सरिया : रेल दुर्घटनाओं की रोकथाम को लेकर जागरूकता अभियान

NewsCode Jharkhand | 14 June, 2018 7:09 PM
newscode-image

सरिया(गिरिडीह)। बढ़ते रेल अपराध तथा संभावित रेल दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट हजारीबाग रोड द्वारा चिचाकी गांव में गुरुवार को जागरूकता अभियान चलाया गया।इसको लेकर गांव में ग्रामीणों के साथ एक बैठक की गई। बैठक नेतृत्व रेलवे निरीक्षक प्रभारी पी के रावत ने किया।

मौके पर उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए रावत ने कहा कि  इन दिनों ग्रैंड कार्ड रेल मार्ग के चेगड़ो हॉल्ट से लेकर लाराबाद हॉल्ट के बीच मुख्य रूप से पड़ने वाले चौधरीबांध, चिचाकी, हजारीबाग रोड, चौबे, परसाबाद, सरमाटांड आदि रेल स्टेशनों के बीच मेल/एक्सप्रेस गाड़ियां जिनका ठहराव आसपास के स्टेशनों पर नहीं होता उन्हें कुछ असामाजिक तत्व के लोग  अनावश्यक रुप से जंजीर खींच कर बीच सेक्शन में रोक देते हैं। जिसके कारण रेल दुर्घटना की प्रबल संभावनाएं रहती है।

गिरिडीह : श्रेय क्लब की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया

कहा कि चोरी, डकैती आदि संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता। इससे एक और जहां रेल यात्रियों  की समस्याएं बढ़ जाती है, वहीं रेलवे राजस्व की क्षति भी होती है। जिसका भरपाई का भार अप्रत्यक्ष रूप से कहीं ना कहीं आम जनता पर ही पड़ता है। वहीं रेलयात्री समय से अपने गंतव्य पर नहीं पहुंच पाते।

कहा कि कुछ असामाजिक-शरारती तत्वों द्वारा इन दिनों रेल पटरियों से रेल की चाभी (पेंड्रॉल क्लिप) निकाल ली जाती है जबकि कुछ लोग जानबूझकर पत्थरबाजी करते या रेल पटरी पर पत्थर आदि रख देते हैं।जिसके फलस्वरूप कभी भी बड़ी रेल दुर्घटना हो सकती है। इससे अपार जन धन की क्षति भी हो सकती है।

निरीक्षक प्रभारी ने लोगों से निवेदन भरे शब्दों में कहा कि वे रेल दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए रेल प्रशासन, आरपीएफ को सहयोग करें। इसके लिए अपने आसपास के अन्य लोगों को जागरुक करें। उन्होंने कहा कि ऐसे शरारती तत्वों को चिन्हित कर उस पर सख्त कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

इस दौरान ग्रामीणों ने हाथ उठाकर संकल्प लिया कि वे कोई ऐसा कार्य नहीं करेंगे जिससे रेल दुर्घटनाएं हो, रेल में अपराध हो। वहीं इस प्रकार के कार्यों में संलिप्त दूसरे ग्रामीण की पहचान कर आरपीएफ को मदद करने की बात कही।

स्थानीय मुखिया गोविंद महतो ने भी आरपीएफ अधिकारियों को भरोसा दिलाया कि संभावित रेल अपराध/दुर्घटना को रोकने में उन्हें सारे ग्रामीण का भरपूर सहयोग मिलेगा।

बैठक में पंचायत समिति सदस्य दिलचंद महतो, लखन दास, दुलारचंद महतो, बुधन महतो, सविता देवी, जिरिया देवी, बुधनी देवी, बबीता देवी, लखन महतो, सुरेश महतो, आरपीएफ के विवेक कुमार सिंह, बिधान चंद्र झा, महेश यादव सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

दुमका : समाज कल्याण मंत्री ने रेल मंत्री से की बिक्रमशीला एक्सप्रेस का दुमका तक विस्तार करने की मांग

