उपराष्ट्रपति चुनाव कल, जानिए क्या है प्रक्रिया और किसका दावा है मजबूत

Tauseef Ahmad | 4 August, 2017 5:00 PM
newscode-image

नई दिल्ली। देश के 15वें उपराष्‍ट्रपति पद के लिए शनिवार को मतदान होने जा रहा है। एनडीए की तरफ से एम वेंकैया नायडू और विपक्षी यूपीए की तरफ से गोपाल कृष्‍ण गांधी मैदान में है।

उपराष्ट्रपति चुनाव सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होंगे और कल ही नतीजों की घोषणा भी हो जाएगी। बता दें कि मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है।

कैसे होता है उपराष्ट्रपति चुनाव-
उपराष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचक मंडल यानी इलेक्टोरल कॉलेज करता है। इस पद पर चुना गया व्यक्ति जनप्रतिनिधियों की पसंद होता है।

संसद के दोनों के सभी सदस्य एकल संक्रमणीय मत द्वारा आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के आधार पर मतदान के माध्यम से करते हैं। यह मत गोपनीय होता है। राष्ट्रपति चुनाव के विपरीत राज्य विधानमंडल के सदस्य इसमें भाग नहीं लेते हैं।

राष्ट्रपति पद के लिए अभ्यर्थी का नाम 20 मतदाताओं के द्वारा प्रस्तावित और 20 मतदाताओं के द्वारा समर्थित होना आवश्यक है। साथ ही अभ्यर्थों द्वारा 15,000 रुपए की जमानत राशि जमा करना आवश्यक होता है। प्रत्याशी निर्वाचन अधिकारी को लिखित में नोटिस देकर नाम वापस भी ले सकता है।

कैसे होती है वोटों की गिनती-
राष्ट्रपति चुनाव की तरह ही उपराष्ट्रपति चुनाव में सबसे ज्यादा वोट हासिल करने से ही जीत तय नहीं होती। उपराष्ट्रपति वही बनता है, जो वोटरों के वोटों के कुल वेटेज का आधे से अधिक हिस्सा हासिल करे।

वोटों का गणित
A. राज्‍यसभा
निर्वाचित: 233
नामांकित: 12

B. लोकसभा
निर्वाचित: 543
नामांकित: 2

दोनों सदनों के कुल सदस्‍य: 790

बीजेपी का आंकड़ा-
आंकड़ों को देखें तो एनडीए उम्‍मीदवार वेंकैया नायडू की जीत तय है। इसका कारण यह है कि 545 सदस्‍यीय लोकसभा में बीजेपी के 281 सदस्‍य हैं और पूरे राजग खेमे के पास यहां 338 मत हैं। राज्‍यसभा का आंकड़ा भी अब बीजेपी के पक्ष में हो गया है। वहां बीजेपी के पास अब 58 सदस्‍य हो गए हैं। कांग्रेस के ऊपरी सदन में 57 मत हैं। इस सदन में भी अब एनडीए के पक्ष में आंकड़ा है।

चास : पिंड्राजोरा को प्रखंड का दर्जा दिलाने पर जोर, कांग्रेस करेगी तय

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 8:01 AM
newscode-image

चास (बोकारो)। रविवार को  पिण्ड्राजोरा ग्राम पंचायत के पूर्व मुखिया गोराचांद महतो  की अध्यक्षता में बैठक रखी गई। बैठक का मुख्य उद्देश्य था पिण्ड्राजोरा को प्रखंड का दर्जा दिलाना।

इस मौके पर विशिष्ट रुप से वरिष्ठ समाजसेवी विश्वनाथ महतो, बोकारो के कांग्रेस अध्यक्ष मंजुर अंसारी,चास प्रखंड कांग्रेस अध्यक्ष महावीर सिंह चौधरी, मनोज राय,जुबिल अहमद,विभूति पांडे,प्रेमचांद बाउरी,परमेश्वर मंडल,अमर कुमार महतो,आजाद उपस्थित थे।

आपसी चर्चा के पश्चात यह निर्णय लिया गया कि 1 जुलाई  के दिन रविवार को पिण्ड्राजोरा प्रखंड से संबंधित सभी 17 पंचायत के जनप्रतिनिधियों एवं बुद्धिजीवी लोगों के साथ बैठक कर इस संदर्भ में रणनीति तय की जाएगी।

गोड्डा : बीजेपी पर जमकर बरसे जेवीएम सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी

