पनामा पेपर्स मामले में पाकिस्तान के वित्त मंत्री के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी

NewsCode | 20 September, 2017 6:47 PM
newscode-image

इस्लामाबाद। पनामा पेपर लीक मामले में पेश नहीं होने पर भ्रष्टाचार रोधी अदालत ने पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया है। जज मुहम्मद बशीर ने पुलिस को निर्देश दिया है कि वह डार को गिरफ्तार कर 25 सितंबर को कोर्ट में पेश करें।

इशाक डार पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। विशेष कोर्ट ने डार को समन जारी कर पेश होने को कहा था, लेकिन वह कोर्ट नहीं पहुंचे। उनके प्रोटोकॉल अफसर ने कोर्ट को वित्त मंत्री के देश से बाहर होने की जानकारी दी। लेकिन वह डार की वापसी की तिथि नहीं बता सके। इससे जस्टिस बशीर नाराज हो गए।

भ्रष्टाचार-विरोधी प्रहरी संस्था राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) द्वारा अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनके बच्चों और डार के खिलाफ दर्ज कराए गए जालसाजी के मामलों की सुनवाई कर रही अदालत ने 8 सितंबर को 67 वर्षीय मंत्री की गैरमौजूदगी पर रोष जताया था।

डार के प्रोटोकोल अधिकारी उनकी ओर से पेश हुए और अदालत को सूचित किया कि मंत्री देश से बाहर थे और लौटने पर अदालत के सामने पेश होंगे। बहरहाल, वह डार के देश लौटने की कोई नियत तारीख नहीं बता पाए. डार पर आय से अतिरिक्त संपत्ति रखने का आरोप है।

बता दें कि पनामा पेपर्स मामले में पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पत्र के लिए अयोग्य ठहराया था।अदालत नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम, बेटे हुसैन और हसन, दामाद मुहम्मद सफदर और वित्त मंत्री इसहाक डार के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों का सुनवाई कर रही है।

UGC का फरमान- 29 सितंबर को यूनिवर्सिटी मनाएं ‘सर्जिकल स्ट्राइक दिवस’, कांग्रेस ने की आलोचना

NewsCode | 21 September, 2018 5:34 PM
newscode-image

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देशभर के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को 29 सितंबर को ‘सर्जिकल स्ट्राइक दिवस’ के तौर पर मनाने का आदेश दिया है। UGC ने सर्जिकल स्ट्राइक डे मनाने के लिए सशस्त्र बलों के बलिदान के बारे में पूर्व सैनिकों से संवाद सत्र, विशेष परेड, प्रदर्शनियों का आयोजन और सशस्त्र बलों को अपना समर्थन देने के लिए उन्हें ग्रीटिंग कार्ड भेजने समेत अन्य गतिविधियां आयोजित करने का सुझाव भी दिया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक आयोग ने सभी कुलपतियों को गुरुवार को भेजे एक लेटर में कहा, ‘सभी विश्वविद्यालयों की एनसीसी की इकाइयों को 29 सितंबर को विशेष परेड का आयोजन करना चाहिए जिसके बाद एनसीसी के कमांडर सरहद की रक्षा के तौर-तरीकों के बारे में उन्हें संबोधित करें।’

यूजीसी ने कहा कि विश्वविद्यालय सशस्त्र बलों के बलिदान के बारे में छात्रों को संवेदनशील करने के लिए पूर्व सैनिकों को शामिल करके संवाद सत्र का आयोजन कर सकते हैं।

पत्र में कहा गया है, ‘इंडिया गेट के पास 29 सितंबर को एक मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह की प्रदर्शनियों का आयोजन राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, अहम शहरों, समूचे देश की छावनियों में किया जा सकता है। इन संस्थानों को छात्रों को प्रेरित करना चाहिए और संकाय सदस्यों को इन प्रदर्शनियों में जाना चाहिए।’

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने की आलोचना

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने ट्विटर पर यूजीसी के इस निर्णय की आलोचना की है। उन्होंने लिखा है, ‘यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटीज को 29 सितंबर को सर्जिकल स्ट्राइक डे के रूप में मनाने का आदेश दिया है। यह लोगों को शिक्षित करने के लिए बना है या बीजेपी के राजनीतिक हित साधने के लिए? क्या यूजीसी 8 नवंबर (नोटबंदी) को गरीबों का निवाला छीनने के सर्जिकल स्ट्राइक दिवस के रूप में मनाने की हिम्मत कर पाएगा? यह एक और जुमला है!