NewsCode Jharkhand | 12 November, 2018 2:19 PM
newscode-image

दुमका। झारखंड की समाज कल्याण मंत्री सह दुमका की विधायक डा. लुईस मरांडी ने केन्द्रीय रेल मंत्री पियुष गोयल से पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के सपनां के अनुरूप राज्य की उपराजधानी दुमका को देश की राजधानी दिल्ली से जोड़ने के लिए भागलपुर,देवघर व रामपुरहाट तक आनेवाले ट्रेनों का विस्तार दुमका तक करने की मांग की है।

स्माज कल्याण मंत्री डाक्टर मरांडी ने रेल मंत्री पियूष गोयल को इस आशय से संबंधित एक मांग पत्र प्रेषित किया है। रेल मंत्री को भेजे गये मांग पत्र में समाज कल्याण मंत्री ने कहा है कि दिल्ली से भागलपुर तक चलनेवाली आनन्द बिहार बिक्रमशीला एक्सप्रेस, रांची से बैद्यनाथ धाम तक चलनेवाली इंटरसीटी एक्सप्रेस ट्रेन के साथ पश्चिम बंगाल के मां तारा की नगरी तारापाठी रामपुरहाट तक चलनेवाली एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों का विस्तार दुमका तक किया जाय।

इससे झारखंड की उपराजधानी और संतालपरगना का प्रमंडलीय मुख्यालय दुमका जिले की बहुत बड़ी आबादी के लिए राजधानी दिल्ली के साथ देश के अन्य महानगरां तक रेल से आवागमन सुगम हो जायेगा।

उन्होंने स्मरण कराते हुए कहा कि पार्टी के संस्थापक आदर्श पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी जी ने दुमका वासियों को रेल से सफर का तौहफा देने का वायदा किया था। उनके कार्यकाल में ही दुमका तक रेल लाईन बिछाने का कार्य तेजी से प्रारम्भ किया गया था।

2004 के बाद इस महत्वाकांक्षी रेल परियोजना का कार्य धीमी गति से चलता रहा है। केन्द्र में 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व केन्द्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार के अस्तित्व में आने के बाद दुमका-मंदारहिल-रामपुरहाट रेल लाईन परियोजना का कार्य पूर्ण कर इस रेल खंड पर रेल परिचालन शुरू किया गया। लेकिन कम ट्रेनों के परिचालन से इस इलाके के लोगों का रेल से सस्ता और सुगम आवागमन का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

इसी क्रम में उन्होंने हावड़ा से भागलपुर वाया दुमका कवि गुरू एक्सप्रेस ट्रेन सेवा शुरू किये जाने के लिए रेल मंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए दिल्ली से भागलपुर तक आनेवाली आनन्द बिहार बिक्रमशीला एक्सप्रेस,रांची-बैद्यनाथ धाम इंटरसीटी एक्सप्रेस और रामपुरहाट तक आनेवाली अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों का विस्तार कर दुमका तक करने की दिशा में अविलम्ब कदम उठाने का आग्रह किया है।

समाज कल्याण मंत्री ने रेल मंत्री को प्रेषित मांग पत्र की प्रति पूर्वोत्तर रेलवे आसनसोल मडल के प्रबंधक पी.के.मिश्रा और सांसद निशिकांत दूबे को भी सौंपा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रांची : मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने किया कंफर्ट लाइफ सर्विसेज का शुभारंभ

NewsCode Jharkhand | 2 December, 2018 7:38 PM
newscode-image

रांची। राज्य के जल संसाधन, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने आज मोरहाबादी स्थित पार्क प्लाजा के दूसरे तल्ले में कंफर्ट लाइफ सर्विसेज का फीता काटकर शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने आशा जतायी कि यह सर्विसेज आम जनों के लिए उपयोगी सिद्ध होगा।

