Video: SSC-CGL परीक्षा में धांधली से व्यथित इस छात्र की कहानी आपको अंदर तक हिला देगी

बिहार के मधेपुरा से ताल्लुक रखने वाले इस छात्र ने परीक्षा में हुई धाँधली के विरोध में अपना सर मुंडवा लिया है। यह छात्र अपनी कहानी बताते-बताते रोने लगता है।

NewsCode | 10 March, 2018 5:15 PM

Video: SSC-CGL परीक्षा में धांधली से व्यथित इस छात्र की कहानी आपको अंदर तक हिला देगी

नई दिल्ली। SSC-CGL मुख्य परीक्षा में पेपर लीक के खिलाफ पिछले नौ दिनों से प्रदर्शन कर रहे छात्रों के किस्से सुनकर आप भी द्रवित हो जाएंगे। जी हाँ, कई छात्र ऐसे हैं जो अपना घर-परिवार छोड़, जमीन बेच सरकारी नौकरी के सपने लिए दिल्ली आए थे। लेकिन पेपर लीक की घटना ने कर्मचारी चयन आयोग से उनका भरोसा उठा दिया है।

प्रदर्शन कर रहे छात्रों में कई ऐसे हैं जिन्होंने दिल्ली में रहकर पढ़ाई करने का खर्चा पूरा रहने के लिए अपनी संपत्ति बेच दी। ऐसे ही एक छात्र का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस छात्र की कहानी आपको भी अंदर तक हिला देगी।

SSC Scam: 12 मार्च को सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, CBI करेगी जांच

बिहार के मधेपुरा से ताल्लुक रखने वाले इस छात्र ने परीक्षा में हुई धाँधली के विरोध में अपना सर मुंडवा लिया है। यह छात्र अपनी कहानी बताते-बताते रोने लगता है। छात्र का कहना है कि कम पैसा होने की वजह से उसे दिल्ली में काफी तकलीफ में जिंदगी गुजारनी पड़ती है।

छात्र का कहना है कि मेस की 40 रुपये की थाली महंगी पड़ती है तो कई बार भूखे रह जाते हैं, कई बार चना खाकर गुजारा करते हैं। छात्र ने कहा है कि उनके पिता ने सारी जमीन लीज पर दे दी है। छात्र अपनी कहानी बताते-बताते रोने लगता है। उसका कहना है कि सिस्टम में जिस तरह से सरकारी नौकरी के लिए लाखों-लाख में सीट खरीदे जा रहे हैं, उसे लगता नहीं है कि उसे नौकरी मिल पाएगी।

SSC Exam Scam : पेपर लीक को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मिलने पहुंचे अन्ना हजारे

आईपीएल 2018 : वाटसन के आगे बेदम हैदराबाद, चेन्नई तीसरी बार चैम्पियन

NewsCode | 27 May, 2018 11:07 PM

आईपीएल 2018 : वाटसन के आगे बेदम हैदराबाद, चेन्नई तीसरी बार चैम्पियन

मुंबई :   साल 2018 में आईपीएल के सीजन 11 के फाइनल मुकाबले में शेन वाटसन की तूफानी शतक के दम पर चेन्नई ने हैदराबाद को 8 विकेट से हरा कर तीसरी बार आईपीएल खिताब अपने नाम कर लिया. इस मैच का सबसे बड़ा आकर्षण शेन वाटसन के 57 गेंदों पर तूफानी 117 रन रहे.  वाटसन ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर 51 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया.

15 ओवर तक चेन्नई ने दो विकेट खोकर 146 रन बना लिए थे. वाटसन 48 गेंदों पर 97 रन बनाकर खेल रहे थे तो रायडू 7गेंदो पर 1 रन बना कर खेल रहे थे. अंतिम 5 ओवर में टीम को 33 रनों की जरूरत थी. वहीं 15वां ओवर राशिद खान ने मेडन ओवर फेंका था.

संदीप शर्मा के ओवर में,  जो कि पारी का 13 वां ओवर था, तीन छक्के और दो चौके लगाकर  27 रन ठोंक डाले और अपना निजी स्कोर 45 गेंदों पर 86 रन कर दिया. जबकि टीम का स्कोर 131 रन कर दिया. वहीं इसके अगले ओवर में ब्रेथवेट ने सुरेश रैना को विकेट के पीछे आउट करा दिया. रैना ने 24 गेंद 32 रन बनाए.

