IND vs ENG: पहला वनडे मुकाबला आज, इस गेंदबाज का खेलना संदिग्ध

NewsCode | 12 July, 2018 2:14 PM
newscode-image

नॉटिंघम। आयरलैंड और इंग्लैंड को टी-20 सीरीज में मात देने के बाद टीम इंडिया अब इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज करेगी। सीरीज का पहला मैच ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जाएगा। भारतीय टीम अपने विजयी क्रम को इस प्रारूप में भी जारी रखना चाहेगी। वहीं, इंग्लैंड की टीम टी-20 सीरीज की हार से बाहर निकल कर वनडे श्रृंखला में वापसी के इरादे से उतरेगी। इस सीरीज को दो सर्वश्रेष्ठ वनडे टीमों की जंग माना जा रहा है, जिनकी नजरें अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप पर टिकी हैं।

याद रहे कि टीम इंडिया ने हाल ही में आयरलैंड को दो मैचों की टी-20 की सीरीज में 2-0 से हराने के बाद इंग्लैंड को तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 2-1 से शिकस्त दी थी। अगले साल विश्व कप भी इंग्लैंड में ही होना है। ऐसे में भारत के लिए यह दौरा खासकर यह सीरीज अपने आप को परखने का बेहतरीन मौका है।

भुवनेश्वर कुमार का खेलना संदिग्ध

ट्रेंटब्रिज की पिच इंग्लैंड के बल्लेबाजों को काफी रास आती है जिन्होंने तीन सत्र में यहां दो बार 400 से अधिक का स्कोर खड़ा किया है। लेकिन भारत का मजबूत गेंदबाजी आक्रमण, खास कर कुलदीप-चहल की ‘स्पिन ट्विन’ अंगेजी बल्लेबाजों की जमकर परीक्षा लेगा।

वहीं, मैच से पूर्व टीम इंडिया को जबर्दस्त झटका लग सकता है। खबर है कि पीठ में तकलीफ के कारण भुवनेश्वर कुमार का पहले वनडे में खेलना संदिग्ध है। ऐसे में जसप्रीत बुमराह के बाद मेहमान टीम को भुवनेश्वर कुमार की कमी खल सकती है।

इंग्लैंड ने बनाया वनडे का सबसे बड़ा स्कोर, जानें वनडे क्रिकेट के 5 सबसे बड़े स्कोर

भारतीय टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि लोकेश राहुल ने छोटे फॉर्मेट में लगातार अच्छा स्कोर बनाकर खुद का दावा मजबूत किया है लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में उनका बल्लेबाजी क्रम मुख्यत: इस बात पर निर्भर करेगा कि कप्तान विराट कोहली किस स्थान पर बल्लेबाजी करना चाहते हैं।

चौथे नंबर पर कोहली?

कोहली का तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी का शानदार रिकॉर्ड है, लेकिन राहुल ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में वन डाउन बल्लेबाजी से अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में कप्तान चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे, लेकिन अगर वह 50 ओवर के प्रारूप में भी इसी रणनीति के साथ उतरते हैं तो यह काफी दिलचस्प होगा।

रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे की पूर्व संध्या पर कहा, “राहुल के तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के बारे में बात करते हुए कहना चाहूंगा कि मुझे नहीं पता कि वह वनडे में किस स्थान पर बल्लेबाजी करेगा। निश्चित रूप से वह शानदार फार्म में हैं। हम कल देखेंगे कि वह किस स्थान पर खेलेगा। वो तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरेगा। मैं नहीं जानता कि कप्तान किस स्थान पर बल्लेबाजी करना चाहता है।”

कुलदीप के ‘पंच’ और राहुल के शतक से जीता भारत

रोहित ने राहुल की तारीफ करते हुए कहा, “मुझे “मुझे लगता है कि राहुल बेहतरीन खिलाड़ी है, वह जिस भी स्थान पर बल्लेबाजी करता है, इससे निश्चित रूप से प्रभाव पड़ेगा। मुझे लगता है कि वह इस मौके का फायदा उठाना चाहेगा। उसने काफी लंबे समय तक इंतजार किया है। वह यकीनन प्रभावित करना चाहता है। हम सभी ने देखा है कि वह हाल के दिनों में कितनी शानदार बल्लेबाजी कर रहा है।”

कुलदीप की होगी वापसी?

रोहित ने संकेत दिया कि ब्रिस्टल में तीसरे टी 20 अंतरराष्ट्रीय में बाहर किए जाने के बाद कुलदीप यादव अंतिम एकादश में वापसी करेंगे। रोहित ने कहा, “कुलदीप एक आक्रामक विकल्प हैं, वह कहीं भी खेले। यह पूरी तरह से कोच और कप्तान पर निर्भर करता है कि हम किस तरह के संयोजन से खेलते हैं। दुर्भाग्य से उसे ब्रिस्टल में नहीं खिलाया गया। वह इस प्रारूप में आक्रामक विकल्प है और यह टी 20 की तुलना में लंबा फॉर्मेट है।”

मैच से जुड़ी जानकारी –

यह मैच गुरुवार (12 जुलाई) को खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम 5:00 बजे शुरू होगा। टॉस 4:30 बजे किया जाएगा। मैच की इंग्लिश कमेंट्री Sony Six और Sony Six Hd पर होगी, जबकि SONY TEN 3 और SONY TEN 3 HD पर हिंदी में कमेंट्री प्रसारित होगी। इसके अलावा SonyLiv ऐप पर भी आप मैच का लुत्फ़ उठा सकेंगे।