कंफर्ट लाइव सर्विसेज में फ्लैट खरीद- बिक्री, स्वास्थ्य बीमा, अवधि बीमा, म्युचुअल फंड, एसआईपी एवं वाहनों की बीमा आदि की सुविधा लोगों को प्राप्त हो सकेगी।

शुभारंभ के मौके पर आजसू पार्टी के केंद्रीय महासचिव डॉ. लंबोदर महतो, चंद्रशेखर महतो, संचालक राजेश कुमार, रंजना चौधरी, गीता महतो, कल्पना मुखिया, संतोष  मुखिया, अमित साव एवं अजय श्रीवास्तव सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

भोगनाडीह : झामुमो ने संथाल को भ्रष्टाचार और बिचौलिया दिया- मुख्यमंत्री

NewsCode Jharkhand | 2 December, 2018 7:36 PM
newscode-image

भोगनाडीह  में भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल हुए

भोगनाडीह। राज्य को संथाल परगना ने झारखण्ड मुक्ति मोर्चा से तीन तीन मुख्यमंत्री दिये,  लेकिन उन्होंने मुख्यमंत्री बनाया वो गरीब आदिवासी, वंचित दलित की अनदेखी कर अर्थपेटी और मतपेटी भरने का कार्य किया।

साथ ही संथाल परगना को भ्रष्टाचार और बिचौलिया दिया। सबसे ज्यादा आदिवासियों की जमीन लूटने का काम सोरेन परिवार ने किया है। आज सीएनटी-एस पीटी एक्ट के उल्लंघन कर विभिन्न शहरों में आदिवासियों की जमीन ले ली।

जबकि संथाल परगना समेत राज्य भर में यह कह कर गुमराह किया गया कि अगर भारतीय जनता पार्टी की सरकार आएगी तो आदिवासी की जमीन लूट लेगी। क्या 4 साल सरकार द्वारा किसी आदिवासी की जमीन लूटी गई नहीं। उपरोक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कही।

बरहेट का प्रतिनिधित्व करने वाला कभी विधानसभा में सवाल नहीं उठाया

मुख्यमंत्री ने कहा कि बरहेट का विधानसभा में प्रतिनिधित्व करने वाले ने कभी भी विधानसभा में क्षेत्र की समस्याओं को लेकर प्रश्न नहीं रखा, क्योंकि उसे पता ही नहीं है कि क्षेत्र की समस्या क्या है ऐसे में विकास के कार्य कैसे सम्पन्न होंगे।

लोगों को यह सोचना चाहिए और स्थानीय उम्मीदवार को प्राथमिकता देनी चाहिए। चाहे वोकिसी पार्टी का हो।

कार्यकर्ता पार्टी का प्राण, पार्टी के लिए राष्ट्र पहले

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता पार्टी के प्राण हैं। यह एक ऐसी पार्टी है जहां वंशवाद और परिवार नहीं। एक चाय बेचने वाला प्रधानमंत्री और मजदूर मुख्यमंत्री बन सकता है। मैं भी बूथ स्तर का कार्यकर्ता था।

पार्टी के लिए समर्पण भाव से कार्य करते हुए 1995 में विधायक बना और अब मुख्यमंत्री हूं। आप भी ईमानदारी से कार्य करें। सरकार की योजनाओं को जन जन पहुंचाये। पार्टी के वविभिन्न मोर्चा के लोग इस कार्य में लगे। क्योंकि पार्टी के लिए राष्ट्र पहले है।

इस राष्ट्र को और मजबूत करने के लिए वैश्विक पटल पर अपनी पहचान बना चुके प्रधानमंत्री  के हाथों को मजबूत करें। इस अवसर पर अनंत ओझा,  धर्मपाल सिंह, हेमलाल मुर्मू समेत अन्य मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

रांची : अखिल झारखंड छात्र संघ ने चुनाव को लेकर...

more-story-image

धनबाद : बीजेपी सरकार बनने के बाद कृषि विकास दर...

X

अपना जिला चुने