शेन वाटसन तेजी से रन बना रहे थे तो रैना दूसरे छोर पर वाटसन को ही मौका देने की कोशिश करते नजर आए.  वहीं राशिद खान के ओवर में दोनों ही सावधानी से बल्लेबाजी करते नजर आए. 11वें ओवर की पहली ही गेंद पर शाकिब को वाटसन ने छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया.

10 ओवर तक वाटसन 45 रन बना चुके थे और रैना 22 रनों पर एक छोर संभाले हुए थे. टीम का स्कोर एक विकेट पर 80 रन हो चुका था. 8 ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 56 रन हो गया था. शेन वाटसन ने दो चौके और दो छक्के की मदद से  25 गेंदों पर 28 रन बना लिए थे तो सुरेश रैना ने 12 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए थे.

पहले पांच ओवर में चेन्नई एक विकेट खोकर केवल 20 रन बना सकी थी लेकिन इसके अगले ओवर में शेन वाटसन ने एक छक्का और एक चौका लगाकर 6 ओवर में एक विकेट पर 35 रन बना लिए थे. शेन वाटसन 19 गेंदों पर 19 रन और सुरेश रैना 6 गेंदों पर 4 रन बनाकर खेल रहे थे. चेन्नई को चौथे ओवर में ही पहला झटका लग गया. चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर संदीप शर्मा ने फाफ डु प्लेसिस का अपनी ही गेंद पर कैच पकड़ कर चेन्नई पर दबाव बढ़ा दिया. फाफ 11 गेंदों पर 10 रन बना सके.

हैदराबाद के 178 रन बनाने के बाद भुवनेश्वर कुमार ने पहला ओवर मेडन डाला. भुवी का ओवर दोनों टीमों के बीच हुए पिछले मैच जैसा ही था फर्क इतना रहा कि इस बार भुवी को शेन वाटसन का विकेट नहीं मिला. भुवी को जहां गेंद में मूवमेंट मिल रहा था वाटसन वहीं संभालकर  खेलने की कोशिश करते नजर आए.

इससे पहले हैदराबाद ने चेन्नई को 179 रनों का लक्ष्य दिया. युसुफ पठान और कार्लोस ब्रेथवेट ने तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 178 रन बना लिए थे. युसुफ 25 गेदों पर 45 रन और ब्रेथवेट ने 11 गेंदों पर 21 रन बनाए. हैदराबाद की ओर से कप्तान केन विलियमसन ने 47 रन बनाए.

Read Also

अजब-गजब : यहाँ 19.84 लाख रुपये में बिका एक जोड़ी खरबूज

NewsCode | 27 May, 2018 10:32 PM

अजब-गजब : यहाँ 19.84 लाख रुपये में बिका एक जोड़ी खरबूज

टोक्यो। जापान में आज एक नीलामी में प्रीमियम खरबूजों की एक जोड़ी की बिक्री 29,300 अमेरिकी डॉलर में हुई। भारतीय मुद्रा में कहें यो लगभग 19.84 लाख रुपये में बिका एक जोड़ा खरबूज। बताते हैं कि यहां इस फल को प्रतिष्ठा का प्रतीक समझा जाता है।

जापान में सामाजिक प्रतिष्ठा की चाह रखने वाले खरीदारों को मौसमी फल नियमित रूप से काफी आकर्षित करते हैं। अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी होक्काइडो में साप्पोरो सेंट्रल होलसेल मार्केट में इस साल नीलामी के लिए रखे गए युबरी के खरबूजे को एक स्थानीय फल पैकिंग फर्म ने यह बोली लगाकर खरीदा है।

बाजार के अधिकारी तत्सुरो शिबूता ने बताया कि युबारी के खरबूजे की पैदावार इस साल अच्छी हो रही है क्योंकि मई की शुरुआत से ही यहां अच्छी धूप निकल रही है। जापान में युबरी खरबूजों को आम तौर पर प्रतिष्ठा बढ़ाने वाला फल माना जाता है, उसी तरह जैसे कि अच्छे किस्म की शराब. बहुत से लोग इन खरबूजों को दोस्तों और रिश्तेदारों को उपहार में भी देते हैं।

