सोनाहातु : समाधान परिवार ने इस स्‍कूल में कराया क्विज प्रतियोगिता, 153 विद्यार्थी हुए सफल

NewsCode Jharkhand | 18 November, 2017 9:40 AM

सोनाहातु : समाधान परिवार ने इस स्‍कूल में कराया क्विज प्रतियोगिता, 153 विद्यार्थी हुए सफल

सोनाहातु (रांची)। सर्वोदय पब्लिक स्कूल राहे में अध्यनरत विद्यार्थियों के बीच समाधान परिवार ने शुक्रवार को स्कूल स्तरीय क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया। काफी संख्या में स्कूल के विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता में भाग लिये। विद्यार्थियों के बीच क्विज प्रतियोगिता के बाद समाधान परिवार के टीम ने आधे घंटे के अंदर ही पूरी पारदर्शिता के साथ कॉपी का मूल्यांकन किया और रिजल्ट घोषित कर दिया।

स्कूल स्तरीय क्विज प्रतियोगिता से कुल 153 विद्यार्थी सफल हुए। सफल विद्यार्थियों को संस्था ने स्कूल क्वालीफाई एडमिट कार्ड विद्यार्थियों को दिया। अब इन एडमिट कार्ड के माध्यम से सफल विद्यार्थी अनुमंडल स्तरीय होने वाले क्विज प्रतियोगिता में शामिल होंगे।

ज्ञातव्य हो कि बुंडू अनुमंडल के सरकारी और गैर सरकारी स्कूल जाकर समाधान परिवार स्कूल स्तरीय क्विज प्रतियोगिता का परीक्षा ले रही है। अब तक 20 से अधिक स्कूल के विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में शामिल हो चुके हैं।

बच्चों के बीच छुपी प्रतिभा को सामने लाए कार्यक्रम से शिक्षक और विद्यार्थियों के अभिभावक भी उत्सुक हैं। बुंडू अनुमंडल स्तर आने वाले प्रथम, द्वितीय, तृतीय के अलावे अन्य स्थान लाने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र, मेडल और प्रोत्साहित राशि देकर सम्मानित किया जाएगा।

अनुमंडल स्तरीय क्विज प्रतियोगिता दिसंबर माह में आयोजित की जायेगी। आज के कार्यक्रम में संस्था के रेखा कुमारी, पवन ठाकुर, सुनीता कुमारी, रेणुका कुमारी, गुणोधर महतो, सुरेश मुखर्जी, निशा कुमारी आदि ने मुख्य भूमिका निभाई।

बड़कागांव : सुदूरवर्ती गावों में शिक्षा व संस्कार को लेकर चलाया गया जागरूकता अभियान

NewsCode Jharkhand | 24 May, 2018 11:33 AM

बड़कागांव : सुदूरवर्ती गावों में शिक्षा व संस्कार को लेकर चलाया गया जागरूकता अभियान

बड़कागांव  (हजारीबाग) । दर्जनों सुदूरवर्ती गांव में श्री हरि सत्संग समिति धनबाद भाग के तत्वाधान में वनवासियों एवं ग्रामीणों में संस्कार शिक्षा एवं सामाजिक उत्थान के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया ।

इसका नेतृत्व जागरूकता अभियान के प्रमुख धर्मेंद्र कुमार, रथ प्रमुख प्रेमचंद महतो ,अरविंद महतो ,सारथी बबलू महतो ने किया। एकल अभियान के तहत लोगों को जागरुक किया जा रहा है । बड़कागांव के के महटिकरा गांव में बुधवार को पूजा अर्चना किया गया । शाम में रामायण व महाभारत दिखाया गया ।

जमशेदपुर : ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों को दिखायी फिल्म, इसके बाद वसूला फाइन

जागरूकता अभियान को सफल बनाने में मुख्य रुप से नारायण रेड्डी, गौतम कुमार वर्मा, राज किशोर प्रसाद सोनी ,इंग्लिश सोनी, रवि महतो, महेंद्र महतो, सुषमा देवी ,ममता देवी ,फुलेश्वर महतो, जागेशवर महतो आदि ने मुख्य भूमिका निभाई ।

जागरूकता अभियान के संबंध में धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि श्री हरि सत्संग समिति का मुख्य शाखा कोलकाता में है । संस्था का मुख्य उद्देश्य संस्कार, सामाजिक और शिक्षा क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि सत्संग केंद्र में 200000 लोगों को जोड़ने की लक्ष्य है । जिसमें से प्रशिक्षित कथाकार 35,00 से लेकर 10000 तक लोगों को जोड़ने का लक्ष्य है ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Read Also

