टुंडी : कौशल विकास का केंद्र बनेगा शहराज, पांच माह में बनाई नई पहचान

NewsCode Jharkhand | 22 April, 2018 6:31 PM

बीहड़ जंगल में विकास का काम

newscode-image

टुंडी (धनबाद)। 25 वर्षों के अथक परिश्रम और सेवा से चेतना महाविद्यालय शहराज का कायाकल्प देखने को मिला। लोग जुड़ते गए और कारंवा बनता गया। जिसके बारे में लोगों ने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। उस तेज रफ्तार से प्रगति के पथ पर बढ़ते हुए पिछले पांच माह में एक नई पहचान बनाते हुए हरदेव राम स्मृति आवासीय परिसर में बदल गया।

रविवार को इस प्रांगण में बने हरदेव राम स्मृति आवासीय परिसर का उद्घाटन संत विजय कौशल और केंद्र के संस्थापक शैलेंद्र सिंह ने की। संत विजय कौशल ने तारीफ करते हुए कहा कि इस बिहड़ जंगल में इतने लंबे समय तक प्रयास करके लोगों की सेवा के लिए जो संस्थान खड़ा किया है वह सराहनीय है।

सेवा भाव के लिए चार मंत्र जरूरी

संत विजय कौशल ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सेवा भाव के लिए चार मंत्र का होना जरूरी है। पहला मातृत्व भाव- जिस प्रकार माता अपने बच्चों की सेवा करती है और कोई भेदभाव नहीं रखती, दूसरा समता भाव- हमें कोई जातपात ऊंच-नीच, अमीर-गरीब में नहीं बाँटना है। तीसरा क्षमता भाव- हम धन से सेवा कर सकते हैं या तन से या मन से या कर्म यानी अपनी क्षमता अनुसार सेवा और चौथी विनम्रता- यदि इन चार भाव से आप सेवा करते हैं तो आपकी इच्छा शक्ती को पूरा करने में स्वयं भगवान भी आपकी मदद करने को विवश हो जाऐंगे। मौके पर स्वामी गोविंदाचार्य, वसवराज पाटिल, धनबाद सांसद पीएन सिंह, मेयर शेखर अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

टुंडी : कौशल विकास का केंद्र बनेगा शहराज, पांच माह में बनाई नई पहचान

संस्थान का इतिहास

1995 में शहराज के लखिकान्त सोरेन द्वारा विद्यालय संचालन के लिए दान में भूमि उपलब्ध कराई गई थी। जिसके बाद लोगों से चावल, बांस, पुआल आदि सहयोग लेकर एवं लोगों के श्रमदान से एक झोपड़ी में बच्चों को शिक्षा देने का कार्य शुरू किया गया। कुछ वर्ष बाद बच्चों के लिए आवासीय सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी। कुछ समय बाद बीसीसीएल, सांसद, विधायक के सहयोग से कुछ कमरे बने।

व्यवसायी महेंद्र अग्रवाल ने उठाया कायाकल्प का बीड़ा

इसी बीच पिछले पांच माह पूर्व महेंद्र अग्रवाल नामक व्यवसायी की नजर इस संस्थान पर पड़ी। जिन्होंने इसके कायाकल्प का बीड़ा उठाया। इसे शिक्षा संस्थान के अलावा कौशल विकास केंद्र, आयुर्वेद चिकित्सा केंद्र एवं योग केंद्र के रूप में विकसित करने का स्वप्न देखा। जो आज पांच माह बाद सैकड़ों लोगों के सहयोग से धरातल पर उतारा गया।

गिरिडीह : बनवासी विकास आश्रम ने किया सेमिनार का आयोजन, बालिकाओं के मुद्दों पर किया मंथन

कौशल विकास के लिए लगे कम्‍प्‍यूटर और सिलाई मशीन

आपको बता दें कि इस केंद्र में कौशल विकास के लिए तीस कम्प्यूटर एवं तीस सिलाई मशीन का एक सेन्टर बनाया गया है। आयुर्वेद चिकित्सा के लिए सोनथालिया पंचकर्म चिकित्सा केंद्र एवं इलाज कराने वाले लोगों के ठहरने के लिए जीवन शैली नामक कॉटेज बनाया गया, जो पूर्ण रूप से वातानुकूलित है।

