विश्व जनसंख्या दिवस मनाने के पीछे हैं ये वजहें, जानें कब हुई इसकी शुरुआत

NewsCode | 11 July, 2018 1:34 PM
newscode-image

नई दिल्ली। आज है विश्व जनसंख्या दिवस। इस दिन को मनाने के पीछे कारण ,हर सेकंड बढ़ रही आबादी के मुद्दे पर लोगों का ध्यान खींचना है। यह संयुक्त राष्ट्र संघ की पहल थी कि 11 जुलाई को हर साल पूरी दुनिया में विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। इस बार विश्व जनसंख्या दिवस की थीम है ‘फैमिली प्लानिंग इज ए ह्यूमन राइट’।

साल 1989 में पहली बार विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गया था। 11 जुलाई, 1987 को जब आबादी का आंकड़ा 5 अरब हुआ था तो लोगों के बीच जनसंख्या संबंधी मुद्दों पर जागरूकता फैलाने के लिए विश्व जनसंख्या दिवस को मनाने का फैसला किया गया। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की आम सभा ने 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया और पहला विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई, 1989 को मनाया गया।

इस दिन के जरिए लोगों का ध्यान प्रजनन स्वास्थ्य समस्याओं की ओर भी दिलाना है, क्योंकि खराब स्वास्थ्य दुनिया भर में गर्भवती महिलाओं की मौत का अह कारण है। भारत और चीन समेत दुनिया के कई देश आज बढ़ती जनसंख्या पर पैनी निगाहें रखने लगे हैं। विकास की राह पर आगे बढ़ने की कोशिश में लगे देशों के लिए बढ़ती आबादी आज एक अहम मुद्दा है। इन सबके अलावा और भी कुछ कारण हैं, जिसके लिए ये दिन मनाया जाता है।

आइये जानते हैं वो कारण

अवांछित गर्भधारण से बचने के लिए शिक्षित करना

* युवाओं को उचित उपायों का उपयोग करके अवांछित गर्भधारण से बचने के लिए शिक्षित करना।

* सुरक्षित यौन संबंधों के प्रति लोगों को प्रेरित करना।

* कम उम्र और अधिक उम्र में होने वाली शादी के प्रभाव के बारे में समझाना।

जन्म के खतरे के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना

– प्रारंभिक जन्म के खतरे के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना।

– लोगों को गर्भधारण संबंधी बीमारियों के बारे में शिक्षित करना।-

– कन्या भ्रूण हत्या से रोकना।

– हर जगह प्रजनन स्वास्थ्य सेवायें आसानी से पहुंच सकें।

जनसंख्या विस्फोट भारत के लिए बड़ी चुनौती

आंकड़ों की मानें तो केवल भारत में हर मिनट 25 बच्चे पैदा होते हैं, ये वो आंकड़ा है जो कि अस्पतालों में दर्ज है लेकिन भारत में अभी भी बहुत सारे बच्चे अस्पताल में पैदा नहीं होते हैं इसलिए उनका आंकड़ा कहीं पर मौजूद नहीं है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगर भारत ने अपनी तेजी से बढ़ रही जनसंख्या की दर कम करने के लिए जल्दी कुछ ठोस कदम नहीं उठाए तो 2030 तक वह विश्व में सबसे बड़ी आबादी वाला देश कहलाएगा।

संयुक्त राष्ट्र को ‘दिवस’ घोषित करने की नीति बदलने की जरूरत

रांची : पारा शिक्षकों के लिये बड़ी खुशखबरी, मानदेय में होगी वृद्धि

NewsCode Jharkhand | 9 November, 2018 12:41 PM
newscode-image

40करोड़ रुपये का होगा अतिरिक्त भार

रांची। पारा शिक्षकों की मांगों पर विचार करनेवाली कमिटी की अनुसंशा पर सरकार ने उनका मानदेय बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रोजेक्ट भवन में पारा शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल से वार्ता में यह जानकारी मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने दी।

उन्होंने कहा कि इससे सरकार पर 40 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार बढ़ेगा और 56 हजार 170 पारा शिक्षक इससे लाभान्वित होंगे। साथ ही पारा शिक्षकों के लिए कल्याण कोष का गठन एवं टेट पास प्रमाण पत्र की अवधि विस्तार 5 वर्ष से 7 वर्ष किया जाएगा।

