इन 5 जगहों पर लगाएंगे पैसे, तो कम समय में भी मिलेगा ज्यादा फ़ायदा

NewsCode | 14 May, 2018 7:55 PM

इन 5 जगहों पर लगाएंगे पैसे, तो कम समय में भी मिलेगा ज्यादा फ़ायदा

नई दिल्ली। अगर हम उन दिनों की बात करें जब हमारे पास पैसों की बहुत किल्लत हो जाती है और हमें आत्म निर्भर बनें रहने के साथ-साथ कई जरूरतें भी पूरी करनी होती हैं, तो निवेश करना बहुत जरूरी है। जब आप निवेश करने को तैयार हों और यह निवेश आप एक साल से ज्यादा समय के लिए करना चाहते हों तब आपके पास काफी विकल्प हैं जिसने आप आकर्षक रिटर्न पा सकते हैं। लेकिन, अगर आप एक साल से अधिक समय के लिए निवेश करना चाहते हों तब आपके पास काफी विकल्प होते हैं, जिनसे आप आकर्षक रिटर्न पा सकते हैं।

ऐसे में कई बार होता है कि लोग ऐसे ऑपशन की ओर निवेश को तैयार हो जाते हैं जहां कि रेटिंग काफी कम होती है यानि की रिस्क का फैक्टर ज्यादा होता है।

सरकार, बैंक और फाइनेंशियल कंपनियां, सभी कई तरह की सेविंग स्कीम ऑफर करती हैं, जिससे लोग अपना पैसा कम समय के लिए निवेश कर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं। अगर आप सोच-समझकर, निवेश के सभी फायदे और नुकसान जानते हुए निवेश करेंगे तो आप काफी फायदा कमा सकते हैं।

इसके लिए सोचा-समझा कदम उठाना चाहिए। ऐसा करते समय निवेश विकल्पों की बारीकियों को समझना जरूरी है और इसकी डिटेल जानकारी भी होनी चाहिए। कम समय के लिए निवेश के  कुछ ऐसे विकल्प हैं जो ज्यादा लोकप्रिय नहीं है। लेकिन, यहां पर हम बता रहें हैं कम अवधि के निवेश के 5 अच्छे विकल्प।

1- फिक्स डिपॉजिट (FD)

फिक्स डिपॉजिट (एफडी) एफडी निवेश करने का सबसे सुरक्षित और आसान तरीका है, जिसमें आपको एक निश्चित समय के लिए कुछ पैसे जमा करने होते हैं और आपको उन पैसों पर एक निश्चित दर से ब्याज मिलता रहता है।

अधिकतर बैंक और फाइनेंशियल कंपनियां एफडी ऑफर करती हैं, जहां आपको 7 फीसदी की शुरुआती दर से ब्याज मिलता है। एफडी में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप कम से कम 25,000 रुपए भी निवेश कर सकते हैं और अपने मन के मुताबिक जितने दिन चाहे उतने दिन के लिए निवेश कर सकते हैं।

लगभग सभी बैंक और फाइनेंशियल कंपनियां एफडी में 7 दिन से लेकर 10 साल तक के निवेश की सुविधा मुहैया कराते हैं। अगर कभी पैसों की बहुत अधिक जरूरत पड़ जाए तो आप इन पैसों को निकाल भी सकते हैं, लेकिन आपको उसके लिए एक निश्चित राशि पेनाल्टी के तौर पर देनी होगी।

2. कॉरपोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट

कंपनियां अपनी जरूरतों के लिए पूंजी जुटाने का काम करती हैं। कंपनियां एक निश्‍चित अवधि के लिए निवेशक से यह पूंजी लेती हैं जिसे कॉरपोरेट एफडी कहते हैं। इसके लिए वे निवेशकों से विज्ञापन के जरिए निवेश करने के लिए कहती हैं। आम तौर पर निवेशकों को आकर्षित करने के लिए इस एफडी पर कंपनियां बैंक और अन्‍य फाइनेंस कंपनियों से ज्‍यादा ब्‍याज देती हैं, क्‍योंकि इन कंपनियों के पास कंपनी कानून के तहत डिपॉजिट लेने का अधिकार होता है। चूंकि कंपनियों के कॉरपोरेट एफडी पर ब्‍याज दर अधिक होती है, इसलिए इसमें निवेश करना बेहतर होता है।

3. पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट (Post Office Term Deposits)