बोकारो कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सड़क से लेकर विधानसभा तक कांग्रेस इस मुद्दे को उठाएगी। चास प्रखंड कांग्रेस के अध्यक्ष महावीर सिंह चौधरी ने कहा कि कांग्रेस जनसमस्याओं को लेकर हमेशा संघर्ष करती है और करती रहेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 25-06-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 25 June, 2018 7:34 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – भाईयों के ऊपर विशेष भरोसा करेंगे, छोटे भाई की तरक्की या नयी नौकरी मिलने की संभावना है, कलाकारों को लाभ मिलेगा, विदेश संबंधी कार्यों को ध्यान पूर्वक करना होगा।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – धन की चिंता होगी, निकट संबंधियों से मुलाकात होगी, अच्छे माहौल में बात होगी, व्यावसायिक पार्टनर की तलाश होगी।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – चिंतामुक्त होकर कार्य करेंगे, साझेदारी वाले कामों में तरक्की की संभावना है, सरकारी कार्यों में तेजी के संकेत हैं, युवाओं के विवाह की बात होगी।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – अचानक मानसिक चिंता होगी, स्वास्थ्य के प्रति भी सतर्क रहें, अपव्यय से बचना होगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में जल्दबाजी करने से बचें।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – आज लाभ के लिए कार्य करेंगे, जोखिम भरे काम करने वाले लोग मुनाफा कमा सकते हैं, सतर्कता से काम करना होगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – कार्य के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करेंगे, खर्च की अधिकता होगी, दाम्पत्य जीवन में लड़ाई-झगड़े के संकेत हैं, विरोधियों से बचना होगा।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – सोच-विचार कर ही नये कार्य प्रारंभ करें, आने वाला समय अनुकूल है चिंता न करें, अपने अनुभव का सदुपयोग करना होगा, अपने ऊपर भरोसा करना होगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – सावधानीपूर्वक निवेश करें, आय के साथ-साथ व्यय की अधिकता होगी, स्त्री जातक के लिए समय अनुकूल है, वाहन सावधानीपूर्वक चलाना होगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परेशानियों के बावजूद प्रसन्न रहेेंगे, जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा, व्यावसायिक पार्टनर भी आज मददगार होंगे, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, निर्णय लेने में परेशानी होगी, बड़े निर्णय के लिए अनुभवी लोगों से सलाह लेना होगा, विदेश संबंधी व्यापार में तरक्की के संकेत हैं।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – किसी बड़े कार्य के सफल होने की संभावना है, विशिष्ट व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा रहेगा, प्रेमी विवाह की बात सोच सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – घर-परिवार के ऊपर ध्यान देना होगा , घर-मकान खरीदने की बात होगी, जमा धन खर्च होने की संभावना है, किसी भी तरह के परिवर्तन करने से बचें।

सरिया : उज्ज्वला योजना के तहत 69 लाभुकों को दिया गया गैस कनेक्शन

NewsCode Jharkhand | 24 June, 2018 10:09 PM
newscode-image

सरिया (गिरिडीह)। सरिया प्रखंड के मन्दरामो पूर्वी पंचायत भवन में रविवार को 69 लाभुकों के बीच रसोई गैस कनेक्‍शन का वितरण किया गया। गैस कनेक्‍शन वितरण के समय अतिथि के तौर पर प्रखंड प्रमुख रामपति प्रसाद व जीप सदस्य सह आजसू नेता अनूप पांडेय उपस्थित थे। गैस कनेक्‍शन का वितरण अतिथियों ने किया।

गैस एजेंसी संचालक सन्टी अग्रवाल ने लोगों को गैस इस्तेमाल करने के सही तरीकों से रूबरू कराया। वहीं प्रखंड प्रमुख रामपति प्रसाद ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए केन्द्र सरकार महिलाओं को इस योजना से जोड़ रही है। उन्होंने गैस कनेक्‍शन का अधिक से अधिक लाभ लेने हेतु महिलाओं को प्रोत्‍साहित किया।

मौके पर भाजपा प्रखंड अध्यक्ष मुरली मनोहर मण्डल, बबलू मंडल, मुखिया ललिता देवी, पूर्व मुखिया विनोद यादव, संजय राणा, डीलर संघ अध्यक्ष अनूप तर्वे, मिंटू जैन, विनोद सिंह, बासुदेव मण्डल समेत काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

निरसा: मंदिर सौंदर्यीकरण कार्य का विधायक ने किया उद्घाटन

more-story-image

झरिया : 10 लाख के करेंसी नोट सहित तीन गिरफ्तार