अजब-गजब : यहाँ एक मुस्लिम महिला ने बंदर के नाम कर दी अपनी सारी संपत्ति

अजब-गजब : यहाँ 700 साल पुराने बरगद के पेड़ का हो रहा इंसानी इलाज

निपाह वायरस से बचने के लिए WHO ने किया आगाह, भूलकर भी न खाएं ये 3 फल

 

हज़ारीबाग : छात्रों की सफलता पर शिक्षकों ने दी बधाई, उज्जवल भविष्य की कामना

NewsCode Jharkhand | 27 May, 2018 7:27 PM

हज़ारीबाग : छात्रों की सफलता पर शिक्षकों ने दी बधाई, उज्जवल भविष्य की कामना

हजारीबाग। शहर के बडकागाँव रोड के शंकरपुर स्थित एंजेल्स हाई स्कूल के प्रतिभावान विद्यार्थियों ने कक्षा 12 वीं सीबीएसई के नतीजे में शत प्रतिशत उत्तीर्ण होकर जिले और स्कूल का नाम रौशन करते हुए इतिहास रच दिया है। इस वर्ष स्कूल के 12 वीं कक्षा के दूसरे बैच में विज्ञान और वाणिज्य संकाय में 86 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

जिसमे विज्ञान संकाय के 47 और वाणिज्य के 39 बच्चे शामिल थे। सभी बच्चों ने सौ फीसदी सफतला प्राप्त किया। इनमे से 25 प्रतिशत छात्र-छात्राओं 90 प्रतिशत से अधिकतम अंक के साथ कुल सभी विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी में सफतला अर्जित की। विज्ञान संकाय में स्कूल के 02 बच्चों ने 95 प्रतिशत से अधिकए 09 ने 90.95 प्रतिशत के बीचए 06 ने 85.90 प्रतिशत के बीचए 13 ने 80.85 प्रतिशत के बीच और 17 बच्चों ने 70. 80 प्रतिशत के बीच अंक लाया।

कटकमसांडी : सदर विधायक के प्रयास से बदल रहा हजारीबाग सदर विधानसभा क्षेत्र

वहीँ वाणिज्य संकाय में स्कूल के 07 बच्चों ने 90.95 प्रतिशत के बीचए 05 ने 85.90 प्रतिशत के बीचए 09 ने 80.85 के बीच और 18 बच्चों ने 70.80 प्रतिशत के बीच अंक लाकर सफलता पायी।

जिसमें विज्ञान संकाय में प्रथम स्थान रौशन प्रकाश, द्वितीय स्थान सुफिया सरवार, तृतीय स्थान अभिजीत परासर, चतुर्थ स्थान शशांक शेखर, और पंचम स्थान गार्गी रॉय तथा वाणिज्य संकाय में प्रथम स्थान आर्यन अग्रवाल, द्वितीय स्थान तुषार जैन, तृतीय स्थान भावेश अग्रवाल, चतुर्थ स्थान शिवानी श्रीवास्तव और पंचम स्थान किसन सिन्हा ने प्राप्त किया।

स्कूल के शत प्रतिशत बच्चों ने अच्छे अंक के साथ सफलता अर्जित कर यह साबित कर दिया की स्कूल प्रबंधन और शिक्षक-शिक्षिकाओं के शिक्षण-शैली में सफलता दिलाने की सर्वोच्च क्षमता विद्धमान है। स्कूल की निदेशिका निशा जायसवाल ने इस अवसर पर ख़ुशी जाहिर करते हुए सभी विद्यार्थियों, स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं और अभिभावकों को बधाई देते हुए सफल बच्चों की उज्जवल भविष्य की कामना की।

उन्होंने यह भी कहा की स्कूल का रिजल्ट अपेक्षा के अनुरूप सौ फीसदी रहा। एंजेल्स हाई स्कूल की प्राचार्या डॉ. स्वाति अग्रवाल ने भी इस मौके पर ख़ुशी का इजहार करते हुए कहा की स्कूल के रिजल्ट में वर्ष दर वर्ष इजाफा होना जहाँ हमारे संस्थान के गुणवत्तापूर्ण शिक्षणशैली को प्रदर्शित करता है वहीँ हजारीबाग शहर के लिए गौरव की बात है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

X

अपना जिला चुने