वियतनाम के राष्ट्रपति ने की PM मोदी से मुलाकात, इन तीन समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

NewsCode | 3 March, 2018 4:48 PM

वियतनाम के राष्ट्रपति ने की PM मोदी से मुलाकात, इन तीन समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां शनिवार को वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का दोनों देशों के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ता से पहले हैदराबाद हाउस में स्वागत किया।

शनिवार को दोनों देशों ने परमाणु सहयोग समेत तीन समझौतों पर दस्तखत किए। इस दौरान नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमने फैसला किया है कि डिफेंस प्रोडक्शन में आपसी सहयोग बढ़ाने के साथ टेक्नोलॉजी के आदान-प्रदान की संभावनाओं की तलाश करेंगे।

इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि मोदी ने हैदराबाद हाउस में क्वांग का स्वागत किया। क्वांग पहली बार भारत के आधिकारिक दौरे पर आए हैं। कुमार ने कहा, “भारत और वियतनाम के बीच इतिहास की साझा जड़ों के साथ जोशपूर्ण और सौहार्दपूर्ण रिश्ता रहा है।”

पीएम नरेन्द्र मोदी और वियतनाम के प्रेसिडेंट त्रान दाई क्‍वांग के बीच बात-चीत के बाद भारत के आसियान देशों से संबंध और एक्ट ईस्ट पॉलिसी के फ्रेमवर्क में वियतनाम महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

क्‍वांग तीन दिन के भारत दौरे पर आए हैं। शनिवार को दिल्ली पहुंचने पर राष्ट्रपति भवन में क्वांग को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

चर्चा के दौरान मोदी ने कहा कि हम एक खुले, समृद्ध भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए साथ मिलकर काम करेंगे जहां अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान हो और बातचीत के जरिये मतभेदों का हल किया जाए। उन्होंने कहा कि हमने तेल और गैस उत्खनन के क्षेत्र में सहयोग को विस्तार देने का निर्णय लिया है।

भारत और वियतनाम का 2016-17 में व्यापार 6.24 अरब डॉलर रहा और दोनों पक्षों के बीच व्यापार को 2020 तक 15 अरब डॉलर तक बढ़ाने पर सहमति बनी है। रक्षा क्षेत्र दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों का महत्वपूर्ण स्तंभ बनकर उभरा है।

पीएम मोदी से मुलाकात से पहले वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग ने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। दोनों नेताओं की इस मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, “सभी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाकर हमारी समग्र रणनीतिक भागीदारी को और सशक्त पर चर्चा हुई।”

राष्ट्रपति क्वांग वियतनाम-भारत बिजनेस फोरम में भी शिरकत करेंगे। वियतनाम दक्षिणपूर्व एशिया में महत्वपूर्ण साझेदार है और मौजूदा समय में आसियान के लिए भारत का समन्वयक देश है।

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव नतीजे 2018: भाजपा सरकार बनाने की ओर, अमित शाह पहुंचे पार्टी दफ्तर

दक्षिणपूर्व एशियाई देशों (आसियान) के संगठन के अलावा भारत और वियतनाम पूर्वी एशिया सम्मेलन, मेकोंग गंगा सहयोग, एशिया यूरोप बैठक जैसे क्षेत्रीय फोरम में भी सहयोग कर रहे हैं।

त्रिपुरा में खिला कमल, जीत पर बोले बिप्लब देब- BJP को जनता का आशीर्वाद मिला

गिरिडीह : सरकार के चार साल पर कांग्रेस का विश्वासघात दिवस, दिया धरना

NewsCode Jharkhand | 26 May, 2018 6:35 PM

गिरिडीह : सरकार के चार साल पर कांग्रेस का विश्वासघात दिवस, दिया धरना

गिरिडीहमोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटि के निर्देश पर जिले में कांग्रेसियों ने विश्वासघात दिवस के रूप में मनाया। इसको लेकर शनिवार को पार्टी नेताओं ने एक दिवसीय धरना दिया।

वादों को पूरी नहीं कर पाई सरकार

धरने को संबोधित करते हुए पूर्व सांसद डॉ. सरफ़राज़ अहमद ने कहा कि चार साल पहले जो विश्वास जनता ने मोदी सरकार पर जताया था, वह पूरी तरह से गलत साबित हुआ है। कहा कि भाजपा सरकार ने जो भी वादे अपने घोषणा पत्र में किये थे, उनमें से किन्ही वादों को सरकार पूरा नहीं कर पाई।

बेंगाबाद : ससुराल में युवक की संदेहास्पद मौत, परिजनों ने जतायी हत्या की आशंका

सर चढ़ कर बोल रही महंगाई

जिला मीडिया प्रभारी सतीश केडिया ने कहा कि यह सरकार पूरी तरह से विश्वासघाती है। जिस लोकलुभावन वादों के बदौलत भाजपा ने जनता का समर्थन हासिल किया था उसे एक भी पूरा नहीं कर पाई है। कहा कि जिस महंगाई का रोना रोकर बीजेपी नेताओं ने किया, आज चार सालों में वह महंगाई सर चढ़कर बोल रही है।

