ईरान परमाणु समझौता : भारत का रचनात्मक आदान-प्रदान का आह्वान

NewsCode | 9 May, 2018 7:28 PM
newscode-image

नई दिल्ली| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ईरानी परमाणु समझौते से बाहर निकलने के फैसले के बाद, भारत ने बुधवार को सभी पक्षों से विवादास्पद मुद्दों का समाधान ‘रचनात्मक आदान-प्रदान’ के जरिए निकालने का आह्वान किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, “भारत ने हमेशा कहा है कि ईरानी परमाणु मुद्दे का परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग के ईरान के अधिकार का सम्मान करते हुए वार्ता और कूटनीति से शांतिपूर्वक हल निकालना चाहिए, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का भी ईरान के शांतिपूर्ण परमाणु कार्यक्रम के साथ मजबूत हित जुड़ा हुआ है।”

उन्होंने कहा, “सभी पक्षों को जेसीपीओए(संयुक्त व्यापक कार्रवाई योजा) के साथ उत्पन्न समस्या का समाधान रचनात्मक रूप से निकालना चाहिए।”

ट्रंप ने वाशिंगटन के ईरान और विश्व की छह शक्तियों(ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी, रूस और अमेरिका) के बीच हुए समझौते से मंगलवार को बाहर निकलने की घोषणा करते हुए कहा कि वह ईरान के विरुद्ध परमाणु से संबंधित प्रतिबंधों में छूट देने के समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे, बल्कि समझौते के अंतर्गत तेहरान और उसके साथ व्यापार करने वाले देशों पर दोबारा प्रतिबंध लगाएंगे।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुअल मैक्रों के कार्यालय से जारी संयुक्त बयान में फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन के नेताओं ने अमेरिका के फैसले की निंदा की है।

उत्तर भारत में भूकंप के झटके, मौसम में अचानक बदलाव, आंधी-तूफान की संभावना

मैक्रों, जर्मन की चांसलर एंजेला मर्केल और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने ईरान समझौते को लेकर अपनी ‘लगातार प्रतिबद्धता’ दोहराई और जोर देकर कहा कि इसका ‘हमारी साझा सुरक्षा के लिए विशेष महत्व है।’

वॉलमार्ट ने खरीदे फ्लिपकार्ट के 77 फीसदी शेयर, बनेगी देश की सबसे बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी

 आईएएनएस

सिक्किम को मिला पहला और देश का 100वां हवाई अड्डा, PM मोदी ने किया उद्घाटन

NewsCode | 24 September, 2018 12:50 PM
newscode-image

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना की शुरुआत करने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिक्किम के दौरे पर हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज सिक्किम में पाक्योंग हवाईअड्डे का उद्घाटन किया। यह राज्य का पहला हवाई अड्डा है। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री ने यहां एक जनसभा को भी संबोधित किया। उन्होंने स्थानीय भाषा में अपने भाषण की शुरुआत की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज सुबह मैंने सिक्किम में बिताई, यहां का उगता सूरज, ठंडी हवा और प्रकृति देखकर मैं भी कैमरे से फोटो निकालने लग गया था। देश में नॉर्थ ईस्ट का अलग ही महत्व है। उन्होंने कहा कि आज का दिन सिक्किम और देश के लिए ऐतिहासिक है।

उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट के खुलते ही आज हिंदुस्तान में एयरपोर्ट की संख्या 100 हो गई है। पीएम बोले कि सिक्किम फुटबॉल के साथ-साथ अब क्रिकेट में हाथ आजमाने लगा है, आपके कप्तान ने सेंचुरी लगाई है वह बधाई के पात्र हैं। इस एयरपोर्ट को उड़ान योजना से जोड़ा गया है, जिससे टिकटों के दाम भी सस्ते होंगे। अगर कोई सफर 1 घंटे तक का है तो उसका टिकट 2500 रुपए तक ही होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस एयरपोर्ट को इतने शानदार तरीके से बनाया गया है कि सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें वायरल हो रही हैं। पहाड़ों को काटकर, उसके मलबे से खाई को भरा गया और फिर जाकर यहां पर एयरपोर्ट बनाया गया। जो पानी यहां से निकल रहा है, वह अब एयरपोर्ट के नीचे से जा रही हैं।

PM मोदी बोले कि हर हफ्ते या दो हफ्ते में केंद्र का मंत्री नॉर्थ ईस्ट जरूर आता है, यानी हम लोग नॉर्थ ईस्ट को विकास से जोड़ना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि 6 दशक पहले एक छोटा जहाज यहां से उड़ा था, उसके बाद अब तक आपको इंतजार करना पड़ा। आजादी के बाद से 2014 तक 65 एयरपोर्ट बने, लेकिन 2014 के बाद हमने हर साल में 9 एयरपोर्ट उड़ान के लिए तैयार करवाए। PM ने कहा कि हमारा सपना है कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा करे।

पीएम मोदी इसके लिए रविवार शाम ही गंगटोक पहुंच गए थे। प्रधानमंत्री एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के लिए सड़क के रास्ते ही कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। रविवार को सेना के लिबिंग हेलीपैड पर राज्यपाल गंगा प्रसाद और मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने उनका स्वागत किया।

बता दें कि केंद्र की तत्कालीन यूपीए सरकार ने 2008 में पाकयोंग हवाईअड्डे को मंजूरी दी थी। इसका निर्माण लगभग 350 करोड़ रुपये में हुआ है। साल 2009 में इस ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा होगा। यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है।

मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कई तरह की मांगे रखीं। उन्होंने सिक्किम विधानसभा में एक विशेष जाति के लिए सीट बढ़ाने, राज्य में विकास कार्यों में केंद्र सरकार के सहयोग करने की अपील की।


रांची : प्रधानमंत्री ने रांची से की आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री बनने के बाद चार साल में कितनी बढ़ गई पीएम मोदी की संपत्ति?

