अगले 72 घंटे में तूफान की आशंका, 16 राज्यों में बिजली गरजने के साथ भारी बारिश के आसार

NewsCode | 11 June, 2018 5:53 PM
newscode-image

नई दिल्ली। मॉनसून पूरे देश में तेजी से सक्रिय हो रहा है। महाराष्ट्र के बाद मॉनसून अब छत्तीसगढ़, बिहार की तरफ बढ़ रहा है। लेकिन, इससे पहले ही मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है। अगले 72 घंटे देश के 16 राज्यों पर भारी पड़ने वाले हैं। यहां भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी की है। रेड अलर्ट का मतलब है कि यहां आंधी-तूफान के साथ बारिश भारी तबाही मचा सकती है। वहीं, मौसम विभाग ने दूसरे इलाकों के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी की है।

भारी तबाही की आशंका

मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि अगले 72 घंटों में दिल्ली-एनसीआर समेत, चंड़ीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बिजली कड़कने के साथ तूफान आ सकता है। तूफान आने से भारी तबाही हो सकती है। वहीं, कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी भी लोगों को परेशान कर सकती है। मौसम विभाग ने तटीय इलाकों के आसपास रहने वालों को सतर्क रहने के लिए कहा है। वहीं, किसी भी नदी या समुद्र के आसपास नहीं जाने की सलाह दी गई है।

इन राज्यों के लिए है अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर से सटे इलाकों के लिए अगले 24 घंटों बेहद अहम हैं। हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में तेज आंधी-तूफान आने की संभावना है। वहीं, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, वेस्ट बंगाल, सिक्किम, ओडीशा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आंधी-तूफान के साथ बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों में तूफान से भारी नुकसान हुआ था। कई इलाकों में लोगों को जानमाल का भी नुकसान हुआ था।

तूफान ने छीन ली 400 जिंदगी

पिछले एक महीने में खराब मौसम के चलते जबरदस्त नुकसान हुआ है। इस दौरान हादसों के चलते 400 से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और राजस्थान हैं। यहां सबसे ज्यादा संख्या में लोगों ने तूफान और बिजली गिरने की वजह से जान गंवाई है। अगले 24 घंटों में कर्नाटक के समुद्री इलाकों, गोवा, साउथ कोंकेड़, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, महाराष्‍ट्र, केरल, तमिलनाड़, पुड्डुचेरी और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट है।

11 जून के लिए अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, कर्नाटक के तटीय इलाके, गोवा, कोंकण, ओडिशा, केरल, असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय में 11 जून को भारी से भारी बारिश का अलर्ट है। IMD के मुताबिक, तटीय इलाकों पर 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में तेज धूल भरी आंधी चलने के साथ ही बिजली कड़कने का अनुमान है।

12 जून के लिए अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, 12 जून को पश्चिम बंगाल, झारखंड, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी से भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा कर्नाटक के तटीय इलाके, गोवा, कोंकण, ओडिशा, केरल, असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय में 12 जून को भी भारी बारिश होने की संभावना है।

13 जून के लिए अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, 13 जून को कर्नाटक, गोवा, कोंकण, अरुणांचल प्रदेश, ओडिशा, केरल, असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 15 जून तक मॉनसून गुजरात, मध्‍य प्रदेश और उत्तर प्रदेश तक दस्तक दे देगा। 10 से 15 जून के बीच अहमदाबाद, सूरत, नागपुर, नासिक, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, रांची, गया, पटना, धनबाद, रांची, दरभंगा, गया, गोरखपुर, छपरा, कोरबा आदि शहरों में तेज बारिश का अनुमान है।

मुंबई में भारी बारिश से सड़कों पर लगा जाम, ट्रेनें लेट, हवाई सेवा भी प्रभावित

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में योगी सरकार इन 4 शहरों में बनाएगी स्मारक

NewsCode | 18 August, 2018 6:03 PM
newscode-image

लखनऊ। दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर योगी सरकार उत्तर प्रदेश के शहरों में 4 बड़े स्मारक बनाने की तैयारी में है। यूपी सरकार जल्द ही कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव लाकर इन स्मारकों को बनाने पर फैसला लेगी।

इन 4 शहरों में बनेगा अटल बिहारी वाजपेयी का स्मारक

1. योगी सरकार एक स्मारक का निर्माण आगरा स्थित अटल के पैतृक गांव बटेश्वर में कराएगी,

2. वहीं दूसरा बलरामपुर में कराया जाएगा। बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी ने 1957 में बलरामपुर से पहला लोकसभा चुनाव जीता था।

3. तीसरा स्मारक कानपुर में बनाने की योजना है क्योंकि यहां स्थित डीएवी कॉलेज से अटल बिहारी वाजपेयी ने उच्च शिक्षा ग्रहण की थी।

4. चौथा स्मारक लखनऊ में बनाने की योजना है। दरअसल, लखनऊ सीट से वह पांच बार लोकसभा सदस्य रहे।

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा था कि उत्तर प्रदेश वाजपेयी की कर्मभूमि रहा है। इस सूबे के हर क्षेत्र से उन्हें गहरा लगाव था। इसीलिये जनभावनाओं का सम्मान करते हुए वाजपेयी की अस्थियां प्रदेश के सभी जिलों की मुख्य नदियों में प्रवाहित की जाएंगी, ताकि राज्य की जनता को भी उनकी अन्तिम यात्रा से जुड़ने का अवसर मिल सके।

