ऐसा मोबाइल ऐप जिससे मिलेगी गर्भस्थ शिशु के सेहत की पूरी जानकारी

NewsCode | 17 October, 2017 7:41 PM

ऐसा मोबाइल ऐप जिससे मिलेगी गर्भस्थ शिशु के सेहत की पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश। मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के रसायन विभाग और ब्रिटेन की अल्सटर यूनिवर्सिटी मिलकर एक मोबाइल ऐप बना रहे हैं। इस मोबाइल ऐप की विशेषता ये होगी कि ये गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत का पूरा ब्यौरा देगा।

गर्भ में पल रहे बच्चे का स्वास्थ्य कैसा है? उसके शरीर में किसी तरह की कोई कमी तो नहीं है? इन सब चीजों की जानकारी के लिए रसायन विज्ञान और कंप्यूटर साइंस की मदद से मोबाइल एप तैयार करने के लिए चौ. चरण सिंह विवि और अल्सटर यूनिवर्सिटी ने हाथ मिलाया है।

इस रिसर्च प्रोजेक्ट पर यूनिवर्सिटी के रसायन विज्ञान विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डा. नाजिया तरन्नुम, स्कूल ऑफ कंप्यूटिंग साइंस की प्रो. प्रियंका चौरसिया और अल्सटर यूनिवर्सिटी की प्रो. सैली काम करेंगी।

प्रोजेक्ट पर होंगे 20 लाख खर्च

ग्लोबल चैलेंज रिसर्च फंड की मदद से यह टीम 6 से 7 महीनों के दौरान प्राथमिक चरण में प्रदेश के अलग-अलग हिस्से में तीन से चार महीने की 200 गर्भवती महिलाओं के व्यवहार, रहन-सहन, वातावरण, खान-पान, दवाइयां, पीने का पानी, शारीरिक क्षमता आदि से संबंधित डेटा इकठ्ठा करेगी।

इस डेटा के आधार पर व्यवहार पैटर्न तैयार करते हुए ‘सेफ मदरहुड इंटरवेंशन ऐप’ को विकसित किया जाएगा। इसके जरिये गर्भ में पल रहे बच्चे की भविष्यवाणी की जाएगी और बच्चे के पैदा होने पर तमाम पहलुओं का मिलान किया जाएगा।

यह भविष्यवाणी पूरी तरह से महिला के स्वास्थ्य संबंधी विवरणों और कंप्यूटर साइंस पर आधारित होगी। डॉक्टर तरन्नुम ने बताया कि क्षेत्र के अनुसार पानी में आर्सेनिक व अन्य मेटल्स की मात्रा बढ़ जाती है।

इसका हमारे शरीर पर अलग-अलग प्रभाव भी होता है। ऐसे में अलग-अलग तरह के व्यवहार पैटर्न में पल रहे बच्चे का रिजल्ट भी एक-दूसरे से बिलकुल अलग होगा। इस ऐप में तय पैरामीटर की जानकारी डालते ही बच्चे के बारे में विस्तृत भविष्यवाणी मिलेगी।

रिसर्च के दौरान महिलाओं का डेटा लेने के साथ ही आंगनबाड़ी के जरिए इसके बारे में महिलाओं को बताया भी जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए यूके की यूनिवर्सिटी करीब 20 लाख रुपये खर्च कर रही है।

नई होंडा अमेज़ के किस वेरिएंट में मिलेगा कौन सा फीचर, जानिये यहां

NewsCode | 22 May, 2018 8:33 PM

नई होंडा अमेज़ के किस वेरिएंट में मिलेगा कौन सा फीचर, जानिये यहां

होंडा ने हाल ही में नई अमेज़ को लॉन्च किया है। इसकी कीमत 5.59 लाख रूपए से शुरू होती है जो 8.99 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) तक जाती है।नई होंडा अमे चार वेरिएंट ई, एस, वी और वीएक्स में उपलब्ध है। नई अमेज़ के किस वेरिएंट में कौन से फीचर मिलेंगे, जानिये यहां…

