वैज्ञानिकों ने बनाई एक खास तरह की स्किन, करेगी खुद का इलाज

NewsCode | 17 June, 2018 1:41 PM
newscode-image

नई दिल्ली। विज्ञान ने बिना शक हमारे जीवन को आसान बनाने का काम किया है। मेडिकल साइंस के क्षेत्र में भी विज्ञान का योगदान अहम रहा है। वैज्ञानिकों ने एक इलेक्ट्रॉनिक स्किन विकसित की है, जो खुद को महसूस कर सकती है और खुद का इलाज कर सकती है। इसका प्रयोग प्रोस्टेटिक्स, घाव भरने के लिए दवा युक्त पट्टी और पहनावा प्रौद्योगिकी में किया जा सकता है।

यह कृत्रिम त्वचा 3,400 फीसदी से भी ज्यादा लचीली है, और यह तुरंत अपने मूल रूप में वापस आ जाती है और छूने के प्रति यह संवेदनशील है। इसका प्रयोग हृदय, गुर्दे और यकृत के लिए भी किया जा सकेगा।

शोधकर्ताओं ने कहा कि इसका निर्माण हाइड्रोजेल और धातु कार्बाइड से किया गया है तथा यह विभिन्न सतहों पर चिपक सकती है। जब इसे टुकड़ों में काटा जाता है तो यह तुरंत जुड़कर खुद की मरम्मत कर लेता है।

सऊदी अरब के तुवाल स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (केएयूएसटी) के प्रोफेसर हुसम अलशरीफ ने बताया, “हमारी सामग्री ने पहले के सभी हाइड्रोजेल को पीछे छोड़ दिया है और नई कार्यक्षमताओं का प्रदर्शन किया है।”

शोध के मुख्य लेखक और यूनिवर्सिटी के पोस्टडॉक्टोरल छात्र यिझोऊ झांग ने कहा, “इस सामग्री की खींचने और जुड़ने की अलग-अलग संवेदनशीलता एक सफल खोज है, जो हाइड्रोजेल की संवेदनशीलता क्षमता में एक नया आयाम जोड़ता है।”

जलाने पर भी नहीं जलेगी इस स्मार्टफोन की स्क्रीन, जानें कीमत

रांची : रघुवर दास और रतन टाटा ने रखी कैंसर केयर अस्पताल की आधारशिला

NewsCode Jharkhand | 10 November, 2018 1:34 PM
newscode-image

रांची में विश्वस्तरीय कैंसर केयर अस्पताल की आधारशिला

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास और टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा ने शनिवार को रांची के कांके स्थित रिनपास परिसर में कैंसर केयर अस्पताल की आधारशिला रखी। इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जनता की ओर से रांची में कैंसर अस्पताल में स्थापना का आग्रह किया गया था, इस दिशा में कैंसर केयर अस्पताल का शिलान्यास पहली शुरुआत है।

रांची : रघुवर दास और रतन टाटा ने रखी कैंसर केयर अस्पताल की आधारशिला

टाटा समूह ने औद्योगिक घरानों के समक्ष उदाहरण पेश किया-मुख्यमंत्री

उन्होंने रतन टाटा के प्रति राज्य की जनता की ओर से आभार व्यक्त करते हुए कहा कि टाटा समूह ने देश-दुनिया के औद्योगिक घरानों के समक्ष एक उदाहरण पेश किया है। इस कॉरपोरेट घरानों ने औद्योगिक कंपनियों के समक्ष एक उत्कृष्ट मापदंड पेश किया है, कंपनी की ओर से लाभांश का 80 प्रतिशत हिस्सा जनहित के कार्यों में खर्च किया जा रहा है, यह दुनिया के समक्ष उदाहरण है।

जमशेदपुर : लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ हो- रघुवर दास

टाटा कंपनी के संस्थापक जमशेदजी नसरवानजी टाटा ने इस परंपरा की शुरुआत की और 100वर्षां बाद भी यह परंपरा बरकरार है।  उन्होंने कहा कि 100 वर्षां से चली आ रही परंपरा का निर्वाह छोटी-मोटी बात नहीं है, दुनिया के अन्य औद्योगिक घरानों को भी इससे सीख लेनी चाहिए।