कोई भी नागरिक पोस्ट ऑफिस में जाकर यह खाता खोल सकता है। यहां पर ब्याज सालाना दिया जाता है और इसकी गणना तिमाही में होती है। यह खाता 200 रुपये से भी खोला जा सकता है और ऊपर की को सीमा नहीं है। बैंकों में जब किसी खास अवधि तक के लिए एकमुश्त पैसा जमा किया जाता है तो उसे फिक्सड डिपॉजिट (FD) कहते हैं। उसी तरह पोस्ट ऑफिस में जब खास अवधि के लिए एकमुश्त पैसा जमा किया जाता है तो उसे टर्म डिपॉजिट कहते हैं। दोनों में सिर्फ नाम का फर्क होता है और ब्याज दर का अंतर हो सकता है। लेकिन, दोनों की कार्यप्रणाली एक जैसी होती है।

4. रिकर्रिंग डिपॉजिट (RD)

आरडी एक प्रकार से टर्म डिपॉजिट है जो बैंक कुछ नियमों के साथ चलाते हैं। यह लोगों के लिए काफी मददगार होता है। इसमें भी खासतौर पर नौकरी पेशा वालों के लिए ज्यादा कारगर होता है। यहां पर नौकरीपेशा हर महीने अपनी बचत से ब्याज कमा सकते हैं। यहां पर भी अधिकतर एफडी के समान ब्याज दर मिलती है। निश्चित समय तक पैसे जमा कराने होते हैं और आखिरी किश्त के बाद ब्याज सहित पूरा पैसा वापस मिल जाता है। ऐसा देखा गया है कि आरडी की कम से कम छह महीने की अवधि होती है और ज्यादा से ज्यादा यह 10 साल के लिए होती है।

शेयर बाजार में निवेश से पहले इन 10 बातों का रखें ध्यान

5. लिक्विड फंड्स (Liquid Funds)

छोटी अवधि के निवेश के लिए लिक्विड फंड युवाओं की पसंद में सबसे ऊपर है। ये वास्तव में डेट म्यूचुअल फंड्स हैं. यह कम अवधि के लिए बाजार में निवेश की सलाह देते हैं. निवेश विकल्पों में ट्रेजरी बिल्स, गर्वनमेंट सिक्योरिटीज और कॉल मनी आदि शामिल हैं। ये फंड 91 दिन की मैच्योरिटी अवधि वाले इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करते हैं।

कैश की किल्लत से जूझ रहे हैं आप तो UPI आ सकता है आपके काम, जानें कैसे?

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 25-04-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 25 May, 2018 9:40 AM

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 25-04-2018 का अपना राशिफल

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – चोट-चपेट से बचना चाहिए, सेहत का भी ध्यान रखें, पारिवारिक समस्याओं के ऊपर ध्यान देना होगा, माता के सेहत का ध्यान रखें।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – मानसिक रूप से भावुक रहेंगे, लंबी यात्रा के योग हो सकते हैं, कार्य व्यवसाय उत्तम है, परिवार के साथ समय गुजारना पसंद करेंगे।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – दृढ़तापूर्वक कार्य करने का लाभ मिलेगा, पार्टनर के साथ मिलकर व्यापार बढ़ाने का प्रयास करेंगे, युवाओं के विवाह की बात होगी, नये कार्य की योजना भी बना सकते हैं।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – क्रोध करने से बचें, कार्य व्यवसाय उत्तम है, साझेदारी में काम प्रारंभ न करें,दाम्पत्य जीवन में दबाव महसूस करेंगे।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – परिवार की चिंता होगी, प्रोपर्टी से संबंधित खरीद-बिक्री सावधानी से करें , युवा अपने दोस्तों पर विशेष भरोसा करेंगे, विशिष्ट व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – सामर्थ्य का विकास होगा, अपने मन के अनुकूल घर लेने में सफल हो सकते हैं, पारिवारिक सदस्यों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – धन निवेश की चिंता होगी,  नयी नौकरी की तलाश होगी, शारीरिक रूप से थकान महसूस करेंगे, कार्य व्यवसाय की चिंता होगी।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – कार्य क्षेत्र में निवेश की योजना होगी, निवेश पर ध्यान भी रखना होगा, कर्मचारियों का सहयोग नहीं मिलेगा, भाई के साथ मनमुटाव हो सकता है।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – मानसिक रूप से चिंताग्रस्त हो सकते हैं, वाणी पर नियंत्रण जरूरी है, जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, ईश्वर भक्ति में मन लगेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – गुस्सा करने से बचें , कार्य व्यसाय पर ध्यान देना होगा, अचानक कार्यक्षेत्र में दबाव महसूस करेंगे, अतिविश्वास में न रहें।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – कार्य व्यवसाय उत्तम है, अपेक्षा के अनुकूल लाभ की संभावना है, अनुभवी लोगों का सहयोग मिलेगा, प्रेम संबध प्रगाढ़ होंगे।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – धार्मिक कार्य करने वाले के लिए समय अनुकूल है, घर खरीदने का सपना पूरा हो सकता है, कार्य व्यवसाय सामान्य है , दाम्पत्य सुख उत्तम है।

