वाराणसी को जल्द ही मिलेगा ‘बनारस’ रेलवे स्टेशन, बदलेगा इस स्टेशन का नाम

NewsCode | 18 March, 2018 9:30 PM

मंडुआडीह, वाराणसी कैंट स्टेशन से करीब चार किलोमीटर दूर है। यहीं पर डीजल लोकोमोटिव वर्क्‍स (डीएलडब्ल्यू) है जहां ट्रेन इंजन के पुर्जे बनते हैं।

newscode-image

वाराणसी। धार्मिक नगरी वाराणसी को जल्द ही ‘बनारस’ नाम का रेलवे स्टेशन मिलने जा रहा है। रेलवे मंत्रालय मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस रेलवे स्टेशन करने पर विचार कर रहा है।  मंडुआडीह, शहर के चार रेलवे स्टेशनों में से एक है। अन्य तीन वाराणसी जंक्शन (जिसे वाराणसी कैंट स्टेशन कहा जाता है), वाराणसी सिटी और काशी हैं।

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने पत्रकारों को बताया, “मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव है। मंत्रालय इस बारे में विचार कर रहा है। हमारे पास पहले से ही वाराणसी और काशी नाम पर स्टेशन हैं। बस बनारस नाम बाकी रह गया है।”

आम लोगों के बीच वाराणसी की तुलना में बनारस को अधिक प्रचलित माना जाता है। काशी, शहर का प्राचीन नाम है। कहा जाता है कि वाराणसी नाम शहर की दो नदियों, वरुणा और अस्सी के नामों को मिलाकर बना है।

मंडुआडीह, वाराणसी कैंट स्टेशन से करीब चार किलोमीटर दूर है। यहीं पर डीजल लोकोमोटिव वर्क्‍स (डीएलडब्ल्यू) है जहां ट्रेन इंजन के पुर्जे बनते हैं।

रेलवे बोर्ड में राजभाषा सलाहकार दुष्यंत राय ने इस कदम का स्वागत किया है।

शहर के निवासी दुष्यंत ने कहा, “बनारस नाम का अर्थ ‘बना रहे रस’ है। यह शब्द शहर की वास्तविक संस्कृति को दर्शाता है। बनारस में लोग हर चीज लुत्फ उठाते हैं, चाहे गीत-संगीत हो, पूजा-पाठ हो या मिष्ठान-पान।”

वाराणसी संभाग के एक शीर्ष रेलवे अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “मंडुआडीह नाम सुनने में अच्छा नहीं लगता है और यह बनारस की विरासत से उतना नहीं जुड़ पाता है।”

वाराणसी के पास स्थित मुगलसराय जंक्शन एक और महत्वपूर्ण स्टेशन है, जिसका नाम भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश में सत्ता में आने के बाद अक्टूबर 2017 में बदलकर दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया।

मोदी के वाराणसी दौरे की हर जानकारी फेसबुक पर की पोस्ट तो पुलिस ने किया गिरफ्तार

VIDEO: वाराणसी में प्रधानमंत्री मोदी के साथ फ्रांसीसी राष्ट्रपति मेक्रों ने किया नौका विहार

