनिया भर के मशहूर नाविक हिस्सा लेते हैं। इस साल यह प्रतियोगिता 1 जुलाई को फ्रांस से शुरू हुई थी। कमांडर अभिलाष का गोल्डन ग्लोब रेस में हिस्सा ले रहे थे और पर्थ से कुछ दूरी दक्षिणी हिंद महासागर में उनके जहाज का संपर्क टूट गया था। कमांडर अभिलाष इससे पहले भी एक बार बिना रुके दुनिया का चक्कर लगा चुके हैं। उन्हें इस रेस में हिस्सा लेने के लिए विशेष सदस्य के तौर पर आमंत्रित किया गया है। कमांडर अभिलाष की सुरक्षित वापसी के लिए दुनियाभर में प्रार्थना हो रही थी।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कहा, ‘राहत की सांस महसूस कर रही हूं। कमांडर अभिलाष टोमी को फ्रेंच फिशिंग जहाज के जरिए सुरक्षित निकाल लिया गया है। वह सचेत हैं और अच्छा महसूस कर रहे हैं। उन्हें निकट के एक टापू पर ले जाकर शुरुआती मेडिकल सुविधा दी जा रही है। आईएनएस सतपुड़ा का दल जल्द ही मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए मॉरिशस ले जाएगा।’

कौन हैं कमांडर अभिलाष?

कमांडर अभिलाष टोमी भारतीय नौसेना में कमांडर हैं। मूल रूप से मुंबई के रहने वाले अभिलाष ने गोवा यूनिवर्सिटी से साइंस में बैचलर की डिग्री ली है। 2000 में वह नौसेना में भर्ती हुए और 18 साल से वे भारतीय नौसेना के साथ हैं। सेना में कमांडर होने के आलावा अभिलाष रेकॉन पायलट और नाविक भी हैं। उन्होंने अकेले समुद्र मार्ग से पूरी दुनिया का चक्कर लगाया है। वह कीर्ति चक्र से सम्मानित हैं और दुनियाभर के कई संस्थानों में मोटिवेशनल व्याख्यान भी देते हैं।


थाईलैंड: 17 दिन बाद फुटबॉल टीम के सभी खिलाड़ी आए बाहर, भारत का रहा अहम योगदान

जब 24 घंटे से लापता महिला मिली 23 फुट लंबे अजगर के पेट में…

‘खइके पान बनारस…’ के बारे में ये बात आपको शायद ही मालूम हो, खुद अमिताभ ने खोला था राज

NewsCode | 11 October, 2018 1:20 PM
newscode-image

मुंबई। बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ अमिताभ बच्चन ने 40 साल पहले ‘डॉन’ फिल्म में अभिनय किया था। फिल्म में अमिताभ डबल रोल में दिखें थे। फिल्म ‘डॉन’ का मशहूर गाना ‘खइके पान बनारस वाला’ फिल्म का हिस्सा नहीं होना था। इसकी जानकारी खुद बिग बी ने बुधवार को अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए दी।

इस पोस्ट में बीग बी ने बताया कि फिल्म ‘डॉन’ का मशहूर गाना ‘खइके पान बनारस वाला’ फिल्म का हिस्सा नहीं होना था। इस गाने को पूरी फिल्म के शूट होने के बाद इस गाने की शूटिंग की गई थी। इस पर अमिताभ बच्चन ने कैप्शन में लिखा, “पहले ख्याल में आया और फिर सोचते-सोचते हो गया। गाना खइके पान बनारस वाला, फिल्म ‘डॉन’ की शूटिंग पूरी होने के बाद किया गया।”

साल 1978 में आई फिल्म ‘डॉन’ में अमिताभ का डबल रोल दिखाया गया था और फिल्म में इन्होंने मुंबई के अंडरवर्ल्ड डॉन की भूमिका और एक साधारण शख्स विजय की भूमिका निभाई थी।अमिताभ बच्चन ने अब तक कई हिट फिल्में की हैं और यह उनमें से एक थी। उन दिनों अमिताभ की फिल्मों की फैंस को भूख रहती थी और इनकी सभी फिल्मों के शो हाउसफुल जाते थे।

आपको बता दें कि, फिलहाल अमिताभ बच्चन कई फिल्मों की शूटिंग में बिजी हैं। उनकी आने वाली फिल्मों की बात करें तो ‘बदला’, ‘ब्रह्मास्‍त्र’ के अलावा आमिर खान के साथ वह ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान‘ फिल्म में नजर आएंगे।