योग के लिए बना आराधना केंद्र

इधर योग के लिए आराधना केन्द्र बनाया गया है, तो वहीं एक गौशाला भी बनाई गई है। अपने संबोधन में वसवराज पाटिल ने कहा कि इस संस्थान के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 2018  का राष्ट्रीय स्वाभिमान पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। जो संभवत कुछ दिनों बाद दिल्ली में उन्ही के हाथों से दिया जाए। आने वाले समय मे पूरे भारत का केन्द्र बनेगा और शिक्षा, स्वास्थ्य, कौशल विकास एवं योगाभ्यास का संयुक्त केंद्र का एक मिशाल साबित होगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चंदनकियारी : पीएम मोदी की सोच है स्वास्थ्य का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे- नोडल पदाधिकारी

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 9:41 PM
newscode-image

चंदनकियारी(बोकारो)। चंदनकियारी प्रखंड अंतर्गत बरमसिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को झारखंड सरकार की ओर से आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में चयन किया गया है। जिसकी विधिवत उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऑनलाईन द्वारा किया।

पीएम मोदी द्वारा लेपटॉप के के बटन दबाते ही बरमसिया स्वास्थ्य केंद्र में उपस्थित लोगों के तालियों  की गड़गड़ाहट से बरमसिया गुंजायमान हो उठा। मौके पर जिप अध्यक्ष सुषमा देवी ने कहा कि सौभाग्य कि बात है कि बरमसिया व राधानगर को चुना गया है। गरीब जो आर्थिक तंगी के कारण बेहतर इलाज नहीं कर पाते थे वो भी अब मुफ्त में पांच लाख तक का इलाज करा सकेंगे।

बोकारो : विनोद बाबू झारखंड के युगदृष्टा थे-सुदेश महतो

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्रीनाथ- अतिरिक्त को उत्क्रमित कर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का नाम दिया गया है। विस्तृत परिमाण पर कार्यक्रम चलाया जाएगा। अब 12 बीमारियों का जांच एवं निदान किया जाएगा। यह प्रतिदिन योग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। कोई भी ग्रामीण यह प्रशिक्षण ले सकते है। लाल और पिला कार्ड धरियो को एक साल में पांच लाख तक स्वास्थ्य बीमा का लाभ ले सकेंगे।

चंदनकियारी : पीएम मोदी की सोच है स्वास्थ्य का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे- नोडल पदाधिकारी

गोल्डेन कार्ड मिलने पर भारतवर्ष के सभी निबंधित अस्पतालों में नि:शुल्क चिकित्सा के साथ-साथ दवा भी मुफ्त मिलेगा। रविवार को 6 लोगों को गोल्डेन कार्ड दिया गया। अगले एक माह आधी जनसंख्या को गोल्डेन कार्ड वितरण किया जाएगा। जिला नोडल पदाधिकारी डॉ. बीपी गुप्ता ने कहा कि रांची में प्रधानमंत्री राज्य के 10 अस्पताल एवं पीएचसी का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे।

गोमिया : गाड़ी कम होने पर महिला मंडल के सदस्यों ने किया सड़क जाम  

प्रधानमंत्री जी का सोच है स्वास्थ्य सेवा अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे । ग्रामीण स्वास्थ्य रहे तो तो उनके पारिवारिक जीवन रूप से निश्चित रूप से परिवर्तन होगा। इस अवसर पर उपस्थित अतिथियों ने प्रखंड के विश्वनाथ महतो, चपला देवी, राखोहरी बनर्जी, अधीर डोम, टिंकू लोहार समेत छह लोगों को गोल्डेन कार्ड दिया।

कार्यक्रम में मंत्री के निजी सचिव सुशांत मुख़र्जी, लोकेश साहनी, बीडीओ रविन्द्र कुमार गुप्ता, सीओ डॉ प्रमोद राम, प्रमुख हाशिरता रजवार, उपप्रमुख चंचला देवी, मुखिया संघ के अध्यक्ष देवाशीष सिंह, स्वास्थ्य कर्मी, सहिया, जनप्रतिनिधि, मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सरायकेलाः जिला पुलिस को मिली कामयाबी, चोर गिरोह के पांच सदस्य रंगे हाथ गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 9:43 PM
newscode-image