Read Also

‘चैलेंज गेम’ में कूदे राहुल और तेजस्वी, पीएम मोदी को दे डाली ये नयी चुनौती

NewsCode | 24 May, 2018 7:33 PM

‘चैलेंज गेम’ में कूदे राहुल और तेजस्वी, पीएम मोदी को दे डाली ये नयी चुनौती

नई दिल्ली। कर्नाटक चुनाव परिणाम आने के बाद से पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार वृद्धि हो रही है। लगभग प्रतिदिन बढ़ रहे पेट्रोल की कीमत राजधानी दिल्ली में 77.47 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गयी है, वहीं मुंबई में पेट्रोल 85.29 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। आजाद भारत के इतिहास में पेट्रोल की क़ीमतों का अब तक का यह सर्वोच्च स्तर है।

पेट्रोल के बढ़ते दामों को लेकर विपक्ष लगातार सरकार पर निशाना साध रहा है। जबकि आम लोग सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुहार लगा रहे हैं और उन्हें टैग करके ट्वीट भी कर रहे हैं। गौरतलब है कि हाल ही में सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पेट्रोल की क़ीमतों पर पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में कहा था कि पेट्रोल पदार्थों पर सब्सिडी बढ़ाने से अन्य कल्याणकारी योजनाओं के फंड पर असर हो सकता है।

लोग सरकार के इस हालिया बयान पर सवाल उठा रहे हैं जिसमें सरकार की ओर से यह कहा गया था कि वह पेट्रोल-डीज़ल के बढ़े दामों से चिंतित है।

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुरुवार को ही विराट कोहली का फिटनेस चैलेंज स्वीकर किया है। सूचना प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ द्वारा शुरू किया गया फिटनेस चैलेंज प्रधानमंत्री के अलावा और भी कई नेताओं और सेलिब्रिटी ने स्वीकार किया है। अब इस चैलेंज गेम में कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी भी कूद गए और उन्होंने भी प्रधानमंत्री को चुनौती दे डाली है।

राहुल और तेजस्वी यादव भी कूदे

राहुल ने ट्विटर पर कहा है कि उन्हें खुशी है कि पीएम मोदी ने विराट की चुनौती स्वीकार की है। राहुल ने कहा, प्रिय प्रधानमंत्री जी, मुझे खुशी है कि आपने विराट कोहली की चुनौती को स्वीकार किया है। एक चुनौती मेरी तरफ से भी है। पेट्रोल-डीजल के दाम करिये नहीं तो कांग्रेस देशव्यापी आंदोलन करेगी फिर और आपको ऐसा करने के लिये मजबूर होना पड़ेगा।

वहीं, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने विराट कोहली की तरह ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीन चैलेंज दिए हैं। तेजस्वी यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी को तीन चैलेंज दिए हैं।

आम लोग भी प्रधानमंत्री को तेल के दाम कम करने की दे रहे चुनौती 

पवन गोदारा नाम के यूजर लिखते हैं, “जनता पूछ रही है साहब कि गाड़ी में पेट्रोल डालकर चलाएं या प्रधानमंत्री जी का भाषण डालें..?”

अक्की ने लिखा, “आदरणीय सर, कभी पेट्रोल के दाम कम करने की चुनौती स्वीकार कीजिए। कभी स्वास्थ्य सेवाएं ठीक करने की चुनौती स्वीकार कीजिए, कभी किसानों का दुख दर्द दूर करने की चुनौती स्वीकार करिए। बड़ी मेहरबानी होगी।”


गुरजोत सिंह, “सर, मेरे पास भी आपके लिए एक चैलेंज है, क्या आप कम से कम अपनी ओर से पेट्रोल और डीज़ल के दाम कम कर सकते हैं? यूपीए के समय के मुकबाले कच्चे तेल के दाम बहुत कम है। प्रधानमंत्री जी हमें अच्छे दिन चाहिए।”

