सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला बदला, कहा- सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य नहीं

NewsCode | 9 January, 2018 1:25 PM

जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा था कि लोग सिनेमाघर सिर्फ मनोरंजन के लिए जाते हैं। हम क्यों देशभक्ति को अपनी बांहों में रखें। ये सब मामले मनोरंजन के हैं। फ्लैग कोड काफी नहीं है, सरकार को एग्जीक्यूटिव आदेश जारी करने चाहिए। कोर्ट क्यों इसका बोझ उठाए? 

newscode-image

नई दिल्ली। सिनेमाघरों में राष्ट्रगान को फिल्म से पहले बजाने के मामले आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई करते हुए कहा कि सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान जरूरी नहीं हैं। दरअसल केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट को अपने उस आदेश में बदलाव करना चाहती थी जिसमें कोर्ट ने सिनेमा हॉल में मूवी शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाए जाने को अनिवार्य किया था।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने संकेत दिए थे कि वह एक दिसंबर, 2016 के अपने आदेश में सुधार कर सकता है। इसी आदेश के तहत देशभक्ति और राष्ट्रवाद की भावना पैदा करने के मकसद से सिनेमाघरों में फिल्म के प्रदर्शन से पहले राष्ट्रगान बजाना और दर्शकों के लिये इसके सम्मान में खडा होना अनिवार्य किया गया था।

जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा था कि लोग सिनेमाघर सिर्फ मनोरंजन के लिए जाते हैं। हम क्यों देशभक्ति को अपनी बांहों में रखें। ये सब मामले मनोरंजन के हैं। फ्लैग कोड काफी नहीं है, सरकार को एग्जीक्यूटिव आदेश जारी करने चाहिए। कोर्ट क्यों इसका बोझ उठाए?

लोग शॉर्ट्स पहनकर सिनेमा जाते हैं, क्या आप कह सकते हैं कि वो राष्ट्रगान का सम्मान नहीं करते। आप ये क्यों मानकर चलते हैं कि जो राष्ट्रगान के लिए खड़ा नहीं होता, वो देशभक्त नहीं होते। 30 नवंबर 2016 को सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रगान, यानी ‘जन गण मन’ से जुड़े एक अहम अंतरिम आदेश में कहा था कि देशभर के सभी सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजेगा।

वहीं, 23 अक्टूबर को अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि सिनेमाघर में राष्ट्रगान बजाने का फैसला बेहतरीन है और इससे सारे देश में एकता का भाव पैदा होता है, लेकिन यह काम सरकार पर छोड़ना चाहिए कि राष्ट्रगान कैसे बजाया जाए और लोग किस तरह से उसके प्रति सम्मान दर्शाएं।

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 26-09-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 26 September, 2018 6:22 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20)  विरोधियों का दमन करते हुए काम करेंगे, नौकरी-पेशा में लगे, लोगों को तरक्की की सूचना मिल सकती है, पार्टनर आपके कार्य को आसान बनाएगा, खर्च पर नियंत्रण रखना होगा।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – विदेश से संबंधित कार्यों में सफलता मिलेगी, यात्रा से लाभ मिलेगा, दुविधा से बाहर निकलना होगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें, कार्य व्यवसाय में सामान्य है, छोटे-मोटे विवाद हो सकते हैं, प्रोपर्टी में निवेश सावधानीपूर्वक करें।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – असमंजस की स्थिति में काम बिगड़ सकता है, कार्य व्यवसाय सामान्य बना रहेगा, मित्रों का सहयोग मिलेगा, प्रेमी युगल विवाह की बात करेंगे।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – आज दुविधा में रहेंगे, किसी विशेष निर्णय लेने के लिए आज का समय उचित नहीं है, पार्टनर का सहयोग मिलेगा, लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं, निजी संबंधों को संभालने की जरूरत है।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – मानसिक रूप से असमंजस में रहेंगे, व्यर्थ की चिंता समाप्त होगी, कार्य व्यवसाय में प्रगति के संकेेत हैं, अपने अजीज मित्रों से मुलाकात होगी।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – अपने अनुभव के आधार पर काम करना होगा, व्यर्थ की चिंता से बाहर निकलना होगा, स्थान परिवर्तन के योग हैं, विदेश यात्रा कर सकते हैं।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – त्वरित निर्णय का लाभ मिलेगा, कार्य क्षेत्र में दबाव महसूस करेंगे, निवेश सोच-समझ कर करें, पत्नी का सहयोग मिलेगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – घर-परिवार की चिन्ता होगी, कार्य क्षेत्र में विकास होगा, बच्चों की चिंता होगी, संघर्ष के उपरान्त सफलता के संकेत हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – अनुकूल समय का लाभ मिलेगा, पदोन्नति के साथ परिवर्तन की संभावना है, पारिवारिक सहयोग से प्रसन्नता होगी, ईश्वर भक्ति का आनंद मिलेगा।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19)  दुविधा में रहेंगे, व्यवसायियों के लिए समय अनुकूल है, नौकरी करने वालों को तरक्की मिलेगी, चोट-चपेट से बचना होगा।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – जज्बात में लिया हुआ फैसला गलत हो सकता है, कार्य व्यवसाय में व्यस्त रहने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख की कमी होगी, क्रोध पर नियंत्रण रखें।