मुख्य सचिव ने प्रतिनिधमंडल से अपील की है कि इस अनुशंसा की प्रक्रिया को लागू करने में वे सहयोग करें, ताकि यह काम निर्विघ्न हो सके।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

बोकारो : भीषण डकैती मामले का खुलासा, जेवरात के साथ दो अपराधी गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 12 November, 2018 7:46 PM
newscode-image

बोकारो। बीते 26 सितंबर को चास थाना क्षेत्र में ठेकेदार रामसेवक के घर हुई दिनदहाड़े 25 लाख की डकैती मामले का खुलासा हो गया है। रविवार को गिरफ्तार विभाष पासवान और पिंकू पांडेय की स्वीकारोक्ति बयान पर इस कांड में शामिल लूटे गए जेवरात के साथ अन्य दो अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। इसकी जानकारी एसपी कार्तिक एस ने प्रेस वार्ता कर दी।

गिरफ्तार अपराधियों ने सेक्टर 12 में अधिवक्ता के घर और कॉपरेटिव कॉलोनी में चिकित्सक के घर डकैती का प्रयास करने के भी मामले में अपनी संलिप्तता स्वीकारी है।

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार दोनों अपराधियों ने दोनों घर से लूटे गए मोबाइल फोन का आईईएमआई कोड बदलने के आरोप में दो दुकानदारों और एक ऑल्टो कार के मालिक को गिरफ्तार किया गया है।

कार्तिक एस ने बातया कि रविवार को गिरफ्तार किए गए अपराधियों के बयान पर ठेकेदार के घर रेकी करने वाले अख्तर हुसैन और एक अन्य साथी मोहम्मद जाहिद उर्फ मंटू को डकैती में लूटे गए तीन जोड़ी पायल और चार मोबाइल के साथ चास स्थित सिटी मॉल के पास से गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस के अनुसार लूटे गए मोबाइल का आईईएमआई कोड को बदलने वाले दुकानदार सिद्धेश्वर माहतो और सैयद हुसैन अंसारी को भी लैपटॉप, मोबाइल समेत अन्य सामानों के साथ गिरफ्तार किया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : बीजेपी प्रदेश कार्यालय में अनंत कुमार को दी गई श्रद्धांजलि

NewsCode Jharkhand | 12 November, 2018 5:36 PM
newscode-image

रांची। बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का निधन कैंसर से पीड़ित होने के कारण हुई। निधन की सूचना मिलने पर झारखंड बीजेपी प्रदेश कार्यालय में श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें मुख्य रूप से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, सीपी सिंह, रामटहल चौधरी, शिवपूजन पाठक, दीपक प्रकाश, दीनदयाल बरनवाल भाजपा के कार्यकर्ता उपस्थित थे सबों ने उनके चित्रों पर पुष्प अर्पित कर शोक संवेदना व्यक्त किए।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने कहा हमारी पार्टी के लिए अनंत कुमार के निधन से अपूरणीय क्षति हुई है। जिसका भरपाई हम लोग नहीं कर पाएंगे। वह एक ऐसे नेता थे। जो भाजपा के कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने का कार्य करते थे।

संगठन को मजबूती प्रदान करने के लिए हमेशा रणनीति बनाते रहते थे। और कुछ वर्ष पूर्व झारखंड में चुनाव प्रभारी के रूप में हुई आए थे। फिलहाल कहा जाए तो राष्ट्रपति चुनाव के दौरान महामहिम कोविंद राम के साथ रांची दौरे पर आए थे।

बहुत ही मिलनसार व्यक्ति थे। राज्यसभा में कभी भी बोलते हुए उनके चेहरे पर किसी भी प्रकार का गुस्से का सिकन तक नहीं देखने को मिलते थे। बहुत ही शांत स्वभाव के व्यक्ति थे उनके साथ काम करने का मौका हमें भी मिला है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

रांची : बाबूलाल मरांडी ने कैंसर अस्पताल के शिलान्यास पर...

more-story-image

रांची : मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल कप प्रतियोगिता, रांची टीम ने...

X

अपना जिला चुने