अमित माहेश्वरी ने लिखा, “सर, हम नहीं चाहते कि एक अच्छा प्रधानमंत्री पेट्रोल के दामों और ऊंचे करों की वजह से चुनाव हार जाए।”

सारिका ने लिखा, “सर पहले पेट्रोल और गैस के दाम कम कीजिए। विराट कोहली भारत को फिट करने के लिए इंतज़ार कर सकते हैं, पहले भारत के आम लोगों को खाने दीजिए। आप इस दौरान स्मृति जी से ये सब करने के लिए कह सकते हैं। तेल के दाम कम करने के लिए तीन-चार दिनों का इंतज़ार मत करिए, जैसा अमित शाह ने कहा है।”

इसके अलावा कई यूजर बीजेपी नेताओं के पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी के खिलाफ दिए गए पुराने बयानों कोखोज-खोजकर निकाल रहे हैं और सोशल मीडिया पर उन्हें टैग कर तरह-तरह के सवाल कर रहे हैं।

पीएम मोदी के सामने ‘विराट’ चुनौती, देना पड़ेगा फिटनेस टेस्ट

ONGC पर विशेष टैक्स लगाकर तेल के दाम कम करने की तैयारी कर रही सरकार

कलयुग के पांडव: पेंशन के लोभ में मां की मौत के बाद चार महीने तक घर में छिपाए रखी लाश

NewsCode | 24 May, 2018 6:06 PM

कलयुग के पांडव: पेंशन के लोभ में मां की मौत के बाद चार महीने तक घर में छिपाए रखी लाश

वाराणसी। उत्तर प्रदेश वाराणसी में पेंशन पाने के लिए कलयुगी बेटों के हैरान कर देने वाली घटना को अंजाम देने की खबर सामने आई है। यूपी पुलिस के अनुसार मां को मिलने वाली 13,000 रूपयों की पेंशन पाने के लिए पांच बेटों ने चार महीने तक उसके शव को छिपाए रखा और सरकारी पैसै खाते रहे।

वाराणसी के कबीरनगर में रहने वाली पांच बेटों की मां अमरावती देवी ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि उनके मरने के बाद, लाश के नाम पर भी बेटे-बहु पैसे वसूलेंगे। मामला भेलूपुर थाना क्षेत्र के दुर्गाकुंड स्थित आवास विकास कॉलोनी का है। जानकारी के मुताबिक, 70 वर्षीय अमरावती देवी का निधन करीब चार महीने पहले 13 जनवरी को हो गया था।

पड़ोसियों ने बताया कि वह अक्सर बेटों से उनकी मां के बारे में पूछते थे तो वह बीमारी की बात कहते थे। बेटों का कहना होता था कि मां बीमार हैं, इसलिए वह घर नहीं निकल रही हैं। लेकिन, मामले का खुलासा तब हुआ जब पिछले दो दिन से आ रही दुर्गंध से परेशान पड़ोसियों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने जब जांच शुरू की तो पता चला कि यह कबीरनगर के आवास विकास कॉलोनी के फ्लैट संख्या 27/2 से आ रही है। घर में घुसने पर पुलिस ने महीनों पुराना शव देखकर भौंचक्की रह गई।

दरअसल, अमरावती देवी के पति दयाशंकर कस्टम विभाग में सुपरिटेंडेंट थे, जिनका निधन पहले ही हो चुका है। पति के निधन के बाद उन्हें पेंशन मिलती थी। अचानक से बूढ़ी महिला का निधन हो गया, जिसके बाद बेटे और बहुओं ने मिलकर अनोखा खेल रचा। पेंशन की लालच में मां की लाश पर केमिकल लगा कर रख दिया और चार महीने से पेंशन वसूल रहे थे।

ONGC पर विशेष टैक्स लगाकर तेल के दाम कम करने की तैयारी कर रही सरकार

पड़ोसियों ने बताया कि बेटे और बहुओं मिलकर उसपर बहुत अत्याचार किया। वे लोग इतने अमानवीय हो गए थे कि मरने के चार महीने बाद तक दाह संस्कार नहीं किया और उसके शव के नाम पेंशन उठाते रहे। पुलिस ने इस बारे में मामला दर्ज कर लिया है और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

कैराना उपचुनाव: बीजेपी की बढ़ीं मुश्किलें, सपा-बसपा-कांग्रेस के बाद निर्दलीय उम्मीदवार ने भी दिया RLD को समर्थन

X

अपना जिला चुने