रांची : काम में बाधा डालने वाले हड़ताली बीएयू क‍र्मचारियों पर होगी कार्रवाई

NewsCode Jharkhand | 24 May, 2018 8:12 AM

रांची : काम में बाधा डालने वाले हड़ताली बीएयू क‍र्मचारियों पर होगी कार्रवाई

रांची। काम में बाधा डालने और नेतृत्‍व कर रहे बीएयू के हड़ताली कर्मचारियों पर कानूनी प्रावधानों के अधीन कार्रवाई होगी। बुधवार को हड़ताली कर्मचारियों ने पीबीजी और सोइल साइंस विभाग में भी जाकर काम को अवरुद्ध कराया।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस घटना को गंभीरता से लिया है। देर शाम वरीय पदाधिकारियों ने बैठक की। घटना की समीक्षा की गयी। उसमें काम में व्यवधान डालने और नेतृत्व कर रहे हडतालकर्मियों पर कानूनी प्रावधानों के अधीन कारवाई करने का निर्णय लिया गया।

कुलपति डॉ. परविन्दर कौशल ने पुनः संघ के प्रतिनिधियों और कर्मचारियों से हड़ताल से वापस लौटने की अपील की। साथ ही ऐसी घटना की पुनरावृति नहीं करने की बात कही। कर्मचारी संघ सोमवार को हुई वार्ता और कुलपति के आग्रह को ठुकराकर हड़ताल को जारी रखे हुए है।

जमशेदपुर : एमजीएम के अस्थायी सफाई कर्मचारियों का प्रदर्शन, अनदेखी का आरोप

विवि प्रशासन के अनुसार करीब 550 कर्मचारियों में से 95 कर्मचारियों ने सोमवार और मंगलवार को अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। धरना स्थल पर कर्मचारियों की उपस्थिति 50-150 के करीब है।

बुधवार को कर्मचारियो के समूह ने अचानक बीएयू मुख्यालय, कृषि संकाय और वानिकी संकाय में जाकर प्रदर्शन किया। स्वेच्छा से काम कर रहे कर्मचारियों के कार्यो को भवनों के अंदर जाकर अवरुद्ध किया।

उन्हें डरा धमका कर कार्यालय से बाहर आने के लिये मजबूर किया। इसके फलस्वरूप दोपहर बाद उपस्थिति में कमी देखी गयी। इस प्रदर्शन के समय स्थानीय पुलिस और मजिस्ट्रेट भी मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

लातेहार : चंदवा पूर्वी पंचायत होगा बाल विवाह से मुक्त, लिया संकल्प

NewsCode Jharkhand | 23 May, 2018 9:55 PM

लातेहार : चंदवा पूर्वी पंचायत होगा बाल विवाह से मुक्त, लिया संकल्प

लातेहार। चंदवा पूर्वी पंचायत भवन में आज आयोजित बैठक में बाल विवाह की बुराइयों पर चर्चा की गई। इस दौरान झारखंड फाउंडेशन के निदेशक डॉ. विष्णु राजगढ़िया ने झारखंड में बाल विवाह रोकने के संबंध में राज्य सरकार की नई योजना की जानकारी। इसके बाद बैठक में यह संकल्प लिया गया कि चंदवा पूर्वी पंचायत को बाल विवाह मुक्त पंचायत बनाया जाएगा।

चंदवा पूर्वी पंचायत की मुखिया पुष्पा देवी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में पंचायत के निर्वाचित प्रतिनिधियों, पंचायत के कर्मियों, स्वयंसेवकों और आदिवासी विकास समिति के सदस्य के अलावा स्थानीय ग्रामीण भी शामिल हुए।

बोकारो : डीडीसी ने की समीक्षा बैठक, तीन पंचायत सेवकों का रोका वेतन

बैठक में मुखिया पुष्पा देवी ने कहा कि बल विवाह एक सामाजिक बुराई है, जिसके कारण कम उम्र में विवाहित लड़के-लड़कियों का शारीरिक एवं मानसिक विकास रूक जाता है। इसलिए हमने अपनी पंचायत में जागरूकता फैलाकर इस पर रोक लगाने का संकल्प लिया है।

चंदवा पूर्वी को बाल विवाह मुक्त पंचायत बनाने के लिए झारखण्ड फाउंडेशन के सहयोग से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। बैठक का संचालन सामाजिक कार्यकर्ता अमित झा ने किया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

X

अपना जिला चुने