इस मामले में तेंदुलकर, द्रविड़ और कोहली जैसे क्रिकेटरों का भी ‘बाप’ है ये खिलाड़ी

NewsCode | 10 July, 2018 5:59 PM
newscode-image

नई दिल्ली। बेशक आज की पीढ़ी के लिए महान बल्‍लेबाज़ सुनील गावस्‍कर ज्यादा अहमियत नहीं रखते हों और उन्हें बस एक बढ़िया कमेंटेटर के रूप में जानती हो। लेकिन इस बल्‍लेबाज़ के हुनर और रिकॉर्ड ऐसे रहे हैं, जिन्‍हें सचिन और विराट कोहली जैसे दिग्गज तोड़ना तो दूर छू भी नहीं पाए। 10 जुलाई 1949 को महाराष्ट्र के बंबई (मुंबई) में जन्‍मे सुनील मनोहर गावस्‍कर के बारे में हम आपको कुछ बेहद रोचक बातें बताने जा रहे हैं।

सुनील गावस्‍कर ने अपनी डेब्‍यू टेस्‍ट सीरीज में 1971 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ चार मैचों में 154.80 के बेजोड़ औसत के साथ चार शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 774 रन बनाये थे, जो कि आज भी रिकॉर्ड है। इस मामले में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली जैसे नामी गिरामी बल्लेबाज भी पीछे हैं।

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रहे गावस्‍कर दो बार सीरीज में 700 प्‍लस रन बनाने वाले इकलौते भारतीय बल्‍लेबाज़ हैं। 1971 के बाद 1978-79 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ छह मैचों की घरेलू टेस्‍ट सीरीज में 91.50 के औसत से 732 रन बनाए थे, जिसमें चार शानदार शतक शामिल थे।

लिटिल मास्‍टर को टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे पहले रनों का एवरेस्‍ट खड़ा करने का श्रेय हासिल है। जी हां, उन्‍होंने सबसे पहले 10,000 टेस्‍ट रन बनाए थे। उनके नाम 125 टेस्‍ट में 10,122 रन दर्ज हैं। गावस्‍कर ने 1983 में महान बल्‍लेबाज़ डॉन ब्रैडमैन का 29 टेस्‍ट शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा था। सनी गावस्कर के नाम 34 शतक हैं और उनके इस रिकॉर्ड को मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 2005 में तोड़ा।

महान टेस्‍ट ओपनर माने जाने वाले गावस्‍कर ने अपने 34 टेस्‍ट शतकों में से 13 वेस्‍टइंडीज की विश्व चैंपियन टीम के खिलाफ लगाए हैं, जिसके पास 1970-80 के दशक में खतरनाक तेज गेंदबाज हुआ करते थे। सबसे बड़ी हैरानी की बात है कि गावस्‍कर ने कभी हेलमेट पहनकर क्रिकेट नहीं खेली। ये तब की बात ये है उस समय ओवर में छह बाउंसर फेंके जाते थे।

गोल-गप्पे बेचने वाले खिलाड़ी को सचिन ने गिफ्ट किया अपना बैट, U-19 टीम में हुआ चयन

आज से केवल 501 रुपये में मिलेगा JIO Phone, WhatsApp के साथ होंगे ये फीचर्स

NewsCode | 20 July, 2018 12:36 PM
newscode-image

नई दिल्ली। Reliance Jio का Jio Phone Monsoon Hungama Offer की शुरुआत आज यानी 20 जुलाई से हो रही है। इस ऑफर की शुरुआत शाम 5:01 पर होगी। इस ऑफर में आप कोई भी पुराना फीचर फोन लाकर 1500 रूपये का नया जियो फोन सिर्फ 501 रुपये में ले जा सकते हैं।

कंपनी ने Jio Phone में कई फीचर्स को अपडेट भी किया है। इसमें अब वॉयस असिस्टेंट फीचर दिया जाएगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स फोन में कॉलिंग, मैसेज, किसी एप का संचालन आदि केवल बोलकर कर सकेंगे। इसके लिए यूजर को जियो फोन के कीपैड के मध्य में दिए बटन को दबाना होगा और फिर बोलना होगा।

पुराना जियो फोन नहीं होगा वापस

ध्यान रहे कि आप पुराने जियो फोन को वापस करके नया जियो फोन नहीं ले सकते हैं। पुराना जियो फोन तीन साल बाद ही वापस होगा। साथ ही आप जिस फोन के साथ जियो फोन लेने वाले हैं वह फोन चालू होना चाहिए।

WhatsApp, Facebook, YouTube ऐप्स का कर सकेंगे इस्तेमाल

बता दें कि 501 रुपये में मिलने वाले जियो फोन में व्हाट्एप, यूट्यूब, फेसबुक और गूगल असिस्टेंट एप भी मिलेगा यानि सिर्फ 501 रुपये में आप व्हाट्सएप सपोर्ट करने वाला फोन खरीद सकते हैं। Jio का यह नया फोन वोल्ट सपोर्ट पर बना हुआ है।

भारत में लॉन्च हुआ Nokia 3.1 स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स

कहां मिलेगा 501 रुपये में जियो फोन?

