सरिया : क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, सुपर 30 के निदेशक करेंगे सम्मानित

NewsCode Jharkhand | 12 July, 2018 2:43 PM
newscode-image

सरिया (गिरिडीह)। सुपर 30 पटना द्वारा आयोजित सॉल्व एंड विन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन गुरुवार को सरिया के विनी वियर्ड इंस्टीट्यूट में आयोजित किया गया। प्रतियोगिता में कुल 80 छात्रों ने भाग लिया।  बताया गया कि क्विज प्रतियोगिता में कुल 30 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए। कहा कि बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए यह परीक्षा ली गई है ताकि बच्चों की प्रतिभा में निखार हो और बच्चे भविष्य में अपना मुकाम हासिल कर सकें।

बाघमारा: प्रखंड में जनता दरबार का आयोजन, ग्रामीणों ने रखी अपनी समस्या

इंस्टिट्यूट संचालक ने बताया कि प्रतियोगिता परीक्षा में सफल छात्र-छात्राओं को सुपर-30 रामानुजन क्लासेज, पटना के निदेशक सह प्रसिद्ध गणितज्ञ आनंद कुमार के द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। प्रतियोगिता इंस्टीट्यूट संचालक अभिषेक आनंद के निर्देशन में संपन्न हुई। जबकी परीक्षा को सफल बनाने में शिक्षक देवनारायन साव तथा प्रवीन कुमार शामिल रहे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

रांची : पत्रकारिता में अनेक स्कोप है लेकिन लक्ष्य प्राप्ति के लिये जज्बा जरूरी – श्रीप्रकाश

NewsCode Jharkhand | 19 September, 2018 8:20 PM
newscode-image

रांचीपत्रकारिता में अनेक स्कोप है लेकिन लक्ष्य भेदने की जज्बा होनी चाहिए और जुनून के साथ पढ़ाई करनी चाहिए। ग्लैमर के पीछे भागने से पहले पत्रकरिता की जानकारी ले ।

 उक्त बातें  श्रीप्रकाश ने होटल ट्राइडेंट इन में आयोजित शिक्षक दिवस सह फ्रेशर्स डे के मौके पर गोस्सनर कॉलेज के पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने मौके पर अपनी कविता ‘काम से लौटती औरतें’ से विद्यार्थियों को प्रेरित किया। साथ ही छात्राओं को सशक्त होकर पत्रकारिता के क्षेत्र में आगे बढ़ने की बात कही।

शिक्षक दिवस सह फ्रेशर्स डे की शुरुआत पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद कर की गई। छात्रा प्रियंका तिवारी ने डॉ राधाकृष्णन के जीवनी पर प्रकाश डाला और छात्र जीवन में शिक्षकों के महत्व को साझा किया।

फ्रेशर्स पार्टी का आयोजन इंडियन ट्रेडिशन थीम पर किया गया था।  “तू जो मिला मैं हो गया काबिल पार्ट टू” के कोराडा नविन ने शिक्षकों को समर्पित करते हुए ‘तू जो मिला मैं हो गया काबिल…’ गीत की प्रस्तुति दी।

वहीं नीरज ने अपने शोलो डांस से सबका मन मोह लिया। इसके अलावा फ्रेशर्स के बीच बैलून इवेंट, चूज योर पार्टनर, कंप्लिट योर डेयर जैसी गतिविधियां आयोजित की गई। समापन पर मिस फ्रेशर्स मानसी शर्मा और मिस्टर फ्रेशर्स एंजल प्रशांत बलमुचू को चुना गया।

पत्रकारिता के मिले टिप्स

आयोजन के दौरान पत्रकारों ने विद्यार्थियों को सफल पत्रकारिता के टिप्स दिए। निवेदिता ने पत्रकारिता के क्षेत्र में लड़कियों को प्रेरित कर अपने लक्ष्य पर डटें रहने की बात कही।

कार्यक्रम का संचालन मो. आमीर, समाम और रश्मि डीन ने किया। इस अवसर पर प्रो गोल्डन बिलुंग, प्रो संतोष कुमार, प्रो. तेज मुंडू, प्रो. पूजा उरांव, प्रो. राशिद, डॉ सुब्रोतो सिन्हा समेत अन्य उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : संविधान, समाज व कानून के विरोधी मंत्री पर हो कार्रवाई- लक्ष्मीनारायण मुंडा

NewsCode Jharkhand | 20 September, 2018 2:54 PM
newscode-image

रांची। आम आदमी पार्टी के द्वारा प्रदेश कार्यलय हरमू में प्रेस कांफ्रेंस क़ा आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता  लक्ष्मीनारायण मुण्डा प्रदेश उपाध्यक्ष कर रहे थे। ये प्रेस कांफ्रेंस मंत्री सीपी सिंह द्वारा थाने में धरना देने, आपत्तिजनक नारेबाजी, थाना परिसर में गाना बजाने एवं विश्वकर्मा पुजा, करमा, एवं मोहर्रम जैसे त्याहारों के मौसम में शहर का महौल बिगाड़ने की कोशिक के खिलाफ में किया गया।