वेरिएंट और कीमत

पेट्रोल डीज़ल
5.59 लाख रूपए 6.69 लाख रूपए
एस 6.49 लाख रूपए 7.59 लाख रूपए
वी 7.09 लाख रूपए 8.19 लाख रूपए
वीएक्स 7.57 लाख रूपए 8.67 लाख रूपए
एस सीवीटी 7.39 लाख रूपए 8.39 लाख रूपए
वी सीवीटी 7.99 लाख रूपए 8.99 लाख रूपए

होंडा अमेज़ ई

ड्यूल एयरबैग

आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर

एबीएस, ईबीडी

डे-नाइट आईआरवीएम

रियर पार्किंग सेंसर

सभी दरवाजों पर बोटल होल्डर

ऑल पावर विंडो, ड्राइवर साइड वन-टच ऑपरेशन के साथ

इन फीचर का अभाव खलता है

बॉडी कलर डोर हैंडल और बाहरी शीशे

ऑडियो सिस्टम

व्हील कवर

सेंट्रल लॉकिंग

इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल बाहरी शीशे

रियर डिफॉगर

होंडा अमेज़ एस

इस में ई वेरिएंट वाले फीचर के अलावा कुछ अतिरिक्त फीचर दिए गए हैं, जिनकी जानकारी इस प्रकार है…

– पावर एडजस्टेबल और फोल्डिंग बाहरी शीशे, इंटिग्रेटेड ब्लीकंर्स के साथ

– बॉडी कलर डोर हैंडल और बाहरी शीशे

– व्हील कैप

– गियर इंडिकेटर (केवल सीवीटी में)

– केबिन में पियानो ब्लैक और सिल्वर फिनिशिंग

– ऑक्स-इन, ब्लूटूथ और यूएसबी सपोर्ट करने वाला 2-डिन ऑडियो सिस्टम

– स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स

– फोर-डोर स्पीकर्स

– सेंट्रल लॉकिंग और की-लैस एंट्री

– फ्रंट और रियर एक्सेसरीज सॉकेट

– ऊपर-नीचे एडजस्ट होने वाला स्टीयरिंग व्हील

– हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट

– एडजस्टेबल फ्रंट हैडरेस्ट

– रियर आर्मरेस्ट, कप होल्डर के साथ

इन फीचर का अभाव खलता है

रियर डिफॉगर

नई होंडा अमेज़ के किस वेरिएंट में मिलेगा कौन सा फीचर, जानिये यहां होंडा अमेज़ ई होंडा अमेज़ वीएक्स | New Honda Amaze 2018 Variants explained Auto Car News | NewsCode - Hindi News

होंडा अमेज़ वी

इस में एस वेरिएंट वाले फीचर के अलावा कुछ अतिरिक्त फीचर दिए गए हैं, इनकी जानकारी इस प्रकार है…

एलईडी लाइट गाइड

15 इंच अलॉय व्हील

फ्रंट फॉग लैंप्स

होंडा स्मार्ट की

पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन

क्लाइमेट कंट्रोल

बड़ा एमआईडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल

रियर विंडशेल्ड डिफॉगर

पैडल शिफ्ट (सीवीटी)

फ्रंट और रियर मडगार्ड

नई होंडा अमेज़ के किस वेरिएंट में मिलेगा कौन सा फीचर, जानिये यहां होंडा अमेज़ ई होंडा अमेज़ वीएक्स | New Honda Amaze 2018 Variants explained Auto Car News | NewsCode - Hindi News

होंडा अमेज़ वीएक्स

इस में वी वेरिएंट वाले फीचर के अलावा कुछ अतिरिक्त फीचर दिए गए हैं, इनकी जानकारी इस प्रकार है…

एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले और वॉइस कमांड सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच डिजिपैड 2.0 टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम

नेविगेशन सिस्टम

रियर कैमरा

ड्राइवर साइड विंडो, वन टच अप/डाउन पिंच गार्ड के साथ

क्रूज़ कंट्रोल

इंजन और परफॉर्मेंस

पेट्रोल डीज़ल
इंजन क्षमता 1.2 लीटर आई-वीटेक 1.5 लीटर आई-डीटेक
पावर 90 पीएस 100 पीएस / 80 पीएस
टॉर्क 110 एनएम 200 एनएम / 160 एनएम
गियरबॉक्स 5-स्पीड एमटी/सीवीटी 5-स्पीड एमटी / सीवीटी
माइलेज 19.5/19 किमी प्रति लीटर 27.4 / 23.8 किमी प्रति लीटर