वहीं, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि यूनिवर्सिटीज सर्जिकल स्ट्राइक दिवस को मनाने के लिए बाध्य नहीं हैं। जावड़ेकर ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक को समर्पित इस कार्यक्रम को मनाने का सुझाव हमें कई शिक्षकों और विद्यार्थियों से मिला था, इसलिए हमने इसके आयोजन का फैसला किया है।

गौरतलब है कि भारत ने 29 सितंबर 2016 को PoK में नियंत्रण रेखा के पार आतंकवादियों के सात अड्डों पर लक्षित कर हमले किए थे। सेना ने कहा था कि विशेष बलों ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से घुसपैठ की तैयारी में जुटे आतंकवादियों को भारी नुकसान पहुंचाया है।

18 सितंबर 2016 को पाकिस्तान से आए आतंकियों ने भारत के उरी कैंप पर हमला किया और भारत के 19 जवान शहीद हुए थे। उरी हमले के करीब दस दिन बाद 28-29 सितंबर 2016 की रात भारतीय सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में घुसकर आतंकियों के ठिकानों को तहस-नहस कर दिया था।


सर्जिकल स्ट्राइक के नए वीडियो पर भड़की कांग्रेस, कहा-बलिदान को वोट में बदलने की कोशिश कर रही BJP

अब झूठ नहीं बोल पाएगा पाकिस्तान, पहली बार सामने आया PoK में टेरर कैंपों पर सर्जिकल स्ट्राइक का Video

जम्मू-कश्मीर: 3 पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद 7 SPO का इस्तीफा, गृह मंत्रालय ने बताया- अफवाह

इमरान के खत पर बदला भारत का रुख, UN बैठक के दौरान पाक विदेश मंत्री से मिलेंगी सुषमा

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चांडिल : तिरुलडीह पंचायत भवन में ग्राम विकास समिति पर कार्यशाला आयोजित

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 9:39 PM
newscode-image

चांडिल।  कुकडू प्रखंड के तिरुलडीह में शुक्रवार को तिरुलडीह पंचायत भवन में ग्राम विकास समिति का एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसका विधिवत उद्घाटन सरायकेला जिला परिषद् उपाध्यक्ष अशोक कुमार साव ने किया I

मौके पर उपस्थित महिलाओं को संबधित करते हुए श्री साव ने कहा कि महिला शक्ति एक बहुत बड़ी शक्ति है I अगर परिवार के विकास में महिलाओं का भागीदारी होगी तो स्वत:  ग्राम, जिला व देश का विकास होगा I

नारी शक्ति जाग गई तो गाँव का व घर रौशन होगा I उपस्थित महिलाओं ने देश को आगे बढ़ने का संकल्प भी लिए I मौके पर कुकड़ू के प्रमुख संतोषी सिंह मुंडा, मुखिया, वार्ड  सदस्य सहित सैकड़ों महिलायेंं उपस्थित थे I

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

गिरिडीह : गौरव यात्रा निकालकर मनाया गया ओडीएफ उत्सव

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 9:32 PM
newscode-image

देवरी (गिरिडीह)देवरी प्रखंड के भेलवाघाटी पंचायत में  ग्रामीणों ने गौरव यात्रा निकालकर खुले में शौच  से मुक्ति का जश्न मनाया। ओडीएफ  उत्सव में  शामिल एसबीएम के कर्मियों, पंचायत प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने आसपास के लोगों को शौचालय का उपयोग करने से होने वाले लाभ की जानकारी दी।

देवरी बीडीओ केडी द्विवेद्वी ने पंचायत के गरंग, घाटा, बरमसिया, लोही, जकसिमर, नोनियातरी,  रमनीटांड़, हरकुंड आदि गांवों का दौरा कर लाभुकों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से शौचालय का निर्माण कार्य करवाकर समुचित ढंग से उसका उपयोग करने की अपील की।

उन्होंने गुणवत्ता पूर्ण कार्य करने वाले कई गावों की जलसहियाओं को उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरूस्कृत भी किया।

मौके पर भेलवाघाटी थाना प्रभारी एस के सिंह, सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट अजय कुमार,  भेलवाघाटी पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि विकास कुमार, गुनियाथर के जागेश्वर प्रसाद यादव, उसमान अंसारी, विजय साव, अनवर अंसारी सहित सभी गांवों की जलसहियाएं, वार्ड सदस्य सहित कई लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

चांडिल : पारगामा मेंं इंद मेला का आयोजन

more-story-image

लातेहार : पीएलएफआइ उग्रवादी गुड्डन गंझू गिरफ्तार, गया जेल