टीमें –

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, श्रेयस अय्यर, सिद्धार्थ कौल, अक्षर पटेल, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार।

इंग्लैंड : इयोन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, जो रूट, जैक बाल, टॉम कुरेन, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, डेविड विली, मार्क वुड।

इंग्लैंड का सफाया कर वनडे में शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचना चाहेगी भारतीय टीम

जब कुलदीप पर भड़क गए माही और कहा – ‘पागल हूं मैं जो 300 ODI खेले हैं’

क्या अविश्वास प्रस्ताव से आएगा सियासी भूकंप, टि्वटर पर ट्रेंड हुआ #BhookampAaneWalaHai

NewsCode | 20 July, 2018 11:55 AM
newscode-image

नई दिल्ली। संसद में आज पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होनी है। इससे पहले बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी पर चुटकी लेते हुए एक ट्वीट कर दिया है।

गिरिराज ने ट्वीट में लिखा है- भूकंप के मज़े लेने के लिए तैयार हो जाइए। सोशल मीडिया साइट टि्वटर पर #BhookampAaneWalaHai टॉपिक ट्रेंड कर रहा है।

दरअसल, अविश्वास प्रस्ताव को लेकर ट्रेंड करने वाला यह टॉपिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के 2016 में दिए गए एक बयान पर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के तंज का नतीजा है। गिरिराज के इस ट्वीट को राहुल गांधी के उस बयान से जोड़कर देखा जा रहा है जिसमें राहुल ने कहा था कि अगर उन्हें संसद में 15 मिनट बोलने दिया जाए तो भूकंप आ जाएगा।

राहुल के इसी बयान को भाजपा के कई नेताओं ने आज के अविश्वास प्रस्ताव पर होने वाली बहस से जोड़ते हुए ‘भूकंप आने वाला है’ से संबंधित ट्वीट किए हैं। भाजपा नेता राम माधव और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने जहां गुरुवार को भूकंप से संबधित ट्वीट किया था।

वहीं, भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय और पार्टी के सांसद परवेश साहिब सिंह ने आज राहुल गांधी के वक्तव्य का वीडियो शेयर करते हुए #BhookampAaneWalaHai टॉपिक से ट्वीट किया है।

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सभी पार्टियों के लिए वक्त मुकर्रर कर दिया गया है। यह वक्त तय किया गया है संख्या बल के हिसाब से। ऐसे में 44 सीटों वाली कांग्रेस के खाते में आए हैं 38 मिनट।

ये भी पढ़ें:

संसद LIVE: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू, बीजेडी का वॉकआउट

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

देवघर : लक्ष्मीपुर चौक को करवाया गया अतिक्रमण मुक्त

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:28 PM
newscode-image

देवघर। श्रावणी मेले की तैयारी को लेकर शिव  गंगा सहित लक्ष्मीपुर चौक पर एसडीएम रामनिवास यादव के नेतृत्व में अतिक्रमण किये गए दुकानों को हटवाया गया।  मौके पर एसडीएम रामनिवास यादव ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान लाखों की संख्यां में श्रद्धालु बाबा धाम पहुंचते हैं और वे शिवगंगा में स्नान के बाद ही बाबा का पूजा अर्चना करते हैं।

सड़क से सटे दुकानों के कारण लोगों के आवागमन में काफी परेशानी होती है। इसे देखते हुए आस पास के एरिया को अतिक्रमण मुक्त करवाया जा रहा है । अतिक्रमण हटाने के  दौरान स्थानीय दुकानदारों की एसडीएम से बहस भी हुयी । इस दौरान एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव ,प्रखंड विकास पदाधिकारी रजनीश कुमार ,सीओ जयवर्धन कुमार के अलावे नगर थाना प्रभारी बिनोद कुमार सिंह दलबल के साथ मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

देवघर : देवघर की अनुष्का मिस इंडिया झारखंड की बनी वीनर

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:27 PM
newscode-image

देवघर । देवघर एक बार फिर एक बेटी ने देवघर का मान बढ़ाया है। देवघर सांस्कृतिक राजधानी के साथ-साथ देवनगरी भी है। जहां युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है। जसीडीह थाना क्षेत्र के बसुआडीह गांव की बेटी दिल्ली में डेलिवुड मिस्टर एंड मिस इंडिया 2018 में फाइनल राउंड के लिए चुनी गई ।

देवघर : बांग्ला श्रावण शुरू, कांवरियों का जत्था पहुंचने लगा बाबा दरबार

डेलिवुड मिस्टर एंड मिस इंडिया में कुल 300 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। जिनमें 88 प्रतिभागी चुने गए थे। इनमें झारखडं से दो मिस इंडिया के लिए चुने गए हैं जिसमें एक अनुष्का जो देवघर की है और दूसरी बोकारो की है। गुरूवार को प्रतियोगिता के बीच आखरी बाजी जीत कर अनुष्का मिस इंडिया झारखंड की वीनर बन गई।

​(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

More Story

more-story-image

झरिया : गर्म ओबी से झुलसे बच्चे की स्थिति गंभीर,...

more-story-image

देवघर : दरिंदे बाप की खौफनाक करतूत, 35 दिन की...