आईएएनएस

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 22-06-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 22 June, 2018 7:33 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा, व्यर्थ की चिंताओं को मन से त्यागना होगा, कार्य व्यवसाय पर ध्यान केन्द्रित रखें, लाभ अपेक्षा के अनुकूल होगा।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – व्यक्तिगत जीवन के विषय में विचार करेंगे, दोस्तों के साथ घूमने का विचार बना सकते हैं, घरेलू कार्यों में बाधा के संकेत हैं, आलस्य के साथ दिन व्यतीत होगा।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – अचानक लाभ रुक जाने से परेशानी होगी, शारीरिक रूप से कमजोर महसूस करेंगे, जरूरी खर्च करने होंगे, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – लाभ अपेक्षा के अनुकूल होने से प्रसन्नता होगी, मित्रों का सहयोग मिलेगा, नौकरी परिवर्तन का विचार आ सकता है, परिवर्तन का लाभ भी मिलेगा।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – कार्य की चिंता नहीं होगी, धार्मिक आयोजन में हिस्सा ले सकते हैं, घर में मांगलिक कार्यक्रमों की बात होगी, परिवार के साथ समय बिताना पसंद करेंगे।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – परिवार का सहयोग मिलेगा, आर्थिक परेशानी दूर होगी, पुराने रोग परेशान कर सकते हैं, माता के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – चोट-चपेट आदि से बचना होगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है, क्रोध पर नियंत्रण रखें , वाणी में कटुता न आने दें।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – पार्टनर के ऊपर भरोसा करेंगे, विदेश यात्रा के योग हैं, आस-पास के लोगों से सावधान रहना होगा, घरेलू कार्य में समय व्यतीत होगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – बच्चों की ओर से प्रसन्नता मिलेगी, तरक्की की सूचना ऊर्जा प्रदान करेगा, पिता को प्रसन्न रखने का प्रयास करें, बच्चों के साथ समय बिताना अच्छा लगेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – निवेश का लाभ लंबी अवधि में होगा, आय से अधिक व्यय होगा, वाहन खरीदने का विचार होगा, किसी बात पर अडिग रहना ठीक नहीं।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – युवाओं को नौकरी मिलने की संभावना है, महिलाओं के लिए समय अनुकूल है, बच्चों को पढ़ाई के लिए दूर भेजना होगा, दिन मित्रों के साथ बिताना पसंद करेंगे।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – छोटी-मोटी यात्रा करनी पड़ सकती है, मित्रों का सहयोग मिलेगा, यात्रा का लाभ मिलेगा, कार्य व्यवसाय की चिंता नहीं होगी।

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

गोमिया : गोमिया के विद्यार्थी को ISM धनबाद में मिली उपाधि

NewsCode Jharkhand | 22 June, 2018 10:20 AM
newscode-image

गोमिया (बोकारो) । धनबाद स्थित आईआईटी आइएसएम के दीक्षांत समारोह में प्रशांत कुमार को एमटेक “खान विद्युत अभियांत्रिकी” में विशिष्टता सहित प्रथम श्रेणी में स्थान प्राप्त करने पर कोल इंडिया के चेयरमैन अनिल कुमार झा के द्वारा उन्हें उपाधि प्रदान किया गया।

प्रशांत कुमार DAV स्वांग से वर्ष 2008 में प्रथम श्रेणी से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण किया। वर्ष 2010 में एमजीएम स्कूल बोकारो से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात वह बीटेक भुवनेश्वर से प्रथम श्रेणी में 8.74 से सीजीपीए के साथ उत्तीर्ण किया।

बोकारो : छिनतई मामले में दो गिरफ्तार, मोबाइल बरामद

साथ ही वर्ष 2015 में गेट में तीन पात्रता लाने के बाद आईआईटी धनबाद से एमटेक किया। वर्तमान में प्रशांत कुमार आईआईटी धनबाद में पीएचडी कर रहे हैं। प्रशांत की माता पुष्पा कुमारी प्रिय शिक्षिका नेहरू स्मारक उच्च विद्यालय स्वांग में कार्यरत है एवं पिता प्रदीप कुमार सीसीएल में संवेदक हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

कटकमसांडी : कृषि चौपाल कार्यक्रम में पशुपालकों को दिया गया निःशुल्क दवा

NewsCode Jharkhand | 22 June, 2018 10:02 AM
newscode-image

कटकमसांडी (हजारीबाग)। किसान कल्याण अभियान के तहत कटकमसांडी प्रखंड मुख्यालय में आयोजित कृषि चौपाल कार्यक्रम में प्रखंड क्षेत्र के 42 पशुपालकों के बीच निशुल्क पशु दवाओं का वितरण किया गया । दवाओं का वितरण भ्रमणशील पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार मनी ने किया।

डॉ. मनोज कुमार  ने पशुपालकों को पशुओं के स्वास्थ्य की देखरेख भोजन आवास व्यवस्था तथा सामान्य बीमारियों की पहचान इत्यादि की विस्तृत जानकारी दी।

धनबाद : उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में पुलिस ने बढ़ाया मदद का हाथ

डॉक्टर मनी ने  यह भी  बताया कि स्वस्थ पशु हीं कृषि कार्य में किसानों के सबसे बड़े मददगार होंगे। पशु स्वस्थ रहें इसके लिए उन्हें उचित खान-पान समय-समय पर स्वास्थ्य जांच टीकाकरण एवं मिनरल की दवाई दी जानी चाहिए शिविर में 18 पंचायतों के पशुपालक शामिल हुए।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

चास : पिंड्राजोरा पंचायत सचिवालय में 15 दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

more-story-image

लोहरदगा : घटना के 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार हुए...