काशी में बोले PM मोदी- वाराणसी बनेगा पूर्वी भारत का गेटवे, अभी तक का काम सिर्फ झलक

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चाईबासा : रेत माफियाओं पर पुलिस की कार्रवाई, रेत से भरे वाहन जब्त

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 1:53 PM
newscode-image

चाईबासा । तान्तनगर ओपी थाना क्षेत्र के खरकई नदी के किनारे  सोमवार को सुबह 5 बजे चाईबासा पुलिस, खनन विभाग और प्रशासन ने एक साथ छापा मारा। छापेमारी में खरकई नदी के किनारे अवैध ढंग से बालू का उत्खनन कर ढुलाई करने के लिए खड़े 4 ट्रैक्टर को जब्त किया गया।

चक्रधरपुर : हावड़ा से मुंबई जा रही गीतांजलि सुपरफास्ट ट्रेन इलेक्ट्रिक पोल से टकरायी,कोई हताहत नहीं

इसके साथ ही तीन ट्रैक्टर चालक को गिरफ्तार किया गया।  वहीं गिरफ्तारों के खिलाफ मंझारी थाना में मामला दर्ज किया गया है। छापामारी दल में सदर डीएसपी अमर कुमार पांडेय, सदर एसडीओ परितोष कुमार ठाकुर और  खनन विभाग के निरीक्षक मौजूद थे।

चाईबासा :  चाईबासा मेडिकल कॉलेज के ऑनलाइन शिलान्यास कार्यक्रम का हुआ सीधा प्रसारण

गौरतलब है कि जिले में बालू का उत्खनन पर रोक है, लेकिन कई इलाकों मेंरात में बालू का अवैध ढंग से उत्खनन किया जा रहा है । कुछ दिन पहले भी  तान्तनगर में अवैध बालू खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी, जिसमें ट्रैक्टर के साथ कुछ लोग गिरफ्तार हुए थे ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

आ गया ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ में फिरंगी बने आमिर खान का लुक, गधे पर बैठे दिखे

NewsCode | 24 September, 2018 1:33 PM
newscode-image

मुंबई। इस साल की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में नज़र आने वाले सभी सितारों के लुक का खुलासा हो गया है। अमिताभ बच्चन, फातिमा सना शेख, कटरीना कैफ के बाद अंत में आमिर खान का लुक भी रिवील कर दिया गया है। यशराज फिल्मस और आमिर ने सोशल मीडिया अकाउंट पर लुक पोस्टर जारी किया है। अपने लुक को शेयर करते हुए आमिर ने लिखा- ”और इ हैं हम, फिरंगी मल्लाह। हम से ज्यादा नेक इन्सान इस धरती पे कहीं नहीं मिलेगा आपको। सच्चाई तो हमरा दूसरा नाम है, और भरोसा हमरा काम। दादी कसम !!!”

बता दें कि फिल्म में आमिर खान के किरदार का नाम फिरंगी है। मोशन पोस्टर में वे अतरंगी कपड़े पहने नजर आ रहे हैं। सबसे मजेदार बात ये है कि वे घोड़े पर नहीं बल्कि गधे पर सवार हैं। वे पहली बार ठग्स के गेटअप में नजर आ रहे हैं। रोल के लिए आमिर ने कानों में पियर्सिंग कराई और बाल बढ़ाए हैं। वैसे आमिर के ठग लुक को देखने के बाद अंदाजा होता है कि उनका करेक्टर काफी मस्तमौला किस्म का होगा।

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में अमिताभ बच्चन- खुदाबक्श, कटरीना- सुरैया, फातिमा सना शेख- जाफिरा के रोल में नजर आएंगी। पहली बार सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और आमिर खान एकसाथ नजर आएंगे। यह फिल्म 1839 के एक उपन्यास ‘कंफेशंस ऑफ ए ठग’ पर आधारित है। फिल्म को माल्टा व राजस्थान के रमणीय जगहों पर फिल्माया गया है।

फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ को डिजिटल रूप में आईमैक्स फॉर्मेट में बनाया गया है। यह इस फॉर्मेट में पांचवीं भारतीय फिल्म है। इससे पहले ‘धूम 3’, ‘बैंग बैंग’, ‘बाहुबली 2’ व ‘पद्मावत’ को आईमैक्स फॉर्मेट का रूप दिया गया। बता दें, फिल्म का निर्देशन विजय कृष्णा आचार्य ने किया है। ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ का ट्रेलर वीडियो 27 सितंबर को रिलीज होगा। ये फिल्‍म इसी साल 8 नवंबर को रिलीज हो रही है।


ठग्स ऑफ… में ‘सुरैया’ का रोल करेंगी कटरीना कैफ, आमिर ने बताया सबसे खूबसूरत ठग

ठग्स… लड़ाकू जाफिरा के किरदार में दिखेगी ‘दंगल गर्ल’,सामने आया फर्स्ट लुक

‘ठग्स ऑफ…’ में बिग बी बने हैं ठगों का सरदार ‘खुदाबक्श’, देखें First look

दीवाली पर आएगी आमिर की Thugs of Hindostan, फिल्म का लोगो रिलीज

More Story

more-story-image

लोहरदगा : बाइक टक्कर एक की मौत दो घायल  

more-story-image

चाईबासा : चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज का आठवां वार्षिक...