रांची : एनसीसी ने नशा मुक्त एवं यातायात नियमों के प्रति निकाली जागरूकता रैली

जिसमें लक्ष्मीनारायण ने कहा कि बुधवार को जिस प्रकार से एक जिम्मेदार मंत्री के द्वारा अपने लोगों को छुड़ाने के नाम पर प्रदर्शन किया गया, बयान बाजी दी गई एक समुदाय विशेष के खिलाफ आपत्तिजनक नारेबाजी हुई हम उसकी घोर निंदा करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि  रघुवर सरकार को इसे संज्ञान में लेना चाहिए और ऐसे संविधान विरोधी, समाज विरोधी, कानून विरोधी मंत्री पर कार्यवाही होनी चाहिए।

रांची : मांदर की थाप पर झूमे सुबोधकांत, धूमधाम से मना करमा पर्व  

पूरे राज्य में जिस तरह से आए दिन ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं। इससे यह साफ स्पष्ट होता है कि सरकार में शामिल लोग ही एक समुदाय विशेष के खिलाफ माहौल बिगाड़ने का काम कर रही है।  और राज्य को अशांत करने की कोशिश कर रही है। हम चाहते हैं कि ऐसे व्यक्तियों पर कार्यवाही हो ताकि इस पर्व के माहौल में सब शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो सके।

अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री को बताया राफेल मंत्री, बोले- झूठ आया सामने, इस्तीफा दें

NewsCode | 20 September, 2018 2:51 PM
newscode-image

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील को लेकर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण पर एक बार फिर से हमला बोला है। राहुल ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे का ठेका सरकारी उपक्रम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को नहीं दिए जाने पर रक्षा मंत्री पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने इस संदर्भ में ट्वीट कर निर्मला पर ‘झूठ बोलने’ का आरोप लगाया।

साथ ही उन्होंने रक्षा मंत्री से इस्तीफा भी मांगा है। एचएएल के पूर्व प्रमुख टीएस राजू के बयान से जुड़ी खबर ट्विटर पर साझा करते हुए राहुल ने कहा, ‘भ्रष्टाचार का बचाव करने का काम संभाल रही RM (राफेल मिनिस्टर) का झूठ एक बार फिर पकड़ा गया है। एचएएल के पूर्व प्रमुख टीएस राजू ने उनके इस झूठ की कलई खोल दी है कि एचएएल के पास राफेल बनाने की क्षमता नहीं है।’

राहुल गांधी ने कहा, ‘उनका (सीतारमण) रुख अस्थिर है। उन्हें इस्तीफा देना चाहिए।’ समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, राहुल ने जो खबर शेयर की है उसके मुताबिक राजू ने कहा है कि एचएलएल भारत में राफेल विमानों को बना सकती थी। कांग्रेस का आरोप है कि मोदी सरकार ने फ्रांस की कंपनी दसॉ से 36 राफेल लड़ाकू विमान की खरीद का जो सौदा किया है, वह बहुत ज्यादा कीमत पर किया गया है। बता दें कि कांग्रेस राफेल डील में अनियमितताओं के आरोपों की जांच को लेकर बुधवार को कैग के दफ्तर भी पहुंची थी।

कांग्रेस के मुताबिक इस सौदे में राफेल विमानों का मूल्य यूपीए सरकार में किए गए समझौते की तुलना में बहुत ज्यादा है जिससे सरकारी खजाने को हजारों करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। पार्टी का दावा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सौदे को बदलवाया जिससे एचएएल से कॉन्ट्रैक्ट लेकर अनिल अंबानी की कंपनी को दिया गया।

बता दें कि मंगलवार को निर्मला सीतारमण ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि एचएएल के साथ डील क्यों नहीं हो सकी, इसका जवाब यूपीए को देना चाहिए। उन्होंने केवल 36 विमानों की ही डील क्यों की, इसके जवाब में कहा कि स्क्वॉर्डन्स की आदर्श क्षमता 42 विमानों की है। यूपीए के शासनकाल में ही यह क्षमता कम होने लगी थी और 2013 तक यह घटकर 33 पर आ गई थी।

दरअसल, निर्मला सीतारमण मंगलवार को ही हुई पूर्व रक्षा मंत्री और कांग्रेसी नेता एके एंटनी की प्रेस कॉन्फ्रेंस का जवाब दे रही थीं। एंटनी ने सवाल उठाया था कि 136 राफेल खरीदने का प्रस्ताव था, तो इसे घटाकर 36 क्यों किया गया? उन्होंने कहा था कि हमारी मांग पहले दिन से स्पष्ट है कि संयुक्त संसदीय समिति राफेल डील मामले की जांच करे। सीवीसी का संवैधानिक दायित्व है कि वो पूरे मामले के कागजात मंगवाएं और जांच कर पूरे मामले की जानकारी संसद में रखें।

एंटनी ने यह भी कहा कि यूपीए शासनकाल के दौरान, एचएएल मुनाफा कमाने वाली कंपनी थी। मोदी सरकार के समय में इतिहास में पहली बार एचएएल ने अलग-अलग बैंकों से लगभग 1000 करोड़ रुपए का कर्ज लिया है।


राफेल सौदे पर मोदी सरकार को घेरने में जुटी कांग्रेस, CAG में शिकायत लेकर पहुंची

पीएम मोदी पर फिर हमलावर हुए राहुल गांधी, कहा- अगले कुछ हफ्तों में बड़े बम गिराने वाला है राफेल

अगस्ता डील के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल का हो सकता है प्रत्यर्पण, बढ़ेंगी कांग्रेस की मुश्किलें

More Story

more-story-image

रांची : एनसीसी ने नशा मुक्त एवं यातायात नियमों के...

more-story-image

रांची : मांदर की थाप पर झूमे सुबोधकांत, धूमधाम से...