सरिया : विभिन्न इलाजों का बोर्ड लगा देख बिफरे सिविल सर्जन, लगाई फटकार

NewsCode Jharkhand | 12 June, 2018 7:13 PM
newscode-image

नर्सिंग होम का निरीक्षण

सरिया (गिरिडीह)सिविल सर्जन रामरेखा प्रसाद ने मंगलवार को सरिया के एक निजी नर्सिंग होम हेमंती क्लीनिक का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में सिविल सर्जन ने अस्पताल परिसर के कई विभागों की जांच की तथा अस्पताल में उपस्थित डॉक्टर व संचालक से कई बिंदुओं में बातचीत किया।

निरीक्षण के क्रम में अस्पताल परिसर में विभिन्न बीमारियों के इलाज को लेकर लगाए गए बोर्ड को देखकर सिविल सर्जन नर्सिंग होम के संचालक पर बिगड़ पड़े। फटकार लगाते हुए पूछा की इन सारी बीमारियों के इलाज को लेकर या ऑपरेशन के लिए कौन-कौन से डॉक्टर नर्सिंग होम में प्रतिनियुक्त हैं।

गावां : महाराष्ट्र से आये मजदूरों का हो रहा शोषण, काम करवाकर नहीं दिया जा रहा वेतन

जिस पर संचालक ने बताया कि इस प्रकार के बीमारी या रोगियों के अस्पताल में पहुंचने पर बाहर से डॉक्टर बुलाकर उनका ऑपरेशन या इलाज करवाया जाता है। जिस पर सिविल सर्जन ने संचालक को फटकार लगाते हुए कहा कि जिस भी बीमारी का इलाज आपके नर्सिंग होम में उपलब्ध हो उनके डॉक्टर हमेशा 24 घंटे अस्पताल में मौजूद होने चाहिए।

साथ ही इनके अलावा विभागीय नियम के अनुसार अस्पताल परिसर में हमेशा एक एमबीबीएस डॉक्टर ओपीडी के लिए 24 घंटा के लिए प्रतिनियुक्त होना चाहिए। वहीं अस्पताल सुपरिंटेंडेंट, हॉस्पिटल अटेंडेंट, नर्स, कंपाउंडर आदि की पर्याप्त यूनिट भी होनी चाहिए। साथ ही ऑपरेशन थिएटर के लिए भी आवश्यक सामग्री एवं विभागीय मानकों के अनुसार सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए।

मौके पर कई सारे बिंदुओं की जांच कर सिविल सर्जन ने संचालक से नर्सिंग होम परिसर में पाए गए सभी कमियों पर 1 सप्ताह के अंदर जवाब व स्पष्टीकरण की मांग की।

इस बाबत पूछे जाने पर सिविल सर्जन ने बताया कि आज नर्सिंग होम का औचक निरीक्षण किया गया है।  निरीक्षण के क्रम में कई चीजों की कमी पाई गई है, तो कई चीजें मानक के अनुसार उपलब्ध हैं। वहीं उक्त नर्सिंग होम का निबंधकरण विभाग के द्वारा करवाया गया है। लेकिन संचालक राजेन्द्र मंडल के अनुसार चार से पांच माह तक बिना MBBS डॉक्टर के नर्सिंग होम का संचालन किया जा रहा था जो कि गलत है।

अन्य भी कई कमियां पाई गई है, जिसे लेकर विभाग के द्वारा जल्द एक नोटिस दिया जाएगा एवं 1 सप्ताह के अंदर स्पष्टीकरण की मांग की जाएगी। अस्पताल संचालक के द्वारा स्पष्टीकरण मिलने के बाद ही जांच कर कोई आगे की कार्रवाई की जाएगी।

जांच के क्रम में बगोदर के चिकित्सा प्रभारी भी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि आगे भी इस प्रकार क्षेत्र में संचालित निबंधित नर्सिंग होम और गैर निबंधित नर्सिंग होम, क्लीनिक संचालक, जांच घर आदि की भी जांच की जाएगी।

वहीं आज की जांच से संबंधित रिपोर्ट सरिया अनुमंडल पदाधिकारी को भी जल्द सौंपी जाएगी, ताकि उपायुक्त के निर्देश पर अनुमंडल स्तर पर बनाई गई जांच टीम के द्वारा जल्द ही प्रखंड के कई अवैध संचालित ठिकानों पर कार्रवाई की जा सके।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

जमशेदपुर : शहर को अव्वल बनाने में लोगों के साथ आला अधिकारियों ने दिया जोर

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 4:55 PM
newscode-image

स्लम एरिया में की गई साफ-सफाई

जमशेदपुर। पीएम मोदी के आह्रवान पर देश भर में मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तहत सफाई अभियान में जमशेदपुर को अवल्ल बनाने को लेकर जिला प्रशासन ने सघन अभियान चला रखा है। जिसकी कमान खुद अमित कुमार ने संभाल रखी है।

उपायुक्त स्वयं स्थानीय बस्तीवासियों को साथ लेकर स्लम एरिया में लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने में लगे है, ताकि स्वच्छता में शहर को अव्वल बनाया जा सके।

यह तस्वीर है लौहनगरी जमशेदपुर के स्लम क्षेत्र वाला इलाका छाया नगर और चंडीनगर का। कचरे का ढेर यहां की बस्तियों से गुजरने वाली सड़कें और गली-मुहल्लों में सहज ही देखी जा सकती है। यही वजह है कि स्वच्छता पखवाड़े को लेकर जिला उपायुक्त ने बस्तीवासियों के सहयोग से बृहद पैमाने पर अभियान चलाया।