आप अपने किसी भी पुराने फीचर को लेकर नजदीक के जियो या रिलायंस स्टोर पर जा सकते हैं। इसके अलावा आप अधिकृत रिटेल स्टोर पर भी जाकर पुराने फीचर फोन को 501 रुपये के साथ एक्सचेंज करके 1,500 रुपये वाला जियो फोन खरीद सकते हैं। साथ ही आप जियो की वेबसाइट से भी बुकिंग कर सकते हैं।

गूगल पर लगा 3.4 लाख करोड़ का जुर्माना, ये है वजह

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बोकारो : ट्रेन से गिरकर आर्मी जवान की हुई मौत

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:30 PM
newscode-image

बोकारो। पूर्वोंतर सीमांत रेलवे के बारसोई कुमेदपुर रेलखंड पर केएम 161/5 के समीप रेलवे ट्रैक पर एक अज्ञात शव को आजमनगर पुलिस ने बरामद किया। शव मिलने की खबर सोशल मीडिया के साथ आर्मी को दी गयी। तब  जाकर पता चला कि मृतक मनोरंजन कुमार सिंह चास बोकारो का रहने वाला है। छुट्टी लेकर अपने घर आ रहा था।

बोकारो : दहशत फैलाने के उद्देश्य से छाई ले जा रहे हाइवा पर अपराधियों ने की फायरिंग

 

घटना की सूचना पर परिजन के साथ आर्मी ऑफिसर मौके पर पहुंचे और गुरुवार को शव का पोस्टमार्टम कराकर आज चास स्थित पैतृक आवास लाया गया।

बोकारो : सीएसआर मद से हो रहा कार्य को जल्द किया जाये जांच- उपायुक्त

 

शव पहुंचने के बाद परिवार में मातम का माहौल है वही आस पड़ोस के लोग भी काफी गमगीन नजर आये।शवयात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। जंहा पर आर्मी के जवानो ने मृतक जवान को अंतिम विदाई सलामी के साथ दिये।

बोकारो : ट्रेन से गिरकर आर्मी जवान की हुई मौत

बताया जा रहा है कि मनोरंजन कुमार सिंह सिलीगु़ड़ी सेवक रोड स्थित आर्मी कैंप में ड्राइवर ट्रेड में जवान के पद पर तैनात है जो छुट्टी में अपने घर बोकारो जिला के उपनगर चास को जा रहे थे। जवान का उंतरबंगो एक्सप्रेस एसी वन में 55 नंबर सीट आरक्षित था आखिर ऐसा क्या हुआ कि जवान बोगी से बाहर आ गिरा या फिर किसी ने उनको धक्का दिया, परिजन रेलवे पर सवाल उठा रहे है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

देवघर : लक्ष्मीपुर चौक को करवाया गया अतिक्रमण मुक्त

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:28 PM
newscode-image

देवघर। श्रावणी मेले की तैयारी को लेकर शिव  गंगा सहित लक्ष्मीपुर चौक पर एसडीएम रामनिवास यादव के नेतृत्व में अतिक्रमण किये गए दुकानों को हटवाया गया।  मौके पर एसडीएम रामनिवास यादव ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान लाखों की संख्यां में श्रद्धालु बाबा धाम पहुंचते हैं और वे शिवगंगा में स्नान के बाद ही बाबा का पूजा अर्चना करते हैं।

सड़क से सटे दुकानों के कारण लोगों के आवागमन में काफी परेशानी होती है। इसे देखते हुए आस पास के एरिया को अतिक्रमण मुक्त करवाया जा रहा है । अतिक्रमण हटाने के  दौरान स्थानीय दुकानदारों की एसडीएम से बहस भी हुयी । इस दौरान एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव ,प्रखंड विकास पदाधिकारी रजनीश कुमार ,सीओ जयवर्धन कुमार के अलावे नगर थाना प्रभारी बिनोद कुमार सिंह दलबल के साथ मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

देवघर : देवघर की अनुष्का मिस इंडिया झारखंड की बनी...

more-story-image

झरिया : गर्म ओबी से झुलसे बच्चे की स्थिति गंभीर,...