WhatsApp में आए नए फीचर, ग्रुप चैट होगी अब और मज़ेदार, जानें कैसे…

नई दिल्ली। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप में लगातार नए फीचर्स और अपडेट आ रहे हैं। वॉट्सऐप की कोशिश यूजर्स को बेहतर अनुभव देने की है। कंपनी ने अब वॉट्सऐप ग्रुप के लिए कुछ नए फीचर उतारे हैं।

कंपनी ने एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘वॉट्सऐप एक्सपीरियंस की बात करें तो ग्रुप एक अहम हिस्सा हैं, बात चाहें दुनियाभर में फैले पारिवारिक सदस्यों से जुड़ने की हो या फिर बचपन के दोस्तों से सालों बाद कनेक्ट होने की। अब नए तरह के वॉट्सऐप ग्रुप्स जैसे सपॉर्ट की तलाश कर रहे नए पेरेंट्स, ग्रुप स्टडी के लिए स्टुडेंट्स और प्राकृतिक आपदा में राहत पहुंचाने वाले लोग भी ग्रुप के तौर पर साथ आ रहे हैं। आज हम उन सुधारों को साझा कर रहे हैं, जिन्हें हमने खासतौर पर ग्रुप्स के लिए बनाया है।’

लोकप्रिय मेसेजिंग ऐप ने वॉट्सऐप ग्रुप में 5 नए फीचर दिए हैं, इनमें ग्रुप डिस्क्रिप्शन, एडमिन कंट्रोल, ग्रुप कैच अप, पार्टिसिपेंट सर्च और एडमिन परमिशंस शामिल हैं।

वॉट्सऐप यूजर्स के पास अब हमेशा के लिए ग्रुप छोड़ने का विकल्प होगा। यानी अब ग्रुप छोड़ने के बावज़ूद बार-बार शामिल किए जाने की परेशानी से मुक्ति मिल जाएगी। इसके अलावा, जिस यूजर ने ग्रुप बनाया है, उसे ग्रुप से हटाया नहीं जा सकेगा। नए अपडेट के बाद यूजर्स आसानी से उस मैसेज को खोज सकेंगे, जिस ग्रुप कनवर्सेशन में उन्हें मेंशन किया गया है।

Whatsapp के नए फीचर में ग्रुप बनाने वाले डिस्क्रिप्शन तो शामिल कर सकते हैं। साथ ही बाकी सदस्यों को भी इसकी अनुमति दे सकते हैं। इसके अलावा  कुछ सदस्यों या सारे सदस्यों को डिस्क्रिप्शन देने से रोक भी सकते हैं।

ग्रुप एडमिन को यह अधिकार मिलेगा कि ग्रुप का सब्जेक्ट और आइकन कौन बदले, कौन नहीं। ग्रुप एडमिन दूसरों को दी गई एडमिन परमिशन से भी हटा सकता है।

व्हाट्सएप यूजर को अब मेंशन फीचर मिलेगा जिसे ग्रुप कैप अप के नाम से दिया गया है। इसका फायदा यह है कि इसमें यूजर उन सभी मैसेज को देख सकते हैं जिनमें उन्हें मेंशन किया गया है। इसके लिए यूजर को @ बटन को टैप करना होगा जो चैट बॉक्स के नीचे दायीं ओर मिलेगा।

हाल ही में, व्हाट्सएप द्वारा अपने बिज़नस ऐप में एक नया फीचर शामिल किए जाने की खबरें आईं थीं। वॉट्सऐप द्वारा ‘चैट फिल्टर्स’ फीचर दिए जाने की खबरें हैं जिससे वॉट्सऐप बिज़नस अकाउंट्स मेसेज को जल्दी सर्च कर पाएंगे।

कैश की किल्लत से जूझ रहे हैं आप तो UPI आ सकता है आपके काम, जानें कैसे?

अजब-गजब: यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए पति के साथ मिलकर महिला करती थी ये घिनौना काम

माह-ए-रमज़ान में सहरी, इफ्तार और नमाज़ का समय बताएगा ये ऐप