यह भी पढें :

नई होंडा अमेज़ Vs फोर्ड एस्पायर Vs टाटा टिगॉर Vs फॉक्सवेगन एमियो

नई होंडा अमेज़ का मुकाबला हुंडई एक्सेंट से…

(साभार : कारदेखो डॉट कॉम)

Read Also

श्वेता बच्चन ने रखा एक्टिंग में कदम, बिग बी ने बेटी को बताया परिवार में सबसे उम्दा कलाकार

NewsCode | 22 May, 2018 6:59 PM

श्वेता बच्चन ने रखा एक्टिंग में कदम, बिग बी ने बेटी को बताया परिवार में सबसे उम्दा कलाकार

नई दिल्ली। बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के पूरे परिवार का फिल्म इंडस्ट्री से गहरा नाता है। बात चाहें जया बच्चन की हो, बहु ऐश्वर्या की हो या फिर बेटे अभिषेक बच्चन की। सभी ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपने अभिनय से दर्शकों का मन मोहा है। इस सूची में में अब तक अगर किसी का नाम शामिल नहीं था, तो वो थीं बिग बी की बेटी श्वेता बच्चन नंदा। लेकिन अब अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन नंदा भी जल्द अभिनय के क्षेत्र में उतरने वाली हैं। हालांकि, वो किसी फिल्म में नजर नहीं आएंगी बल्कि वो अपने पापा अमिताभ बच्चन के साथ एक ज्वैलरी के विज्ञापन में दिखाई देंगी।

दरअसल, भविष्य में श्वेता का ऐक्टिंग के क्षेत्र में हाथ आजमाने का कोई इरादा नहीं है, यह तो अपने पिता के साथ एक ऐड के ऑफर को वह करने से मना नहीं पायीं। इसके अलावा श्वेता का फिल्मों में करियर बनाने का कोई इरादा नहीं है।

मीडिया खबरों की मानें तो, इस ऐड के लिए भी बड़ी मुश्किल से श्वेता को तैयार किया जा सका था।इसके पीछे खुद उनके पिता बिग बी को एक बड़ी वजह माना जा रहा है। सेट पर मौजूद एक शख्स की मानें तो, जहां पिता-बेटी पर फिल्माए जा रहे एक बेहद इमोशनल ऐड के जरिए बच्चन साहब को बेटी के साथ काम करने की इच्छा थी, वहीं श्वेता को भी इस तरह से पूरा दिन अपने पिता के साथ सेट पर बिताने का मौका मिल गया।

इसके अलावा सूत्र से मिली जानकारी के अनुसार, ‘बिग बी के पास इससे जुड़ी बेहद रोचक कहानी भी सुनाने को है। दरअसल एक बार अपने बचपन में श्वेता पिता अमिताभ से मिलने फिल्म स्टूडियो पहुंचीं। जहां गलती से उनके मेकअप रूम में लगे बल्ब के सॉकेट में हाथ डालने से उन्हें करंट लग गया था। हालांकि यह महज एक दुर्घटना भर थी, मगर उसके बाद फिर कभी श्वेता उनसे मिलने सेट पर नहीं आईं। जो सिलसिला अब इस ऐड शूट करने के बाद जाकर टूट सका है।

हालांकि बिग बी की मानें तो भले ही श्वेता ऐक्टिंग के क्षेत्र में परिवार के बाकी सदस्यों की तरह कभी ऐक्टिव नहीं रहीं, मगर वह परिवार में सबसे बेहतरीन अदाकारा हैं। बिग बी की मानें तो, अक्सर किसी के बारे में बात करते हुए या किसी की नकल उतारने में श्वेता काफी माहिर हैं, जिसके बारे में बेहद कम लोग ही जानते हैं।’