धरने को जिलाध्यक्ष नरेश वर्मा, नरेंद्र सिन्हा (छोटन), डॉ. आजाद ने भी संबोधित करते हुए सरकार के इस चार साल के कार्यकाल को जनता से विश्वासघात बताया।

इस मौके पर शेखर सिंह, चंद्रशेखर सिंह, सब्बन खान, समीर राज चौधरी, धनंजय सिंह, उमेश तिवारी, महमूद अली खान, आलमगीर आलम, जैनुल अंसारी, गोकलदास, वरुण सिंह, संतोष  चौधरी, शमीम अंसारी, सहदेव तिवारी समेत कई पार्टी नेता व कार्यकर्ता शामिल हुए।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Read Also

लोहरदगा : सत्ता की राजनीति करती है भाजपा- आलोक साहू

NewsCode Jharkhand | 26 May, 2018 6:08 PM

लोहरदगा : सत्ता की राजनीति करती है भाजपा- आलोक साहू

लोहरदगा। केंद्र सरकार के 4 साल पूरे होने पर कांग्रेस पार्टी ने विभिन्न मुद्दों को लेकर समाहरणालय के समक्ष धरना देते हुए भाजपा और केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। कांग्रेसी नेताओं ने कहा कि भाजपा झूठ के 4 साल होने पर उत्सव मना रही है। आम जनता जिस हालत में है उससे भाजपा को कोई लेना देना नहीं है।

भाजपा तो बस सत्ता की राजनीति करना चाहती है। कांग्रेसी नेताओं ने कहा कि यहां पर आम जनता पानी, बिजली सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि सुविधाओं से महरूम है और दूसरी ओर भाजपा के बड़े नेताओं को खुश करने को लेकर करोड़ों रुपए फुके जा रहे हैं। कांग्रेस के कार्यवाहक जिलाध्यक्ष आलोक कुमार साहू ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पेट्रोल और डीजल की महंगाई आसमान छू रही है।

रांची : मोदी सरकार के चार वर्ष होने पर कांग्रेस ने मनाया विश्‍वासघात दिवस

गरीब आदमी को दो वक्त के लिए खाना नहीं मिल पा रहा है। जीएसटी के बहाने व्यवसायियों को परेशान किया जा रहा है। शिक्षा और स्वास्थ्य का वही हाल है। इसके विपरीत भाजपा सरकार बस अपना ही राग अलाप रही है। जनता सब कुछ समझ चुकी है। आने वाले समय में जनता भाजपा को जवाब देगी। कांग्रेसी नेताओं ने धरना प्रदर्शन के उपरांत विभिन्न मुद्दों को लेकर राष्ट्रपति के नाम का ज्ञापन डीसी को सौंपा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

देवघर : मोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर कांग्रेसियों ने मनाया विश्‍वासघात दिवस

NewsCode Jharkhand | 26 May, 2018 6:03 PM

देवघर : मोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर कांग्रेसियों ने मनाया विश्‍वासघात दिवस

जनता के विश्‍वास को मोदी सरकार ने तोड़ा

देवघर। देवघर में आज स्थानीय टावर चौक पर मोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर कांग्रेस पार्टी द्वारा पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस में मूल्य वृद्धि के विरोध में विश्‍वासघात दिवस मनाया गया। कांग्रेस पार्टी के जिला अध्यक्ष मुन्नाम संजय सहित दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे।

विरोध कर रहे जिला अध्यक्ष मुन्नाम संजय ने बताया कि बीजेपी सरकार के चार साल पूरे हो गए, और जनता से किया गया वादा अभी तक पूरा नहीं किया गया। जिन वादों पर मोदी सरकार सत्ता में आयी उसमें से एक भी वादा पूरा नहीं किया गया। बीजेपी सरकार द्वारा नोटबंदी, जीएसटी जैसी मार जनता को सहनी पड़ी। इस सरकार की कार्यकाल में जनता त्राहिमाम कर रही है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में डीजल, पेट्रोल, घरेलू गैस, दलहन, साग-सब्जी सभी में मूल्य वृद्धि हो गयी। जिसका कारण डीजल-पेट्रोल महंगा होने से हुआ है, जिससे जनता काफी परेशान है। लोगों का रसोई प्रभावित हो गया है।

देवघर : मलमास की तेरस आज, बाबा के मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

संजय ने कहा कि अभी नोटबंदी और जीएसटी से मां-बहनें उबर नहीं पायी थी कि डीजल-पेट्रोल में मूल्य वृद्धि हो गयी। कुल मिलाकर बीजेपी सरकार ने अपने चार साल के कार्यकाल में जनता को पीड़ा देने का काम किया है।

जनता ने जिस विश्‍वास से सत्ता पर बिठाया मोदी सरकार ने उसी विश्‍वास को तोड़ने का काम किया है। जिसके विरोध में आज हमलोग विश्‍वासघात दिवस मना रहे हैं। आने वाले समय में जनता इसका जवाब जरूर देगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

X

अपना जिला चुने