IND vs ENG: पहला वनडे मुकाबला आज, इस गेंदबाज का खेलना संदिग्ध

NewsCode | 12 July, 2018 2:14 PM
newscode-image

नॉटिंघम। आयरलैंड और इंग्लैंड को टी-20 सीरीज में मात देने के बाद टीम इंडिया अब इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज करेगी। सीरीज का पहला मैच ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जाएगा। भारतीय टीम अपने विजयी क्रम को इस प्रारूप में भी जारी रखना चाहेगी। वहीं, इंग्लैंड की टीम टी-20 सीरीज की हार से बाहर निकल कर वनडे श्रृंखला में वापसी के इरादे से उतरेगी। इस सीरीज को दो सर्वश्रेष्ठ वनडे टीमों की जंग माना जा रहा है, जिनकी नजरें अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप पर टिकी हैं।

याद रहे कि टीम इंडिया ने हाल ही में आयरलैंड को दो मैचों की टी-20 की सीरीज में 2-0 से हराने के बाद इंग्लैंड को तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 2-1 से शिकस्त दी थी। अगले साल विश्व कप भी इंग्लैंड में ही होना है। ऐसे में भारत के लिए यह दौरा खासकर यह सीरीज अपने आप को परखने का बेहतरीन मौका है।

भुवनेश्वर कुमार का खेलना संदिग्ध

ट्रेंटब्रिज की पिच इंग्लैंड के बल्लेबाजों को काफी रास आती है जिन्होंने तीन सत्र में यहां दो बार 400 से अधिक का स्कोर खड़ा किया है। लेकिन भारत का मजबूत गेंदबाजी आक्रमण, खास कर कुलदीप-चहल की ‘स्पिन ट्विन’ अंगेजी बल्लेबाजों की जमकर परीक्षा लेगा।

वहीं, मैच से पूर्व टीम इंडिया को जबर्दस्त झटका लग सकता है। खबर है कि पीठ में तकलीफ के कारण भुवनेश्वर कुमार का पहले वनडे में खेलना संदिग्ध है। ऐसे में जसप्रीत बुमराह के बाद मेहमान टीम को भुवनेश्वर कुमार की कमी खल सकती है।

इंग्लैंड ने बनाया वनडे का सबसे बड़ा स्कोर, जानें वनडे क्रिकेट के 5 सबसे बड़े स्कोर

भारतीय टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि लोकेश राहुल ने छोटे फॉर्मेट में लगातार अच्छा स्कोर बनाकर खुद का दावा मजबूत किया है लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में उनका बल्लेबाजी क्रम मुख्यत: इस बात पर निर्भर करेगा कि कप्तान विराट कोहली किस स्थान पर बल्लेबाजी करना चाहते हैं।

चौथे नंबर पर कोहली?

कोहली का तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी का शानदार रिकॉर्ड है, लेकिन राहुल ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में वन डाउन बल्लेबाजी से अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में कप्तान चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे, लेकिन अगर वह 50 ओवर के प्रारूप में भी इसी रणनीति के साथ उतरते हैं तो यह काफी दिलचस्प होगा।

रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे की पूर्व संध्या पर कहा, “राहुल के तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के बारे में बात करते हुए कहना चाहूंगा कि मुझे नहीं पता कि वह वनडे में किस स्थान पर बल्लेबाजी करेगा। निश्चित रूप से वह शानदार फार्म में हैं। हम कल देखेंगे कि वह किस स्थान पर खेलेगा। वो तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरेगा। मैं नहीं जानता कि कप्तान किस स्थान पर बल्लेबाजी करना चाहता है।”

कुलदीप के ‘पंच’ और राहुल के शतक से जीता भारत

रोहित ने राहुल की तारीफ करते हुए कहा, “मुझे “मुझे लगता है कि राहुल बेहतरीन खिलाड़ी है, वह जिस भी स्थान पर बल्लेबाजी करता है, इससे निश्चित रूप से प्रभाव पड़ेगा। मुझे लगता है कि वह इस मौके का फायदा उठाना चाहेगा। उसने काफी लंबे समय तक इंतजार किया है। वह यकीनन प्रभावित करना चाहता है। हम सभी ने देखा है कि वह हाल के दिनों में कितनी शानदार बल्लेबाजी कर रहा है।”

कुलदीप की होगी वापसी?

रोहित ने संकेत दिया कि ब्रिस्टल में तीसरे टी 20 अंतरराष्ट्रीय में बाहर किए जाने के बाद कुलदीप यादव अंतिम एकादश में वापसी करेंगे। रोहित ने कहा, “कुलदीप एक आक्रामक विकल्प हैं, वह कहीं भी खेले। यह पूरी तरह से कोच और कप्तान पर निर्भर करता है कि हम किस तरह के संयोजन से खेलते हैं। दुर्भाग्य से उसे ब्रिस्टल में नहीं खिलाया गया। वह इस प्रारूप में आक्रामक विकल्प है और यह टी 20 की तुलना में लंबा फॉर्मेट है।”

