ऐसा मोबाइल ऐप जिससे मिलेगी गर्भस्थ शिशु के सेहत की पूरी जानकारी

NewsCode | 17 October, 2017 7:41 PM
newscode-image

उत्तर प्रदेश। मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के रसायन विभाग और ब्रिटेन की अल्सटर यूनिवर्सिटी मिलकर एक मोबाइल ऐप बना रहे हैं। इस मोबाइल ऐप की विशेषता ये होगी कि ये गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत का पूरा ब्यौरा देगा।

गर्भ में पल रहे बच्चे का स्वास्थ्य कैसा है? उसके शरीर में किसी तरह की कोई कमी तो नहीं है? इन सब चीजों की जानकारी के लिए रसायन विज्ञान और कंप्यूटर साइंस की मदद से मोबाइल एप तैयार करने के लिए चौ. चरण सिंह विवि और अल्सटर यूनिवर्सिटी ने हाथ मिलाया है।

इस रिसर्च प्रोजेक्ट पर यूनिवर्सिटी के रसायन विज्ञान विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डा. नाजिया तरन्नुम, स्कूल ऑफ कंप्यूटिंग साइंस की प्रो. प्रियंका चौरसिया और अल्सटर यूनिवर्सिटी की प्रो. सैली काम करेंगी।

प्रोजेक्ट पर होंगे 20 लाख खर्च

ग्लोबल चैलेंज रिसर्च फंड की मदद से यह टीम 6 से 7 महीनों के दौरान प्राथमिक चरण में प्रदेश के अलग-अलग हिस्से में तीन से चार महीने की 200 गर्भवती महिलाओं के व्यवहार, रहन-सहन, वातावरण, खान-पान, दवाइयां, पीने का पानी, शारीरिक क्षमता आदि से संबंधित डेटा इकठ्ठा करेगी।

इस डेटा के आधार पर व्यवहार पैटर्न तैयार करते हुए ‘सेफ मदरहुड इंटरवेंशन ऐप’ को विकसित किया जाएगा। इसके जरिये गर्भ में पल रहे बच्चे की भविष्यवाणी की जाएगी और बच्चे के पैदा होने पर तमाम पहलुओं का मिलान किया जाएगा।

यह भविष्यवाणी पूरी तरह से महिला के स्वास्थ्य संबंधी विवरणों और कंप्यूटर साइंस पर आधारित होगी। डॉक्टर तरन्नुम ने बताया कि क्षेत्र के अनुसार पानी में आर्सेनिक व अन्य मेटल्स की मात्रा बढ़ जाती है।

इसका हमारे शरीर पर अलग-अलग प्रभाव भी होता है। ऐसे में अलग-अलग तरह के व्यवहार पैटर्न में पल रहे बच्चे का रिजल्ट भी एक-दूसरे से बिलकुल अलग होगा। इस ऐप में तय पैरामीटर की जानकारी डालते ही बच्चे के बारे में विस्तृत भविष्यवाणी मिलेगी।

रिसर्च के दौरान महिलाओं का डेटा लेने के साथ ही आंगनबाड़ी के जरिए इसके बारे में महिलाओं को बताया भी जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए यूके की यूनिवर्सिटी करीब 20 लाख रुपये खर्च कर रही है।

सावन की अंतिम सोमवारी पर ऐसे करें शिव की पूजा, पूरी होगी मनोकामना

NewsCode | 19 August, 2018 7:30 PM
newscode-image

भगवान शिव की पूजा के लिए सावन के सोमवार बड़े खास होते हैं। इसमें शिव लिंग पर जल तथा बेल पत्र अर्पित किया जाता है। सावन का अंतिम सोमवार इस वर्ष शिव कृपा प्राप्त करने का अंतिम अवसर होगा। इस अवसर पर शिवभक्त अपने आराध्य को रिझाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे।

आप भी अपनी कामनाओं को पूर्ण करने का प्रयास कर सकते हैं। किसी भी तरह की मनोकामना को पूर्ण करने के लिए सावन के अंतिम सोमवार को शिवजी की पूजा अवश्य करें। इस बार सावन का अंतिम सोमवार 20 अगस्त को है।