गौरतलब है कि शुक्रवार शाम दिल्ली के राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया। गम और आंसुओं के बीच उनकी बेटी नमिता ने कांपते हाथों से वाजपेयी की चिता को मुखाग्नि दी।


हज से पहले मक्का पर इकट्ठे हुए लाखों मुसलमान, श्रद्धालुओं को मिलेगी ‘स्लीपिंग पॉड’ की सुविधा

INDvsENG: इंग्लैंड ने जीता टॉस, भारत पहले करेगा बल्लेबाजी, ऋषभ पंत खेलेंगे अपना डेब्यू टेस्ट मैच

नहीं रहे नोबेल विजेता पूर्व संयुक्त राष्ट्र महासचिव कोफी अन्नान

LIVE: केरल के 11 जिलों में रेड अलर्ट- भारी बारिश का अनुमान, बेहाल प्रदेश की मदद को आगे आए अन्‍य राज्‍य

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

देवघर : श्रावणी मेला में 1125 सफाईकर्मियों की प्रतिनियुक्ति

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 11:55 PM
newscode-image

देवघरराजकीय श्रावणी मेला 2018 कई मायनों में खास है। इस बार श्रावणी मेला को स्वच्छ मेला के रूप में मनाया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा स्वच्छता अभियान को लेकर इस वर्ष मेले में शौचालय, मूत्रालय व सफाई व्यवस्थाएं दुगुनी होने के साथ-साथ पूरी तरह से दुरूस्त है।

सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में स्वच्छता का खासा ख्याल रखा जा रहा है। श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में 1125 सफाईकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावे 1403 कूडे़दान एवं लगभग 2000 (स्थायी, अस्थायी, बायोटॉयलेट व चलन्त शौचालय) व 330 मूत्रालय की व्यवस्था सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में लगाये गये हैं।

देवघर : चौथी सोमवारी को लेकर एसपी ने की मीटिंग, दिये निर्देश

स्वच्छ व ओडीएफ मेला हेतु जिला प्रशासन स्वच्छ भारत मिशन के उ६ेश्यों के पूर्ति हेतु स्वच्छता, साफ-सफाई और खुले में शौच की प्रथा समाप्त करने को संकल्पित है।

देवघर : बाबा मंदिर प्रांगण में एक मंदिर ऐसा भी जहां जाना वर्जित है, जाने क्‍या है राज

श्रावणी मेला के अवसर पर यहाँ आए श्रद्धालुओं को जिला प्रशासन की ओर से हर संभव सुविधा मुहैया करायी जा रही है। नगर निगम के सफाई कर्मियों के द्वारा पूरे मेला क्षेत्र में चौबिसों घंटे साफ-सफाई कर कूड़ा-कचरों का निष्पादन किया जा रहा है। आज सुबह भी सफाई कर्मियों को हाथ में झाड़ू लिए सड़कों का सफाई करते व ट्रैक्टर के माध्यम से कूड़ा उठाते देखा गया।

देवघर : बाबा नगरी के पेड़े की सौंधी महक का जादू विदेशों तक

नगर निगम के सफाई कर्मियों द्वारा मेला क्षेत्र की  साफ-सफाई कर जगह-जगह पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी किया जा रहा है एवं रात्रि के समय मॉस्क्यूटो फॉगिंग की जा रही है। ताकि मेला क्षेत्र में आये श्रद्धालुओं को बाबा नगरी में एक साफ-सूथरा और स्वच्छ माहौल मिले।

देवघर : बाबा मंदिर में अटल बिहारी वाजपेयी के लिए हुई विशेष अनुष्‍ठान

इसके तहत् श्रद्धालुओं से जब हमारे टीम पीआरडी के सदस्य द्वारा पूछा गया तो नालन्दा बिहार से आये सत्यनारायण बम ने बताया कि पिछले आठ सालों से बाबाधाम आ रहा हूँ मगर इस बार सफाई व शौचालय की व्यवस्था देखकर झारखण्ड सरकार को धन्यवाद करने का मन कर रहा है। इस बार की व्यवस्था वाकई अच्छी है।

देवघर : आयुषी ने बहायी देश-प्रेम की गंगा, संस्‍कृत में गाया “ऐ मेरे वतन के लोगों”   

सिमडेगा : टांगी से काट कर महिला की निर्मम हत्या, हत्‍या का आरोपी गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 10:06 PM
newscode-image

सिमडेगा। कुरडेग थाना क्षेत्र के गाड़ियाजोर पंचायत के ढोंढ़ीडीपा टोली निवासी एक महिला की टांगी से काट कर  हत्या कर दी गई। आरोपी भी महिला के ही गांव का निवासी है। घटना के पीछे आपसी विवाद बताया जा रहा है।  हत्या के आरोपी निरन्तर तिर्की को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। घटना की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी अशर्फी पासवान घटनास्थल पहुँच कर शव को कब्जे में ले लिया और अंत्यपरीक्षण के लिए सदर अस्पताल  भेज दिया।

सिमडेगा : मिशनरी संस्थाओं को निशाना बनाने का आरोप, सीबीआई जांच की मांग

 (अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

गावां : धूल फांक रही है तीन करोड़ की बिल्डिंग,...

more-story-image

सरायकेला : डंपर की चपेट में आकर जैप के जवान...