दुमका : स्वछता ही सेवा है अभियान में उतरे मंत्री समेत पदाधिकारी

उपायुक्‍त अमित कुमा ने अपील की है कि एक ऐसा शहर बनाना जहां गंदगी का नामो निशान न हो, लोग स्वस्थ रहे, साफ-सफाई को, अपने दिनचर्या में अपने शहर को रोल मॉडल बनाने में योगदान दें।

ऐसे में स्वच्छता को लेकर चलाये जा रहे अभियान में जिले के आला अधिकारियों द्वारा पहल किये जाने से स्थानीय बस्तीवासियों में भी स्वच्छता के प्रति जुनून देखा गया।

यहां के लोग कहते है कि सरकार और उनके मातहत अधिकारियों द्वारा साफ-सफाई को लेकर किये जा रहे कार्य से उन्हें स्वच्छता के प्रति प्रेरणा मिली है। साफ-सफाई से गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिल सकेगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बेंगाबाद :  या अली या हुसैन के नारों से गूंज उठी  फ़िज़ा, नुमाइशी अखाड़े का हुआ आयोजन

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 5:31 PM
newscode-image

बेंगाबाद(गिरिडीह)। मुहर्रम के दसवीं के अवसर पर  बेंगाबाद प्रखण्ड क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर मुहर्रम का  जुलूस निकाला गया। इस अवसर पर काफी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग ताजिया व निशान के साथ जुलूस में शामिल हुए।
बेंगाबाद :  या अली या हुसैन के नारों से गूंज उठी  फ़िज़ा, नुमाइशी अखाड़े का हुआ आयोजन

बेंगाबाद में भी मुहर्रम को लेकर मुस्लिम धर्मावलंबियों में खासा उत्साह का माहौल देखा गया। बेंगाबाद थाना क्षेत्र के घुठिया, फिटकोरिया,  कजरो,  फुरसोडीह,  दामोदरडीह,  कर्णपुरा, छोटकीखरागड़िहा, देवाटांड़, खुटरीबाद, महतोडिह, गेनरो समेत अन्य स्थानों से सुबह जुलूस निकाला गया और नुमाइशी अखाड़ा का आयोजन किया गया।

जुलूस बेंगाबाद मुख्य बाजार होते हुए प्रखण्ड मुख्यालय के समीप स्थित कर्बला पहुंचा। इस दौरान या अली या हुसैन की नारों से पूरा माहौल गूँज उठा  । बेंगाबाद मुख्य बाजार एवम कर्बला में तमाम गांवो के खिलाड़ियों द्वारा नुमाइशी अखाड़ा का प्रदर्शन भी किया गया।

बेंगाबाद : अलग अलग मामलों में तीन गिरफ्तार, हुआ जेल

बारी बारी से खिलाड़ियों ने एक से बढ़कर एक हैरत अंगेज़ करतब दिखाए। जिसे देख दर्शक हतप्रभ रह गए। जुलूस के दौरान विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए प्रशासन की टीम भी पूरी मुस्तैदी के साथ डटी हुई थी।

बेंगाबाद सीओ सह दंडाधिकारी संजय कुमार सिंह, थाना प्रभारी फ़ैज़ रब्बानी, सदल बल मौके पर तैनात थे। जबकि जुलूस व अखाड़ा के दौरान प्रखण्ड के उप प्रमुख उपेंद्र कुमार, विधायक प्रतिनिधि रामरतन राम, रंजीत मराण्डी, सांसद प्रतिनिधि शिवपूजन राम, जेवीएम नेता प्रवीण राम, यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष हसनैन आलम, राजद प्रखण्ड अध्यक्ष शाहनवाज अंसारी, नौशाद आलम, कौशर आज़ाद आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

तेनुघाट : गंदगी में ही बीमारियां पनपती है-रामकिशुन

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 5:31 PM
newscode-image

तेनुघाट(बोकारो)। गोमिया के साड़म पूर्वी पंचायत अंतर्गत हरिजन टोला में कांग्रेस के बोकारो जिला महासचिव रामकिशुन रविदास के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान लोगों ने मोहर्रम एवं दुर्गा पूजा को देखते हुए पूरे मोहल्ले की गंदगी का सफाई किया गया है।

बोकारो : धूम-धाम से मनाया गया करमा पूजा

कांग्रेस के जिला महासचिव रामकिशुन रविदास ने कहा कि पूरे देश में 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इस सफाई अभियान के तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाना है, क्योंकि गंदगी ही सारी बीमारियों की जड़ है।

गंदगी में ही बीमारियां पनपती है।उन्होंने लोगो से  साफ सफाई के प्रति विशेष ध्यान देने की अपील करते हुए कहा कि इससे वातावरण स्वच्छ रहने के साथ साथ बीमारियां भी दूर भागती है। इस अवसर पर राजेश रंजन,प्रभाकर रंजन,विनोद कुमार, अनिल कुमार, रविकांत दास,विक्रम कुमार सहित कई लोग मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

टुण्डी : अखाड़ा दल के सदस्यों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब

more-story-image

बेरमो : हिन्दू परिवार दे रहे भाईचारा का सन्देश, 150...