सरायकेला : राष्ट्रीय डेंगू दिवस विशेष : डेंगू लाईलाज नहीं – सीएस

सरायकेला खरसावां सीएस कार्यालय में जागरूकता शिविर का आयोजन

NewsCode Jharkhand | 16 May, 2018 12:37 PM

सरायकेला : राष्ट्रीय डेंगू दिवस विशेष : डेंगू लाईलाज नहीं – सीएस

सरायकेला । आज विश्व डेंगू दिवस है। इसको लेकर सरायकेला खरसावां जिला सिविल सर्जन कार्यालय में एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। वही इस शिविर में जिले के तमाम चिकित्सा पदाधिकारी और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े कर्मचारी मौजूद रहे।

सिविल सर्जन एस. एन झा ने बताया कि डेंगू लाइलाज बीमारी नहीं है।  उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि डेंगू के लिए जागरूकता और समय पर सही दवा का प्रयोग करने से इससे बचा जा सकता है। गौरतलब है कि हाल के दिनों में जागरूकता के अभाव में डेंगू ने कई लोगों की जान ले ली है।

रांची : स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रसव पूर्व तैयारियों की जानकारी जरूरी- सिविल सर्जन

चिकित्सा विज्ञान में डेंगू को जानलेवा बीमारी नहीं माना जा रहा है। समय पर इसके लक्षण और उपचार से इससे प्रभावित रोगियों का इलाज संभव है। सिविल सर्जन ने मीडिया से मुखातिब होते हुए इस बीमारी के लिए जागरूकता कार्यक्रम में सहयोग की अपील की।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

कोडरमा : लायंस क्लब ने अस्थमा जांच कर नि:शुल्क बांटी दवाईयां

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 9:34 PM

कोडरमा : लायंस क्लब ने अस्थमा जांच कर नि:शुल्क बांटी दवाईयां

कोडरमालायंस क्लब के द्वारा स्थनीय ब्लॉक रोड स्थित डॉ. राजन कुमार के क्लिनिक में शुक्रवार को मुफ्त अस्थमा जांच शिविर लगाया गया। शिविर में कई रोगियों का मुफ्त स्पिरोमेट्री जांच किया गया तथा उसी अनुरूप दवाएं भी दी गई। शिविर में लायंस अध्यक्ष सुजीत अंबष्ट, लायंस के पूर्व अध्यक्ष गजेंद्र राम एवं लायंस डॉ. राजन भी मौजूद थे।

कोडरमा : पुलिस ने साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार, कई सिम कार्ड बरामद

अध्यक्ष सुजीत अंबष्ट ने बताया कि लायंस क्लब आगामी माह में चेचक एवं खसरा के टीकाकरण हेतु जागरूकता के कई कार्यक्रम करने जा रही है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Read Also

VIDEO: भीड़ से भिड़कर सिख पुलिसवाले ने बचाई मुस्लिम लड़के की जान, लोग कर रहे सलाम

NewsCode | 25 May, 2018 8:25 PM

VIDEO: भीड़ से भिड़कर सिख पुलिसवाले ने बचाई मुस्लिम लड़के की जान, लोग कर रहे सलाम

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक सिख पुलिसकर्मी का वीडियो तेजी से वायरल हुआ है। इस वीडियो में एक पगड़ी वाला पुलिसकर्मी एक मुस्लिम लड़के को आक्रोशित भीड़ से बचाता दिख रहा है। अगर ये पुलिसकर्मी नहीं होता तो शायद लड़का भीड़ की भेंट चढ़ जाता। बताया जा रहा है कि ये वीडियो उत्तराखंड के नैनीताल जिले का है और पुलिसकर्मी की पहचान सब इंस्पेक्टर गगनदीप सिंह के रूप में हुई है। ये घटना 22 मई की बताई जा रही है।

मंदिर में बैठे थे मुस्लिम लड़का- हिंदू लड़की

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 22 मई को नैनीताल जिले के रामनगर से 15 किलोमीटर दूर गिरिजा गाँव में एक मंदिर में लड़का-लड़की बैठे हुए थे। उन्हें साथ बैठा देख वहां मौजूद कुछ लोगों ने उनसे पूछताछ करना शुरू कर दी। बातचीत में खुलासा हुआ कि लड़का मुस्लिम और लड़की हिंदू है। ये दोनों मिलने के लिए मंदिर पहुंचे थे।

लोगों को जैसे ही पता चला कि लड़का मुस्लिम है तो उन्होंने उसे घेरना शुरू कर दिया और देखते ही देखते भीड़ जमा हो गयी है। उन्होंने उसके साथ धक्का-मुक्की शुरू कर दी। इस बीच लड़की ने बचाव करने की कोशिश की तो लोगों ने उसे धक्का देकर साइड कर दिया।

