सरायकेला : राष्ट्रीय डेंगू दिवस विशेष : डेंगू लाईलाज नहीं – सीएस

NewsCode Jharkhand | 16 May, 2018 12:37 PM

सरायकेला खरसावां सीएस कार्यालय में जागरूकता शिविर का आयोजन

newscode-image

सरायकेला । आज विश्व डेंगू दिवस है। इसको लेकर सरायकेला खरसावां जिला सिविल सर्जन कार्यालय में एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। वही इस शिविर में जिले के तमाम चिकित्सा पदाधिकारी और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े कर्मचारी मौजूद रहे।

सिविल सर्जन एस. एन झा ने बताया कि डेंगू लाइलाज बीमारी नहीं है।  उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि डेंगू के लिए जागरूकता और समय पर सही दवा का प्रयोग करने से इससे बचा जा सकता है। गौरतलब है कि हाल के दिनों में जागरूकता के अभाव में डेंगू ने कई लोगों की जान ले ली है।

रांची : स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रसव पूर्व तैयारियों की जानकारी जरूरी- सिविल सर्जन

चिकित्सा विज्ञान में डेंगू को जानलेवा बीमारी नहीं माना जा रहा है। समय पर इसके लक्षण और उपचार से इससे प्रभावित रोगियों का इलाज संभव है। सिविल सर्जन ने मीडिया से मुखातिब होते हुए इस बीमारी के लिए जागरूकता कार्यक्रम में सहयोग की अपील की।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

रांची। मुख्यमंत्री ने सीसीएल को दिया विस्थापितों को बसाने का निर्देश

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 9:18 PM
newscode-image

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रोजेक्ट भवन में सीसीएल कोल परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की। बैठक में मौजूद अधिकारियों को कई कड़े निर्देश भी दिए। समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, गृह विभाग के प्रधान सचिव  एसकेजी रहाटे, डीजीपी डीके पांडेय, पथ सचिव केके सोन, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, खान सचिव अबु बकर सिदीक पी, लातेहार, हजारीबाग, चतरा के उपायुक्त, सीसीएल सीएमडी गोपाल सिंह, इसीएल के सीएमडी सुनील कुमार झा समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

रांची : झारखण्ड की पांच नदियों में विसर्जित होंगी अटल की अस्थियां

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि विस्थापितों को पुनर्वास करना प्राथमिकता होनी चाहिए। गोड्डा जिला के तहत इसीएल की खदानों के बोहदा गांव के विस्थापितों का पहले पुनर्वास करें। उन्हें बेहतर से बेहतर सेवाएं मुहैया करायें। सितंबर तक उनके घरों तक पाइपलाइन के माध्यम से पेयजल पहुंचायें। उनके गांव में, स्ट्रीट लाइट, बेहतर सड़क, हर घर को गैस कनेक्शन आदि देने के काम में तेजी लायें। इससे गांव वालों के जीवन में बदलाव आयेगा, उनका विश्वास बढ़ेगा। काम करने में आसानी होगी।

उन्होंने कहा कि झारखंड में अबतक यही होता आया है कि विस्थापितों की जमीन तो ले ली जाती है, लेकिन उनका किया वायदा पूरा नहीं किया जाता है। उनके साथ विश्वासघात किया जाता है। अब ऐसा नहीं चलेगा। हमारी सरकार ने पहले के कई विस्थापितों को बसाया है। उनके जमीन देने के साथ साथ उन्हें मालिकाना हक दें।

उन्होंने कोयला उठाव में माफियागिरी बंद करने के लिए स्थानीय लोगों को काम देने का निर्देश दिया। इसके लिए को-ऑपरेटिव या कंपनी बनाकर काम दिया जायेगा। सीसीएल समेत सभी कोल कंपनियों को संशोधन कर स्थानीय लोगों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिया। इससे माफिया पर लगाम लगेगी। स्थानीय प्रशासन की देखरेख में यह कंपनी या को-ऑपरेटिव का गठन किया जायेगा।

उन्होंने पथ विभाग और कोल कंपनियों को निर्देश दिया कि माइंस क्षेत्रों में बाइपास बनाने के लिए सर्वे कराकर सड़क बनायें, ताकि कोयले के ट्रक गांव या आबादी के बीच से आना जाना न करें। ये सड़क सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली हों।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

गुमला :  नक्‍सलियों का उत्‍पात, फूंके एक जेसीबी और तीन ट्रक, लोगों में दहशत

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 10:09 PM
newscode-image

गुमला। गुमला  बिशनपुर थाना क्षेत्र के जालिम तीन नंबर कोलियरी में लगभग 30 की संख्या में आए भाकपा माओवादियों  ने एक जेसीबी मशीन व तीन बॉक्साइट ट्रक को आग के हवाले कर दिया। इसके बाद  तीन ट्रक ड्राइवरों की पिटाई भी की। इस घटना को भाकपा माओवादी रविन्द्र गंझू के दस्ते ने अंजाम दिया है। माओवादियों ने ठेकेदार को अपने कब्जे में लेकर पहले उसकी पिटाई की और काम करने से मना किया। जाते-जाते उन्‍होंने 10 राउंड हवाई फायरिंग भी की जिसके बाद बॉक्साइट ट्रक में काम करने वाले ड्राइवर, खलासी और मजदूर वहां से जान बचाकर  भाग निकले। इस घटना से क्षेत्र में दहशत है। लोग इस बारे में कुछ भी कहने से कतरा रहे हैं।

गुमला :  नाबालिग के  अपहरण और दुष्कर्म के दोषी को सश्रम आजीवन कारावास

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

धनबाद : भाजयुमो ने बाढ़ प्रभावितों के लिए मांगी सहायता

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 10:09 PM
newscode-image

धनबाद। भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) ने केरल में आई विनाशकारी बाढ़ प्रभावितों को सहयोग पहुंचाने के लिए रणधीर वर्मा चौक के आसपास के आसपास दुकानदारों से सहायता मांगी  तथा लोगों से सहयोग देने की अपील की। लोगों से प्राप्‍त सहयोग राशि को उपायुक्‍त के जरिए केरल भेज दिया जाएगा।

बाघमारा : संकल्प भारत ने ग्रामीणों को दिया स्वच्छता संदेश

बाढ़ ने केरल को तहस-नहस कर दिया है। वहां त्राहिमाम मची हुई है, लोग बेघर हो गए हैं। कईयों के मारे जाने के समाचार हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

दुमका : अंतिम सोमवारी को 1 लाख से अधिक श्रद्धालुयों...

more-story-image

सरिया : समस्याओं के निराकरण में कोताही न बरतें अधिकारी...