मैच से जुड़ी जानकारी –

यह मैच गुरुवार (12 जुलाई) को खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम 5:00 बजे शुरू होगा। टॉस 4:30 बजे किया जाएगा। मैच की इंग्लिश कमेंट्री Sony Six और Sony Six Hd पर होगी, जबकि SONY TEN 3 और SONY TEN 3 HD पर हिंदी में कमेंट्री प्रसारित होगी। इसके अलावा SonyLiv ऐप पर भी आप मैच का लुत्फ़ उठा सकेंगे।

टीमें –

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, श्रेयस अय्यर, सिद्धार्थ कौल, अक्षर पटेल, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार।

इंग्लैंड : इयोन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, जो रूट, जैक बाल, टॉम कुरेन, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, डेविड विली, मार्क वुड।

इंग्लैंड का सफाया कर वनडे में शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचना चाहेगी भारतीय टीम

जब कुलदीप पर भड़क गए माही और कहा – ‘पागल हूं मैं जो 300 ODI खेले हैं’

राहुल गांधी का अधूरा वादा: जिस बच्चे को पढ़ाने का उठाया था बीड़ा, आज वो लगा रहा ठेला

NewsCode | 19 September, 2018 8:28 PM
newscode-image

नई दिल्ली। नेता लोग वादा करते हैं और करके भूल जाते हैं। छपने देश में बड़े से बड़ा और छोटे से छोटा नेता इस बीमारी से ग्रसित है। यही हाल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का भी है। दरअसल, राहुल ने कुछ साल पहले मध्य प्रदेश के भोपाल में जिस नाबालिग बच्चे को अखबार बेचते हुए देखकर उसकी पढाई-लिखाई करवाने का बीड़ा उठाया था, आज वह ठेला लगाकर परिवार का पालन-पोषण करने पर मजबूर है। बच्चे की मौजूदा हालात पर अब मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस ने राजनीति शुरू कर दी है।

कौशल की खुद्दारी से खुश हुए थे राहुल

सोमवार को राहुल गांधी ने भोपाल में बड़े लाब-काब के साथ चुनावी बिगुल फूंका और जिस रोशनपुरा के रास्ते से उनकी विशाल रैली निकली, कौशल शाक्य नामक यह लड़का उसी इलाके में रहता है। बात 25 अप्रैल 2013 की है जब राहुल गांधी भोपाल दौरे पर आए थे। कांग्रेस दफ़्तर से निकलते समय उन्हें सड़क पर पेपर बेचता हुआ कौशल दिखाई दिया। राहुल ने तत्काल अपनी गाड़ी रुकवायी और मदद के लिए हाथ बढ़ाया। राहुल ने उससे पूछा था कि तुम पढऩे जाते हो। इस पर कौशल ने कहा कि उसके पास इतने पैसे नहीं कि वो पढ़ सके। यह सुन राहुल ने जेब से 1000 रुपये का नोट उसे दिया, पर कौशल ने सिर्फ एक रुपये मांगा, वो भी अखबार का। उसने 1000 रुपये का नोट लेने से मना कर दिया।

कौशल की खुद्दारी राहुल को पसंद आई। उन्होंने कौशल की पढ़ाई का खर्च उठाने की घोषणा कर दी और हर माह एक हजार रुपये पढऩे के लिए देने का वादा किया। राहुल के आदेश पर मध्यप्रदेश कांग्रेस नेताओं ने कौशल का एडमिशन राजीव गांधी हायर सेकंडरी स्कूल में करा दिया। एक साल तक कौशल को राहुल गांधी से एक हजार रुपये मिलते रहे, लेकिन बाद में यह मदद बंद हो गई।

छठवीं के बाद छोड़ दी पढ़ाई

कौशल ने बताया कि वह श्यामला हिल्स स्थित डॉ. राधाकृष्णन हाईस्कूल में पढ़ता था और छठवीं के बाद उसने पढ़ाई छोड़ दी। उसे कांग्रेस से कुछ महीने ही पढ़ाई के लिए फीस मिली। कांग्रेस नेता साजिद अली ने अपने कॉलेज में उसके बदले बड़े भाई जुगल को काम दिया था। पिता काम करने की स्थिति में नहीं है, जिससे परिवार उन पर ही आश्रित है।

बीजेपी-कांग्रेस आमने-सामने

जब राहुल दोबारा भोपाल आए तो कौशल और उसके परिवार ने उनसे मिलने की कोशिश भी की, लेकिन एसपीजी सुरक्षा घेरे के आगे उनकी एक नहीं चली।अब 5 साल से कौशल स्कूल नहीं जा रहा और उसका पूरा परिवार मजदूरी कर पेट पाल रहा है। भाजपा ने सोमवार को राहुल गांधी के भोपाल प्रवास पर लड़के को मीडिया के सामने प्रस्तुत किया तो कांग्रेस ने मंगलवार को पलटवार करते हुए तत्कालीन केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी के केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश दिलाने के वादे को याद दिलाया।