पितृ पक्ष 2018: श्राद्ध क्रिया में इन खास बातों का रखें ख्याल

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

जामताड़ा : ट्रक और बाइक में जोरदार टक्कर, तीन घायल

Tarun Kumar Choubey | 26 September, 2018 10:03 AM
newscode-image

जामताड़ा। मंगलवार शाम करीब पांच बजे नारायणपुर थाना क्षेत्र के पबिया बाजार में गोविंदपुर-साहेबगंज हाइवे पर सीमेंट लदा ट्रक (जेएच 10 ओ 6365) से बाइक का आमने सामने टक्कर हो जाने से तीन लोग घायल हो गए। ट्रक धनबाद से सीमेंट लादकर जामताड़ा जा रही थी।

तीनों के सिर  व शरीर पर काफी चोटें लगी है। मौके पर ट्रक चालक ट्रक छोड़कर फरार हो गया। भीड़ ने ट्रक को अपने कब्जे में कर लिया। जानकारी के अनुसार  मोटरसाइकिल में तीन व्यक्ति सवार थे। चालक लबसन हेम्ब्रम (27), जितेंद्र टुडू (65) व महिला पकलु टुडू (35) तीनों की स्थिति नाजुक बताई जा रही है।

जामताड़ा : संतुलन बिगड़ने से किरासन तेल का टैंकर पलटा, तेल लेने जुटी भीड़

जामताड़ा : ट्रक और बाइक में जोरदार टक्कर, तीन घायल

सभी घायल नारायणपुर थाना क्षेत्र के मझलाड़ीह पंचायत के बरमसिया गांव का रहने वाले हैं। बजरंग दल के जिला संयोजक सोनू सिंह व भाजपा के मंडल अध्यक्ष सुधीर मंड़ल ने तीनों घायलों को बेहतर इलाज के लिए जामताड़ा सदर अस्पताल लाया। चिकित्सक ने प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए धनबाद भेज दिया।

स्थानीय लोगों ने किया सड़क जाम

स्थानीय लोगों ने दुर्घटना के बाद मुआवजे की मांग को लेकर सड़क जाम कर दिया गया। सूचना मिलते ही घटना स्थल पर नारायणपुर थाना प्रभारी अजय कुमार सिंह व एसआई बीके सिंह पुलिस बल के साथ पहुंचे। लोगों ने सरकारी मुआवजे की मांग कर रहे थे।

जामताड़ा : चार शातिर साइबर अपराधियों के ठिकानों पर ईडी का छापा

थाना प्रभारी ने सड़क जाम कर रहे लोगों को समझा बुझाकर जाम हटाया। प्रभारी ने कहा कि सरकारी सहायता घायलों को जरूर मिलेगा। स्थानीय लोगों ने पबिया में अक्सर हो रहे दुर्घटना पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस बेरिकेड लगाने की मांग की। थाना प्रभारी ने उक्त व्यवस्था करने का आश्वासन दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

बाघमारा : प्रखण्ड में आयोजित दिव्यांग शिविर में नहीं पहुंचे अधिकारी

NewsCode Jharkhand | 26 September, 2018 9:10 AM
newscode-image

बाघमारा। प्रखण्ड में आयोजित दिव्यांग शिविर में को भी अधिकारी नहीं पहुंचा। बाघमारा प्रखण्ड में दिव्यांगों के सर्टीफिकेट बनाने के लिये शिविर का आयोजन की गई थी और साथ ही दिव्यांगों को पेंशन कार्ड भी बनाया जाना था। आयोजित शिविर में अधिकारी के नहीं पहुँचने पर दिव्यांग लोग बेहाल रहे।

 बाघमारा : पूना महतो फुटबॉल टूर्नामेंट में पहुंचेगें सीएम

सुबह 10 बजे से ही दिव्यांग प्रखण्ड मुख्यालय पहुँच गये थे। तपती गर्मी में लाचार लोग तडपते रहे।  इस शिविर के लिये प्रचार-प्रसार किया गया था। ऐसे में अधिकारी का समय पर शिविर में न पहुँचना सरकार से लोगों का विस्वास तोड़ने का काम कर रहे  है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

जमशेदपुर : दुकानों में लगी आग, लाखों रूपये का हुआ...

more-story-image

चास : टेलर की चपेट में आने से महिला हुई...