सरायकेला ।  आदित्यपुर थाना क्षेत्र में दिनदहाड़े एक घर में चोरी की नीयत से घुसे 5 लोगों को पुलिस ने रंगे हाथों धर दबोचा है।

बताया जा रहा है कि आदित्यपुर थाना क्षेत्र के आवासीय कॉलोनी रोड नंबर 11 में शनिवार शाम एक घर में चोरी की नीयत से घुसे पांच युवकों को पुलिस ने प्राप्त सूचना के आधार पर घेरकर पकड़ लिया।

जमशेदपुर :  पुलिसकर्मियों व उनके परिजनों  ने किया अनुलोम-विलोम

वहीं घटना की जानकारी देते हुए थाना प्रभारी विजय सिंह ने बताया कि इस गिरोह के सदस्यों द्वारा दिनदहाड़े घरों में घुसकर चोरी की घटना को अंजाम दिया जाता है।

वहीं कल भी इसी फिराक में इस गिरोह द्वारा रोड नंबर 11 के एक घर में चोरी का प्रयास किया जा रहा था। इसी बीच घर में लगे सीसीटीवी कैमरे में सभी आरोपियों की तस्वीरें कैद हो गई जिसके बाद पुलिस ने फौरन कार्रवाई करते हुए मौके से चार युवकों को गिरफ्तार कर लिया।

जबकि एक युवक भागने में सफल रहा हालांकि टाईगर मोबाईल के जवानों ने घेरकर पकड़ लिया।हालांकि इससे पूर्व इस गिरोह द्वारा किन स्थानों पर चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

निरसा : दिव्यांगों को दिया जाएगा कृत्रिम अंग, शिविर शुरू

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 9:38 PM
newscode-image

निरसा (धनबाद)। प्रेरणामय महिला समिति व महावीर सेवा सदन कोलकत्ता के संयुक्‍त तत्‍वाधान में दिव्यांगों के बीच सोनारडंगाल स्थित बंद पड़े एफसीआई गोदाम में निशुल्क कृत्रिम पैर, हाथ व कैलिपर्स बांटने को लेकर शिविर रविवार से शुरू हो गया है। यह शिविर 30 सितंबर तक चलेगा।

शिविर में जरूरत मंद दिव्‍यांगों को उपचार कर अंग दिए जाएंगे। इसके अलावा जरूरतमंदों को व्हीलचेयर व ट्राई साइकिल भी दी जाएगी। शिविर मे झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत अन्‍य राज्‍यों के दिव्‍यांगों को इलाज कर कृत्रिम अंग प्रदान किया जायेगा।

धनबाद : बहनें अपने भाई की रक्षा का ली प्रण, हर्षोल्लास से मनाया गया प्रकृति पर्व

रविवार को 120 दिव्‍यांगों ने रिजस्‍ट्रशेन कराए। सभी के पैर व हाथ का माप ले लिए गए हैं। कोलकत्ता के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. स्वरूप आचार्य की टीम शिविर में मौजूद हैं।

समिति की अध्यक्षा रीता गढ़याण तथा शिविर संचालिका सुनीता अग्रवाल हैं।

समिति यह कैंप चिरकुंडा में तीसरी बार लगाई है। समिति दिव्‍यांगों की सेवा विगत 30 साल से करती आ रही है।

शिविर को सफल बनाने में जगदीश अग्रवाल, विनोद अग्रवाल,अमित अग्रवाल,विशाल अग्रवाल,कृष्ण लाल रुंगटा, पवन गढ़याण, प्रदीप अग्रवाल, सुशील गढ़याण, मधुर अग्रवाल, दिनेश अग्रवाल, निरंजन अग्रवाल समेत अन्‍य सक्रिय हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

चंदनकियारी : आजसू सिर्फ समझौते की राजनीति करती है- अमित...

more-story-image

जमशेदपुर : घरेलू विवाद में पति ने पत्‍नी को पीट...