आइए जानें राशि अनुसार मनोकामना पूर्ति के लिए क्या करना चाहिए

मेष- इस राशि के जातक वाले अपनी जो भी मनोकामना पूरी करना चाहते हैं उसके लिए शिव जी को पंचामृत अर्पित करें।

वृषभ- इस राशि के लोग मनोकामना पूर्ति के लिए शिव जी को जल में दूध मिलाकर अर्पित करें।

मिथुन- अगर मिथुन राशि के लोग सावन के आखिरी सोमवार पर अपनी मनोकामना पूरी करना चाहते हैं तो शिव जी को बेलपत्र अर्पित करें।

कर्क- आप अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए शिव जी को शक्कर अर्पित करें।

सिंह- इस राशि के लोग शिव जी को गन्ने का रस चढ़ाएं। इससे आपकी तमाम तकलीफें दूर होंगी।

कन्या- अपनी मन की इच्छा पूरी करने के लिए शिव जी को वनस्पति चढ़ाएं।

तुला- अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए शिव जी को सफेद चंदन अर्पित करें।

वृश्चिक- अपनी अभिलाषाओं की पूर्ति के लिए शिव जी को दूध और जल अर्पित करें।

धनु- शिव जी को केसर और जल अर्पित करने से धनु राशि के लोगों की सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

मकर- अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए शिव जी को जल में काले तिल मिलाकर अर्पित करें।

कुंभ- शिव जी को पंचामृत अर्पित करना आपकी सारी मनोकामनाओं को पूरा करेगा।

मीन- अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण करने के लिए कुश का जल शिव जी को अर्पित करें।

देवघर : सावन में नंदी के कान में कहें मन की बात, पूरी होगी मुराद

सावन के पावन महीने के हर सोमवार का है खास महत्व, पढ़ें

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बुंडू : वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार दो व्यक्ति घायल

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 10:31 AM
newscode-image

बुंडू (रांची) । टाटा-रांची मुख्य मार्ग एनएच-33 बुंडू प्रखंड के तैमारा घाटी में अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार दो व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को बुंडू अनुमंडल अस्पताल पहुंचाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद रिम्स रेफर कर दिया गया।

धनबाद :  सड़क पर टकरायी दो स्कूटी , एक ने दूसरे की कर दी जमकर पिटाई

एक बाइक पर सवार होकर दोनों व्यक्ति रांची की ओर जा रहे थे। घायलों में बलराम ताती कुम्हार टोली बुंडू, दूसरा अजीत कुमार बोकारो के रूप में पहचान हुई है। अजीत कुमार का बायां पैर फ्रैक्चर हुआ है वही बलराम तांती के सिर में चोट आई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

लोहरदगा : सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत, तीन लोग घायल

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 9:41 AM
newscode-image

लोहरदगा । जिले के सेन्हा थाना क्षेत्र के झालजमीरा-कोरांबे पथ में मुरपा डीपरा के समीप ऑटो पलटने के कारण एक महिला की मौत हो गई जबकि तीन महिला मजदूर घायल हो गए। सभी घायलों को इलाज के लिए लोहरदगा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

जानकारी के अनुसार  मुरपा गांव से ऑटो में बैठ कर 9 मजदूर हर रोज की तरह मजदूरी के लिए लोहरदगा आ रहे थे। मुरपा डीपरा के समीप ऑटो चालक झालजमीरा गांव निवासी मनसूल अंसारी ऑटो पर अपना नियंत्रण खो बैठा और  ऑटो  अनियंत्रित हो कर पलट गई।

चतरा : बस-ऑटो की टक्कर, सात यात्री घायल, तीन RIMS रेफर

इस घटना में मुरपा गांव निवासी  महिला मजदूर कुंती उरांव, हीरा उरांव, सुनिता उरांव और फुलमन उरांव गंभीर रूप से घायल हो गए। स्थानीय लोगों की सहायता से सभी घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया। जहां कुंती को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। शेष घायलों का सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

बोकारो : फायरिंग में दो लोग हुए घायल, आपसी रंजिश...

more-story-image

रांची : रंग-बिरंगी राखियों से गुलजार है बाजार, रक्षाबंधन है...