रघुवर दास ने कहा कि वे भी टाटा के एक मजदूर रहे है, अब सेवानिवृत्त हो चुके है, टाटा कंपनी के वंशजों में एक है। उन्होंने कहा कि जमशेदपुर नसरवानजी टाटा ने तब स्टील प्लांट की स्थापना की थी, जब देश अंग्रेजी शासन से लड़ रहा था, उस वक्त जमशेदजी टाटा ने देश के विकास के बारे में सोचा और उनकी दूरदृष्टि से ही कंपनी स्थापित हुई। कंपनी द्वारा आज भी उसी परंपरा का निर्वाह किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गौरवजी टाटा की 50वर्षीय पत्नी की  जब मौत हो गयी, तो 1932 में मुंबई में टाटा कैंसर ट्रस्ट की स्थापना की गयी और 1942 में मुंबई में स्थापित कैंसर अस्पताल की स्थापना के बाद ही भारत ही, एशिया भर के कई देशों के मरीजों को कैंसर के इलाज के लिए विश्वस्तरीय सुविधा मिलने लगी।

रांची : रघुवर दास और रतन टाटा ने रखी कैंसर केयर अस्पताल की आधारशिला

इसी क्रम में जमशेदपुर और देश के अन्य राज्यों में भी कैंसर के रोकथाम के लिए इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी। अब रांची में भी कैंसर की स्थापना हो जाने से राज्य के मरीजों को मुंबई या दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि वे दुआ करेंगे कि किसी को कैंसर न हो, लेकिन यदि बीमारी हो जाती है, तो राज्य में ही उनका समुचित इलाज संभव हो पाएगा।   उन्होंने राज्य के चिकित्सकों से भी अपील की कि वे ईमानदारी से मरीजें का इलाज करें।

उन्होंने कहा कि कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि रिम्स या सदर अस्पताल में कार्यरत चिकित्सक अपनी ड्यूटी छोड़ कर निजी नर्सिंग होम में मरीजों का इलाज करते है। उन्होंने अपील की कि डॉक्टर ऐसा न करें, इस तरह के काम से गरीबों का आह लगेगा।

मुख्यमंत्री ने टाटा कंपनी को कैंसर केयर अस्पताल के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार घर-घर बिजली पहुंच रही है, टाटा स्टील और टाटा मोटर्स प्रबंधन से बात हुई है, दोनों कंपनी प्रबंधन की ओर से यह भरोसा दिलाया गया है कि गांव-गांव में स्ट्रीट लाईट की सुविधा उपलब्ध कराने में उनकी ओर से सहयोग किया जाएगा।

उन्होंने टाटा कंपनी से यह भी आग्रह किया टाटा ट्रस्ट अपने सीएसआर के तहत राज्य के 1000 पंचायतों में आधारभूत संरचना उपलब्ध कराने में सहयोग करें। केंद्र और राज्य सरकार की ओर से 50:50 के अनुपात में चरणबद्ध तरीके से 4400 पंचायतों में विकास का कार्य किया जाएगा।

रांची : रघुवर दास और रतन टाटा ने रखी कैंसर केयर अस्पताल की आधारशिला

मुख्यमंत्री ने बताया कि टाटा संस की ओर से आयुष्मान भारत योजना के तहत भी गरीब मरीजों को पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने पर सहमति जतायी है।

इस मौके पर  टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा ने कहा कि रांची में स्थापित कैंसर केयर अस्पताल से झारखंड ही नहीं, पूरे पूर्वी भारत में कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से निपटने में बड़ी सहायता मिलेगी।

उन्होंने कहा कि प्रारंभ में कैंसर जैसी बीमारियों के बारे में नहीं लग पाने के कारण कई लोगों की बाद में स्थिति गंभीर होने से मौत हो जाती है, लेकिन यह अस्पताल कैंसर जैसी बीमारियों की समय पर पहचान कर समय पर इसके उपचार की सुविधा मिल पाएगी, इसमें टाटा कैंसर अस्पताल ट्रस्ट महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि कैंसर केयर अस्पताल राज्य के लिए मील का पत्थर साबित होगा। इस 300 शैय्या वाले अस्पताल में 50 प्रतिशत सीट झारखंड के मरीजों के लिए आरक्षित रहेगा, वहीं पूर्वी भारत के उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, बिहार और छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों के लोगों को भी फायदा मिलेगा।

इससे पहले मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी और स्वास्थ्य विभाग के सचिव मदन नितिन कुलकर्णी ने बताया कि इस अस्पताल के लिए राज्य सरकार ने करीब 23 एकड़ जमीन उपलब्ध करायी है। वहीं टाटा ट्रस्ट की ओर से उपष्कर उपलब्ध कराया जाएगा। इस कैंसर अस्पताल में राज्यवासियों के लिए 50 फीसदी सीटें आरक्षित रहेगी।