भीड़ ने युवक को पीटा

लोगों की भीड़ बढ़ती गई और उन्होंने मुस्लिम लड़के के साथ मारपीट शुरू कर दी। इस बीच सूचना मिलने पर सब इंस्पेक्टर गगनदीप सिंह और अन्य पुलिसकर्मी भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने स्थिति के नियंत्रित करने की कोशिश की लेकिन लोग बहुत गुस्से में थे। ऐसे में सबसे पहले गगनदीप ने मुस्लिम लड़के को अपने साथ ले जाने लगे।

इंस्पेक्टर ने खुद को बना लिया शील्ड

भीड़ में मौजूद लोग पुलिस के आने पर भी रुके नहीं और वो मुस्लिम युवक को मारते रहे। युवक को बचाने के लिए गगनदीप ने उसे अपने पास खींच लिया और सीने से चिपका लिया। वे उसे लोगों की मार से बचाते रहे और भीड़ के आगे अकेले वे डटे रहे और मुस्लिम युवक को खुद से अलग नहीं किया। जैसे-तैसे पुलिस युवक को भीड़ से बचाकर वहां से ले गई।

बताया जा रहा है कि लड़का और लड़की दोनों बालिग हैं। पुलिस ने थाने पहुंचकर लड़की के माता-पिता को सूचना दी और पूरी घटना के बारे में बताया। इसके साथ ही पुलिस ने युवक-युवती को भी समझाया, जिसके बाद उन्हें जाने दिया गया।

गगनदीप की बहादुरी की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं। खुद की परवाह किए बगैर चारों ओर भीड़ से घिरे होने के बावजूद उन्होंने युवक का बचाव करना नहीं छोड़ा। सोशल मीडिया पर लोगों ने राय दी कि इन जैसे पुलिसकर्मियों का सम्मान किया जाना चाहिए, ताकि वे एक मिसाल बन सकें।

रोजा तोड़कर जावेद ने कुछ यूं बचाई पुनीत की जिंदगी, पेश की कौमी एकता की मिसाल

पत्नी पर हुआ शक तो पति ने बेडरूम में लगवाया कैमरा, पता चलने पर बीवी ने कर दी एफआईआर

रांची : रिम्स में दलालों की सक्रियता बढ़ी, एक गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 25 May, 2018 6:34 PM

रांची : रिम्स में दलालों की सक्रियता बढ़ी, एक गिरफ्तार

जल्दी जांच करवाने के एवज में मांग रहा था पैसा

रांची। सूबे का सबसे बड़ा अस्पताल रिम्स के लगभग सभी डिपार्टमेंट दलालों का अड्डा बन चुका है। दलाल हर दिन किसी ना किसी मरीज और मरीज के परिजनों को अपने चुंगल में फंसा कर ठगने का काम कर रहे हैं।

ताजा मामला रिम्स के अल्ट्रासाउंड जांच केंद्र के पास का है। जहां विष्णुगढ़ से अपना इलाज कराने आए मरीज से दलालों ने 500 रुपए की मांग की और कहा कि उसे लंबे लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। दलाल ने कहा कि उसका सभी जांच जल्द करवा दिया जाएगा।

अधीक्षक से शिकायत करने के बाद गिरफ्तार हुए दलाल

मरीज ने इस मामले की शिकायत रिम्स के अधीक्षक से किया। शिकायत करने के बाद रिम्स के गार्ड ने दलाल को पकड़कर बरियातू थाना को सौंप दिया। रिम्स में आने वाले मरीजों को जांच से लेकर इलाज करने तक में लंबी लाइनों में मशक्त करनी पड़ती है। जिसका फायदा रिम्स में मौजूद दलाल उठाते हैं, और दूर-दराज से आए मरीज ठगी का शिकार हो जाते हैं।

रांची : NSUI के नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष इन्द्रजीत सिंह का किया गया अभिनंदन

मीडिया के कैमरे को झपटने की कोशिश

दलालों का मनोबल इतना बढ़ गया है कि मीडिया के कैमरे पर भी झपटने की कोशिश की। दलाल ने कहा कि मीडिया हमारा क्या बिगाड़ लेगा। साथ ही कहा कि कैमरा, मोबाइल सब तोड़ देंगे वरना यहां से हट जाओ।

शिकायत मिलते ही हुई कार्रवाई

रिम्स चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विवेक कश्यप ने कहा कि शिकायत मिलते ही तुरंत कार्रवाई किया गया है। रिम्स गार्ड के द्वारा दलाल को पकड़ कर बरियातू थाना के हवाले कर दिया गया है। उन्होंने कहा हमने रिम्स में तैनात गार्ड और अन्य लोगों को भी ऐसी घटनाओं की जानकारी देने को कहा है। यदि इस तरह घटना रिम्स में किसी भी डिपार्टमेंट में होती है तो सीधे निदेशक या उपनिदेशक के पास शिकायत दर्ज करें, वैसे लोगों पर तुंरत कार्रवाई होगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

X

अपना जिला चुने