बीजेपी ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस ने उसे अधर में छोड़ दिया है। वहीं, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि कांग्रेस ने बच्चे की पूरी मदद की है। उसके भाई को नौकरी दिलाई थी और उसी स्कूल में पढ़ाई का इंतजाम किया था, लेकिन उसने पढ़ाई नहीं की। गुप्ता ने कहा कि भाजपा की एनडीए सरकार की केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने उसे केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश का आश्वासन दिया था। भाजपा अपनी मंत्री के आश्वासन को पूरा करे, फिर कांग्रेस पर आरोप लगाए।


भोपाल में राहुल ने फूंका चुनावी बिगुल, रोड शो के दौरान उठाया चाय-समोसे का लुत्फ

बिहार में राहुल का ब्राह्मण कार्ड, मदन मोहन झा बनाये गए नए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष

देहरादूनः स्कूल हॉस्टल में दसवीं की छात्रा से गैंगरेप, राहुल ने पीएम मोदी को घेरा

अरुण जेटली पर राहुल गांधी ने लगाए गंभीर आरोप, बीजेपी बोली- कांग्रेस-माल्या की जुगलबंदी

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

धनबाद : डीसी कार्यालय के सामने दो पक्षों में हुई नोंक-झोंक

NewsCode Jharkhand | 19 September, 2018 10:03 PM
newscode-image

धनबाद। डीसी कार्यालय के समक्ष दो पक्षों के बीच बुधवार को जमकर नोंक-झोंक हुई। लड़की से मिलने नहीं देने तथा उन्हें बताये बगैर न्यायालय में लड़की का बयान दर्ज कराए जाने को लेकर लड़की के परिजन हंगामे पर उतारू हो गए।

बीच सड़क पर दो पक्षों के बीच बढ़ते नोक -झोक को लेकर पुलिस को भी उन्हें शांत कराने में भारी मशक्कत करनी पड़ी। लड़की पक्ष के गुस्से को शांत कराकर तोपचांची पुलिस लड़की के साथ लड़का पक्ष को महिला थाने पहुंचाई।

धनबाद : एटीएम गार्डों ने बिना वेतन व नोटिस के काम से हटाने का किया विरोध

तोपचांची थाना क्षेत्र के दुमदुमी निवासी जगन्‍नाथ पांडेय पिछले 8 तारीख को अपने ही गांव के युवक व उसके साथियों पर पुत्री का अपहरण कर लेने की शिकायत तोपचांची थाने में दर्ज कराई थी। दर्ज बयान में उन्‍होंने कहा था कि पुत्री सुबह में शौच के लिए घर से निकली तभी उपरोक्त युवकों ने पुत्री का अपहरण कर फरार हो गया।

पुलिस की छानबीन में परिजनों को जानकारी मिली की उनकी पुत्री को युवक व उसका साथी अपहरण कर दिल्ली ले गया है। बुधवार को तोपचांची पुलिस युवक-युवती को धनबाद न्यायालय लेकर पहुंची।

सूचना पाकर लड़की के परिवार वाले भी कोर्ट पहुंचे। यहां उन्हें पता चला की लड़की का बयान कोर्ट में दर्ज करा दिया गया है। बयान दर्ज कराने से पूर्व लड़की से भेंट नहीं कराये जाने को लेकर गुस्साए परिजन युवक के घरवालों से नोक-झोंक करने लगे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

बड़कागांव : जनता दरबार की जानकारी नहीं दिए जाने पर भड़के जनप्रतिनिधि

NewsCode Jharkhand | 19 September, 2018 9:54 PM
newscode-image

बड़कागांव(हजारीबाग)। आम लोगों की समस्याओं के समाधान हेतु राज्य सरकार द्वारा प्रखंड स्तर पर लगाए जा रहे जनता दरबार का महत्व उस समय समाप्त हो गया, जब बड़कागांव प्रखंड मुख्यालय में आयोजित जनता दरबार में ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति नगण्य देखी गई। वहीं नियमित रूप से प्रखंड व अंचल में अपने व्यक्तिगत काम को लेकर पहुंचे ग्रामीण व जनप्रतिनिधियों ने जमकर अपनी भड़ास निकाली और इस पर नाराजगी जाहिर की। लगता है जैसे जनता दरबार महज कोरम पूरा करने की चीज बनकर रह गयी है।

जनप्रतिनिधियों के अनुसार उन्‍हें या ग्रामीणों को जनता दरबार के आयोजन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई ओर गुपचुप तरीके से इसका आयोजन करके खानापूर्ति की जा रही है। लोगों ने कहा कि बड़कागांव की स्थिति दयनीय इसलिए है क्‍योंकि यहां कार्यरत पदाधिकारी, कर्मचारी के साथ-साथ जिले के पदाधिकारियों का भी रवैया उदासीन है। कोई भी कार्य जमीनी स्तर पर नहीं करके महज कागजों तक ही सीमित रखा जा रहा है।

कटकमसांडी : छुरेबाजी की घटना में युवक घायल, गंभीर हालत में रिम्‍स रेफर

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

जमशेदपुर : गौरी सबर की स्मृति में समाधान संस्था ने...

more-story-image

दुमका : किराना स्टोर में पुलिस ने किया छापेमारी, डुप्लिकेट...