साथ ही साथ प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के लाभुकों का इस अस्पताल में निःशुल्क इलाज किया जाएगा।  इस कैंसर अस्पताल में झारखंड के मरीजों के लिए पचास प्रतिशत बिस्तर आरक्षित रहेंगे। अस्पताल में गरीबी रेखा से नीचे के परिवार के मरीजों को अतिरिक्त सहायता प्रदान की जायेगी। साथ ही साथ आयुष्मान भारत के लाभुकों का भी निःशुल्क इलाज किया जायेगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

बोकारो : भीषण डकैती मामले का खुलासा, जेवरात के साथ दो अपराधी गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 12 November, 2018 7:46 PM
newscode-image

बोकारो। बीते 26 सितंबर को चास थाना क्षेत्र में ठेकेदार रामसेवक के घर हुई दिनदहाड़े 25 लाख की डकैती मामले का खुलासा हो गया है। रविवार को गिरफ्तार विभाष पासवान और पिंकू पांडेय की स्वीकारोक्ति बयान पर इस कांड में शामिल लूटे गए जेवरात के साथ अन्य दो अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। इसकी जानकारी एसपी कार्तिक एस ने प्रेस वार्ता कर दी।

गिरफ्तार अपराधियों ने सेक्टर 12 में अधिवक्ता के घर और कॉपरेटिव कॉलोनी में चिकित्सक के घर डकैती का प्रयास करने के भी मामले में अपनी संलिप्तता स्वीकारी है।

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार दोनों अपराधियों ने दोनों घर से लूटे गए मोबाइल फोन का आईईएमआई कोड बदलने के आरोप में दो दुकानदारों और एक ऑल्टो कार के मालिक को गिरफ्तार किया गया है।

कार्तिक एस ने बातया कि रविवार को गिरफ्तार किए गए अपराधियों के बयान पर ठेकेदार के घर रेकी करने वाले अख्तर हुसैन और एक अन्य साथी मोहम्मद जाहिद उर्फ मंटू को डकैती में लूटे गए तीन जोड़ी पायल और चार मोबाइल के साथ चास स्थित सिटी मॉल के पास से गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस के अनुसार लूटे गए मोबाइल का आईईएमआई कोड को बदलने वाले दुकानदार सिद्धेश्वर माहतो और सैयद हुसैन अंसारी को भी लैपटॉप, मोबाइल समेत अन्य सामानों के साथ गिरफ्तार किया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : बीजेपी प्रदेश कार्यालय में अनंत कुमार को दी गई श्रद्धांजलि

NewsCode Jharkhand | 12 November, 2018 5:36 PM
newscode-image

रांची। बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का निधन कैंसर से पीड़ित होने के कारण हुई। निधन की सूचना मिलने पर झारखंड बीजेपी प्रदेश कार्यालय में श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें मुख्य रूप से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, सीपी सिंह, रामटहल चौधरी, शिवपूजन पाठक, दीपक प्रकाश, दीनदयाल बरनवाल भाजपा के कार्यकर्ता उपस्थित थे सबों ने उनके चित्रों पर पुष्प अर्पित कर शोक संवेदना व्यक्त किए।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने कहा हमारी पार्टी के लिए अनंत कुमार के निधन से अपूरणीय क्षति हुई है। जिसका भरपाई हम लोग नहीं कर पाएंगे। वह एक ऐसे नेता थे। जो भाजपा के कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने का कार्य करते थे।

संगठन को मजबूती प्रदान करने के लिए हमेशा रणनीति बनाते रहते थे। और कुछ वर्ष पूर्व झारखंड में चुनाव प्रभारी के रूप में हुई आए थे। फिलहाल कहा जाए तो राष्ट्रपति चुनाव के दौरान महामहिम कोविंद राम के साथ रांची दौरे पर आए थे।

बहुत ही मिलनसार व्यक्ति थे। राज्यसभा में कभी भी बोलते हुए उनके चेहरे पर किसी भी प्रकार का गुस्से का सिकन तक नहीं देखने को मिलते थे। बहुत ही शांत स्वभाव के व्यक्ति थे उनके साथ काम करने का मौका हमें भी मिला है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

रांची : बाबूलाल मरांडी ने कैंसर अस्पताल के शिलान्यास पर...

more-story-image

रांची : मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल कप प्रतियोगिता, रांची टीम ने...

X

अपना जिला चुने