76 के हुए बिग बी, एक नज़र अमिताभ के फिल्मी करियर पर

‘ठग्स ऑफ…’ में बिग बी बने हैं ठगों का सरदार ‘खुदाबक्श’, देखें First look

फेसबुक के शहंशाह बने अमिताभ, बॉलीवुड में सबसे ज्यादा फॉलोअर्स

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 18-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 18 October, 2018 7:35 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – जज्बात से काम नहीं चलेगा, कार्य व्यवसाय में मन लगना होगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा है, प्रेम पाना और प्रेम देना चाहेंगे।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – अपनी योजना में सफल होंगे, परिवर्तन का समय है, नौकरी-व्यवसाय परिवर्तन से लाभ मिलेगा, साहस के साथ काम करने की जरूरत है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, कार्य-व्यवसाय में लाभ मिलेगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे, युवाओं के शादी की बात हो सकती है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – एकाग्रचित्त होकर काम करेंगे, निवेश का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में ध्यान देने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख सामान्य है।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – अपनी सारी कामना पूरी करना चाहेंगे, दाम्पत्य जीवन में सुख एवं सहयोग मिलेगा, निवेश का भरपूर लाभ मिलेगा, बच्चों के स्वास्थ्य के साथ- साथ उसके व्यवहार का भी ध्यान रखें।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – खाने-पीने का ध्यान रखें, पेट की समस्या हो सकती है, मित्रों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक प्रसन्नता से किया काम सफल होगा, आज ऊर्जावान रहेंगे, आर्थिक समस्या का समाधान होगा, प्रेम करने वाले के लिए समय अनुकूल है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – स्वास्थ्य बिगड़ने पर डाॅ0 से मिलें, विरोधी को परास्त करने का समय है, कार्य व्यवसाय में परिश्रम करना होगा, किसी भी तरह का निवेश नुकसान दे सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – अपने पराक्रम का अभिमान होगा, धन लाभ का संकेत है, छोटे कर्मचारियों के लिए समय अनुकूल है, कार्य व्यवसाय में तरक्की मिलने की संभावना है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – शांतमन से काम करना चाहिए, कार्य क्षेत्र में प्रगति करेंगे, प्रापर्टी में निवेश का लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –समस्याओं का समाधान करना होगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है, व्यवसाय के क्षेत्र में निवेश करेंगे, पिता से मतभेद न हो इसका ध्यान रखें।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – मानसिक परेशानी से बाहर निकलने का समय है, वाहन दुघर्टना ग्रस्त हो सकता है, भाग्य पर नहीं कर्म पर भरोसा करना होगा, समय को सावधानीपूर्वक निकालना चाहिए।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 17-10-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 17 October, 2018 8:27 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – हमेशा कार्य परिवर्तन करने की बात सोचेंगे ,कार्य व्यवसाय को स्थिरतापूर्वक करने से लाभ मिलेगा, दाम्पत्य सुख मिलेगा, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – आगे बढ़ने के विषय में सोचेंगे, कार्य व्यवसाय का लाभ मिलेगा, लाभ प्रभावित हो सकता है, आस-पास के लोग परेशान कर सकते हैं।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निर्णय लेने में जल्दबाजी करेंगे, अनुभवी लोगों से मुलाकात करेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, बच्चे अपने क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – घर-परिवार की चिंता करेंगे, माता या पत्नी की तरफ से परेशानी आ सकती है, कार्य व्यवसाय सामान्य रहेगा, बच्चों के विवाह की बात कर सकते हैं।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – साहस के साथ काम करना होगा, पत्नी के ऊपर विश्वास करना होगा, परिश्रम करने की जरूरत है, कार्य व्यवसाय में बाधा के संकेत हैं।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – धन के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, तुरन्त मुनाफा कमाना चाहेंगे, शेयर मार्केट में काम करने वाले के लिए समय अनुकूल है, युवाओं को नये दोस्त मिल सकते हैं।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – मानसिक बेचैनी बनी रहेगी, समय अनुकूल है लाभ मिलेगा, काम की अधिकता होगी, पुराने मित्रों का सहयोग भी मिलेगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – परिश्रम के अनुकूल लाभ नहीं होगा, मानसिक रूप से व्यथित रहेंगे, परिवार से सहयोग मिलेगा, सामाजिक कार्यों में रूचि लेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परिश्रम से भरपूर लाभ मिलेगा, सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है, धन लाभ की संभावना है, विदेश यात्रा के भी योग हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाद-विवाद से बचना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित करने से लाभ मिलेगा ,पत्नी के कार्यों में सहयोग करना पड़ेगा, निवेश से बचना चाहिए।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) –अनुकूल समय का लाभ लेना चाहिए , आलस्य नहीं करना चाहिए, कार्य व्यवसाय उत्तम है, कोर्ट- कचहरी के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – संतुलित मन से कई क्षेत्रों में योगदान देंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, परोपकार करने में आगे रहेंगे, प्रेम करने वालों के लिए भी समय अनुकूल है।


नवरात्रि में व्रत रखने वालों के लिए इन बातों पर ध्यान देना जरूरी

नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए उपवास

More Story

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 16-10-2018...

more-story-image

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 14-10-2018...