फॉलोअर्स की संख्या ना बढ़ने से परेशान अमिताभ बोले- अरे ट्विटर जी, अब तो नंबर बढ़ा दो

..जब देशना ने बिग बी को लुभाया

बिग बी ने किया ये नया प्रयोग, आज तक किसी एक्टर ने नहीं किया ऐसा

मेरे पास अपने पीछे छोड़ने लायक कोई विरासत नहीं : अमिताभ बच्चन

पुलिस को देख भाग रहे बदमाश का खुल गया तौलिया, वर्दी वालों ने धर दबोचा

NewsCode | 22 May, 2018 6:25 PM

पुलिस को देख भाग रहे बदमाश का खुल गया तौलिया, वर्दी वालों ने धर दबोचा

नई दिल्ली। एक कुख्यात बदमाश अपने तौलिये के कारण पुलिस के फंदे में फंस गया। हुआ यूँ कि पुलिस को सामने आता देख बदमाश भागने लगा और दूसरी मंजिल से नीचे कूदने की कोशिश करने लगा। पुलिस ने उसे मना किया लेकिन वह कूद पड़ा और नीचे गिरते ही उसका तौलिया खुल गया। लेकिन इस चक्कर में बदमाश का तौलिया खुल गया और वह पूरी तरह निर्वस्त्र हो गया, जिसके चलते पुलिस ने उसे धर दबोचा। दिलचस्प बात यह है कि बदमाश ने उस वक्त तौलिये के अलावा और कुछ नहीं पहना हुआ था। इस वजह से पुलिस को अजीबोगरीब स्थिति का सामना करना पड़ा।

बदमाश को पकड़कर निर्वस्त्र अवस्था में ही पुलिस वाहन तक ले जाया गया, जिसका सीसीटीवी फुटेज सामने आया तो पुलिस पर आरोपी का न्यूड परेड कराने के आरोप लगने लगे। लेकिन दिल्ली पुलिस के PRO दीपेंद्र पाठक ने स्थिति स्पष्ट करते हुए बताया कि तौलिया खुल जाने से बदमाश पकड़ा गया।

मामला पश्चिमी दिल्ली के इंद्रपुरी थाना इलाके का है। डीसीपी विजय कुमार ने बताया कि गिरफ्तार बदमाश का नाम वीरेंद्र उर्फ कालू (30) है। यह इंद्रपुरी झुग्गियों में रहता है। इसके खिलाफ लूट के 31 मामले दर्ज हैं। इलाके का घोषित अपराधी है। इसे गिरफ्तार करने के लिए छह महीने पहले गैर जमानती वॉरंट तक जारी हुआ है, लेकिन यह पकड़ में नहीं आ पा रहा था।

17 मई को पुलिस को सूचना मिली थी कि बदमाश अपने घर पर है। इंद्रपुरी थाने की पुलिस टीम इसे पकड़ने गई। पुलिस के मुताबिक बदमाश घर में केवल तौलिया लपेटकर लेटा हुआ था। पुलिस के आने भनक लगते ही यह घर की दूसरी मंजिल पर चढ़ गया। यहां से इसने नीचे कूदने की कोशिश की। पुलिस टीम ने इसे ऐसा करने से काफी मना किया और कहा कि चोट लग सकती है। यह दूसरी मंजिल से नीचे कूद गया। इस दौरान इसका तौलिया खुल गया।

शरीर पर और कपड़े ना होने की वजह से लोगों ने समझा कि पुलिस ने इसके कपड़े उतार दिए। किसी ने इसका वीडियो भी बना लिया था। इस विडियो में दिख रहा है कि पुलिस उसे अंडरवेयर देने का प्रयास कर रही थी, लेकिन वह भागने की कोशिश में था। पुलिस जिप्सी तक वह बिना कपड़ों के ही गया, फिर उसे कपड़े पहनाए गए।

झांसा देकर झारखंड से दिल्ली लाई गई नाबालिग लड़की, वेतन मांगा तो हत्या कर लाश के कर दिए टुकड़े

दिल्ली में अगले सप्ताह हो सकता है जल संकट, केजरीवाल ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी

X

अपना जिला चुने